IhsAdke.com

कैसे सिलाई कढ़ाई को पार करने के लिए

सीखना कढ़ाई करने के लिए

? इस कला के बुनियादी बिंदुओं में से एक क्रॉस सिलाई है इसकी उत्पत्ति काफी दूरदराज है और इसका उपयोग कई अलग-अलग संस्कृतियों में व्यापक रूप से फैला हुआ है। निम्नलिखित फ़ोटो, कढ़ाई की इस पद्धति को प्लास्टिक के कैनवास और रेखा से दिखाती हैं ताकि आप कदम-दर-चरण को बेहतर ढंग से कल्पना कर सकें।

चरणों

विधि 1
सामग्री का चयन

चित्र शीर्षक क्रॉस सिलाई चरण 1
1
कपड़े चुनें यद्यपि क्रॉस टांका एक विशिष्ट कपड़े के बजाय एक कढ़ाई सिलाई सिलाई की एक विधि को संदर्भित करता है, ऐडा कपड़े इस प्रकार के काम के लिए सबसे अच्छा है। इसका कारण यह है कि आपकी सामग्री को बुना जाता है ताकि सिलाई संरेखण को सुविधाजनक बनाया जा सके। इस प्रकार का कपड़ा अलग-अलग आकारों में आता है, जो 2.5 वर्ग सेंटीमीटर के क्षेत्र में टांके की संख्या के अनुरूप होता है। आकार विकल्प आमतौर पर 11, 14, 18 और 28 हैं।
  • शुरुआती लोगों के लिए, आकार 11 या 14 का सबसे ज्यादा संकेत है कि क्रॉस सिलाई बनाने के लिए बड़े स्थान हैं। टांके की संख्या जितनी ऊंची है, उतनी ही कढ़ाई वाली पार।
  • यदि आप ऐडा कपड़े का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो अन्य विकल्पों में फिडलर कपड़े या लिनन हैं। उनके पास एआईडीए कपड़े के समान स्थान नहीं है (जो आरंभिक कढ़ाई की सुविधा देता है), लेकिन यह आपके लिए निर्भर है कि आप कढ़ाई करने वाली सामग्री का चयन कर सकते हैं।
  • क्रॉस टांका चरण 2 नामक चित्र
    2
    लाइन चुनें क्रॉस पॉइंट के सबसे दिलचस्प बिंदुओं में से एक यह उपलब्ध रचनात्मक स्वतंत्रता है, खासकर लाइन रंगों की संभावनाओं में - जो सैकड़ों विभिन्न रंगों तक पहुंच सकता है।
    • प्रत्येक कढ़ाई का धागा 6 किलों में आता है (जैसे कि वे 6 जोड़ों के बाल जोड़ते हैं), लेकिन क्रॉस सिलाई पर केवल 1 या 3 का इस्तेमाल किया जाएगा।
    • कढ़ाई धागे अपारदर्शी, स्पार्कलिंग या धातु रंग में आते हैं। उत्तरार्द्ध दो के साथ काम करना कठिन है और बहुत अधिक लागत।
    • यदि आपको लगता है कि आपने चुनी हुई लाइन के साथ सिलाई को पार करना मुश्किल कर लिया है, तो आप या तो कढ़ाई शुरू करने से पहले लाइन पर एक मोम वाली लाइन खरीद सकते हैं या मोम पास कर सकते हैं। इससे आवश्यक कुशलताएं बनाने में आसान होगा।
  • क्रॉस सिलाई चरण 3 नामक चित्र
    3
    एक टेम्पलेट चुनें इंटरनेट पर उपलब्ध कढ़ाई के लिए कई डिजाइन और जोखिम हैं। बस एक को चुनें और आवश्यक लाइन रंग प्रदान करें। उदाहरण के लिए, आरेखण और जोखिम की वेबसाइट में फूलों, सना हुआ ग्लास खिड़की और तितली डिज़ाइन के लिए मॉडल हैं, जिनमें से अन्य शामिल हैं। आप Pinterest कढ़ाई के लिए स्क्रैच पेज से भी डिजाइन प्रिंट कर सकते हैं। लेकिन साइट जो क्रॉस सिलाई के लिए सबसे बड़ी विविधता और विशिष्ट डिज़ाइन प्रदान करती है, वह क्रॉस सिच ग्राफिक्स है। वहां आप उन इमेजों को सहेज सकते हैं, जिन्हें आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं और बाद में उन्हें प्रिंट कर सकते हैं।
    • सरल पार सिलाई शुरुआती के लिए सबसे अच्छा है। अधिक विवरण के बिना एक छोटा मॉडल चुनें, जिसमें अधिकतम 3 से 7 रंग शामिल हैं
    • यदि आपको कोई टेम्पलेट उपलब्ध नहीं है, तो आप कंप्यूटर प्रोग्राम से संबद्ध अपना स्वयं का डिज़ाइन बना सकते हैं या इस आलेख को ग्राफ़ पेपर पर बना सकते हैं।
  • क्रॉस सिलाई चरण 4 नामक चित्र
    4
    एक क्रॉस सिलाई रैक खरीदें यह फ़्रेम एक धातु, लकड़ी या प्लास्टिक घेरा है, जिसकी वजह से आपको बढ़त मिलती है। इस उपकरण के बिना काम करना संभव है, लेकिन कीमत (10 रीएस से) के लिए और इस तथ्य से है कि यह कढ़ाई की सुविधा देता है, यह इसका उपयोग करने के लिए बहुत कुछ देता है। छोटी पीठ पकड़ना आसान है, लेकिन आपको अपनी स्थिति हर बार बदलनी होगी। हालांकि, बड़े रैक को उन्हें पकड़ने के लिए और अधिक बल की आवश्यकता होती है, लेकिन इसे कम समय में स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है।
  • विधि 2
    अपनी खुद की मॉडल बनाना

