IhsAdke.com

Adobe Photoshop का उपयोग कैसे करें

फ़ोटोशॉप एडोब से एक छवि संपादन प्रोग्राम है जिसका इस्तेमाल पेशेवरों और नियमित उपभोक्ताओं द्वारा किया जाता है। इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की ऑपरेटिंग सिस्टम पर किया जा सकता है और बड़ी संख्या में भाषाओं में उपलब्ध है। इस कार्यक्रम का उपयोग खरोंच से छवियां बनाने या मौजूदा लोगों को बदलने के लिए किया जा सकता है। फ़ोटोशॉप में कौशल उपयोगी होते हैं और उपयोगी रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। आप एक डिग्री प्राप्त कर सकते हैं, फ़ोटोशॉप का उपयोग करने पर कक्षाओं में भाग ले सकते हैं या इस और अन्य ट्यूटोरियल का उपयोग करके कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए अकेले सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक फाइल शुरू करना

चित्र शीर्षक: 1156039 1
1
अपनी फ़ाइल प्रारंभ करें कार्यक्रम शुरू होने के बाद, आपको एक छवि बनाने के लिए एक नई फाइल खोलना होगा। यह मुख्य मेनू बटन पर क्लिक करके और "नया" चुनकर या "नियंत्रण / आदेश N" दबाकर किया जा सकता है।
  • अब आपको विभिन्न विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा यह आपको अपने प्रारंभिक कैनवास को अनुकूलित करने की अनुमति देगा। चिंता न करें, यद्यपि, चूंकि फ़ाइल पर काम करना शुरू करने के बाद भी इनमें से अधिक विकल्प परिवर्तित किए जा सकते हैं। ध्यान रखें कि नौकरी शुरू करने के बाद कुछ विकल्पों को बदलने से छवि को प्रभावित होगा और इसे मुआवजा देने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 2
    2
    अपने आयामों को चुनें पहला विकल्प आपके कैनवास या डेस्कटॉप के आयाम को कॉन्फ़िगर करना है। आप एक प्रीसेट आकार (जैसे 8.5 "x 11" यदि आप सादा कागज पर प्रिंट करने के लिए कुछ करना चाहते हैं), एक कस्टम आकार (ऊंचाई और चौड़ाई नियंत्रण) का उपयोग कर सकते हैं, या क्लिपबोर्ड विकल्प चुन सकते हैं (जो कि आकार सेट करेगा कैनवास से जो भी आपके कंप्यूटर के क्लिपबोर्ड पर मौजूद है, मौजूदा चित्रों को चिपकाने और संपादित करने के लिए उपयोगी है)।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 3
    3
    अपना संकल्प चुनें आप इसके साथ क्या करना चाहते हैं इसके आधार पर आप छवि के रिज़ॉल्यूशन को सेट करना चाहते हैं। रिज़ॉल्यूशन निर्धारित करता है कि छवि के एक वर्ग इंच में कितने पिक्सेल होंगे। एक इंच में अधिक पिक्सेल, अधिक विस्तृत चित्र होगा।
    • बड़ा पिक्सल / इंच भी एक बड़ी फाइल में परिणाम होगा इसके कई परिणाम होंगे। बड़ी फ़ाइलों को आपके कंप्यूटर से अधिक प्रोसेसिंग पावर की आवश्यकता होगी और अगर सिस्टम पर्याप्त शक्तिशाली नहीं है तो आपको धीमा या धीमा कर सकता है बड़ी फ़ाइलों को डाउनलोड या अपलोड करने में अधिक समय लगेगा और आवश्यकतानुसार केवल वेब पर अपलोड किया जाना चाहिए।
