IhsAdke.com

कैसे एक हॉर्न ट्यून करने के लिए

सींग एक सुरुचिपूर्ण और जटिल उपकरण है। इसका आधुनिक संस्करण, जैसा आज हम जानते हैं, जर्मनी से आता है। कई प्रकार और सींग के मॉडल हैं, जो विभिन्न श्रेणियों को प्रस्तुत करते हैं। शुरुआती संगीतकारों में हल्की और छोटे होने के लिए अक्सर साधारण ट्यूब का उपयोग होता है, जबकि अधिक अनुभवी चिकित्सकों और संगीतकार आमतौर पर डबल ट्यूब का उपयोग करते हैं।

चरणों

विधि 1
हॉर्न ट्यूनिंग

एक फ्रेंच हॉर्न चरण 1 ट्यून शीर्षक वाला चित्र
1
ट्यूनिंग पंप (एस) को ढूंढें एकल सींग में आमतौर पर केवल एक मुख्य ट्यूनिंग पंप होता है यह पंप किसी भी वाल्व से जुड़ा नहीं है और इसे एफ-पंप के रूप में जाना जाता है। इसे लगाने के लिए, ट्यूनिंग पंप तक पहुंचने तक नोजल ट्यूब का पालन करें। यह आपका मुख्य ट्यूनिंग पंप है
  • यदि आपके सींग में एक से अधिक ट्यूनिंग पंप हैं, तो यह एक डबल सींग होने की संभावना है इस मामले में, यह बीबी पंप को समायोजित करने के लिए भी आवश्यक होगा।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 2 ट्यून शीर्षक चित्र
    2
    अपने उपकरण को गरम करें तीन से पांच मिनट के लिए स्पर्श करें, कुछ तराजू को प्रशिक्षित करें, छूत का अभ्यास करें या उपकरण के माध्यम से गर्म हवा को उड़ाने के लिए। एक ठंडा साधन कभी भी बहुत अच्छा लगता है। यह क्षण न केवल उपकरण को गर्म करने के लिए कार्य करता है, बल्कि संगीतकार भी है जितनी संभव हो उतनी यथासंभव अपने उपकरण को ठीक करने के लिए, बड़े, गर्म कमरे को स्पर्श करें जिनकी दीवारें पूरी तरह से सीधे नहीं हैं। अगर कमरे में कई अलग-अलग आयाम हैं, उदाहरण के लिए, ध्वनि की गुणवत्ता बेहतर होगी इसके अलावा, ठंडी हवा के कारण पिच से नीचे रहने के लिए यंत्र की प्रतिक्रिया और ध्वनि अलग होता है। जैसे ही स्पर्श किया जाता है, साधन गर्म हो जाता है, और टोन थोड़ा बदल जाएगा और अधिक पूर्वानुमान लगाएगा।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 3 ट्यून शीर्षक चित्र
    3
    ट्यूनिंग उपकरण पर मध्य सी के ऊपर एक एफ स्पर्श करें। ट्यूब के ट्यूनिंग को बाकी समूह में फिट होना चाहिए। ऑर्केस्ट्रा या कलाकारों के बाकी हिस्सों की टोन के अनुरूप, अपने ट्यूनिंग नोट को एक अच्छा ट्यूनर के साथ मेल करें। यह बेहतर है कि अन्य हॉर्न खिलाड़ी भी मौजूद होते हैं, ताकि सभी एक ही स्वर में ट्यून हो सकें। आप एनालॉग या इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर, ट्यूनिंग कांटा, या एक अच्छी तरह से पियानो भी इस्तेमाल कर सकते हैं
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 4 ट्यून शीर्षक चित्र
    4
    ध्यान से सुनो और सुनिश्चित करें कि यह स्वर में है मुख्य ट्यूनिंग पंप 6 मिमी और 12 मिमी के बीच होना चाहिए। अगर ट्यूनिंग पंप सभी तरह से होता है, तो नोट टोन से ऊपर रहेंगे - अगर वे सब बाहर हैं, तो वे नीचे आ जाएंगे। ट्यूनर के नोट को सुनो और यह निर्धारित करने के लिए कि आप पिच से ऊपर या नीचे हैं, उससे तुलना करें।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 5 ट्यून शीर्षक चित्र
    5
    ट्यूनिंग उपकरण के नोट के साथ सींग खेलते हैं। अगर पियानो मध्य सी के ऊपर एफ खेल रहा है, तो संबंधित खुली नोट को स्पर्श करें (जिसका अर्थ है कोई वाल्व नहीं दबाया जाना चाहिए)। तीसरे सी को स्पर्श करें, जो एफ में सींग के माध्य सी के अनुरूप होगा।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 6 ट्यून शीर्षक चित्र
