IhsAdke.com

फ़ोटोशॉप में एक छवि से पृष्ठभूमि को निकालना

पता कैसे उपयोग करने के लिए फ़ोटोशॉप

तस्वीर की पृष्ठभूमि को मिटाने के लिए किसी के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कौशल है जो छवि हेरफेर के साथ काम करता है: आपको अक्सर किसी ऑब्जेक्ट या किसी व्यक्ति को किसी अन्य छवि में तस्वीर से फिर से उपयोग करने की आवश्यकता होगी या बस उस तस्वीर की पृष्ठभूमि को बदलने के लिए। यहां से जानें कि किसी चित्र की पृष्ठभूमि को निकालने के लिए क्या करें, सबसे आसान प्रकार से सबसे जटिल तक

चरणों

विधि 1
सरल पृष्ठभूमि को हटाने

तस्वीर फ़ोटो तत्वों के साथ हटाया गया चरण 1
1
इस पर छवि फ़ाइल खोलें फ़ोटोशॉप. यह विधि सबसे अच्छा काम करती है अगर छवि की पृष्ठभूमि ठोस रंग है
  • तस्वीर फ़ोटो तत्वों के साथ हटाया गया चरण 2
    2
    परत सूची का चयन करें यह आम तौर पर के दाईं तरफ है फ़ोटोशॉप. ध्यान दें कि एक अप्रकाशित छवि में केवल एक ही होना चाहिए पृष्ठभूमि, जो आपकी छवि के मामले में होना चाहिए इस परत पर डबल-क्लिक करें
    • उन बॉक्स में दिए गए विकल्पों को छोड़ें जो ठीक से दिखाई देते हैं और ठीक दबाएं। ऐसा करने से भरी हुई छवि की परत अनलॉक हो जाएगी, जिससे आप इसे संपादित कर सकेंगे। परत पृष्ठभूमि स्वचालित रूप से नाम बदलें परत 0.
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ चरण 3 हटाया गया
    3
    का चयन करें जादू इरेज़र टूल. इस उपकरण का उपयोग करने के लिए, पर क्लिक करें इरेज़र टूल और एक छोटे से मेनू प्रकट होने तक पकड़। इस मेनू से, टूल आइकन चुनें जादू इरेज़र (ऊपरी बाएं कोने में एक स्टार के साथ इरेज़र आइकन)।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप एलिमेंट्स चरण 4 के साथ निकाल दिया गया
    4
    की सेटिंग्स को समायोजित करें जादू इरेज़र. चुनने के लिए कब जादू इरेज़र, उस उपकरण के लिए एक बार वाली स्क्रीन के शीर्ष पर देखें और उन्हें निम्नानुसार समायोजित करें:
    • से एक मान चुनें सहनशीलता के बीच 20 और 30. ये निम्न मान इस टूल को लागू करते समय मूल छवि को यथासंभव बरकरार रखने के लिए सेवा प्रदान करते हैं। इन दोनों सीमाओं के बीच अलग-अलग मानों का प्रयास करें, जब तक कि आप उस चित्र के साथ सबसे अच्छा काम नहीं कर पाते जो आप काम कर रहे हैं
    • बॉक्स को चेक करें विरोधी उर्फ.
    • बॉक्स को चेक करें मिला हुआ.
    • का मूल्य समायोजित करें अस्पष्टता को 100%.
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप एलिमेंट्स चरण 5 के साथ निकाल दिया गया
    5
    छवि पृष्ठभूमि पर क्लिक करें। उपकरण जादू इरेज़र आपको उस रंग को हटा देना चाहिए जिस पर आप क्लिक करते हैं, जिससे छवि की पृष्ठभूमि पारदर्शी हो जाती है। का मूल्य सहनशीलता सीधे प्रभावित करता है कि कितने पृष्ठभूमि को हटा दिया जाता है का मान बदलें सहनशीलता और इस ऑपरेशन को फिर से करें जब तक कि आप छवि से मुख्य ऑब्जेक्ट के खंड को हटाए बिना पृष्ठभूमि से अधिकतम रंग निकाल दें।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप एलिमेंट्स चरण 6 के साथ निकाल दिया गया
    6
    आवश्यक समायोजन करें का उपयोग करते समय एक ठोस रंग की पृष्ठभूमि लगभग पूरी तरह से हटा दी जानी चाहिए जादू इरेज़र. का प्रयोग करें ज़ूम छवि के किनारों को देखने के लिए और, यदि आवश्यक हो, तो चुनें रबड़ और किसी भी शेष पृष्ठभूमि भागों को हटा दें।
  • चित्र फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ हटाया गया चरण 7
    7
    छवि का उद्देश्य चुनें एक बार जब आप परिणाम से संतुष्ट हो जाते हैं, टूल चुनें ढीला और छवि के शेष ऑब्जेक्ट के आसपास चयन करें। चयन पूरा करने के बाद, एक नई परत बनाने के लिए Ctrl + Shift + J दबाएं जिसे आपने अभी बनाया है। फिर पृष्ठभूमि परत हटाएं परत 0.
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ हटाया गया चरण 8
    8
    छवि को बचाएं इस प्रक्रिया के अंत में आपके पास ट्रांसपार्टी पृष्ठभूमि के साथ आरंभिक छवि होगी, जिसे आप चाहते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने काम को बचाने के लिए मत भूलना
  • विधि 2
    एक जटिल पृष्ठभूमि को निकालना

    फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ पृष्ठभूमि निकालें चरण 9
    1
    इस पर छवि फ़ाइल खोलें फ़ोटोशॉप. इस पद्धति से आप छवि के मुख्य भाग को क्षतिग्रस्त किए बिना अधिक जटिल पृष्ठभूमि निकाल सकते हैं।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ हटाया गया चरण 10
    2



    का चयन करें पृष्ठभूमि इरेज़र टूल. इस उपकरण का उपयोग करने के लिए, पर क्लिक करें इरेज़र टूल और एक छोटे से मेनू प्रकट होने तक पकड़। फिर टूल आइकन चुनें पृष्ठभूमि इरेज़र (ऊपरी बाएं कोने में कैंची की एक जोड़ी के साथ एक इरेज़र)
  • तस्वीर फ़ोटो तत्वों के साथ हटाया गया चरण 11
    3
    ब्रश सेटिंग्स समायोजित करें ये विकल्प आमतौर पर स्क्रीन के शीर्ष पर हैं ब्रश आकृति चयन के बगल में नीचे इंगित करने वाले तीर पर क्लिक करें। का मूल्य समायोजित करें कठोरता को 100% और अपनी छवि की पृष्ठभूमि को मिटाने के लिए सबसे अच्छा फिट होने वाला एक ब्रश आकार और आकार चुनें।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ निकाला गया चरण 12
    4
    समायोजित करें सीमाएं को मिला हुआ. यह रंग के कुछ हिस्सों को संदर्भ रंग के बराबर हटाने के लिए करें (जो टूल का उपयोग करने से पहले चुना जाएगा पृष्ठभूमि इरेज़र), लेकिन केवल अगर वे छू रहे हैं यह मुख्य ऑब्जेक्ट के रंग को चित्र की पृष्ठभूमि में रंगों से मिटाने से भी रोकता है।
    • अगर छवि ऑब्जेक्ट में उसके अंदर पृष्ठभूमि के कुछ हिस्से हैं (उदाहरण के लिए, बाल के टुकड़े के पीछे), तो जांचें अलग किया हुआ उन्हें हटाने के लिए
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ चरण 13 हटाया गया
    5
    का मूल्य समायोजित करें सहनशीलता. संदर्भ रंग के समान ही रंगों को मिटाने के लिए कम मान चुनें बीच के मूल्यों को प्राथमिकता दें 20 और 30. वह मूल्य ढूंढने का प्रयास करें जो आपके द्वारा काम कर रहे छवि के प्रकार के साथ सबसे अच्छा काम करता है।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ हटाया गया चरण 14
    6
    माउस पॉइंटर को ऑब्जेक्ट के किनारे पर ले जाएं। उपकरण को सक्रिय करते समय पृष्ठभूमि इरेज़र, आप केंद्र में एक छोटा सा क्रॉस के साथ एक मंडल देखेंगे: यह उस बिंदु को इंगित करता है जहां चित्र में मिट जाएगा संदर्भ रंग चुना जाएगा। यह उपकरण ऑब्जेक्ट के किनारों पर छोड़े गए पृष्ठभूमि के कुछ भागों को हटाने के लिए सबसे अच्छा काम करता है।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ चरण 15 हटाया गया
    7