    • वेब का डिफ़ॉल्ट समाधान लगभग 72 पिक्सल / इंच है डिफ़ॉल्ट प्रिंट रिज़ॉल्यूशन लगभग 300 पिक्सल / इंच है आप चाहते हैं कि संकल्प सेट कर सकते हैं, लेकिन पता है कि मुद्रण के लिए 300 से कम एक प्रस्ताव का उपयोग कर आपकी छवि पिक्सेलटेड दिखाई देगी वेब पर 72 से ऊपर एक संकल्प का उपयोग करने से आपके चित्र डाउनलोड करने में अधिक समय लगेगा।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 4
    4
    अपना रंग मोड चुनें आपकी छवि कैसी दिखती है इसके आधार पर आपको रंग मोड को बदलने की आवश्यकता होगी। यह निर्धारित करता है कि रंग कैसे गणना और प्रदर्शित किए जाते हैं। यह एक ऐसी सेटिंग है जिसे छवि को कई परिणामों के बिना बनाया गया है, इसके बाद बदला जा सकता है।
    • आरजीबी डिफ़ॉल्ट रंग मोड है यह उन चित्रों के लिए उपयुक्त है, जिन्हें एक कंप्यूटर पर देखा जाएगा, क्योंकि ये विधि कंप्यूटर की गणना और छवियों को प्रदर्शित करने के लिए है।
    • सीएमवायके एक अन्य सामान्य रंग मोड है यह छवियों के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला मोड है जो मुद्रित किया जाएगा, क्योंकि रंगों को प्रस्तुत करने के लिए प्रिंटर द्वारा इस पद्धति का उपयोग किया जाता है आरजीबी में अपनी छवि बनाने और फिर प्रिंट करने से पहले उसे सीएमवाइक में परिवर्तित करना बेहतर होगा, क्योंकि आपका कंप्यूटर स्वतः आरजीबी में रंग प्रदर्शित करेगा।
    • ग्रेस्केल तीसरा सबसे आम विकल्प है और बहुत सुंदर है, जैसे कि यह लगता है। यह चित्र बनाने के लिए वास्तव में उपयोगी है जो कि ग्रेस्केल में मुद्रित किया जाएगा।
    • किसी भी रंग मोड के साथ, बिट्स की संख्या जितनी अधिक होगी, उतना रंग प्रदर्शित होने में सक्षम होंगे। बिट्स बढ़ाने से फाइल के आकार में भी वृद्धि होगी, इसलिए यदि केवल आवश्यक हो तो बड़ी संख्या का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 5
    5
    अपनी पृष्ठभूमि चुनें यह मुख्यतः निर्धारित करेगा कि आपका प्रारंभिक कैनवास सफेद या पारदर्शी है। एक सफेद कैनवास यह देखना आसान बनाता है कि आप क्या कर रहे हैं, लेकिन एक पारदर्शी होने से सबसे अधिक प्रभाव आसान हो जाएगा।
    • सबसे अच्छा विकल्प पृष्ठभूमि के ऊपर अपनी सभी स्तरित छवियों को बनाने के लिए होगा क्योंकि यह आपको बहुत आसानी से सफेद और पारदर्शी के बीच स्विच करने की अनुमति देगा।
    • एक पारदर्शी पृष्ठभूमि से प्रारंभ करें, जिसे आप सफेद रंग में बदल सकते हैं। पृष्ठभूमि के ऊपर अलग-अलग परतों में अन्य सभी छवियां बनाएं जरूरत के मुताबिक सफेद मिटा दें, आपको दोनों दुनिया का सबसे अच्छा फायदा होगा।
  • विधि 2
    परतें जोड़ना

    चित्र शीर्षक: 1156039 6
    1
    परतों का उपयोग करें परतों का उपयोग करना संभवतः फ़ोटोशॉप का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। परतें आपको अपनी छवियों को अलग करने और विखंडों में संपादन करने की अनुमति देते हैं। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली अधिक परतें, आपके पास अधिक नियंत्रण होगा। किसी परत पर मौजूद संपादन केवल इसे प्रभावित करेगा (हालांकि परत मोड प्रभावित कैसे कर सकते हैं) इसके अलावा, ध्यान रखें कि परतें खड़ी हैं: ऊपरी परतें हमेशा निम्न परतों के ऊपर दिखाई देती हैं योजना और तदनुसार समायोजित करें।