    क्रॉस सिलाई चरण 5 नामक चित्र
    1
    एक छवि चुनें किसी भी छवि को क्रॉस पॉइंट पर पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है, लेकिन जिन लोगों को सरल और अच्छी तरह से परिभाषित रूपरेखा मिलती है वे उन लोगों के लिए बेहतर होती हैं जो शुरुवात करते हैं। बिना रंग या विवरण के फोटो या चित्र को चुनें।
  • क्रॉस सिलाई चरण 6 नामक चित्र
    2
    छवि समायोजित करें आप जिस चित्र के साथ काम करने के लिए चुना है उसके केवल एक विशिष्ट भाग को चुन सकते हैं और बढ़ा सकते हैं। यदि आपके पास एक छवि संपादन प्रोग्राम है, तो "पोस्टरिज़ेयर" फ़ंक्शन का उपयोग करें ताकि फ़ोटो ने रूपरेखा को परिभाषित किया है कढ़ाई के लिए रंगों को चुनना आसान बनाने के लिए इसे प्रिंट करने से पहले फ़ोटो को काले और सफेद में परिवर्तित करें।
  • क्रॉस सिलाई चरण 7 नामक चित्र
    3
    छवि की रूपरेखा को चिह्नित करें उस छवि की एक कॉपी ले लीजिए जिसे आपने चुना है और शीर्ष पर ग्राफ़ पेपर की शीट डाल दी है। ग्राफ़ पेपर पर दिखाई देने वाली छवि की रूपरेखा बनाएं। यथासंभव कुछ विवरण के रूप में रूपरेखा तैयार करने का प्रयास करें।
  • क्रॉस सिलाई चरण 8 नामक चित्र
    4
    रंग चुनें। पहले से रेखांकित की गई छवि की रूपरेखा के साथ, 3 से 7 रंगों में से चुनें, जिन्हें आप क्रॉस सिलाई पर उपयोग करेंगे। घुमावदार लाइनों बनाने के बजाय स्क्वेर्ड पैटर्न का सम्मान करते हुए चेकर पेपर पर ड्राइंग को रंगाने के लिए रंगीन पेंसिल का उपयोग करें
  • क्रॉस टांका चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करें यदि आपके पास आकर्षित करने का कोई अच्छा तरीका नहीं है, तो एक तस्वीर को एक क्रॉस-सिलाई डिजाइन में बदलने के लिए एक कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करें उदाहरण के लिए, "पिक 2 पॅट" आपको यह चुनने की अनुमति देता है कि ड्राइंग किस आकार का होगा, कितने रंग होंगे और अंतिम परिणाम में विस्तार की मात्रा क्या होगी।
  • विधि 3
    मूल क्रॉस सिलाई




