IhsAdke.com

AdBlock का उपयोग करके Google क्रोम में विज्ञापन कैसे निकालें

Google क्रोम के कई एक्सटेंशन हैं जो विज्ञापनों को ब्लॉक करते हैं, लेकिन एडब्लॉक और एडब्लॉक प्लस अब तक के सबसे लोकप्रिय और मुफ्त और प्रभावी हैं। हालांकि उनके समान नाम हैं, जो भ्रम पैदा कर सकते हैं, वे विभिन्न लोगों द्वारा बनाए गए प्रोग्राम हैं। आप जो उपयोग करेंगे वह आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकता पर निर्भर करेगा।

चरणों

विधि 1
एडब्लॉक का उपयोग करना

एडब्लॉक चरण 1 से Google Chrome पर विज्ञापन निकालें शीर्षक निकालें
1
AdBlock स्थापित करें इस लिंक पर क्लिक करें क्रोम ब्राउज़र में और फिर ब्लू + फ्री बटन एडब्लॉक को स्थापित करने के लिए। एक नया टैब खोलना चाहिए और विस्तार जल्दी से इंस्टॉल किया जाएगा।
  • यदि यह काम नहीं करता है, तो आप नीचे दिए गए अनुभाग में दिए गए चरणों का पालन करके AdBlock प्लस का उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं। दो कार्यक्रम अलग-अलग लोगों द्वारा बनाए गए हैं, लेकिन व्यावहारिक रूप से समान हैं, व्यापार मॉडल को दूर करते हुए। AdBlock विशेष रूप से दान द्वारा, सभी विज्ञापनों को डिफ़ॉल्ट रूप से अवरुद्ध कर रहा है।
  • एडब्लॉक चरण 2 का उपयोग करते हुए Google Chrome पर विज्ञापन निकालें शीर्षक से चित्र
    2
    नियंत्रणों को खोलने के लिए AdBlock आइकन क्लिक करें एक नया आइकन क्रोम के पता बार के दाईं ओर दिखाई देना चाहिए - केंद्र में एक हाथ से एक लाल षट्भुज। नीचे दिए गए चरणों में वर्णित नियंत्रणों तक पहुंचने के लिए इसे क्लिक करें।
    • आइकन की संख्या दिखाएगी कि आप जिस साइट पर देख रहे हैं, वह विज्ञापन अक्षम हैं। आप "एडब्लॉक बटन पर दिखाएँ" विकल्प को अनचेक करके विकल्प मेनू में इसे अक्षम कर सकते हैं।
  • एडब्लॉक के चरण 3 में Google क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें
    3
    एक "चुपके" विज्ञापन को ब्लॉक करें Adblock अब स्वचालित रूप से सभी पृष्ठों पर सक्षम है और आपको लगभग सभी विज्ञापन मिलना चाहिए हालांकि, यदि आप एक विज्ञापन का पता लगाते हैं या अपलोड समय को कम करने के लिए किसी पृष्ठ पर कुछ ब्लॉक करना चाहते हैं, तो आप तुरंत नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके उसे ब्लॉक कर सकते हैं:
    • आइकन पर क्लिक करें और "इस पृष्ठ पर एक विज्ञापन को ब्लॉक करें" या "सही माउस बटन के साथ विज्ञापन पर क्लिक करें और चुनें इस विज्ञापन को ब्लॉक करें"।
    • अपने माउस को तब तक ले जाएं जब तक कि विज्ञापन नीले रंग में नहीं चुना हो और क्लिक करें (जब तक कि आपने कोई विशिष्ट विज्ञापन नहीं चुना हो)।
    • कर्सर को तब तक ले जाएं जब तक विज्ञापन गायब न हो जाए। यह कर्सर किसी पॉपअप विंडो में दिखाई देता है और स्क्रीन के नीचे खींचा जा सकता है यदि आपको नीचे दिए भागों को एक्सेस करना है।
