IhsAdke.com

ग्रेट फोटोकॉपी कैसे बनाएं

यहां कुछ रहस्य हैं जिन्हें केवल फोटोकॉपी की दुकानों में काम करने वालों के लिए जाना जाता है। इन युक्तियों से आपको सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी और कॉपीर्स का उपयोग करने में कम समस्याएं हैं।

चरणों

ग्रेट फोटोकॉपीज चरण 1 को शीर्षक वाला चित्र
1
नौकरी के लिए सही पेपर चुनें प्रतियां, सामान्य तौर पर (घर उपयोग या मसौदे के लिए), 20 एलबी कागज पर मुद्रित किया जा सकता है। प्रिंटर के अनुसार इंकजेट या लेजर पेपर का उपयोग करें बहुउद्देशीय कागज भी अच्छा है और कई प्रकार की मशीनों पर काम कर सकते हैं। 24 एलबी कागज अधिक पेशेवर या व्यापार दस्तावेजों के लिए उपयुक्त है, और फोटो या चमकदार कागज फोटो के लिए सबसे अच्छा है। पेपर मोटाई या मोटाई 20, 22, 24, 28, 32, 50-60 एलबी + है।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज़ चरण 2 को शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक उच्च ग्लोस नंबर के साथ पेपर खरीदें तो यह व्हाटर है। संख्याएं 84 से लेकर 100 तक होती हैं। आजकल कई कागज़ात एसिड मुक्त हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें।
  • ग्रेट फोटोकॉपी स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने हाथों से, कागजात के ढेर और निपटान के लिए कॉपी करें और सुनिश्चित करें कि कोई ढीली छोर, जोड़, स्टेपल, फट या पिन किए गए नहीं हैं। सादा कागज आसानी से मशीन के माध्यम से गुजरता है और मशीन को जाम या क्षति होने की संभावना कम है।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज चरण 4 को शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऊपरी फीडर (आमतौर पर छपाई) में प्रतियां रखें या तीर के आगे ग्लास पर प्रिंट करें (प्रिंट साइड डाउन)। पक्षों पर, आपकी मदद करने के लिए पेपर साइज मार्गदर्शिकाएं हैं आकार के अनुसार ट्रे समायोजित करें यदि कॉपी किया जाने वाला आइटम छोटा है, तो स्याही के अत्यधिक उपयोग से बचने के लिए या भूरे या काले रंग की छायाओं के साथ प्रतियां बनाने के लिए इसके पीछे एक सफेद शीट डाल दीजिए।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज़ चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    सही दराज या ट्रे चुनें जिससे कागज खींचा जाए। अधिकांश कॉपियर्स पत्र आकार (8.5x11), शिल्प (8.5x14) या दोहरा अक्षर (11x17) का उपयोग कर सकते हैं। भारी कागजात के लिए एक साइड फीड ट्रे भी है, जैसे फोटोग्राफिक, चमकदार या कार्ड स्टॉक। निचले ट्रे में इस प्रकार के पेपर को मत रखें क्योंकि यह जाम और मशीन को नुकसान पहुंचा सकता है। सही सेटिंग का चयन करने के बाद भारी कागजात का उपयोग किया जाना चाहिए। पारदर्शिता पत्रकों को इस ट्रे और विशेष सेटिंग का भी उपयोग करना चाहिए। ये चादरें (जैसे प्रोजेक्टर शीट) प्रकाश हैं और मशीन उन्हें पहचान नहीं सकती जब तक कि पारदर्शिता सेटिंग का चयन न किया जाए।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक बटन दबाने से चमक चुनें काले और सफेद अखबारों या फ़ोटो की प्रतियां साफ कर दी जानी चाहिए। तेज पाठ, हल्के रंग और पेंसिल चित्रों को तेज रहने के लिए अंधेरे होने की आवश्यकता है।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज चरण 7 को शीर्षक वाला चित्र
    7