    6
    सींग घंटी के अंदर अपना दाहिना हाथ रखो सींग को ट्यून करें ताकि यह उचित आवाज़ का उत्सर्जन करता है जैसे वह खेला जाता है। ट्यूनिंग भर में समान स्थिति और हाथ का एक ही कवरेज रखें।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 7 ट्यून शीर्षक चित्र
    7
    एफ को मुख्य ट्यूनिंग पंप सेट करें जब आप पियानो या ट्यूनिंग उपकरण के बगल में इस खुले नोट को खेलते हैं, तो आप पाएंगे कि यह पिच (या पिच) या पिच (पिच) से ऊपर है। टोनिंग पंप को टोन से ऊपर के नोटों को कम करने के लिए खींचें या पिच से नोट कम करने के लिए इसे दबाएं। टोन सही या गलत है, यह पहचानने में सक्षम होने के लिए अभ्यास करना आवश्यक है। एक अंतर है, लेकिन जब आप शुरुआत कर रहे हैं, तो इसे नोट करना मुश्किल है यद्यपि ये छोटे समायोजन हैं, वे हवा की मात्रा को प्रभावित करते हैं जो ट्यूब के माध्यम से गुजरना चाहिए और इसलिए, नोट की ध्वनि
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 8 ट्यून शीर्षक चित्र
    8
    बीबी पंप को ट्यून करें यदि आप एक डबल सींग खेलते हैं, तो अगला कदम यह है कि आप स्वयं को देखते हैं सींग के बीबी की तरफ जाने के लिए थंब वाल्व दबाएं। पियानो पर केंद्र सी के ऊपर एक एफ खेलते हैं। ट्रंक पर एफ और बीबी के बीच स्विच करें। मुख्य सेट-अप पंप के साथ छेड़छाड़ न करें और केवल बी-पंप को एफ पंप के रूप में सेट करें।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 9 ट्यून शीर्षक चित्र
    9
    ट्रंक के बंद नोटों को ट्यून करें अब तक, आपने खुली नोट्स को नोट किया है (बिना किसी वाल्व के बजाए बजाए गए नोट्स)। अब बंद नोट्स को ट्यून करने के लिए आवश्यक है, जो कि वाल्वों को दबाकर खेला जाता है। आप एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर, पियानो, ट्यूनिंग कांटा, या पसंद का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप पिच के ऊपर या नीचे नोटों की पहचान करने के लिए अपने कान का उपयोग भी कर सकते हैं।
    • केंद्र सी को स्पर्श करें, जो अभी ट्यून किया गया है। अब यह सटीक स्वर में होगा
    • प्रत्येक वाल्व के लिए केंद्र सी से ऊपर चौथा, पांचवां या एक चौथाई टैप करें। उदाहरण के लिए: पहला वाल्व ट्यून करने के लिए, सी से ऊपर एफ को छूएं। केंद्रीय सी के साथ नोट्स की तुलना करना और एक-दूसरे से अलग नोट्स के बीच अंतर को देखने के लिए बहुत आसान है, जैसे कि वे आठवें से अलग होते हैं
    • एक नोट की पिच को बढ़ाने या कम करने के लिए प्रत्येक वाल्व का पंप समायोजित करें उठाने के लिए, अंदर पंप को दबाएं कम करने के लिए, पंप को बाहर खींचें
    • सभी वाल्वों पर इस चरण को दोहराएं। एक डबल सींग में, छह वाल्व (एफ पक्ष पर तीन और बीबी की तरफ तीन) हैं।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 10 ट्यून शीर्षक चित्र
    10
    सुनिश्चित करें कि आपका सही हाथ हुड के अंदर अच्छी तरह से तैनात है। यदि आप सभी पंप बाहर खींचते हैं और सींग अभी भी टोन के ऊपर दिखती है, तो आपको संभवतः घंटी के अंदर अपने हाथ से आच्छादित सतह को बढ़ाना होगा। इसी तरह, यदि आप सभी बमों को धक्का दे रहे हैं और फिर भी पिच से नीचे हैं, तो आपको घंटी के अंदर अपने हाथ से आच्छादित सतह को समायोजित और कम करना चाहिए।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 11 ट्यून शीर्षक चित्र
    11



