IhsAdke.com

पीडीएफ दस्तावेज़ में सभी पाठ को चुनना

पीडीएफ दस्तावेज़ में सभी पाठ को चुनना कुछ सरल और आसान जैसा लगता है, है ना? कभी-कभी यह वास्तव में होता है, लेकिन जब दस्तावेज़ में एक से अधिक पृष्ठ होते हैं तो कुछ अधिक जटिल हो जाते हैं यदि आप किसी पीडीएफ दस्तावेज़ में सभी पाठ का चयन करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन एक समय में केवल एक पृष्ठ प्राप्त करें, आप केवल एक ही नहीं हैं सौभाग्य से, इस समस्या को एडोब एक्रोबेट रीडर और एप्पल पूर्वावलोकन में कुछ ही क्लिकों के साथ हल किया जा सकता है, दो सबसे लोकप्रिय पीडीएफ रीडर

चरणों

विधि 1
एडोब एक्रोबेट रीडर का उपयोग करना

एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि छवि चरण 1
1
एक्रोबेट रीडर का नवीनतम संस्करण प्राप्त करें यदि आपके पास पहले से एक्रोबेट रीडर स्थापित है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास नवीनतम संस्करण है। ऐसा करने के लिए, "अपडेट के लिए जांचें" पर क्लिक करें। यदि कोई भी अपडेट उपलब्ध है, तो "इंस्टॉल करें" पर क्लिक करें - अन्यथा अगले चरण पर जाएं।
  • यदि आपके पास पहले से एक्रोबेट रीडर इंस्टॉल नहीं है, तो इसे https://get.adobe.com/Neader/ लिंक से डाउनलोड करें। "वैकल्पिक ऑफ़र" (मैक्फी सुरक्षा और ट्रूकी) के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक करें और क्लिक करें "अभी स्थापित करें" में जब "समाप्त" बटन हरे रंग की ओर जाता है, तो स्थापना को पूरा करने के लिए उस पर क्लिक करें।
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ का शीर्षक चित्र छवि चरण 2
    2
    एक्रोबेट रीडर में पीडीएफ फाइल खोलें एक्रोबेट रीडर के अद्यतित संस्करण में इसे खोलने के लिए पीडीएफ फाइल पर डबल क्लिक करें।
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि छवि चरण 3
    3
    दृश्य को "एकल पृष्ठ प्रदर्शन" पर सेट नहीं किया जाना चाहिए"दृश्य" मेनू खोलें और "पृष्ठ प्रदर्शन" चुनें। "व्यक्तिगत पृष्ठ प्रदर्शन" विकल्प में आपके सामने टिक मार्क नहीं होना चाहिए। यदि हां, तो "स्क्रोलिंग सक्षम करें" क्लिक करके इसे हटा दें। यह चरण पूरे दस्तावेज़ को चुनने के लिए महत्वपूर्ण है (न सिर्फ एक पृष्ठ)।
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    दस्तावेज़ में सभी पाठ का चयन करें दस्तावेज़ में कहीं भी क्लिक करें और दबाएं ^ Ctrl+ (विंडोज़) या कमान+ (मैक) सभी पाठ का चयन करने के लिए
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि छवि चरण 5
    5
    पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ पाठ को चुनने के बाद, आप इसे दबाकर इसे कॉपी कर सकते हैं ^ Ctrl+सी (विंडोज़) या कमान+सी (मैक)। ऐसा करने का एक अन्य तरीका "संपादित करें" मेनू पर क्लिक करके और "क्लिपबोर्ड पर कॉपी फ़ाइल" का चयन करना है
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि छवि चरण 6



    6
    पाठ को दूसरे प्रोग्राम में पेस्ट करें। पाठ को दूसरे प्रोग्राम में चिपकाने के लिए, इच्छित स्थान पर क्लिक करें और कुंजी दबाएं ^ Ctrl+वी (विंडोज़) या ^ Ctrl+वी (मैक)।
  • विधि 2
    एप्पल पूर्वावलोकन का उपयोग करना

    एक PDF दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें छवि शीर्षक शीर्षक 7
    1
    पूर्वावलोकन में पीडीएफ खोलेंपूर्वावलोकन में इसे खोलने के लिए पीडीएफ फाइल को डबल-क्लिक करें यदि फ़ाइल किसी भिन्न प्रोग्राम में खुलती है, तो उसे एप्लिकेशन डॉक में पूर्वावलोकन आइकन पर खींचें।
  • पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी का चयन करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    संपादन टूलबार देखें। ऐसा करने के लिए, "संपादित करें" बटन (एक पेंसिल के साथ एक छोटा सा वर्ग का चिह्न) पर क्लिक करें।
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें छवि शीर्षक शीर्षक 9
    3
    निरंतर स्क्रॉलिंग की अनुमति देंयह सुनिश्चित करने के लिए कि पूरे दस्तावेज़ को चुना जा सकता है (और न सिर्फ वर्तमान पृष्ठ), "दृश्य" मेनू पर क्लिक करें (दस्तावेज़ के ऊपरी बाएं कोने में दाईं ओर तीर के साथ एक छोटे से बॉक्स के आइकन) और "स्क्रॉल करें जारी है। "
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    दस्तावेज़ में सभी पाठ का चयन करें सबसे पहले, कर्सर के बगल में "ए" पत्र द्वारा पहचाने गए संपादन टूलबार आइकन पर क्लिक करके पाठ चयन को सक्रिय करें अब, दस्तावेज़ में कहीं भी क्लिक करें और दबाएं कमान+ पूरे पाठ को चुनने के लिए
    • चयनित पाठ की प्रतिलिपि बनाने के लिए, दबाना कमान+सी.
    • चयनित पाठ को किसी अन्य दस्तावेज़ में पेस्ट करने के लिए, इच्छित स्थान पर क्लिक करें और दबाएं कमान+वी.
  • युक्तियाँ

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com