IhsAdke.com

एक फ़्रेस्को चित्रकारी कैसे करें

फ़्रेस्को प्लास्टर में बनाई गई एक प्रकार की पेंट है जो हाल ही में चूने के पानी में भंग होने वाले पिगमेंटों के साथ भरी हुई है। जैसे ही वे सूख जाते हैं, वे पूरी तरह से एकीकृत हो जाते हैं। एक सच्चे भित्तिचित्र के रूप में जाना जाता है, यह तकनीक 16 वीं शताब्दी के मध्य तक 13 वीं शताब्दी के अंत में सबसे लोकप्रिय थी। आम धारणा है कि सभी भित्ति चित्र फ़्रेस्को चित्रकला एक गलत धारणा है यह सच है कि कोई व्यक्ति ताज़ा प्लास्टर या इनटैक को भित्तिचित्र बनाने के लिए पेंट कर सकता है। सच्चे भित्तिचित्र में, कलाकार को गीला इनटोनाको में रंगों को लागू करना शुरू कर देना चाहिए जैसे ही इसे तैयार किया जाता है या दीवार पर लागू होता है इस प्रकार, गीले प्लास्टर द्वारा रंगों को अवशोषित किया जा सकता है। जब यह सूख जाता है और कठोर हो जाता है, तो रंग प्लास्टर जैसा बनता है। तकनीकी रूप से बोलते हुए, जिप्सम `सूखा` नहीं होता है, लेकिन एक रासायनिक प्रतिक्रिया होती है जिसमें जिप्सम के कैल्शियम हाइड्रेट के साथ हवा में कार्बन डाइऑक्साइड के परिणामस्वरूप कैल्शियम कार्बाइड होता है।

चरणों

एक फ्रेस्को चित्रकारी चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
विवरणों से भरा एक रचनात्मक संस्करण बनाएं स्केच का विकास करना और एक स्केच को एक डीकल बनाना।
  • एक फ्रेस्को चित्रकारी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    रंगों का अध्ययन बनाएँ इसका उपयोग सही रंग टोन और सामान्य रंग संदर्भों के मिश्रण के लिए किया जाएगा।
  • चित्र बनाओ एक फ्रेस्को चित्रकारी चरण 3
    3
    प्लास्टर को कुछ दिन पहले से तैयार करें (जितनी जल्दी बेहतर होता है - चूने को "रेत पर बैठने और प्लास्टिसी हासिल करने" के लिए समय की आवश्यकता होती है), अतिरिक्त ठीक रेत के आठ हिस्सों में कम से कम 5 स्केटेड चूने या अधिक के साथ, कम से कम संभव पानी की
  • एक फ्रेस्को चित्रकारी चरण 4 बनाओ चित्र बनाएं
    4
    प्लास्टर के तीन परतों को उनके बीच 5 दिनों के अंतराल पर या `ओले गीला` के बीच रखें। स्टेक नाम है जो रेत की डिग्री को दर्शाता है - मोटी, मोटी या पतली परतों को पूरी तरह से सूखने के बाद, जो पैनल के आकार के आधार पर 2 से 7 दिन लग सकते हैं, एक अंतिम "इनटोनोको" लागू करें, जो अंतिम कवर है। शुरुआत में, यह सिरेमिक टाइल का उपयोग करना बेहतर है और केवल 2 परतों की बाक़ी (आधार परत) और इनटोनोको (वर्तमान पेंट कवरेज) है।
  • चित्र बनाओ एक फ्रेस्को पेंटिंग चरण 5
    5