    • विज्ञापन को स्थायी रूप से अवरुद्ध करने के लिए "अच्छा दिखता है" पर क्लिक करें
  • एडब्लॉक स्टेप 4 का इस्तेमाल करते हुए गूगल क्रोम पर विज्ञापनों को निकालें
    4
    अन्य विकल्प बदलें विकल्प मेनू को फिर से खोलने के लिए आइकन पर क्लिक करें, फिर एक नया टैब खोलने के लिए "विकल्प" पर क्लिक करें। आप इस स्क्रीन से कई विकल्प बदल सकते हैं। कुछ आत्मविवेक और अन्य, अधिक जटिल हैं, नीचे वर्णित हैं:
    • YouTube- विशिष्ट चैनलों को अवरोधित करने के लिए, AdBlock आइकन पर क्लिक करके और "इस पेज पर उपयोग न करें" का चयन करके, चैनल के किसी भी वीडियो पर जाकर YouTube का "श्वेतसूची" विकल्प सक्षम करें।
    • सुविधाओं की एक सूची देखने के लिए "उन्नत विकल्प" की जांच करें जो पूरी तरह कार्यात्मक नहीं हैं, जैसे Hulu पर विज्ञापन का पता लगाने में circumventing और अन्य ड्रॉपबॉक्स कंप्यूटर्स के लिए आपकी सेटिंग्स को सिंक्रनाइज़ करना
  • Adblock चरण का उपयोग करके Google Chrome पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें
    5
    अधिक फ़िल्टर सूचियां जोड़ें यदि कई विज्ञापन प्रदर्शित हो रहे हैं, तो आपको शायद अपने फ़िल्टर या विज्ञापनों की सूची अपडेट करने की ज़रूरत है जो विज्ञापन ब्लॉक्स् को अवरोधित करने के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग करता है आइकन पर क्लिक करें, "विकल्प" चुनें और फिर स्क्रीन के शीर्ष पर "फ़िल्टर सूची" चुनें। आप अनुशंसित फ़िल्टर का उपयोग करने के लिए "अभी ताज़ा करें" पर क्लिक कर सकते हैं या अधिक फ़िल्टर सूचियों को भी लॉक कर सकते हैं।
    • अतिरिक्त फिल्टर्स में "एंटी-सोशल" और "फेनबॉय का एनोयैंस" है, जो सोशल मीडिया बटन को ब्लॉक करता है, साथ ही इन-पेज पॉपअप को प्रतिबंधित करने और विज्ञापनों जैसे अन्य "इरेटाइटिस" को और अधिक के लिए विकल्प प्रदान करता है। इसका उपयोग करने से पहले फ़िल्टर सूची का विवरण देखें, क्योंकि यह आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली चीज़ को अवरुद्ध कर सकता है या आपके नेविगेशन को छोड़ सकता है (थोड़ी सी) और धीरे-धीरे
    • स्क्रीन के शीर्ष पर "कस्टमाइज़ करें" लिंक आपको अपने फ़िल्टर जोड़ने की अनुमति देगा फिल्टर, या एक पर निर्देशों को पढ़ने से पहले यह मत करो adblock प्लस पर ट्यूटोरियल, जो एक ही वाक्यविन्यास का उपयोग करता है
  • एडब्लॉक का उपयोग करके Google Chrome पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें चरण 6
    6
    विज्ञापन सक्षम करें आइकन पर क्लिक करें और एक्सटेंशन को बंद करने के लिए "एडब्लॉक रोकें" चुनें, जब तक आप उसे फिर से नहीं क्लिक करते। आपके द्वारा अक्सर देखी जाने वाली साइट पर स्थायी रूप से विज्ञापन सक्षम करने के लिए, "इस पृष्ठ पर उपयोग न करें" (किसी विशिष्ट URL के लिए) या "इस डोमेन के पृष्ठों पर न चलें" चुनें (उसी साइट पर सभी वेब पते के लिए)।
  • विधि 2
    एडब्लॉक प्लस का उपयोग करना