    पृष्ठभूमि को हटाना शुरू करने के लिए क्लिक करें और खींचें आप वृत्त को पार्श्व के अंदर या किनारों के किनारों को मिटाने के लिए ऑब्जेक्ट से गुजर सकते हैं। हालांकि, क्रॉस को ऑब्जेक्ट स्पर्श न करें या इसके कुछ हिस्सों को हटाया जा सकता है।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ चरण 16 हटाया गया
    8
    अपनी प्रगति देखें ध्यान दें कि जब आप छवि की पृष्ठभूमि को मिटाते हैं, तो एक शतरंज की पृष्ठभूमि मिट गई क्षेत्रों पर दिखनी चाहिए: यह शतरंज पृष्ठभूमि पारदर्शिता को दर्शाती है फ़ोटोशॉप.
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ हटाया गया चरण 17
    9
    ऑब्जेक्ट के चारों ओर मिटाना जारी रखें कुछ ब्रश आकारों के लिए छवि के कुछ हिस्सों बहुत छोटे हैं: इन भागों की पृष्ठभूमि को हटाने के लिए, ब्रश आकार को कम करें ताकि छवि ऑब्जेक्ट के कुछ हिस्सों को नहीं हटाया जा सके। इस उदाहरण में, फूलों की पंखुड़ियों के बीच स्थित पृष्ठभूमि को मिटाने के लिए आपको एक छोटे आकार के ब्रश की आवश्यकता होगी।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ हटाया गया चरण 18
    10
    ऑब्जेक्ट के किनारों पर फोकस करें एक बार जब आप ऑब्जेक्ट के चारों ओर पृष्ठभूमि के सभी टुकड़े को हटा कर समाप्त कर लेते हैं, तो ब्रश के आकार को बढ़ाने के लिए जो पृष्ठभूमि की बनी हुई है को मिटा दें।
  • फ़ोटो फ़ोटोशॉप तत्वों के साथ हटाया गया चरण 19
    11
    का प्रयोग करें धब्बा उपकरण किनारों को नरम करने के लिए यदि आप ऑब्जेक्ट के किनारों को चिकना बनाना चाहते हैं, तो टूल का चयन करें धब्बा (इंगित करता है कि सूचकांक की ओर इशारा करते हुए एक हाथ वाले आइकन द्वारा दर्शाया गया है)। कम चुनें शक्ति (अगले के लिए 20%) और ऑब्जेक्ट की सीमा पर कर्सर खींचें
  • युक्तियाँ

    • आप टूल का उपयोग भी कर सकते हैं जादू की छड़ी: जब पृष्ठभूमि मोनोक्रोम होता है और पृष्ठभूमि और ऑब्जेक्ट रंगों को एक दूसरे के बीच मजबूत विपरीत होता है तो यह सबसे अच्छा काम करता है

    चेतावनी

    • उपयोग करते समय सावधान रहें जादू की छड़ी: आप अनजाने में छवि ऑब्जेक्ट के कुछ हिस्सों को चुन सकते हैं, जो पृष्ठभूमि के समान रंग हैं और दुर्घटना से उन्हें हटा दें।
    • अपनी छवि को ऐसे प्रारूप में सहेजना याद रखें जो पारदर्शिता का समर्थन करता है, जैसे कि पीएनजी. कभी भी सहेज न दें जेपीईजी, क्योंकि इस प्रारूप में पारदर्शिता नहीं है

    आवश्यक सामग्री

    • फ़ोटोशॉप तत्वों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com