    • नमूना परतें (बिना किसी विशेष क्रम के) में शामिल होंगी: रोशनी, छाया, पाठ, पृष्ठभूमि, लाइन / स्याही, मूल रंग आदि।
    • आप उस परत के बगल में स्थित बॉक्स पर क्लिक करके एक परत दिखाई या अदृश्य बना सकते हैं जहां एक आंख दिखाई देती है।
    • परतें विंडो के नीचे "नई परत" बटन पर क्लिक करके नई परतें बनाएं (यह दो अतिव्यापी चौकों की तरह दिखना चाहिए) परत मेनू से "नई -> परत" का चयन करके ( परतें) या Shift + Command / Control + N दबाकर
  • चित्र शीर्षक: 1156039 7
    2
    परत मोड को समायोजित करें आपकी छवि बनाने के लिए परत मोड को समायोजित करना महत्वपूर्ण होगा। परतों के लिए कई प्रकार के विकल्प हैं और प्रत्येक का एक अलग प्रभाव पड़ता है कि कैसे परत दिखती है, जैसे कि यह नीचे दी गई परतों के साथ इंटरैक्ट करती है सामान्य डिफ़ॉल्ट सेटिंग है
    • वे क्या करने के बारे में जानने के लिए परत मोडों की कोशिश करें अधिक विस्तृत ट्यूटोरियल भी ऑनलाइन पाए जा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक: 1156039 8
    3
    परत ओपेसिटी समायोजित करें / भरें आप परतों की अस्पष्टता को समायोजित कर सकते हैं (या यह परत पारदर्शी कैसे है) अस्पष्टता के साथ और परतों विंडो में ड्रॉप-डाउन मेनू भरें बड़ी हद तक, ये दो विकल्प एक ही प्रभाव को प्राप्त करेंगे, इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो चुनते हैं
    • अगर आप छवि (जैसे कि ब्रशस्ट्रोक, छाया, राहत या चमक) पर प्रभाव डाले हैं, तो आप "अस्पष्टता बढ़ाना" के बजाय "भरना" चुनने का एकमात्र समय है। इस मामले में "भरना" का प्रयोग प्रभावों को संरक्षित करेगा, लेकिन आपकी शेषता को आपके द्वारा चुने गए भर के स्तर के आधार पर अधिक या पूरी तरह पारदर्शी बना देगा।
  • छवि शीर्षक 1156039 9
    4
    ब्लॉक परतें जब आप एक परत के साथ समाप्त हो जाते हैं, तो आप इसे पूरी तरह या आंशिक रूप से अवरुद्ध कर सकते हैं। यह आपको गलती से परिवर्तित होने से बचाएगा आप परत को चुनकर पूरी तरह से इसे लॉक करना चुन सकते हैं और फिर परत विंडो में लॉक बटन दबाकर चुन सकते हैं। यदि आप परत को आंशिक रूप से ब्लॉक करना पसंद करते हैं, तो आप इन बटनों को दबाकर पारदर्शी पिक्सेल, चित्रित पिक्सल या स्थिति ब्लॉक कर सकते हैं। वे लॉक बटन के बगल में स्थित होते हैं और उनके नाम तब दिखाई देना चाहिए जब कर्सर उन पर सबसे ऊपर होता है।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 10
    5
    अपनी परतें मर्ज करें जब आप काम कर रहे हों या जब आप काम कर रहे हों, तो आप अपनी परतें मर्ज कर सकते हैं यह सभी चयनित और चयनित छवियों को एक में जोड़ देगा। ध्यान रखें कि इसे पूर्ववत नहीं किया जा सकता है राइट-क्लिक करें और मर्ज लेयर चुनें या मर्ज करें, आप किस मर्ज को मर्ज करना चाहते हैं। आप मर्ज दृश्यमान विकल्प पर क्लिक कर सकते हैं, जो सभी दृश्यमान परतों को मर्ज करेगा।
