IhsAdke.com

कार से जंग को कैसे निकालें

एक कार पर एक समस्याग्रस्त जंग का दाग आम तौर पर समय के साथ फैलता है क्योंकि नीचे की धातु नमी और हवा से उजागर होती है जो इसे जंग, या कुचलना के कारण होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके साथ रहना या बेचने का इरादा रखते हैं, तो कार क्लीनर दिखाई देगी और जंग के बिना और अधिक लायक होगी, इसलिए तत्काल कार्य करने में संकोच न करें। दाग निकालें और दाग को फैलाने से पहले क्षति को रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके, वाहन को एक नया कोट रंग दें।

चरणों

विधि 1
चमक के दाग चमकाने और फिर से बनाना

चित्र एक कार से जंग को हटाने चरण 1
1
बुनियादी सुरक्षा सावधानी बरतें इस विधि में एक सैंडर और एक चक्की, दो शक्तिशाली विद्युत उपकरण शामिल हैं जो जंग में जंग और रंग की धूल को फेंक सकते हैं। व्यक्तिगत चोट से बचने के लिए और खुद को ऐसे कणों से बचाने के लिए, दस्ताने पहनें, सुरक्षा विशेष रूप से पाउडर को जंग से रखने और फेफड़ों से दूर पेंट करने के लिए एक मुखौटा।
  • भारी शुल्क काम के लिए, सरल मुखौटा के बजाय एक श्वासयंत्र का उपयोग करने पर विचार करें।
  • चित्र एक कार चरण 2 से हटा दिया गया
    2
    उन सभी क्षेत्रों को कवर करें जहां आप धूल गिरना नहीं चाहते हैं। जैसा कि ऊपर कहा गया है, यह काम जंग और रंग के कणों के साथ हवा को भर देगा। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो वे कार में बैठ सकते हैं, इसे खत्म करने के लिए एक गंदा लग रही मुश्किल इस समस्या से बचने के लिए, वाहन के कुछ हिस्सों को कवर करें, जिस पर आप क्राफ्ट पेपर और टेप का उपयोग नहीं करेंगे। काम के क्षेत्र को निर्धारित करने और फर्श की रक्षा के लिए कार के नीचे रंग के लिए पेंट के साथ सील कैनवास रखें।
    • कार को कवर करना एक नाजुक कला है अखबार का प्रयोग न करें, क्योंकि स्प्रे पेंट इसे छेद कर सकता है और बदसूरत दाग छोड़ सकता है। क्राफ्ट पेपर को प्राथमिकता दें, जो कम झरझरा है और स्याही से गुज़रने नहीं देगा। इसके अलावा, टेप के साथ कागज के सभी किनारों को कवर करें। न सिर्फ इसके कुछ टुकड़े का उपयोग करने के लिए इसे जगह में रहने के लिए मत करें क्योंकि रंग किसी भी ढीले किनारों के नीचे जा सकता है (और करेगा)
  • चित्रा 3 की एक तस्वीर से जंग
    3
    शरीर के पैनलों पर मौजूदा लाइनों के साथ कवर करने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, आप एक नाटक के बीच में कवर को खत्म नहीं करना चाहते हैं, या आप उन लाइनों को हाइलाइट करेंगे जहां नई पेंट खत्म हो जाएगी और पुरानी एक शुरुआत होगी। इन लाइनों को चमकाने या ओवरकोटिंग से बाहर नहीं आना है, इसलिए ठीक से कार को कवर करने के लिए सुनिश्चित करें और बिना स्याही दाग ​​के चारों ओर पैनल लाइनों पर रोकें।
    • यदि आपके पास कार चित्रकला के साथ अनुभव है, तो आप जंग के दाग होने से पहले कुछ पैनलों को कवर करने की कोशिश कर सकते हैं। यदि आप स्प्रे आवेदन के दौरान रंग को धीरे-धीरे मिलाकर कैसे जानते हैं, तो आप इस रणनीति का उपयोग कर सकते हैं ताकि एक भाग और दूसरे के बीच कोई कठोर रंग अंतर न हो।
  • तस्वीर को कार से हटाया गया चरण 4
    4
    एक डबल एक्शन सैंडर के साथ रतुआ के चारों ओर रंग निकालें। यह उपकरण आपको स्याही को हटाने पर गति पर नियंत्रण देता है। एक धैर्य 80 के साथ शुरू करो और 150 तक जाएं। प्राइमर और पेंट को हटाने के लिए इस सेटिंग के साथ सैंडर का उपयोग करें, प्लस किसी भी हल्के जंग जो धातु से पिघल नहीं हुआ है, और पेंट करने वाले भाग और चित्रित नहीं
    • जब समाप्त हो, तो अपनी उंगलियों का प्रयोग करें (ग्लूड) - अब आपको एक चिकनी सतह होना चाहिए।
  • चित्र को कार से हटाया गया चरण 5
    5
    एक धातु काटने वाले डिस्क पर स्विच करें तब उस डिस्क का उपयोग किसी भी मोटी जंग जमा करने के लिए और छेदों को बेनकाब करें। धीमा हो, क्योंकि ये टूल्स कार बॉडी को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि उन्हें गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाता है जब पीसने पर समाप्त होता है, तो उसमें से किसी भी शेष माइक्रोस्कोपिक कणों को हटाने के लिए जगह में एक जंग हटानेवाला एसिड पास करें।
    • आम तौर पर, इस काम के लिए सबसे अच्छा फास्फोरिक एसिड होता है, जो कई ऑटो पार्ट्स स्टोर्स से खरीदा जा सकता है।
    • यदि आप चाहें, तो कुछ नतीजे और उस स्थान से भरने के लिए एक पूरक का उपयोग करें जहां से रंग हटा दिया गया था। एक चिकनी धातु की सतह को प्राप्त करने के लिए 120 धैर्य वाली सैंडपैड के साथ हाथ से सैंडिंग द्वारा उत्पाद के आवेदन को समाप्त करें। Fillers का उपयोग करने के बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे देखें
  • चित्र को कार से हटाया गया चरण 6
    6
    प्राइमर के लिए जगह तैयार करें धातु के रंग के लिए प्राइमर खरीदें और एक मोटर वाहन पेंट जो आपकी कार के रंग से मेल खाता है ये दो आइटम एक ऑटो पार्ट्स स्टोर पर पाए जा सकते हैं। प्राइमर्स अलग-अलग हो सकते हैं, इसलिए खरीदे गए उत्पाद के साथ दिए गए निर्देशों का पालन करें या निश्चित जानकारी के लिए स्टोर विशेषज्ञ से बात करें। आम तौर पर, तैयार करने के लिए आपको क्या करना है:
    • टर्पेन्टाइन या पतले-साथ क्षेत्र को साफ करें-
    • 90 सेमी के भीतर सभी आसपास के क्षेत्रों में अखबार पेस्ट करें-
  • एक कार से जंग हटाना चित्र 7 कदम
    7
    पतली, यहां तक ​​कि प्राइमर कोटिंग्स लागू करें उत्पाद की तीन परतों के माध्यम से गुजारें, प्रत्येक के बीच कुछ मिनट इंतजार करने के लिए उन्हें व्यवस्थित करने के लिए इसे ज़्यादा मत करो: प्राइमर को ड्रिप या ड्रिप नहीं करना चाहिए
    • आपको सबसे प्राइमरों की ताज़ा परत को रात भर सूखने की आवश्यकता होगी (कम से कम 12 घंटे)।
  • एक कार से जंग हटाना चित्र चरण 8
    8
    400 धैर्य गीला सैंडपेपर के साथ रेत यह अपघर्षक विशेष रूप से पेंट की परतों के बीच रेत के लिए किया जाता है ताकि सतह को चिकना कर सके और डाई के आसंजन को बेहतर बनाने के लिए चमक ले सकें। पानी की एक बाल्टी को अक्सर सैंडपैस को कुल्ला करने के लिए रखें ताकि रंग से भर न हो। समाप्त करने के लिए, हल्के साबुन पानी के मिश्रण के साथ चित्रित क्षेत्र को धो लें
  • एक कार से जंग हटाना चित्र 9



