IhsAdke.com

Google Hangout का उपयोग करना

Google Hangouts उपयोगकर्ताओं को दुनिया भर के वीडियो चैट की सुविधा देता है, चाहे वे सहयोग करें या आसानी से व्यवसाय और निजी मामलों को साझा करें। प्रोग्राम में कई सुविधाएं उपलब्ध हैं, इसलिए अपने Hangouts से अधिक लाभ उठाने के लिए इस मार्गदर्शिका का पालन करें।

चरणों

विधि 1
एक Hangout बनाना

चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 1
1
Google+ में साइन इन करें आपको Google खाते की आवश्यकता होगी जैसे Gmail के लिए आप उपयोग करते हैं Google+ एक ऐसा सामाजिक नेटवर्क है जिसे Google खाते वाले किसी के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 2
    2
    Hangout खोजें। Hangouts, Google+ पृष्ठ के दाईं ओर स्थित हैं। इस क्षेत्र में आपको अपने हाल के Hangouts की एक सूची दिखाई देगी, साथ ही अंतिम ईमेल की तारीख के अनुसार सॉर्ट किया गया संपर्क।
  • चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 3
    3
    एक नया Hangout बनाएं। Hangouts सूची के शीर्ष पर स्थित "+ नया Hangout" बटन पर क्लिक करें। सूची को आपके Google+ संपर्क और मंडलियों की सूची में बदल दिया जाएगा। आप जिस Hangout में शामिल करना चाहते हैं उसके बगल में स्थित बॉक्स को चेक करें।
    • चाहे आप किस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हों, एक मौजूदा Hangout या संपर्क पर क्लिक करें या टैप करें और इससे चैट बॉक्स खुल जाएगा यदि अन्य व्यक्ति ऑनलाइन नहीं है, तो अगली बार जब वे अपने Hangout क्लाइंट का उपयोग करते हैं, तो वे संदेश प्राप्त करेंगे।
    • आप सूची के शीर्ष पर फ़ील्ड में नाम, ईमेल पता या फ़ोन नंबर दर्ज करके लोगों और मंडलियों की खोज कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 4
    4
    अपने Hangout का प्रारूप चुनें। आपके पास एक वीडियो चैट या टेक्स्ट Hangout प्रारंभ करने का विकल्प है आप किसी भी समय किसी वीडियो चैट में टेक्स्ट चैट बदल सकते हैं।
  • विधि 2
    Google+ Hangouts पर चैट करें

    चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 5
    1
    अपनी बातचीत में इमोजी जोड़ें अगर आप चैट फ़ील्ड के बाईं ओर मुस्कुराते हुए चेहरे पर क्लिक करते हैं या स्पर्श करते हैं, तो आप इमोटिकॉन और इमोजी की एक सूची खोलेंगे जिसे आप उपयोग कर सकते हैं। उन्हें उन श्रेणियों में अलग किया जाता है, जिन्हें आप स्क्रीन के शीर्ष पर आइकन चुनकर नेविगेट कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 6
    2
    तस्वीरें साझा करें आप अपने चैट फ़ील्ड के दाईं ओर कैमरा आइकन क्लिक करके Hangout में चित्र जोड़ सकते हैं। यह "चयन छवि" विंडो (कंप्यूटर पर) या विकल्प के एक मेनू (मोबाइल उपकरणों पर) खुल जाएगा।
    • आप अपने वेबकैम या कैमरा फोन का इस्तेमाल चित्र लेने और साझा करने के लिए कर सकते हैं, या आप अन्य स्रोतों से फ़ोटो जोड़ सकते हैं, जैसे कंप्यूटर निर्देशिकाएं या फोन मेमोरी
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 7
    3
    अपनी चैट सेटिंग्स समायोजित करें यदि आप किसी कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने संग्रह सेटिंग को चुनने के लिए चैट विंडो में गियर आइकन पर क्लिक करें। आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसे ब्लॉक भी कर सकते हैं।
    • यदि आप किसी मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो मेनू बटन दबाएं और दिखाई देने वाले मेनू से अपने विकल्पों का चयन करें।
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 8
    4
    टेक्स्ट चैट को एक वीडियो चैट में स्विच करें चैट बॉक्स के शीर्ष पर स्थित वीडियो कैमरा बटन पर क्लिक करें दूसरे व्यक्ति को सूचित किया जाएगा कि आप एक वीडियो बातचीत शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं। आप अपने कंप्यूटर पर और मोबाइल उपकरणों पर वीडियो चित्रों के साथ चैट कर सकते हैं
    • वीडियो चैट के लिए उपयोगकर्ताओं को कैमरे की आवश्यकता नहीं होती है आप बात कर सकते हैं कि कनेक्शन के केवल एक अंत में एक कैमरा है, जबकि दूसरे के पास केवल एक माइक्रोफ़ोन या सिर्फ पाठ भी है।
  • विधि 3
    निशुल्क Hangout प्रारंभ करना

    चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 9
    1
    Google+ खोलें खिड़की के निचले दाएं कोने में आपको एक निशुल्क Hangout बनाने की एक लिंक मिल जाएगी, जो 10 लोगों तक के समूह के लिए एक वीडियो चैट है। Hangout फ्री प्रत्येक व्यक्ति को वीडियो और पाठ के माध्यम से कनेक्ट करने की अनुमति देता है आप यूट्यूब वीडियो साझा कर सकते हैं और दस्तावेजों पर सहयोग कर सकते हैं।
    • मोबाइल उपयोगकर्ता एक Hangout में शामिल हो सकते हैं, लेकिन अतिरिक्त सुविधाओं तक सीमित पहुंच होगी, जैसे कि YouTube वीडियो और Google डॉक्स एकीकरण।
  • चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 10
    2
    विषय का वर्णन करें और लोगों को आमंत्रित करें एक बार जब आप hangout शुरू करते हैं, तो आपको विवरण दर्ज करना होगा और लोगों को अतिथि सूची में जोड़ना होगा। विवरण आमंत्रण में भेजा जाएगा।
    • आप 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए Hangout को प्रतिबंधित कर सकते हैं
  • चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 11
    3
    बातचीत शुरू करो यदि आपका वेबकैम सेट अप है, तो आप तुरंत चैट शुरू कर सकते हैं। खिड़की के नीचे की तरफ आपके सभी Hangout से जुड़े सभी उपयोगकर्ताओं को दिखाता है। सही पैनल टेक्स्ट चैट दिखाता है यदि आप पाठ चैट नहीं देख रहे हैं, तो विंडो के बाईं ओर स्थित चैट आइकन पर क्लिक करें।
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 12
    4
    छवियां कैप्चर करें अगर स्क्रीन पर कुछ है जिसे आप सहेजना चाहते हैं, तो बाएं मेनू पर कैप्चर बटन पर क्लिक करें एक कैमरा आइकन विंडो के निचले भाग में दिखाई देगा और जब आप इसे क्लिक करेंगे तो स्क्रीन की तस्वीर ली जाएगी।
  • चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 13
    5
    यूट्यूब वीडियो साझा करें Hangout में यूट्यूब एप को लॉन्च करने के लिए बाईं मेनू पर यूट्यूब बटन पर क्लिक करें। आप Hangout प्लेलिस्ट में वीडियो जोड़ सकते हैं और एक ही समय में सभी के लिए वीडियो चलाए जा सकते हैं। जोड़ने के लिए यूट्यूब वीडियो खोजने के लिए नीले "सूची में वीडियो जोड़ें" बटन पर क्लिक करें
    • वीडियो को मुख्य Hangout डैशबोर्ड पर खेला जाएगा। समूह में कोई भी प्लेबैक को बदल सकता है और वीडियो को छोड़ सकता है।
    • माइक्रोफोन वीडियो प्लेबैक के दौरान बंद होगा एक वीडियो के दौरान कुछ कहने के लिए हरे रंग की "पुश टू टॉक" बटन पर क्लिक करें
  • चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 14