  • विधि 3
    टूल्स एक्सेस करना

    चित्र शीर्षक: 1156039 11
    1
    चयन टूल को समझें चयन उपकरण कई अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं ताकि आपको भाग या आपकी पूरी छवि चुन सकें। एक बार आपकी छवि चुने जाने पर, आप केवल कॉपी / पेस्ट कर सकते हैं या केवल चयन को संपादित कर सकते हैं। आप देख सकते हैं कि जब कुछ "मोर्चिंग एंट्स" द्वारा प्रसारित होने वाले बड़े हिस्से में कुछ चुना जाता है जो इसे प्रसारित करता है। चयन को रद्द करने के लिए और चलते हुए चींटियों से छुटकारा पाने के लिए, नियंत्रण / कमांड + डी दबाएं। ध्यान रखें कि छवि चयन सक्रिय स्तर पर निर्भर करता है, हालांकि आप संपादन मेनू से "कॉपी मर्ज किए गए" का चयन भी कर सकते हैं यदि आप सभी परतों को वास्तव में विलीन न करें तो
    • चयन चिह्न: यह एक परिभाषित आकृति का चयन करेगा, जिसे बटन मेनू पर क्लिक करके और उसे दबाया जा सकता है। इसका उपयोग उसी तरह किया जाता है कि आप अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों को क्लिक करके और खींचकर चुनते हैं। जब आप अपना चयन कर रहे हैं, तब Shift कुंजी को दबा कर किसी मंडल में एक वर्ग या अंडाकार को एक आयत को प्रतिबंधित करें
    • टाई: टाई टूल चेक मार्क के समान है, लेकिन "फ्रीहन्ड" चयन की अनुमति देता है। मुख्य लूप सबसे तेज़ विकल्प है, लेकिन कम से कम सटीक है। बहुभुज लूप समान है, लेकिन आपको एंकर पॉइंट बनाने के लिए क्लिक करना आवश्यक है। तीसरा विकल्प चुंबकीय पाश है, जो आपको एक वस्तु के किनारे का पालन करने में मदद करता है। सभी तीन लूप टूल की आवश्यकता होती है कि आप ऑब्जेक्ट को चुनने से पहले बंद कर दें। प्रारंभिक बिंदु पर क्लिक करके इसे करें (आप देखेंगे कि एक छोटा सा चक्र आपके कर्सर के बगल में दिखाई देगा)। अगर आप गलती करते हैं, बैकस्पेस कुंजी दबाकर एंकर पॉइंट को हटा दें।
    • जादू की छड़ी: यह टूल पिक्सेल का चयन करेगा, जो समान रंग हैं। आप सहिष्णुता को बढ़ाने या घटाने के द्वारा रंग के बारे में पूछना कैसे बदल सकते हैं। यह आपको केवल विशिष्ट क्षेत्रों या संपूर्ण वस्तुओं का चयन करने की अनुमति देगा
    • त्वरित चयन: त्वरित चयन संभवतः एक छवि के विशिष्ट क्षेत्रों को संपादित करने के लिए सबसे आम और सबसे उपयोगी चयन उपकरण है। यह जादू की छड़ी उपकरणों और चुंबकीय लूप का एक संयोजन है। उस छवि के निकटवर्ती क्षेत्रों का चयन करने के लिए क्लिक करें और खींचें, जिसे आप बदलना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 12
    2
    ब्रश को समझें ब्रश को एक छवि में पिक्सेल जोड़ने के लिए उपयोग किया जाएगा आप उन्हें एक तस्वीर में अतिरिक्त बनाने या एक पूरी छवि को स्क्रैच से रंगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ब्रश ब्रश मेनू के माध्यम से बहुत समायोज्य होते हैं और विभिन्न पूर्वनिर्धारित स्वरूपों में आते हैं
    • आप अधिक पूर्व निर्धारित ब्रश को मुफ्त या वेब पर विभिन्न स्रोतों से एक लागत पर डाउनलोड कर सकते हैं।