    9
    रंग की एक पतली परत पास करें पतली परतें बनाएं और प्रत्येक "आराम" को एक मिनट या दो के बीच में छोड़ दें, ताकि ड्रिप न हो सके। रंग के रूप में कई परतों को लागू करें क्योंकि आपको एक सुंदर रंग और खत्म करने की आवश्यकता होती है।
    • चिपकने वाला टेप हटाने से कम से कम 24 घंटे के लिए स्याही सूखने की अनुमति दें। धीरज रखो: यदि डाई अभी भी चिपचिपा है, तो आपको अधिक समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।
  • एक कार से जंग हटाना चित्र 10
    10
    नए रंग के किनारों को पोलिश करें ताकि वे पुराने एक के साथ मिश्रण कर सकें। यदि आवश्यक हो, तो बाकी कार के खत्म होने के लिए पारदर्शी कवर करें। अंत में, 48 घंटों के लिए रंग का इलाज करने दें
  • चित्र एक कार से जंग हटाने के चरण 11
    11
    गाड़ी धो लो और इसे पॉलिश करें बधाई! आपका वाहन अब जंग से मुक्त है और चारों ओर जाने के लिए तैयार है।
    • एहतियात के रूप में, पेंटिंग के 30 दिनों के भीतर ताज़ा पेंट कभी नहीं मोल लेना - स्क्रबिंग और पॉलिशिंग उत्पाद को निकाल सकते हैं।
  • विधि 2
    भरने का उपयोग करना