    एक नरम पेंसिल के साथ बम को चिह्नित करें। उन्हें समायोजन और ट्यूनिंग के बाद चिह्नित करें चिह्नों से यह संकेत होगा कि पंपों का होना कितना होना चाहिए, ताकि साधन को देखा जा सके, हालांकि आपको अभी भी अन्य उपकरणों के संबंध में अपने सींग को ट्यून करने की आवश्यकता होगी जिनके साथ आप खेल रहे हैं।
    • पंप को चिह्नित करना बहुत उपयोगी होता है जब आपको प्रस्तुति के बीच में सींग के अंदर से संक्षेपण या लार को खत्म करने की आवश्यकता होती है। संक्षारणीकरण को समाप्त करना आमतौर पर टोन को थोड़ा बदलता है इस समस्या के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, वाल्व को चिह्नित करने के लिए बारीकी से ध्यान दें, ताकि पंप को तुरंत सही स्थान पर बदल दिया जाए। अपने नाखूनों या आपके उंगली जोड़ों के संबंध में ट्यूनिंग पंप की स्थिति को मापना एक और तरीका है जो आपको संक्षेपण को खत्म करने के बाद पंप को अपने सही स्थान में बदलने की अनुमति देता है।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 12 ट्यून शीर्षक चित्र
    12
    में देने के लिए जानें सींग इतनी जटिल है कि प्रत्येक नोट के संपूर्ण टोन तक पहुंचना असंभव हो जाता है ट्यूनिंग के मामले में आपको समझौता करने के लिए सीखना होगा।
  • विधि 2
    खेल खेलने के साथ लय को बदलना

    एक फ्रेंच हॉर्न कदम 13 ट्यून शीर्षक चित्र
    1
    मुखपत्र को बदलें मुंह मुंह की स्थिति और आंदोलन है जिसके माध्यम से हवा ट्यूब के मुंह तक पहुंचने तक गुजरती है। मांसपेशियों के नियंत्रण और वायु प्रवाह का उपयोग करना, यह संभव है कि एक नोट को ऊपर या नीचे पिच से अधिक सटीक रूप से संरेखित करें। आप एक ही नोट के थोड़ा अलग टिम्बर्स हासिल करने के लिए होंठ और जीभ की स्थिति को भी समायोजित कर सकते हैं।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 14 ट्यून शीर्षक चित्र
    2
    घंटी के अंदर अपने दाहिने हाथ को ले जाएं घंटी के अंदर हाथ की स्थिति के आधार पर सींग लम्बी बदलाव। यदि आपके हाथ छोटे हैं और घंटी बहुत बड़ी है, तो यह एक संतोषजनक टोन हासिल करने के लिए पर्याप्त रूप से भरना मुश्किल हो सकता है इसी तरह, सामान्य से अधिक सामान्य हाथ भी एक समस्या हो सकती है। अपने आकार के आनुपातिक एक हॉर्न खोजें। लय को समायोजित करने के लिए अपने हाथ की नियुक्ति का परीक्षण करें बड़ी जगह पर कब्जा कर लिया, कम पिच और जितनी छोटी जगह पर कब्जा कर लिया, उतनी ही पिच
    • आप ट्यूनिंग स्कार्फ का उपयोग भी कर सकते हैं, जो कॉर्क या बड़े हुड आवरण के रूप में कार्य करता है, लगातार और सुसंगत कवरेज सुनिश्चित करता है, जो अंगूठी परिवर्तनों में मदद करेगा।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 15 ट्यून शीर्षक चित्र
    3
    नोजल को बदलें विभिन्न चौड़ाई, आकार और प्रारूपों के किनारों के साथ इसमें विभिन्न आकारों और आकारों के नलिकाएं हैं। एक अलग नोजल का उपयोग करने से आप नए टोन या उच्च गुणवत्ता वाली ध्वनियों को प्राप्त कर सकते हैं यदि आपका मुंह औसत से छोटा या बड़ा है, तो इसका निष्पादन प्रभावित हो सकता है। इसलिए, नोजल को ठीक से समायोजित करना आवश्यक है आप इसे अंदर धकेल कर सकते हैं या लम्बे समय तक समायोजित करने के लिए इसे खींच सकते हैं।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 16 ट्यून शीर्षक चित्र
    4
    सही लयका जानने के लिए पर्याप्त अभ्यास करें सींग के बारे में अधिक पढ़ना, समर्पण और नियमितता के साथ अभ्यास करना और उपकरण खेलने वाले अन्य लोगों को सुनना आपको यह समझने में सहायता कर सकता है कि उसे कैसा होना चाहिए। एक इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर का प्रयोग करके अभ्यास करें कि यह जांचने के लिए कि आपका कान एक नोट के टोन को सही कैसे समझता है। ट्यूनर को देखे बिना एक खुला नोट चलाएं और ट्यून करने के लिए आवश्यक समायोजन करें। फिर इलेक्ट्रॉनिक ट्यूनर से जांचें कि आप सही टोन के करीब कैसे आए। ट्यूनर से मिलान करने के लिए कुछ समायोजन करें और सुनें कि प्रत्येक नोट कैसे लगता है
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 17 ट्यून शीर्षक चित्र
    5
    दूसरों को स्पर्श करें यह अकेले खेलने की तुलना में लयका बनाए रखने में अधिक मदद करता है आप अपने सहयोगियों के अनुरूप अपनी टोन को समायोजित कर सकते हैं। अधिक लोगों के साथ खेलते समय बहरापन के नोट को छिपाना भी आसान होता है
  • विधि 3
    अपने उपकरण की देखभाल