    • आवश्यकतानुसार आपके ब्रश के आकार, कठोरता और अस्पष्टता को समायोजित करें एक बड़ा ब्रश एक बड़ा क्षेत्र भर जाएगा, एक कड़े ब्रश क्लीनर लाइन प्रदान करेगा और अस्पष्टता कम हो जाएगी और आपको अधिक नियंत्रण पाने के लिए रंगों की परतें बनाने की अनुमति होगी।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 13
    3
    धुंधला, तेज, और मिटाना समझें ये उपकरण एक ही बटन के नीचे होंगे, जो पानी की एक बूंद की तरह लग रहा है। चुनें कि आप को क्लिक करके और पकड़े या उनके मेनू खींचकर किस की ज़रूरत है ये टूल आपके द्वारा छूए गए सभी पिक्सेल को प्रभावित करते हैं और कुछ भिन्न प्रभाव प्राप्त करने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं।
    • धुंधला: यह उपकरण फैल जाएगा और पिक्सल फैल जाएगा, जिससे आप सभी को धुंधली स्पर्श करेंगे। अधिक धुंधला आप शीर्ष मेनू में चुनी गई ताकत पर निर्भर करेगा।
    • तीक्ष्णता: यह पिक्सेल को पूलिंग और समेकित करके धुंधले के विपरीत होगा सावधानी से उपयोग करें क्योंकि यह एक बहुत ही कठिन उपकरण हो सकता है।
    • मिटाना: यह टूल आपके द्वारा चुने गए रंग को लेगा और उन क्षेत्रों में मिटा देगा जहां आप कर्सर को खींचते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 14
    4
    अंडर-एक्सपोजर, ओवर एक्सपोजर और स्पंज को समझें। ये उपकरण क्रमशः एक छवि को हल्का और अंधेरे करते हैं, जबकि स्पंज संतृप्ति जोड़ता है या घट जाती है। आप चुन सकते हैं कि आप किस आइकन को एक वृत्त और एक रेखा की तरह दिखते हुए आइकन को क्लिक करके धारण करना चाहते हैं उनके साथ, आप हाइलाइट्स को उजागर करेंगे और छवि पर कम रोशनी में सीधे बिंदुओं को अंधेरे करेंगे।
    • चूंकि यह छवि के वास्तविक पिक्सेल को प्रभावित करता है, इसलिए आप छवि को एक नई परत पर प्रतिलिपि बनाना और मूल परत को ब्लॉक करना चाहते हैं। केवल मूल छवि को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए प्रतिलिपि को संपादित करें
    • आप उन टन के प्रकार को बदल सकते हैं जिनके तहत आपके एक्सपोजर या ओवरेक्झोजर टूल बदल रहे हैं, साथ ही शीर्ष मेनू में विकल्पों का उपयोग करके आपके स्पंज उपकरण क्या करता है। कम रोशनी में कम-से-पर्दाफाश और डॉट्स को हाइलाइट करने के लिए हाइलाइट्स चुनने की कोशिश करें, क्योंकि वे आपके मिडटाइन की रक्षा करेंगे (जब तक आप अपने मिडटोन को बदलना नहीं चाहते हैं)।
    • मत भूलो कि आप शीर्ष पर स्थित विकल्पों का उपयोग करके ब्रश आकार और साथ ही उपकरण की तीव्रता भी बढ़ा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 15
    5



    स्टैंप टूल को समझें यह उपकरण, बटन जो एक स्टैंप जैसा दिखता है, का उपयोग किसी छवि के एक टुकड़े को प्राप्त करने और इसे कहीं और कॉपी करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग त्वचा पर स्पॉट को कवर करने के लिए किया जाता है, बालों की किस्में आदि हटा दें। बस उपकरण का चयन करें, alt + उस क्षेत्र पर क्लिक करें जिसे आप कॉपी करना चाहते हैं और फिर उस क्षेत्र पर क्लिक करें जिसे आप कवर करना चाहते हैं।