    मशीन पर फोटो सेटिंग का उपयोग करें वह और अधिक जानकारी है।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज़ चरण 8 को शीर्षक वाले चित्र
    8
    यदि आप प्रतियां स्वचालित रूप से संगठित, स्टैप्लेड या पेंच करते हैं तो उपयुक्त सेटिंग जांचें। कुछ कॉपियर्स में इन कार्यों के लिए सेटिंग्स हैं
  • ग्रेट फोटोकॉपीज़ स्टेप 9 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    9
    याद रखें कि एक सफेद या हल्के पेस्टल मूल से बनाई गई प्रतियां बेहतर लगती हैं सशक्त रंग मूल (लाल, हरा, बैंगनी और नीला) को ग्रे के रूप में कॉपी किया जाएगा, और इसलिए इसे पढ़ने योग्य नहीं होगा। रंगीन पेपर पर प्रिंट करने के लिए स्पष्ट मूल का उपयोग करें।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज़ स्टेप 10 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    10
    कांच साफ़ करें या प्रतियों पर धब्बा या छूने से रोकने के लिए मूल पर सुधारात्मक तरल पदार्थ का उपयोग करें।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज स्टेप 11 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    11
    प्रतियों की संख्या या आप की आवश्यकता का चयन करें।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज़ स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    12
    प्रतिलिपि करने के लिए बटन दबाएं (जो आम तौर पर बड़ा और हरा है) यदि कुछ गलत हो जाता है, तो एक लाल रद्द करें बटन होता है, लेकिन कापियर को रोकने के लिए कुछ सेकंड लग सकते हैं। यदि मशीन को अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो एक त्रुटि संदेश दिखाई देगा। यदि कागज जाम हो जाता है, तो मशीन क्षेत्र को दिखाएगा और संभवतया पृष्ठ को फंसने और जारी रखने के निर्देशों का पालन करेगा।
  • ग्रेट फोटोकॉपीज चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    13
    मशीन पर सेटिंग्स समायोजित करें अगर प्रति वह काम जिस तरह से आप चाहते थे उसमें काम नहीं किया। एक नोटबुक (टूटी किनारों के साथ) से टूटी गई पृष्ठों को हटा दिया जाना चाहिए, या बेहतर प्रतिलिपि बनाने के लिए मशीन पर एक मार्जिन समायोजन बटन हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पीठ पर छवियों के साथ एक समाचार पत्र या पत्रिका लेख की प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं, तो भूत छवियाँ प्रतियों पर प्रकट हो सकती हैं ऐसा होने से रोकने के लिए, पहले कॉपियर गिलास पर मूल जगह दें, और फिर कवर को बंद करने से पहले शीशे के शीर्ष पर कुछ अंधेरे (या लाल, जैसा कि कारीगरों को काला या गहरे भूरे रंग के रूप में देखते हैं) जगह दें। इससे पीठ पर रंग गायब हो जाएंगे और प्रतियों में भूत छवियों को रोकने होंगे।
    • प्रतियां मूल रूप से मूल रूप में अच्छी होती हैं यदि मूल ठीक है, तो प्रतियां भी होंगे यदि मूल बहुत अंधेरा है, बहुत हल्का है, तो टाइपो या खराब गुणवत्ता वाले फ़ोटो हैं, मशीन इसे ठीक करने में सक्षम नहीं होगी। उस स्थिति में, किसी अन्य दस्तावेज़ या फोटो का उपयोग करें क्षतिग्रस्त फ़ोटो को कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके स्कैन और संपादित किया जा सकता है।
    • यदि फ़ोटो बहुत लाल (पुरानी या फीका) है, तो आप नकल सेटिंग्स में मैजंटा रंग को कम कर सकते हैं। विकल्प आमतौर पर रंग या रंग संतृप्ति सेटिंग्स में है ठंडा अधिक नीला जोड़ता है और गर्म अधिक लाल जोड़ता है। विशेष लाल आँख कलम (दुकानों में कैमरा / फोटो अनुभाग देखें) फ़ोटो में आपकी आंखों को अंधेरा कर सकते हैं।
    • कुछ कॉपियर्स के पास एक किताब मोड है या वे एक पृष्ठ पर एक से अधिक चित्र बना सकते हैं। साथ ही, यदि आवश्यक हो तो कम करने और विस्तार करने के लिए कॉपी विकल्पों की जांच करें।
    • टेप या तरल concealer या सफेद टेप का उपयोग उन क्षेत्रों पर करें जिन्हें आप प्रतिलिपि नहीं करना चाहते। किनारों को सुरक्षित करें ताकि मशीन से कुछ भी नहीं हटाया जा सके।

    चेतावनी

    • पुस्तकों, पत्रिकाओं, सीडी कवर, कार्ड और अन्य आइटम जिन्हें खरीदा जा सकता है, वे आमतौर पर कॉपीराइट होते हैं। प्रतिलिपि जानकारी के लिए इन वस्तुओं के सामने, पीछे या नीचे की जांच करें सरकारी रूपों, पासपोर्ट और अन्य कानूनी दस्तावेजों में नकल के लिए विशेष नियम हो सकते हैं। राज्य कानूनों की जांच करें इन मदों की प्रतिलिपि नहीं की जानी चाहिए, जब तक कि प्राधिकरण जानकारी न हो। प्रतिलिपि की दुकानों को लिखित अनुमति के बिना या आइटम या लेख को बनाए रखने वाले व्यक्ति की अनुमति के अन्य फॉर्म के बिना चीजों को मुद्रित करने की अनुमति नहीं है। कुछ परिस्थितियों में, शिक्षकों, छात्रों, या मीडिया एक आइटम के कुछ पृष्ठों को प्रिंट कर सकते हैं, जिसे "कानूनी उपयोग" कहा जाता है। कॉपी करने से पहले इसे जांचें
    • यदि पारदर्शिता पर प्रतिलिपि बनाते हैं, तो उचित कॉपियर्स का उपयोग करें वे प्लास्टिक से बने होते हैं जो एक फोटोकॉपीयर के उच्च तापमान को संभाल सकते हैं। उपकरण में सस्ता ट्रांसपेरेंस पिघल जाएगा और एक नया बेलनाकार ड्रम खरीदा जाना चाहिए। मशीन के आधार पर, इसकी लागत $ 1,100.00 से $ 6,600.00 तक होगी।
    • व्यावसायिक स्टूडियो फोटो में फोटोग्राफर या कंपनी के कॉपीराइट भी हैं (भले ही आपने उन्हें खरीदा हो) और आम तौर पर पीठ पर "कोई प्रतिलिपि नहीं" दर्शाती है कुछ फोटोग्राफर आपको कॉपीराइट खरीदने और तस्वीरों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।
    • तरल सुधारात्मक का उपयोग करते हुए, कॉपी करने से पहले पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें। अन्यथा, द्रव मशीन के गिलास पर चिपकाएगा और प्रतियां पर दाग छोड़ देगा। इसके अलावा, कापियर को साफ करना मुश्किल होगा
    • प्रतियां बनाने से पहले स्टेपल, रिबन, फटे हुए पन्नों आदि को हटा दिया जाना चाहिए या मरम्मत की जानी चाहिए। कोई ढीली छोर या दांतेदार किनारों को मशीन पर चिपकाएगा या मूल को नुकसान होगा। क्लिप भी प्रतिलिपि गिलास खरोंच कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com