IhsAdke.com

मूर्तिकला के लिए प्लास्टर कैसे मिक्स करें

मूल बातें का उपयोग करने वाले प्लास्टर को मिलाकर सटीक माप की आवश्यकता नहीं होती है अधिकांश मूर्तियां आमतौर पर मोल्डिंग के लिए छोटे से मध्यम मात्रा में जिप्सम (कम से कम 22 लीटर) मिश्रण करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं। यही निर्देश सभी मानक जिप्सम उत्पादों पर लागू होते हैं, जैसे कि पेरिसियन प्लास्टर, हाइड्रोकल जिप्सम, डेन्सैट आदि। अपने craftwork के लिए प्लास्टर तैयार करने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

पिक्चर शीर्षक मिक्स प्लास्टर फॉर मूर्तिकला चरण 1
1
जिप्सम और सिलिका संमिश्र की मात्रा निर्धारित करें जिससे आपकी परियोजना की आवश्यकता हो। हमेशा 1/3 प्लास्टर, 1/3 सिलिका और 1/3 पानी का उपयोग करने के लिए याद रखें। इस चरण में, अनुभव सर्वोत्तम मार्गदर्शक है इसलिए, यह तुम्हारा पहला प्रयास है, आपको अपना सर्वश्रेष्ठ अनुमान लगाने की आवश्यकता होगी - यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त राशि मिश्रण करें कि आपके पास पर्याप्त है अपने अच्छे निर्णय का उपयोग करें
  • पिक्चर शीर्षक मिक्स प्लॉस्टर फॉर मूर्तिकला चरण 2
    2
    केवल प्लास्टर और सिलिका आटे को मिलाकर शुरू करें
  • पिक्चर शीर्षक मिक्स प्लास्टर फॉर स्कल्पचर स्टेप 3
    3
    खाली, लचीली कंटेनर में स्वच्छ, गर्म पानी रखो 7.5 लीटर प्लास्टिक की बाल्टी इस के लिए एक अच्छा कंटेनर है चरण 1 में तैयार किए गए जिप्सम / सिलिका मिश्रण की कुल राशि के लगभग 1/3 पानी की मात्रा होनी चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक मिक्स प्लास्टर फॉर स्कल्पचर चरण 4
    4
    पानी में जिप्सम और सिलिका का मिश्रण जोड़ें हर बार मिश्रण का एक छोटा सा मात्रा ले लो और अपनी उंगलियों से गुजरती है जैसे कि आप पाउडर की खोज कर रहे थे। ऐसा करने से कोई भी ढीली टूट जाएगी, और केवल धूल पानी में गिर जाएगी। जल्दी काम करें, लेकिन पानी में पाउडर डालने से बचें। जिप्सम / सिलिका युक्त जल को हलचल या मिश्रण न करें।
  • चित्र मिक्स प्लास्टर फॉर मूर्तिकला चरण 5
    5
    पानी में प्लास्टर / सिलिका मिश्रण को शिफ्ट करना जारी रखें। ध्यान दें कि यह धीरे-धीरे कैसे डूबता है अंततः कुछ पाउडर पानी के ऊपर होंगे। जैसा कि आप अधिक प्लास्टर जोड़ते हैं, इसे उन हिस्सों में वितरित करें, जो अभी भी पानी से ढके हैं।