    एडब्लॉक के चरण 7 का उपयोग करके Google Chrome पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें
    1
    एडब्लॉक प्लस इंस्टॉल करें इस लिंक पर क्लिक करें Google क्रोम नेविगेशन खिड़की में, और फिर क्रोम के लिए ग्रीन इंस्टाल बटन एडब्लॉक प्लस को स्थापित करने के लिए।
    • विज्ञापन ब्लॉक प्लस असतत विज्ञापन दिखाने के लिए कंपनियों से भुगतान स्वीकार करता है, लेकिन आप इस विकल्प को अक्षम कर सकते हैं। इसके अलावा, सेवा एडब्लॉक के समान है, जो अन्य अनुभाग में वर्णित है।
  • एडब्लॉक का उपयोग करके Google क्रोम पर विज्ञापन निकालें शीर्षक से चित्र चरण 8
    2
    खुलने वाले टैब पर अपनी प्राथमिकताओं को सेट करें एडब्लॉक प्लस इंस्टॉल होने पर, एक नया टैब खुल जाएगा, यह घोषणा करेगा। अधिक विकल्प देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें और यदि आप चाहें तो अतिरिक्त सुरक्षा सक्षम करें:
    • मैलवेयर अवरुद्ध उन डोमेन तक पहुंच को प्रतिबंधित करेगा, जो वायरस या अन्य मैलवेयर हमलों के स्रोत होने के लिए जाना जाता है।
    • "सोशल नेटवर्क बटनों को निकालें" फेसबुक, ट्विटर, आदि बटन को ब्लॉक करेगा। अन्य साइटों पर प्रदर्शित होने के लिए
    • ट्रेसिंग अक्षम करने से आपके द्वारा ब्राउज़ किए जाने वाली साइटों को आपके ब्राउज़िंग को क्रॉल करने से रोका जा सकेगा, ऐसा कुछ जो आमतौर पर आपको लक्षित विज्ञापन प्रदान करने के उद्देश्य से किया जाता है।
  • ऐडब्लॉक चरण 9 से Google Chrome पर विज्ञापन निकालें शीर्षक निकालें
    3



    अधिक विकल्प देखें अपनी Google Chrome विंडो के शीर्ष पर एडब्लॉक प्लस आइकन पर क्लिक करें यह केंद्र में "एबीपी" पत्रों के साथ एक लाल षट्भुज है। नीचे दिए गए सभी चरणों को इस मेनू में पूरा किया जा सकता है।
  • ऐडब्लॉक चरण 10 से Google Chrome पर विज्ञापन निकालें शीर्षक निकालें
    4
    अतिरिक्त विज्ञापन अक्षम करें विकल्प मेनू में पहला टैब "फिल्टर सूचियों" है और आपको यह चुनने की अनुमति होगी कि आप किस विज्ञापन सूचियों को निर्धारित करना चाहते हैं कि क्या अवरुद्ध किया जाएगा। डिफ़ॉल्ट रूप से, केवल "EasyList" का उपयोग किया जाता है, जो स्वयं को अधिकतर विज्ञापनों को रोकना चाहिए। यहां कुछ अधिक सामान्यतः उपयोग किए गए विकल्प दिए गए हैं:
    • छोटे विज्ञापनों को अक्षम करने के लिए "असतत विज्ञापन की अनुमति दें" विकल्प को अनचेक करें, जिसमें केवल पाठ शामिल है
    • विज्ञापन ब्लॉकों को बंद करने के लिए संकेत देने वाले बैनर और संदेशों को हटाने के लिए "एडब्लॉक को निकालने के लिए चेतावनी" विकल्प देखें
    • "फ़िल्टर सदस्यता जोड़ें" पर क्लिक करें, सूची से एक अलग भाषा (अंग्रेजी के अलावा) का चयन करें और इस भाषा में विज्ञापन अक्षम करने के लिए "जोड़ें" पर क्लिक करें
  • एडब्लॉक का उपयोग करके Google Chrome पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें चरण 11
    5
    व्यक्तिगत विज्ञापन ब्लॉक करें यदि कोई विज्ञापन फ़िल्टर को खारिज करने में सक्षम है, या किसी निश्चित पृष्ठ पर कोई बड़ा, गैर-उपयोगी तत्व नेविगेट करने में धीमा है, तो आप उस विशिष्ट विज्ञापन को दिखाए जाने से रोक सकते हैं:
    • विज्ञापन को राइट-क्लिक करें, और फिर "आइटम ब्लॉक करें" पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से, ऊपरी बाएं कोने में एडब्लॉक प्लस बटन पर क्लिक करें, "ब्लॉक एलिमेंट" चुनें और विज्ञापन पर क्लिक करें।
    • नीचे दिए गए अनुभाग में दिए गए निर्देशों को पढ़ने के बिना दिखाई देने वाले फ़िल्टर को संपादित न करें आधिकारिक ट्यूटोरियल.
    • विज्ञापनों को अवरुद्ध करने के लिए "जोड़ें" पर क्लिक करें या कीबोर्ड पर एन्टर दबाएं। यदि आपने कुछ गलत किया है, तो "रद्द करें" पर क्लिक करें या Esc बटन दबाएं
  • विधि 3
    कस्टम विज्ञापन फ़िल्टर बनाना