    • ध्यान दें, क्योंकि प्रतिलिपि किए जा रहे क्षेत्र कर्सर आंदोलनों के साथ आनुपातिक रूप से आगे बढ़ेंगे, जैसा कि आप उन क्षेत्रों को कवर करते हैं जिन्हें आप बदल रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 16
    6
    ग्रेडिएंट को समझें यह उपकरण आपको एक ढाल या पारदर्शिता भरने की अनुमति देगा। यह एक मौजूदा परत में हो सकता है या अपनी परत में हो सकता है जिस तरह से ढाल दिखाई देता है, वह शीर्ष पर और उस रंग को बदल सकता है जिस पर वह खींचता है और रंगों के रंगों ("इरेज़र" और सक्रिय रंग) में चयनित दो रंगों से फैड लिया जाता है।
    • एक रेखा खींचकर टूल का उपयोग करें (एक प्रारंभ और समाप्ति बिंदु पर क्लिक करें)। ढाल का काम कैसे निर्धारित किया जाएगा, जहां आप रेखा खींचीगे और साथ ही आपके द्वारा दी जाने वाली लंबाई। उदाहरण के लिए, एक छोटी सी रेखा संक्रमण को कम कर देगा। आपको जिस ढाल की ज़रूरत है, उसके बारे में जानने का प्रयास करें।
  • विधि 4
    रंगों का चयन

    चित्र शीर्षक: 1156039 17
    1
    रंग चयन विंडो पर क्लिक करें अपना रंग चयन बदलने के लिए, आप उस टूल पर डबल-क्लिक करना चाहेंगे, जिसे आप टूलबार के नीचे बदलना चाहते हैं। यह कई विकल्पों के साथ एक विंडो प्रदर्शित करेगा जिसमें से आप चाहें रंग का चयन कर सकते हैं, आपको बॉक्स और स्लाइडर के इस मिश्रण का उपयोग करना चाहिए (दोनों जिनमें बड़े पैमाने पर स्व-स्पष्टीकरण है)।
    • यदि आप देखते हैं कि रंग स्लाइडर के बगल में एक विस्मयादिबोधक चिह्न दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपने जो रंग चुना है वह ठीक से प्रिंट नहीं हो सकता है, लेकिन मॉनिटर पर बहुत अच्छी तरह से प्रदर्शित किया जाना चाहिए।
    • यदि आपको एक ही क्षेत्र में एक छोटा बॉक्स दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपके द्वारा चुना गया रंग वेब पर सही तरीके से प्रदर्शित नहीं होगा। यदि आपके लिए यह चिंता का विषय है तो नीचे "वेब रंग केवल" विकल्प चुनें
  • चित्र शीर्षक: 1156039 18
    2
    रंग कोड का उपयोग करें यदि आप एक विशिष्ट रंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो उसके हेक्साडेसिमल कोड को नोट करें। यह विंडो के निचले भाग में स्थित होगा और एक पाउंड साइन के साथ संकेत दिया जाएगा। रंग बदलने के लिए मैन्युअल रूप से इस कोड को दर्ज करें।
  • चित्र शीर्षक 1156039 19
    3
    पैनटोन रंगों को समझें यह एक विशेष रूप से क्रमांकित रंगीन सिस्टम है जो चित्र प्रिंट करने के लिए उपयोग किए गए स्याही से मेल खाता है। यह मुख्य रूप से मुद्रित मीडिया के लिए रंग का अधिक सटीक रूप से उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाता है। रंग लाइब्रेरी पर जाकर और उचित संख्या चुनकर फ़ोटोशॉप में पैनटोन रंग चुनें। पैनटोन के बारे में जानकारी और जानकारी आसानी से ऑनलाइन मिल सकती है क्योंकि यह उद्योग मानक है
  • चित्र शीर्षक: 1156039 20
    4