  • चित्र मिक्स प्लास्टर फॉर मूर्तिकला चरण 6
    6
    जिप्सम / सिलिका को बंद करना बंद करो जब बाल्टी में कोई पानी न हो। बाल्टी की सामग्री की सतह लगभग पूरी तरह से भूरे रंग की होनी चाहिए, कुछ क्षेत्रों में सफेद और सूखे पाउडर दिखाई देते हैं। अभी तक मिश्रण मत करो!
  • पिक्चर शीर्षक मिक्स प्लास्टर फॉर स्कल्पचर चरण 7
    7
    कुछ मिनट के लिए बाल्टी में मिश्रित आराम दें। अपने प्रोजेक्ट के लिए सभी अंतिम तैयारी करने के लिए आवश्यक समय के लिए आराम दें। चाहे आप जिप्सम का प्रयोग मॉडलिंग या कास्टिंग के लिए कर रहे हों, यह सुनिश्चित करने का यह एक अच्छा समय है कि आपने अपने पैटर्न या मोल्ड को कोट करने के लिए उपयुक्त उत्पाद लागू किया है।
  • पिक्चर शीर्षक मिक्स प्लॉस्टर फॉर मूर्तिकला चरण 8
    8
    कभी अपने हाथों से प्लास्टर को मिलाएं नहीं। एक बार पानी के संपर्क में आने के बाद, इस प्रकार की सामग्री रासायनिक रूप से प्रतिक्रिया करती है और एक उच्च तापमान तक पहुंच जाती है और गंभीर जल पैदा कर सकती है! , एक लकड़ी के चम्मच या इसी तरह के उपकरणों के इस्तेमाल के रूप में अगर एक whisk का उपयोग कर: कंटेनर के नीचे करने के लकड़ी के चम्मच दर्ज करें और पक्ष की ओर से इसे स्थानांतरित के रूप में अगर अपने हाथ से अलविदा लहराते, ओर।
  • पिक्चर शीर्षक मिक्स प्लास्टर फॉर मूर्तिकला चरण 9
    9
    किसी भी गांठ को पूर्ववत करने का प्रयास करें अच्छी तरह से मिश्रित होने के बाद, प्लास्टर आपकी परियोजना में इस्तेमाल होने के लिए तैयार हो जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • प्लास्टर त्वचा से नमी को अवशोषित करता है आप मिश्रण को संभालने के बाद हाथ लोशन का उपयोग करना चाह सकते हैं। बादाम का तेल उत्कृष्ट है, लेकिन आप अपने सामान्य मॉइस्चराइजर का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • पानी का तापमान एक अंतर बनाता है गर्म पानी प्लास्टर की परिभाषा में तेजी लाएगा - ठंडा पानी इसे धीमा कर देगा आपके डिज़ाइन के आधार पर, आप प्लास्टर को मोल्डिंग में डालते समय, या धीमे प्रक्रिया के लिए ठंडे पानी का उपयोग करते हुए, एक तेज परिणाम के लिए गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं।
    • बाकी अप्रयुक्त जिप्सम को साफ करने का सबसे आसान तरीका यह है कि इसे कंटेनर में कठोर होने दें जहां यह मिश्रित था। यदि आप कंटेनर को ऊपर से नीचे कर देते हैं और नीचे और पक्षों पर अपने हाथ से टैप करते हैं (इसलिए लचीली सामग्री की एक बाल्टी का उपयोग करने का महत्व) इसे आसानी से हटाया जा सकता है।
    • आप पानी और प्लास्टर को मिलाकर किसी भी आंदोलन को बना सकते हैं, लेकिन मिश्रण में हवा के बुलबुले बना सकते हैं। बुलबुले आपके मोल्ड की सतह पर दिखाई दे सकते हैं

    चेतावनी

    • कपड़ों या मूल्य के अन्य मदों के साथ प्लास्टर के संपर्क से बचें ऊतक और अन्य झरझरा सतहों से इसे हटाने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है। हालांकि, यदि ऐसा होता है, तो इसे दूर करने की कोशिश कर रहा है। लापरवाही न करें कि किसी भी गंदा आइटम को बर्बाद कर दिया है।
    • हमेशा एक सुरक्षात्मक मुखौटा पहनें यदि आप प्लास्टर धूल के कणों को साँस लेते हैं, तो वे अपने फेफड़ों में तरल के साथ मिश्रण करेंगे और अंदर कड़ा मेहनत करेंगे। यह बहुत खतरनाक है लेकिन आसानी से बचा जा सकता है।
    • कभी प्लास्टर मिश्रण या त्वचा जलने के शरीर-वहाँ रहे हैं गंभीर मामलों के किसी भी भाग पर सीधे प्लास्टर मोल्डिंग लागू होते हैं, उंगलियों और अंगों के विच्छेदन में जिसके परिणामस्वरूप के लिए अपने हाथों का उपयोग करें।
    • कभी एक सिंक नाली या अन्य प्रकार की नाली में प्लास्टर त्यागें। यह पाइपलाइन को मजबूत कर सकता है और बर्बाद कर सकता है। कचरा में अप्रयुक्त सामग्री को छोड़ दें सिंक में उन्हें धोने से पहले पानी की एक बाल्टी में अपने गंदे प्लास्टर हाथों को कुल्ला।

    आवश्यक सामग्री

    • प्लास्टर के मिश्रण के लिए पाउडर
    • साफ पानी
    • बाल्टी या अन्य प्लास्टिक कंटेनर
    • परियोजना जहां प्लास्टर लागू किया जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com