    एडब्लॉक स्टेप 12 का इस्तेमाल करते हुए गूगल क्रोम पर विज्ञापन निकालें
    1
    कृपया ऊपर वर्णित एक्सटेंशन में से एक स्थापित करें। एक विज्ञापन फ़िल्टर एक यूआरएल है जिसे विज्ञापन अवरुद्ध करने के विस्तार से तय किया जाता है कि क्या रोका जाना चाहिए। एडब्लॉक और एडब्लॉक प्लस दोनों आपको अपने खुद के फिल्टर बनाने की इजाजत देते हैं, ताकि वे पहले से ही एम्बेडेड वाले लोगों को डबाने वाले विज्ञापन "कैच" कर सकते हैं या गैर-विज्ञापन सामग्री को ब्लॉक कर सकते हैं जो आपको परेशान करता है
    • एक पूर्ण ट्यूटोरियल उपलब्ध है यहां, लेकिन शुरुआती के पालन के लिए नीचे दिए गए निर्देश आसान हो सकते हैं।
  • एडब्लॉक का उपयोग करके Google क्रोम पर विज्ञापन निकालें शीर्षक से चित्र 13
    2
    केवल एक आइटम को ब्लॉक करने के लिए एक सटीक पता का उपयोग करें अगर आपको केवल एक ही चित्र, वीडियो या वेबपृष्ठ के अन्य तत्व को रोकना है, तो आपको सभी की जरूरत है संबद्ध वेब पता। उस तत्व पर राइट-क्लिक करें और "प्रतिलिपि छवि URL" या "वीडियो URL कॉपी करें" चुनें। अन्य प्रकार की सामग्री के लिए, आप "ब्लॉक विज्ञापन" कमांड का उपयोग कर पते को खोज सकते हैं, जो कि उसके संबंधित अनुभाग में वर्णित है। एक पॉप-अप विंडो दिखाई देगी और आप उस तत्व का चयन कर सकते हैं जिससे आप पते को खोजना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप फ़िल्टर जोड़ते हैं https://website.com/top-banner/image-of-clowns.jpg, केवल उस विशिष्ट छवि को लॉक कर दिया जाएगा। यदि आप एक ही पृष्ठ पर जाते हैं और यूआरएल "छवि के puppies.jpg" लिखा है, तो आप उस छवि को पिछले एक के स्थान पर देखेंगे
  • एडब्लॉक चरण 14 का उपयोग करके Google Chrome पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें
    3
    साधारण फिल्टर बनाने के लिए तारांकन का उपयोग करें एक के साथ यूआरएल के एक हिस्से को बदलें * (पुर्तगाली भाषा में अधिकांश कीबोर्ड पर Shift + 8) उन सभी तत्वों को ब्लॉक कर देगा जिनमें शामिल हैं कुछ भी जहां तारांकन स्थित है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • https://website.com/top-banner/* "शीर्ष बैनर" फ़ोल्डर में "website.com" स्टोर में सब कुछ ब्लॉक कर देगा - इसलिए अपेक्षित प्रभाव यह है कि इस विज्ञापन स्लॉट में आपके लिए सब कुछ अवरुद्ध हो गया है (ध्यान दें कि सभी साइटों को ऐसे स्पष्ट पते का उपयोग नहीं करते हैं)।
    • https://website.com/*/image-of-clowns.jpg वेबसाइट "website.com" के प्रत्येक पृष्ठ पर "छवि-के-क्लाउन। जेपीजी" छवि को ब्लॉक कर देगा।