    रंग तैयार करें यह आपको पहले से पेस्ट में पानी के साथ बेस रंगों को पीसने में मदद करेगा, उन्हें सील कांच शीशियों में संग्रहीत करने में मदद करेगा। इस तरह (रंग शुरू होने से पहले), आपके पास पिच मिक्स तैयार करने के लिए अधिक समय होगा। आरंभ करने के लिए, 12 अलग-अलग रंगों की कोशिश करें जमीन के रूप में पानी के साथ मिश्रित भूरा चूने का उपयोग करें (चूने और मिश्रित चूने के साथ मिश्रित रंगों को संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए) मिश्रण केवल आसुत जल के साथ किया जाना चाहिए। फ्रेस्को में काम करने के लिए सबसे अच्छा रंजक पृथ्वी और अन्य खनिज रंजकों के आक्साइड हैं। कुछ लोग नींबू के प्लास्टर के साथ अच्छी तरह से काम नहीं करते- मनुष्य ने कुछ सब्जियों को पीले रंग के जब मिश्रित, साथ ही अन्य आधुनिक रंजक बनाया, प्लास्टर में उपयोग के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए को छोड़कर। चूने के साथ छोटे हिस्से को मिलाकर रंगों का परीक्षण करें अधिकांश शिल्प भंडारों में परंपरागत भित्तिचित्रों पर संदर्भ सामग्री भी होती है।
  • चित्र बनाओ एक फ्रेस्को पेंटिंग चरण 6
    6
    लंबे, नरम बाल खड़े ब्रश का उपयोग करें। उन्हें गोल, सपाट और विभिन्न आकारों में भी होना चाहिए।
  • एक फ्रेस्को चित्रकारी चरण 7 बनाओ चित्र बनाएं
    7
    इसे आराम करो अंतिम इन्टॉनैक (प्लास्टर पेंट कवर) लगाने के 20 मिनट बाद प्रतीक्षा करें पेंट करना शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि प्लास्टर उसे छूने के लिए पर्याप्त फर्म है (यह आपकी उंगली से दबाया नहीं गया है)।
  • चित्र बनाओ एक फ़्रेसो पेंटिंग चरण 8
    8
    विपरीत छोर पर एक सुई के साथ ड्राइंग लाइनों ट्रेस या किसी वस्तु है कि कोयला के साथ कागज जिप्सम और धूल पर निशान ले जाता है जगह, या बस बनाने के लिए एक चीरा (दबाने लाइनों) एक ठीक ब्रश एक बुनियादी उन्मुखीकरण प्रक्रिया चित्रकला की के तहत चित्रकला हरी जमीन (पृथ्वी हरे रंग) छाया के साथ भूरे रंग या किसी अन्य रंग में सुधार के साथ किया जाता है, लेकिन याद नहीं खत्म एक पूरी तरह से गलत रंग के साथ एक चित्र है कि वहाँ फ्रेस्को के लिए, क्योंकि सभी रंगों सावधानी से योजना बनाई जानी चाहिए । याद करने के लिए एक और बात यह है कि कलाकारों के दिन के दौरान अलग-अलग ढंग से व्यवहार करती है - यह शुरुआत और बीच में से दिन के अंत में और अधिक पानी की आवश्यकता होगी, और ब्रश इस बीच निचोड़ा बुलबुले में हो सकता है के रूप में पर बहुत अधिक रंग पकड़ नहीं है प्लास्टर को छूने से पहले उंगलियां
  • चित्र बनाओ एक फ्रेस्को पेंटिंग चरण 9
    9
    फ़्रेस्को चित्रकार के दिन का अंत प्लास्टर के लिए सबसे सुखद चरण है, जिसे `सुनहरा घंटा` कहा जाता है - रंग 75% तैयार है और सबसे अच्छा चरण में प्लास्टर है। विवरण खत्म करने के लिए समय को चिह्नित करें और कलर टोन को मिलाएं, अधिक से अधिक पारदर्शी परतों को पारित करें (इस स्तर पर मिश्रित रंग फिर `गीला` होना चाहिए)। चित्रकारों इस स्तर पर जल्दी और ठीक से काम करना चाहिए क्योंकि `स्वर्णिम घंटे` भी मतलब है कि जल्द ही प्लास्टर रखती हूँ - पेंटिंग रोक (चित्रकला जल्द ही एक से थोड़ा अधिक अपारदर्शी स्वर में चले जाएँगे के रूप में आप प्लास्टर स्पर्श, ब्रश डाल नीचे!)। एक बात याद करने के लिए सात या उससे अधिक दिनों के बाद कि, फ्रेस्को पेंटिंग एक इलाज चरण के अधीन किया जाएगा और इस कलाकार के लिए एक निजी परीक्षण है। रंग अलग गति से सूखते हैं और आमतौर पर असमान रूप से कॉम्पैक्ट होते हैं, हालांकि यह अधिक कॉम्पैक्ट क्षेत्रों में फ्लैट और सही बदलाव प्रतीत होता है। यह कारकों में से एक है जो शुरुआती दिनों में फ़्रेस्को परिवर्तन का रंग बनाते हैं। लेकिन चिंता न करें, 7 से 10 दिनों के बीच यह चित्रित किया गया दिन की तुलना में सुंदर और थोड़ा हल्का दिखाई देगा।
  • युक्तियाँ

    • संक्षेप में, फ्रेस्को पेंटिंग एक सतह जिस पर निम्नलिखित रासायनिक प्रतिक्रिया होती है पर प्राकृतिक पिगमेंट की एक आवेदन पत्र है: CA (OH) 2 (रों) + CO2 (छ) → Caco 3 (रों) + H2O (एल)
    • https://youtube.com/embed/8dafEBFjVvA
    • FrescoSchool.org साइट पर यह वीडियो दर्शाता है कि निर्माण में उपयोग किए जाने वाले साधारण चूने के पाउडर से `चूने की पेस्ट` तैयार करने के तरीके। चूने धो इस्तेमाल किया जा सकता है
    • चूना पेस्ट भित्तिचित्रों के लिए मुख्य घटक है वह खोजने के लिए कठिन है और महंगा है। हाइड्रेटेड चूने से तैयार करने के लिए यहां एक वीडियो ट्यूटोरियल है:
    • कैल्शियम हाइड्रेट (जला हुआ चूना पत्थर या संगमरमर पानी से मिश्रित) कैल्शियम कार्बोनेट (चूना पत्थर और संगमरमर) के गठन में कार्बन डाइऑक्साइड के परिणाम के साथ मिलाया जाता है। यह `पिघला हुआ संगमरमर के साथ चित्रकला` की तरह है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com