    एक कार से जंग हटाने के चरण 12
    1
    "ताजे स्टील" को जंग को पीसें। यह विधि कुछ ऊपर वर्णित एक से अलग है, लेकिन एक ही बुनियादी सिद्धांतों पर काम करती है और विशेष रूप से उन जंगलों के लिए अच्छी तरह से काम करना चाहिए जिससे छेद हो गए हों। आरंभ करने के लिए, निकालने के लिए एक धातु की चक्की का उपयोग करें सब जंग जिस बिंदु पर आपका दाग होता है, वहीं जहां भी दाग ​​होता है वहां "ताजा" (गैर-प्रभावित) स्टील के बिंदु पर खड़े हो जाओ।
    • सभी जंग से छुटकारा जरूरी है, क्योंकि अगर आप इसे जाने दें तो भी एक छोटी सी राशि, यह कार के पेंट के नीचे धातु को ढंक कर रख सकती है और दूसरे दाग का कारण बन सकती है।
    • याद रखें कि जैसा कि आप एक चक्की का उपयोग कर रहे हैं, लेख की शुरुआत में सभी सुरक्षा सावधानी भी इस पद्धति पर लागू होते हैं, अर्थात्: पहनने के दस्ताने, सुरक्षा चश्में और विशेष रूप से जंग और रंग कण को ​​फेफड़ों से दूर रखने के लिए एक मुखौटा।
  • एक कार से जंग हटाना चित्र 13
    2
    एक विरोधी जंग भराव के साथ छेद को कवर अब, आपको उस स्थान पर एक पूरक को लागू करना चाहिए जहां दाग था। ऐसा करने के लिए, अपेक्षाकृत सस्ती कीमत के लिए अधिकतर ऑटो पार्ट स्टोरों में वाणिज्यिक उत्पाद खरीदते हैं। बड़े छेद के लिए, हालांकि, सुधार करने के लिए आवश्यक हो सकता है। इस मामले में, आपको कुछ फ्लैट और टिकाऊ की आवश्यकता होगी जिसमें रंग जाल हो सकता है और यह जंग नहीं है। ऑब्जेक्ट को एक वाणिज्यिक भराव की परत के साथ रखें और सूखने की अनुमति दें।
    • मानो या न मानो, बियर या सोडा के डिब्बे इस उद्देश्य के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। उनका एल्यूमीनियम प्राकृतिक रूप से जंग प्रतिरोधी है, और कई आधुनिक कारों को एक पतली सुरक्षात्मक कोटिंग द्वारा भी कवर किया जाता है। एक और अच्छा विकल्प कठिन प्लास्टिक की पतली शीट का उपयोग करना है।
  • चित्र हटाए गए जंग एक कार से चरण 14
    3
    स्तर पर एक सैंडपेपर का उपयोग करें फिर अपने नए "पैच" और वास्तविक कार बॉडी के बीच चिकनी, यहां तक ​​की सतह बनाने के लिए सैंडपापर का उपयोग करें। यह प्रक्रिया लंबी और थकाऊ हो सकती है - जब रेत के छल्ले में, आप पाएंगे कि आपको अधिक भराव का उपयोग करने की आवश्यकता है और इसे समय-समय पर सूखा देना चाहिए। यह प्रक्रिया कुछ ऐसा हो जाती है: भरना, सैंडिंग, भरना, सैंडिंग, भर ... (और इसी तरह)।
    • बड़े लंगड़ों को चिकनी बनाने के लिए किसी न किसी (कम अनाज) सैंडपैड के साथ सैंडिंग करना शुरू करें, और फिर धीरे-धीरे मध्यम सैंडिंग में ले जाएँ और अंत में एक बेहतर (बेहतर) अनाज को पूरी तरह चिकनी खत्म कर दें।
    • धीरे-धीरे और दृढ़तापूर्वक हाथ से इस प्रक्रिया के लिए श्रेष्ठ है, क्योंकि यांत्रिक सैंडर्स आपके पैच को बर्बाद कर सकते हैं।
  • चित्र को कार से हटाया गया चरण 15
    4
    कार्य क्षेत्र के आसपास सब कुछ कवर करें फिर आपको नये मरम्मत वाले स्थान पर एक नया कोट रंग लगाने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, आपको हवा में प्राइमर और अन्य कणों से बचाने के लिए अधिकांश कार को कवर करना होगा खिड़कियां और टायर मत भूलना
    • नए और पुराने रंगों के बीच छोटे अंतर को छिपाने के लिए, शरीर के किनारों के किनारों के साथ कवच के किनारों को छोड़ने की कोशिश करें, जब तक आपके पास दो आसानी से संयोजन करने का पर्याप्त अनुभव न हो।
  • एक कार से जंग हटाने के चरण 16
    5