    चित्र शीर्षक क्रॉस सिलाई चरण 10
    1
    कपड़े और धागा कटौती कपड़े का आकार चयनित मॉडल के आकार पर निर्भर करेगा। चेकर पेपर के प्रत्येक वर्ग में एक क्रॉस सिलाई (जो `एक्स` के आकार में है) से मेल खाती है - इसलिए आपको पता चलेगा कि कढ़ाई कितनी बड़ी होगी, इसकी गणना वर्गों की गिनती से होगी। कढ़ाई लाइन शुरू करने के लिए 90 इंच लंबा करने के लिए कटौती की जा सकती है।
    • प्रत्येक कढ़ाई का धागा 6 किलों में आता है (जैसे कि वे 6 जोड़ों के बाल जोड़ते हैं), लेकिन क्रॉस सिलाई पर केवल 1 या 3 का इस्तेमाल किया जाएगा। शुरू करने से पहले, बीच में तारों को ध्यान से अलग करें और ड्राइंग के प्रत्येक भाग के लिए केवल एक तार का उपयोग करें।
    • कुछ डिज़ाइनों को एक ही समय में कई तारों के उपयोग की आवश्यकता होती है, जो शुरुआती के लिए काम को जटिल कर सकती है। इस समस्या से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया ग्राफ़िक या ड्राइंग आप केवल एक तार का उपयोग करने की अनुमति देते हैं
    • बहुत ज्यादा चिंता मत करो अगर आपकी तार जल्दी समाप्त हो जाए क्रॉस पॉइंट की शक्तियों में से एक यह है कि, आगे देखकर, आप यह नहीं जान सकते कि यह कहां शुरू किया गया था या रेखा समाप्त हो गई है। बस गाँठ को टॉस करें और समाप्त होने वाली रेखा काट लें और एक नई रेखा से शुरू करें जहां से आप पिछले एक के साथ बंद कर चुके हैं।
  • क्रॉस स्टीक चरण 11 नामक चित्र
    2
    थ्रेड को सुई में थ्रेड करें कढ़ाई के लिए एक पंक्ति ले लो और अंत पर टाई। इस पाश को लार या पानी की एक बूंद के साथ गीला करने के लिए इसे आसान सीवन बनाने के लिए। सुई छेद के माध्यम से पाश को खींचें जब तक कि एक छोटा टुकड़ा दूसरी तरफ न हो।
  • क्रॉस सिलाई चरण 12 नामक चित्र
    3
    क्रॉस सिलाई के साथ कढ़ाई शुरू करने का समय। गणना करें कि ड्राइंग के बीच कितने वर्ग होंगे - पहले कुछ बिंदुओं को देना शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह। पीछे की तरफ कपड़े के पहले स्थान के माध्यम से सुई को थ्रेड करें धागा को तिरछे थ्रेड करें और पहले किए गए पाश के माध्यम से सुई को खींचें। तो आप टाई को छोड़ देंगे जो लाइन को पकड़ लेंगे और स्थिरता देंगी जिससे आपको कढ़ाई चाहिए।
    • आप `////` या `` दिशा में अंक बना सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप दोनों में से एक को चुनते हैं और कढ़ाई के काम में आराम करते हैं।
    • प्रत्येक सिलाई देने के बाद, कपड़े के पीछे ढीली छोर के माध्यम से धागे को थैले रखें ताकि टांके को जगह में रखा जा सके। इस तरह से आप दुर्घटनाओं को रोकते हैं - जब रेखा गलती से खींचती है या किसी ऑब्जेक्ट के चारों ओर लपेटी जाती है और ऐसे धैर्य से बने अंक दूर हो जाते हैं।
  • क्रॉस टांका चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अंक देते रहें एक संदर्भ के रूप में `एक्स` पत्र का उपयोग करते हुए कार्य करना, अर्थात, जब तक आप ड्राइंग पूरा नहीं करते तब तक बीच से बिन्दुओं को दे रहे होते हैं। अगर नौकरी समाप्त होने से पहले लाइन समाप्त हो जाती है, तो बस कपड़े के पीछे एक गाँठ बनाओ और धागे का एक नया टुकड़ा जारी रखें।
  • क्रॉस सिलाई चरण 14 नामक चित्र
    5
    अंतिम स्पर्श ड्राइंग समाप्त करने और बाह्यरेखा (वैकल्पिक) बनाने के बाद, आखिरी क्रॉस सिलाई के नीचे की रेखा टाई, एक गाँठ बनाओ शेष रेखा को काटने के द्वारा अंतिम रूप दें
  • क्रॉस सिलाई चरण 15 नामक चित्र
    6
    कढ़ाई धो लें हाथ स्वाभाविक रूप से गंदा और तेलयुक्त होते हैं, और कुछ गंदगी कढ़ाई के कपड़े में समाप्त होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप कढ़ाई के काम के दौरान अक्सर अपने हाथ धोते हैं, तो यह हमेशा अंतिम परिणाम पर थोड़ा सा हो जाता है। कढ़ाई को ध्यान से धो लें और इसे हवा में सूखा दें।
  • विधि 4
    अधिक उन्नत क्रॉस सिलाई तकनीकों

