ऑब्जेक्ट के कोने दर्शकों का सामना कर रहे हैं जब दो बिंदु या दो-तरफ़ा बिंदु परिप्रेक्ष्य का उपयोग किया जाता है। यह विधि isometric वस्तुओं ड्राइंग के लिए एकदम सही है।
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क्षितिज का निर्धारण करें अपने ड्राइंग में क्षितिज के लिए एक क्षैतिज रेखा स्केच करें, जैसा कि पहले विधि में है।
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दृष्टिकोण को निर्धारित करें, जो आरेखण पर्यवेक्षक की आंखों का अनुमानित स्थान है। यह बिंदु पेपर पाद लेख (कागज के बाहर) के नीचे स्थित हो सकता है आपको इस बिंदु को वास्तव में चिह्नित करने की आवश्यकता नहीं है
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अपना पहला लुप्त बिंदु निर्धारित करें. ऐसा करने के लिए सामान्य विधि, देखने के बिंदु से एक पहली पंक्ति को स्केच करें, 60 डिग्री के कोण पर, बाईं तरफ और अपने लुप्त बिंदु को चिह्नित करें जहां यह रेखा क्षितिज रेखा से मिलती है।
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अपना दूसरा विचलन बिंदु निर्धारित करें. दाहिने ओर 30 डिग्री वाले कोण पर, दृष्टि के बिंदु से दूसरी पंक्ति बनाएं। फिर, लुप्त हो जाने वाला बिंदु क्षितिज रेखा के साथ इस रेखा के प्रतिच्छेदन हो जाएगा। कोण 60 और 30 डिग्री अलग हो सकता है, लेकिन लाइनों है कि गायब हो जाने अंक के दर्शक की आंखों से चलाने के बीच के कोण हमेशा 90 डिग्री होना चाहिए।
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स्केच मुख्य ऑब्जेक्ट्स सही गायब हो जाने बिंदु की ओर एक कोण पर छोड़ दिया गायब हो जाने बिंदु की ओर एक कोण पर पूरी तरह से खड़ी खड़ी लाइनों, क्षैतिज लाइनों बाईं ओर, और क्षैतिज लाइनों सही पर ड्राइंग (सभी क्षैतिज लाइनों गायब हो जाने अंक के अभिसरण चाहिए अगर वे लंबे समय तक पर्याप्त हैं)।
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अपने ड्राइंग विवरण दें मुख्य वस्तुओं के लिए रेखांकित क्षैतिज रेखाओं द्वारा दी गई प्रवृत्तियों का सम्मान करना ये रेखा ऑब्जेक्ट आकार के अनुपात को निर्धारित करते हैं, जब वे नज़दीकी या दूर से देखने के बिंदु से स्थित होते हैं।
- एक शासक के साथ हल्के और अस्थायी गाइड लाइन बनाएं (हरे रंग में दिखाया गया है) यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके विवरण परिप्रेक्ष्य में हैं इन दिशानिर्देशों को बाद में हटाएं