    प्राइमर को लागू करें और फिर रंग दें। कुछ प्राइमर परतें पास करें, प्रत्येक एक मिनट या दो को दोबारा देने से पहले उनका पुनः पालन करना चाहिए। प्राइमर को रात भर सूखने की अनुमति दें, और 12 घंटों के बाद, यह एक 400 धैर्य गीला सैंडपापर के साथ रेत से भरा होता है ताकि रंग ठीक से पालन कर सके। जब आप तैयार हों, तो एक समय में एक परत पास करने की समान रणनीति का उपयोग करके पेंट को ऊपर से लागू करें और उसे सूखा दें
    • आप या तो रंग के किनारों को पॉलिश कर सकते हैं या इसे पारदर्शी परत के साथ कवर कर सकते हैं ताकि यह हिस्सा बाकी की कार के समान खत्म हो।
    • जाहिर है, यह एक स्याही का चयन करना महत्वपूर्ण है जो वाहन की वास्तविक समाप्ति से मेल खाता है। प्रत्येक कार के लिए एक विशिष्ट रंग कोड है जो कि कार में कहीं एक स्टिकर पर पाया जा सकता है यह जानकारी रंग चुनने के लिए आवश्यक है। अधिकांश ऑटोमोटिव पेंट दुकानें आपको यह चयन करने में सहायता कर सकती हैं। याद रखें, हालांकि, पुरानी कारों पर पेंट समय के साथ धीरे-धीरे फीका पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि कार में महत्वपूर्ण जंग है जो शरीर के एक बड़े हिस्से को कवर करता है, तो यह पेशेवरों के लिए सबसे अच्छा छोड़ा जा सकता है।
    • यदि जंग के मस्तिष्क पर हैं, तो कार को बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं और पहियों में से एक के पीछे शिम लगा सकते हैं। पहिया को निकालें और प्लास्टिक की रक्षा करें जो इसे संरक्षित करता है इस तरह आपको अंदरूनी और अधिक स्थान को खत्म करने का मौका मिलेगा और रेतीले और पेंटिंग के लिए भी अधिक जगह होगी।
    • इन समय-उपभोग प्रक्रियाओं का एक विकल्प है जंग कनवर्टर, प्राइमर को सीधे जंगली सतह पर लागू किया जाता है सैंडिंग प्रक्रिया के विपरीत, प्राइमर और पेंट लागू होते हैं, उपयोगकर्ता को सतह तक धातु तक लाने की आवश्यकता नहीं होती है। एक जंग कनवर्टर में दो प्राथमिक घटक हैं: एक टैनिन और एक जैविक बहुलक। उत्तरार्द्ध एक सुरक्षात्मक प्राइमर परत प्रदान करता है टैनिन लोहे के ऑक्साइड से प्रतिक्रिया करता है, इसे लोहे के टैननेट में परिवर्तित करता है, स्थिर नीली या काले जंग का एक उत्पाद।
    • गैर-स्प्रे बोतलों में जंग कन्वर्टर्स छोटे फ्लेक्स के लिए उत्कृष्ट हैं, भले ही वे अभी तक जंग नहीं शुरू कर दिए हैं। एक पेपर कप में थोड़ा सा उत्पाद डालें (यह हिस्सा जंग के टुकड़ों से दूषित होने के बाद खराब हो जाएगा, और अतिरिक्त को फेंक दिया जाना चाहिए) एक दंर्तखोदनी के साथ अच्छे रंग के किनारों पर इसे लागू करें गाड़ी के साथ कुछ भी करने से पहले प्रतिक्रिया और सूखे को रोकने के लिए कई घंटों तक प्रतीक्षा करें (इसे निकाला न जाने के बाद पर्याप्त सूखा होने के बाद इसे चलाया जा सकता है) उत्पाद एक मैट ब्लैक कवर को छोड़ देता है जो एक छोटे से दाग दाग की तरह दिखाई देता है और आमतौर पर एक काले या मध्यम धातु रंग के खिलाफ नहीं देखा जा सकता है। रंग इसके पालन करेंगे

    चेतावनी

    • यदि फॉस्फोरिक एसिड का उपयोग किया जाता है, पढ़ें और अनुसरण करें पैकेज दिशाओं।
    • परेशान या आप को घायल होने से जंग और रंग की धूल को रोकने के लिए दस्ताने, सुरक्षा चश्मे, और चेहरे का मुखौटा पहनें।
    • प्रणोदक के पास विस्फोटक गुण हैं, इसलिए सिगरेट सहित किसी भी स्पार्क्स या लौ को अनुमति नहीं दें, पूरे जंग हटाने की प्रक्रिया के दौरान कार्य क्षेत्र से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com