    • https://website.com/* रोकना सब "website.com" की सामग्री यदि आप जिस साइट को विज्ञापन हटाने का प्रयास कर रहे थे, वह पूरी तरह से खाली थी, तो आप संभवत: गलत स्थान पर "*" डाल सकते हैं।
  • एडब्लॉक स्टेप 15 का इस्तेमाल करते हुए गूगल क्रोम पर विज्ञापन निकालें
    4
    पते पर प्रतिस्थापन सामग्री देखें उनमें से बहुत से यादृच्छिक अक्षरों और संख्याओं के अनुक्रम शामिल हैं जो विशिष्ट विज्ञापन, इसका आकार या अन्य संसाधनों की पहचान करते हैं। हटाएं और उन्हें एक तारांकन चिह्न के साथ बदलें।
  • एडब्लॉक का उपयोग करके Google Chrome पर विज्ञापनों को निकालें शीर्षक निकालें चरण 16
    5
    फ़िल्टर को उपयोगी सामग्री को अवरुद्ध से रोकें आमतौर पर, गलत जगह पर तारांकन डालकर ऐसा होता है, लेकिन अगर सामग्री और विज्ञापनों के समान पते होते हैं, तो निम्न तकनीकों में से एक का उपयोग करना दिलचस्प हो सकता है:
    • एक फिल्टर के अंत में "^" प्रतीक इसे समाप्त होने वाले पते पर या एक "विभाजक वर्ण" के द्वारा प्रतिबंधित कर देगा। उदाहरण के लिए, फिल्टर website.com/ad^ "website.com/ad/anything-here" या "website.com/ad?=send-malware-yes" ब्लॉक हो जाएगा, लेकिन इस के साथ नहीं करेंगे "Website.com/adventures-of-tintin"।
    • ऊर्ध्वाधर बार "|" जोड़ें (आमतौर पर "जेड" और "शिफ्ट" कुंजियों के बीच) एक शुरुआत के अंत में या अंत में केवल इस पते पर शुरू या समाप्त होने वाले पते को रोकने के लिए। उदाहरण के लिए, फिल्टर swf सभी पतों को ब्लॉक करेगा जो "swf" एक्सटेंशन (सभी फ्लैश वीडियो, लेकिन कई अन्य सामग्री) शामिल हैं। "| एसएफ़एफ" केवल "एसडब्ल्यूएफ" से शुरू होने वाले पतों को रोकेगा (यह बहुत उपयोगी फिल्टर नहीं होगा)। "swf |" "एसडब्ल्यूएफ" (केवल फ्लैश वीडियो) में समाप्त पतों को प्रतिबंधित करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अनाम मोड में इनमें से किसी एक एक्सटेंशन को अनुमति देने के लिए, अधिक उपकरण और उसके बाद एक्सटेंशन पर जाने के लिए Chrome शीर्ष मेनू का उपयोग करें। एक्सटेंशन नाम के नीचे "अनन्य मोड में अनुमति दें" के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें।
    • दोनों विस्तारों में वर्णित वर्णों की तुलना में अधिक सेटिंग्स हैं और आप विकल्प मेनू में उनके बारे में पढ़ सकते हैं।

    चेतावनी

    • विज्ञापनों से बचने के आपके उद्देश्य पर बहुत कम प्रभाव डालने से, एक से अधिक विज्ञापन अवरोधन एक्सटेंशन को स्थापित करने और सक्षम करने से आपका ब्राउज़र धीमा हो जाएगा

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर या नोटबुक
    • इंटरनेट कनेक्शन
    • Google क्रोम

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com