    6
    अपनी स्क्रीन साझा करें आप एक स्क्रीन शॉट साझा करने के लिए Hangout फ्री का उपयोग कर सकते हैं। बाएं मेनू में स्क्रीनशेयर बटन पर क्लिक करें एक नई विंडो सभी खुली खिड़कियों और कार्यक्रमों की सूची के साथ खुल जाएगी। आप एक विशिष्ट विंडो साझा कर सकते हैं या आप अपना संपूर्ण दृश्य साझा कर सकते हैं।
    • यह बहुत उपयोगी हो सकता है अगर आप किसी और के अनुभव के साथ किसी कंप्यूटर समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हैं, या चैट में हर किसी के साथ किसी अन्य प्रोग्राम में कुछ साझा करना चाहते हैं।
  • चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 15
    7
    वीडियो में प्रभाव शामिल करें बाएं मेनू पर Google प्रभाव बटन पर क्लिक करें प्रभाव मेनू विंडो के दाईं ओर खुलता है, चैट फ्रेम को बदल देता है आप वीडियो चैट में प्रभाव खींच सकते हैं और टोपी, चश्मा, और अन्य मजेदार सजावट जोड़ सकते हैं।
    • श्रेणियों के बीच स्विच करने के लिए प्रभाव विंडो के शीर्ष पर स्थित तीर पर क्लिक करें
    • आपके द्वारा जोड़ी गई सभी प्रभावों को दूर करने के लिए, प्रभाव मेनू के निचले भाग में "सभी प्रभाव हटाएं" लिंक पर क्लिक करें
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 16
    8
    दस्तावेजों पर सहयोग करें आप Google डिस्क दस्तावेज़ों को अपने Hangout में जोड़ सकते हैं ताकि सभी उपयोगकर्ता एक ही दस्तावेज़ पर काम कर सकें। Google डिस्क खोलने के लिए, बाएं मेनू पर "..." बटन पर जाएं "एप्लिकेशन जोड़ें" बटन पर क्लिक करें आपको उपलब्ध एप्लिकेशन की एक सूची दिखाई देगी Google डिस्क का चयन करें
    • जब आप मेनू में Google ड्राइव बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपको अपने सभी Google डिस्क दस्तावेज़ों की एक सूची दिखाई देगी। आप उस दस्तावेज़ का चयन कर सकते हैं जिसे आप साझा करना चाहते हैं, या आप साझा नोटबुक या नोटबुक बना सकते हैं।
    • जब आप दस्तावेज़ साझा करते हैं, तो आप अपना ईमेल पता साझा करेंगे। आपको जारी रखने की पुष्टि करनी होगी
  • चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 17
    9
    अपने माइक्रोफ़ोन या कैमरा को म्यूट में रखें यदि आपको माइक्रोफ़ोन म्यूट करने की आवश्यकता है, तो ऊपरी दाएं मेनू में म्यूट बटन पर क्लिक करें। आइकन एक क्रॉसबार के साथ एक माइक्रोफ़ोन जैसा दिखता है जब माइक्रोफोन म्यूट होता है तो आइकन लाल हो जाएगा
    • अपने कैमरे को म्यूट करने के लिए, एक क्रॉसबार के साथ कैमकॉर्डर पर क्लिक करें। यह कैमरा कैप्चर को बंद कर देगा यदि आप माइक्रोफ़ोन को म्यूट नहीं करते हैं तो लोग अभी भी आपको सुन सकेंगे।
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 18
    10
    अपनी बैंडविड्थ सेटिंग्स को समायोजित करें यदि वीडियो को अच्छी गुणवत्ता प्राप्त नहीं हो रही है, तो ऊपरी दाएं मेनू में सिग्नल बार की तरह लगने वाले बटन पर क्लिक करके बैंडविड्थ सेटिंग कम करें यह एक बार खुल जाएगा जहां आप Hangout की गुणवत्ता को समायोजित कर सकते हैं। बार कम करने से वीडियो की गुणवत्ता कम हो जाएगी। इसे दाईं तरफ स्थानांतरित करने से आपके Hangout को ऑडियो बना दिया जाएगा (आपके लिए)।
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 1 9
    11
    कैमरा और माइक्रोफ़ोन सेटिंग समायोजित करें इनपुट सेटिंग खोलने के लिए ऊपरी दाएं मेनू में गियर आइकन पर क्लिक करें आपके वेबकैम की एक छोटी छवि के साथ एक विंडो प्रदर्शित की जाएगी। यहां आप उस डिवाइस का चयन कर सकते हैं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। इस सेटिंग का उपयोग करें यदि आपके कंप्यूटर में एक से अधिक कैमरा या माइक्रोफ़ोन कनेक्टेड है।
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 20
    12
    Hangout से बाहर निकलें जब आप चैट समाप्त कर लें, तो विंडो के ऊपरी दाएं कोने में बाहर निकलें बटन पर क्लिक करें। आइकन एक फोन बंद होने की तरह दिखता है
  • विधि 4
    आपका Hangout प्रसारित करना

    चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 21
    1
    Hangouts वेबसाइट पर जाएं Hangouts ऑन एयर साइट एक गैर- Google + स्थान है और ऐसे Hangouts को दिखाती है जो लाइव और सार्वजनिक हैं और साथ ही सामान्य hangout मेनू हैं।
    • आप Google+ होमपेज के बाईं ओर स्थित मेनू में Hangouts ऑन एयर के लिए एक लिंक पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 22
    2
    "एक Hangout ऑन एयर प्रारंभ करें" पर क्लिक करें। सामान्य Hangout विंडो के जैसा एक विंडो दिखाई देगा। दर्शकों को आकर्षित करने के लिए अपने Hangout को एक अच्छा नाम देना सुनिश्चित करें, फिर उन लोगों को आमंत्रित करें जिन्हें आप चाहते हैं कि वे शामिल हों।
    • Hangout ऑन एयर आपके Hangout को उस किसी को भी प्रसारित करेगा जिसे आप देखना चाहते हैं केवल आपके द्वारा आमंत्रित किए जा सकते हैं, लेकिन कोई भी आपका Hangout देख सकता है और सुन सकता है। व्यवहार में, आपके Hangout के एक यूट्यूब रिकॉर्डिंग के रूप में ऐसा होता है, जिससे कि किसी को भी देख सकें
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 23
    3
    संगठित हो जाओ तैयार रहें, जब सभी चैनल पर हों, तो प्रसारण शुरू करें। सुनिश्चित करें कि आपके सभी नोट क्रम में हैं, अगर आप व्याख्यान दे रहे हैं जब यह तैयार होता है तो "प्रसारण प्रारंभ करें" बटन पर क्लिक करें आपका Hangout अब जनता द्वारा देखा जाएगा
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 24
    4
    अपने मेहमानों का परिचय Hangout ऑन एयर के निर्माता में मेहमानों के किसी भी होस्ट होस्ट को बनाने की शक्ति है। अतिथि थंबनेल पर क्लिक करने से मुख्य छवि को अतिथि चित्र बना दिया जाएगा, और लोगों के थंबनेल में कैमरे आइकन पर क्लिक करके ऑडियो और वीडियो स्ट्रीमिंग को अक्षम कर दिया जाएगा।
  • विधि 5
    Go पर Hangouts एक्सेस करना

    चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 25
    1
    एप्लिकेशन को डाउनलोड करें अपने Android डिवाइस पर Google Play स्टोर खोलें या अपने iOS डिवाइस पर ऐप स्टोर खोलें, और "Hangouts" के लिए खोज करें। आवेदन डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है।
    • कई एंड्रॉइड डिवाइस पूर्व-स्थापित Hangouts के साथ आते हैं यह पुराने टॉक आवेदन को बदल देता है
  • चित्र का शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 26
    2
    एप्लिकेशन को चलाएं जब आप पहली बार एप लोड करते हैं, तो आपको अपने Google खाते से प्रवेश करना होगा। एंड्रॉइड उपयोगकर्ता अपने डिवाइस से जुड़े खाते को चुन सकते हैं, जबकि आईओएस उपयोगकर्ताओं को अपने Google उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
    • जब ऐप खुला होता है, तो आपको अपने हाल ही के Hangouts की एक सूची दिखाई देगी
  • चित्र शीर्षक Google+ Hangouts का उपयोग करें चरण 27
    3
    एक नया Hangout बनाने के लिए बाएं स्वाइप करें सूची से संपर्क जोड़ें या नाम और फ़ोन नंबर से लोगों के लिए खोजें।
  • युक्तियाँ

    • आसान पहुंच के लिए एक निश्चित, स्थायी यूआरएल के साथ एक Hangout बनाने के लिए, Google कैलेंडर Hangout बनाएं। उस लिंक पर क्लिक करें जो "वीडियो कॉल जोड़ें।" वीडियो कॉल विकल्प जोड़ने और अपनी पसंद सहेजने के बाद, "वीडियो कॉल प्रतिभागी" लिंक का यूआरएल एक परमलिंक होगा आप आसान पहुंच के लिए इस कैलेंडर को अपने कैलेंडर नियुक्ति के नोट फ़ील्ड में कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं।
    • अगर आप अपने Hangouts को एक्सेस करने के लिए Google+ खोलना नहीं चाहते हैं, तो Chrome ब्राउज़र एक्सटेंशन इंस्टॉल करें Hangouts एक्सटेंशन केवल Google Chrome में उपलब्ध है एक बार इंस्टॉल होने पर, आपको अपने सिस्टम ट्रे में एक Hangouts आइकन जोड़ा जाएगा। अपनी Hangouts सूची खोलने के लिए इसे क्लिक करें। आप "+ नया Hangout" क्लिक करके एक नया Hangout प्रारंभ कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com