IhsAdke.com

पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य करना

अगर एक फ़ाइल में ".पीडीएफ" एक्सटेंशन होता है, तो शायद एडोब सिस्टम्स, इंक। द्वारा विकसित पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (पीडीएफ) स्वरूप में पीडीएफ़ मुद्रण और डेस्कटॉप कंप्यूटर पर देखने के लिए मूल दस्तावेज़ स्वरूपण का रखरखाव करता है। विंडोज, यूनिक्स, और मैक सहित

चरणों

पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
पीडीएफ व्यूअर (एडोब एक्रोबेट रीडर, फॉक्सिट, सुमात्रा पीडीएफ, पीडीएफ एक्स-चेंज) डाउनलोड करें जो कि ज्यादातर हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्टम पर पीडीएफ फाइलों को देखने और प्रिंट करने के लिए निशुल्क प्रोग्राम हैं।
  • चित्र पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक चरण 2
    2
    पीडीएफ नेविगेशन सुविधाओं से परिचित रहें पीडीएफ विनिर्देश की कुछ विशेषताओं में लेखकों को दस्तावेज की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए अनुमति दी जाती है। उदाहरण के लिए, आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर फिट होने के लिए पृष्ठ पर ज़ूम इन या आउट करने के लिए बुकमार्क्स, थंबनेल, प्रत्येक पृष्ठ के लिए, आंतरिक और बाहरी लिंक, फ़ॉर्म फ़ील्ड, लेख विषय, नेविगेशन बटन, सूचनाओं का नोट्स, और विकल्प जोड़ सकते हैं उपयोगकर्ता पीडीएफ उपयोगकर्ताओं को गुणवत्ता के नुकसान के बिना स्क्रीन को बढ़ाकर 800% तक बढ़ा देता है।



  • पीडीएफ फाइलों के साथ काम शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    याद रखें कि वेब के लिए, छोटी फ़ाइलें बेहतर हैं, क्योंकि डाउनलोड समय फाइल के आकार पर निर्भर करता है। पीडीएफ फाइल को फ़ाइल आकार कम करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है और अपने एचटीएमएल साझेदारों की तुलना में 80% तक की फाइलें बना सकती हैं। इसके अलावा, पीडीएफ फाइलों को "लाइनरीकृत" किया जा सकता है ताकि उपयोगकर्ता को पूरी तरह से डाउनलोड किए जाने से पहले दस्तावेज़ को देखना शुरू करने की अनुमति मिल सके, जो कि इंटरनेट पर स्ट्रीमिंग वीडियो के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रक्रिया है।
  • चित्र पीडीएफ फाइलों के साथ कार्य शीर्षक चरण 4
    4
    पीडीएफ को ज्यादातर साइटों पर मूल रूप से जोड़ा जा सकता है यह एचटीएमएल और पीडीएफ संयोजन प्रारूप सामग्री बनाम प्रौद्योगिकी की आवश्यकता के आधार पर लेखक को सबसे उपयुक्त प्रारूप में सामग्री देने की अनुमति देता है। साथ ही, सबसे लोकप्रिय इंटरनेट सर्वर पर, पीडीएफ फाइलों को उपलब्ध कराने के लिए कोई संपीड़न, अनुवाद या ट्रैफ़िक दंड नहीं है।
  • पीडीएफ फाइलों के साथ काम शीर्षक चित्र 5
    5
    अपने पीडीएफ को सुरक्षित रखें पीडीएफ में अच्छी तरह से स्थापित सुरक्षा सुविधाओं और सेटिंग्स हैं पीडीएफ फाइल लेखक उपयोगकर्ताओं को सामग्री (टेक्स्ट और ग्राफिक्स) को संपादन, छपाई और कॉपी करने या कॉपी करने से रोक सकते हैं। प्रोग्राम डेवलपर्स विशेष अनुमतियों या लाइसेंस के बिना पीडीएफ फाइलों को पढ़ने, बनाने या संशोधित करने के लिए अपने स्वयं के कार्यक्रम बना सकते हैं। एकमात्र शर्त है जो एडोब है कि लेखक की सुरक्षा सेटिंग्स का सम्मान किया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com