    आईड्रोपपर टूल का उपयोग करें आप आईड्रोपपर टूल का उपयोग करके छवि के रंगों को चुन सकते हैं। हालांकि, यह अक्सर गलत हो सकता है, इसलिए आपकी छवि को पिक्सेल के रंग पर अधिक नियंत्रण करने के लिए विस्तृत करें, जिसे आप चुन रहे हैं।
  • विधि 5
    पाठ जोड़ना

    चित्र शीर्षक: 1156039 21
    1
    टेक्स्ट टूल का उपयोग करें पाठ उपकरण एक नई परत में पाठ बना देगा। टेक्स्ट टूल का चयन करके प्रारंभ करें, और उसके बाद अपने टेक्स्ट बॉक्स को उसी तरीके से खीचें जो चेक मार्क टूल का उपयोग किया जाता है। आपके द्वारा प्रयोग की जाने वाली प्रत्येक पंक्ति के टेक्स्ट के लिए एक नया टेक्स्ट बॉक्स / टेक्स्ट परत बनाना आसान होगा, क्योंकि इससे पंक्तियों के बीच संरेखण और अंतर को बेहतर नियंत्रण मिलेगा।
  • छवि शीर्षक 1156039 22
    2
    अपना स्रोत चुनें अपने स्रोत को टेक्स्ट मेनू से या खिड़की के शीर्ष पर सूचीबद्ध विकल्पों से चुनें छवि और पाठ सामग्री के लिए उपयुक्त फ़ॉन्ट चुनना याद रखें। आप शीर्ष पर टेक्स्ट विकल्प का उपयोग करके फ़ॉन्ट आकार बदल सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 1156039 23
    3
    पथों में कनवर्ट करें यदि आप पाठ के आकार और आकार को विकृत करना चाहते हैं, तो आप पाठ को एक पथ में कनवर्ट कर सकते हैं। यह प्रत्येक अक्षर को निहित स्वरूप में बना देगा। ध्यान रखें कि यह केवल इतिहास मेनू का उपयोग करके पूर्ववत किया जा सकता है
    • टेक्स्ट को किसी पथ में कनवर्ट करने के लिए, जिस परत में यह दिखाई देता है उसे राइट-क्लिक करें और कन्वर्ट टू आकृति का चयन करें। वहां से, आप अपने द्वारा बनाई गई वस्तुओं में कई परिवर्तन करने के लिए प्रत्यक्ष चयन उपकरण चुन सकते हैं।
  • विधि 6
    समायोजन करना

    छवि शीर्षक 1156039 24
    1
    फ़िल्टर का उपयोग करें फ़िल्टर मेनू से चयनित फ़िल्टर, या तो दृश्य या चयन परत में लागू होते हैं, प्रभावों की एक विस्तृत विविधता प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जब प्रत्येक फ़िल्टर चुना जाता है, तो कई विकल्पों वाला एक मेनू प्रदर्शित होगा। प्रत्येक फ़िल्टर के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऑनलाइन प्रयोग कर सकते हैं या खोज सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप एक परत में पिक्सेल को फैलाने के लिए गाऊसी ब्लर का उपयोग कर सकते हैं। शोर, बादल, और बनावट फ़िल्टर जोड़ें अपनी छवियों में बनावट जोड़ सकते हैं। अन्य फ़िल्टर का उपयोग चित्रों को स्केल या विकृत करने के लिए किया जा सकता है आप बस अपनी परियोजना के लिए कौन सा सही है यह जानने के लिए प्रयोग करना होगा
  • छवि शीर्षक 1156039 25
    2
    स्तरों का उपयोग करें स्तर विशेष रूप से एक विशेष छवि के लिए पूर्ण काले और सफ़ेद सेट करके छवि की चमक, रंग संतुलन, और इसके विपरीत को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। यह जटिल है और पूरी तरह से प्रदर्शन करने के लिए प्रयोग और अभ्यास की आवश्यकता है। कई ट्यूटोरियल ऑनलाइन पाए जा सकते हैं कमांड / नियंत्रण + एल क्लिक करके स्तर विंडो खोलें
