IhsAdke.com

Regedit का प्रयोग कैसे करें

यदि आप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का उपयोग करते हैं, तो आपके ऑपरेटिंग सिस्टम को आपकी सभी कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को "रजिस्ट्री" नामक बड़े डेटाबेस में संग्रहीत करता है। यहां तक ​​कि अगर आपको पता नहीं है कि रजिस्ट्री क्या है, तो प्रोग्राम जो आप लगातार उपयोग करते हैं उसे इसे संशोधित करें। रजिस्ट्री संस्करण आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में गंभीर समस्याएं हल करने में आपकी मदद कर सकता है। ऐसा करने के लिए आपको रीगैडिट का उपयोग करना सीखना होगा, रजिस्ट्री परिवर्तन करने के लिए डिज़ाइन किया गया विंडोज प्रोग्राम।

चरणों

चित्र का प्रयोग करें Regedit चरण 1 का उपयोग करें
1
रजिस्ट्री की बैकअप प्रतिलिपि बनाने से पहले इसे बदलें। सावधान रहें क्योंकि रजिस्ट्री में गलत परिवर्तन ऑपरेटिंग सिस्टम को निष्क्रिय कर सकता है। इसलिए एक अच्छा विचार है, इसलिए पहले से बैकअप करना - यह करने का एक आसान तरीका है विंडोज सिस्टम रिस्टोर विकल्प के माध्यम से, जहां आप सिस्टम पर एक पुनर्स्थापना बिंदु बना सकते हैं।
  • पटकथा का प्रयोग करें रेगडिडेट चरण 2 का उपयोग करें
    2
    Regedit प्रोग्राम चलाएं "प्रारंभ" बटन पर क्लिक करें और फिर "भागो।" दिखाई देने वाले संवाद में, टेक्स्ट बॉक्स में "regedit" टाइप करें और "ओके" पर क्लिक करें।
  • चित्र का प्रयोग करें Regedit चरण 3 का उपयोग करें
    3
    कार्यक्रम अंतरफलक के साथ परिचित हो जाओ। जब प्रोग्राम खुलता है, तो आपको 2 पैनल में विभाजित विंडो दिखाई देगी। दाएँ फलक खाली हो जाएगा और बायां फलक 5 फ़ोल्डर्स की सूची दिखाएगा, ये सभी "HKEY" अक्षरों के साथ शुरू होंगे। ये 5 हाइव की, या पांच प्रमुख रजिस्ट्री कुंजियाँ हैं। प्रत्येक फ़ोल्डर के निकटतम संकेत पर क्लिक करके, आप प्रत्येक कुंजी में गहराई से नेविगेट कर सकते हैं।
  • चित्र का प्रयोग करें Regedit चरण 4 का उपयोग करें
    4



    उस कुंजी को नेविगेट करें जिसे आप संशोधित करना चाहते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किन महत्वपूर्ण रुचियां हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप क्या करना चाहते हैं, यह सबसे अच्छा है कि Regedit सहायता विकल्प का उपयोग करें या Windows ऑनलाइन समर्थन सेवा पर जाएं। Windows रजिस्ट्री बहुत बड़ी है और सिस्टम फ़ाइलें शामिल हैं जो गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं यदि वे बदले हैं
  • चित्र का प्रयोग करें Regedit चरण 5 का उपयोग करें
    5
    महत्वपूर्ण हितों के लिए आवश्यक परिवर्तन करें बाएं फलक में सही कुंजी ढूंढने के बाद, उस पर राइट क्लिक करें एक मेनू कई विकल्पों के साथ दिखाई देगा।
    • आपके द्वारा चयनित एक के नीचे एक नई कुंजी जोड़ने के लिए "नया" पर क्लिक करें।
    • कुंजी को हटाने के लिए "हटाएं" पर क्लिक करें यदि चयनित कुंजी किसी ऐसे प्रोग्राम से जुड़ा है जिसे आपने स्थापना रद्द की है, तो आप इसे सुरक्षित रूप से हटा सकते हैं।
    • हार्ड ड्राइव पर चयनित कुंजी में मौजूद सभी जानकारी को सहेजने के लिए "निर्यात करें" पर क्लिक करें। इसे संशोधित करने से पहले एक व्यक्तिगत कुंजी का बैकअप लेने का यह एक तरीका है
  • चित्र का प्रयोग करें Regedit चरण 6 का उपयोग करें
    6
    आप अपनी रजिस्ट्री में आयात करना चाहते हैं कोई भी नई लॉग फ़ाइलें जोड़ें रजिस्ट्री कुंजियों को .reg एक्सटेंशन का उपयोग करके सहेजा जाता है, जो वास्तव में सिर्फ एक सादा पाठ फ़ाइल है यह उपयोगी है यदि आप एक ऑनलाइन स्रोत से रिकॉर्ड में जानकारी जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं जो केवल पाठ का मुख्य भाग दिखाता है। पाठ को एक टेक्स्ट एडिटर में कॉपी करें (जैसे नोटपैड), और फ़ाइल को .reg एक्सटेंशन से बचाएं फ़ाइल को सहेजने के बाद, इसे रजिस्ट्री में जोड़ने के लिए उसे दो बार क्लिक करें।
  • चित्र का प्रयोग करें Regedit चरण 7 का उपयोग करें
    7
    वैकल्पिक रूप से सिस्टम पुनर्स्थापना विकल्प का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक गंभीर समस्या को ठीक करने के लिए Regedit का उपयोग कर रहे हैं, तो कृपया ध्यान रखें कि सिस्टम पुनर्स्थापना नियमित अंतराल पर स्वचालित रूप से बिंदु को पुनर्स्थापित करता है। आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन को पहले की तारीख में पुनर्स्थापित करना चुन सकते हैं जब समस्या दिखाई देती है, प्रक्रिया में रजिस्ट्री को पुनर्स्थापित करना।
  • युक्तियाँ

    • कई प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपको रीगैडेट के भयभीत इंटरफेस का उपयोग किए बिना रजिस्ट्री में परिवर्तन करने की अनुमति देता है।

    आवश्यक सामग्री

    • कंप्यूटर
    • माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com