    एक फ्रेंच हॉर्न कदम 18 ट्यून शीर्षक चित्र
    1
    खेलते समय कुछ भी मत खाओ या पी लो। सींग एक जटिल और महंगी साधन है, और यहां तक ​​कि सबसे छोटी क्षति भी इसकी ध्वनि और इसकी ट्यूनिंग की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है। प्रस्तुति के पहले या समय के दौरान कुछ भी नहीं पीना या खाएं, खासकर सोडा या मिठाई। यह ट्यूब को नुकसान पहुंचा सकता है स्पर्श करने से पहले अपने दांतों को ब्रश करना यह सुनिश्चित करना एक अच्छा विचार है कि कोई भी बचे हुए भोजन आपके मुंह से साधन तक नहीं पहुंच जाएगा।
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 19 ट्यून शीर्षक चित्र
    2
    साप्ताहिक वाल्व रखरखाव करें अपने चलने वाले हिस्सों के लगातार रखरखाव के साथ अपने उपकरण को अच्छी स्थिति में रखें वाल्वों को लुब्रिकेट करने के लिए, वाल्व लूब्रिकेंट या रोटर स्नेहक (वाद्य यंत्र भंडार से उपलब्ध) वाल्व डाकू के नीचे, सभी वाल्वों और सभी वाल्वों पर लागू करें। कचरे के किसी भी संचय से बचने के लिए महीने में एक बार वाल्वों से थोड़ा सा साबुन के साथ गर्म पानी भी फैल लें। एक कपड़े के साथ वाल्वों को साफ करें और उन्हें मुलायम कपड़े से ढंक दें। पंप स्नेहक के साथ चिकनाई
  • एक फ्रेंच हॉर्न कदम 20 ट्यून शीर्षक चित्र
    3
    नियमित रूप से ट्यूब को साफ करें साधन के बाहर उंगलियों से तेल के साथ कवर किया जाएगा, जबकि अंदर लार और नमी के अन्य एजेंटों के साथ कवर किया जाएगा। इससे मोल्ड और पसंद की उपस्थिति हो सकती है, जिससे सींग की ध्वनि की गुणवत्ता और यंत्र की दीर्घायु को प्रभावित होगा। समय-समय पर ट्यूबों के अंदर धोएं। थोड़ा सा साबुन के साथ गर्म पानी का उपयोग करें, जो लार और नमी के किसी भी प्रकार के निर्माण को खत्म कर देगा। गर्म पानी से अच्छी तरह से कुल्ला और एक नरम कपड़े के साथ साधन सूख।
  • युक्तियाँ

    • मफलर के साथ अभ्यास करना पिच को बदल सकता है आपका कान एक निश्चित टोन के आदी हो सकता है और इसे फिर से प्रशिक्षित करने के लिए मफलर के बिना खेलने के लिए आवश्यक होगा।
    • यह संभव है कि लंबे समय तक अभ्यास करने के बाद थकान आपके टोन का कारण हो सकती है। लंबे समय से प्रस्तुतीकरण या कसरत के बाद, आपको ट्यून से बाहर निकलने से बचने के लिए भ्रम को सुधारना या अन्य गेमिंग तकनीकों का उपयोग करना पड़ सकता है।
    • गायन सबक लेना आपके सुनवाई को बेहतर बनाने का एक और अच्छा तरीका है। टोन से ऊपर या नीचे नोट की पहचान करने के लिए अपने कान को प्रशिक्षित करें कॉर्नर सबक इस कौशल में काफी सुधार कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com