  • चित्र शीर्षक: 1156039 26
    3
    घटता का उपयोग करें वक्र मेनू आपको अपनी छवि के भीतर टोन समायोजित करने की अनुमति देता है चित्र -> सेटिंग्स -> कर्व्स (चित्र -> सेटिंग्स -> कर्व्स) पर क्लिक करके यह मेनू प्रदर्शित करें। आप एक रेखा को तिरछे से एक बॉक्स को पार करेंगे। क्षैतिज स्केल इनपुट छवि का प्रतिनिधित्व करता है और ऊर्ध्वाधर पैमाने आउटपुट छवि का प्रतिनिधित्व करता है। लंगर बिंदु बनाने और अपनी छवि में टोन बदलने के लिए डॉट्स ड्रैग करने के लिए रेखा पर क्लिक करें। इससे आपको विपरीत मेनू की तुलना में इसके विपरीत पर और अधिक नियंत्रण मिलेगा।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 27
    4
    परिवर्तन उपकरण का उपयोग करें आप छवि को मापने, बारी बारी से, झुकाव, खिंचाव या ताना बदलने के लिए ट्रांसफ़ॉर्मेशन टूल का उपयोग कर सकते हैं। यह एक चयनित क्षेत्र, एक पूरी परत या परतों की एक श्रृंखला के लिए किया जा सकता है। संपादित करें -> ट्रांसफ़ॉर्म (संपादित करें -> ट्रांसफ़ॉर्म करें) पर क्लिक करके इन टूल तक पहुंचें। यह आपको विभिन्न विकल्पों के साथ एक सबमेनू देगा चुनें कि आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा है इसे आज़माएं या वेब ट्यूटोरियल ब्राउज़ करें।
    • परिवर्तन उपकरण का उपयोग करते समय यदि आप अनुपात को सीमित रखना चाहते हैं तो बदलाव को दबाए रखना याद रखें।
  • विधि 7
    फ़ाइलें सहेजना

    चित्र शीर्षक: 1156039 28
    1
    अपनी फ़ाइल प्रकार सहेजें आप सृजन प्रक्रिया की शुरुआत में अपना काम अच्छी तरह से सहेजना शुरू करना चाहेंगे। यह एक दुर्घटना की स्थिति में डेटा की हानि को रोकेगा। फ़ाइल को मेनू से सहेजें, जैसे आप किसी अन्य प्रोग्राम में करेंगे। यह सामान्य बचत विंडो को लाएगा, उस बिंदु पर आपको उस फ़ाइल के प्रकार को चुनना होगा जिसे आप सहेजना चाहते हैं।
    • यदि आप अभी भी किसी फाइल पर काम कर रहे हैं, तो उसे PSD या Photoshop दस्तावेज़ के रूप में सहेजें क्योंकि यह सभी फ़ाइल संपादन सुविधाओं को बरकरार रखेगा। यह परतों को भी संरक्षित करेगा
    • यदि आप फ़ाइल को वेब पर अपलोड करने के लिए सहेजना चाहते हैं या किसी अन्य प्रोग्राम में जोड़ा है, तो एक अलग प्रति एक छवि फ़ाइल के रूप में सहेजें। सबसे आम विकल्प एक जेपीईजी होगा, हालांकि आप इसे एक जीआईएफ के रूप में सहेज सकते हैं यदि आप पारदर्शिता को संरक्षित करना चाहते हैं
    • पीडीएफ फाइल के रूप में सहेजने का विकल्प भी है। यह उपयोगी है यदि छवि बड़े पैमाने पर पाठ आधारित है या मानक पेपर पर छपाई के लिए बनाई गई है।
  • चित्र शीर्षक: 1156039 29
    2
    वेब पर सहेजें यदि आप अपनी छवि वेब पर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आप इसे इस मेनू का उपयोग करके सहेज सकते हैं (जो कि मुख्य मेनू के निचले भाग में है)। इससे आपको छवि को और अधिक संक्षिप्त करने या GIF विकल्प बदलने की अनुमति मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com