    क्रॉस सिलाई चरण 16 नामक चित्र
    1
    ¼ बिंदु यह एक बिंदु है जो `एक्स` के चौथे भाग के बराबर है। बिंदु के इस प्रकार को घुमावदार लाइन बनाने और ड्राइंग के लिए और अधिक विवरण जोड़ने के लिए अत्यंत उपयोगी है। ¼ सीढ़ी बनाने के लिए, उस वर्ग के मध्य तक फैब्रिक वर्ग के एक छोर से सुई ले आओ। परिणाम "एक्स" अक्षर के चार पैरों में से एक जैसा दिखता है
  • क्रॉस सिलाई चरण 17 नामक चित्र
    2
    बिंदु ¾ कढ़ाई में विस्तार जोड़ने के लिए यह बिंदु भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह आधा अंक (विकर्ण दोनों वर्गों को ले जाने में एक पंक्ति) बनाने और एक बिंदु के ¼ के लिए आवश्यक है।
  • क्रॉस सिलाई चरण 18 नामक चित्र
    3
    वापस प्वाइंट करें कढ़ाई पैटर्न को आकर्षित करने के लिए, एक एकल कढ़ाई धागा (आमतौर पर काले रंग में) का उपयोग करें और चयनित कढ़ाई पैटर्न की रूपरेखा करें। सिलाई वापस बनाने के लिए, खड़ी और क्षैतिज रूप से कार्य करें, ड्राइंग के चारों ओर `|` या `` `के बजाय` / `या` `टाँटे लगाना कपड़े के माध्यम से सुई को खींचो और विकर्ण के अंत में इसके साथ वापस आएँ। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप समोच्च रूपरेखा समाप्त न करें।
  • क्रॉस सिलाई चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    फ्रेंच गाँठ हालांकि पारंपरिक पार सिलाई नहीं, इसका उपयोग सुई की नोक पर छोटे समुद्री मीट बनाने के लिए किया जा सकता है। कपड़े के माध्यम से धागा खींचें धागे को कपड़े से मिलता है, जहां के पास लाइन में 2 या 3 बार सुई लपेटें प्रक्रिया के दौरान लाइन पकड़ो फ्रेंच गाँठ को पूरा करने के लिए सुई को सभी तरह से खींचें
  • युक्तियाँ

    • जब अनुक्रम में समान रंग के कई बिंदु हैं, तो उस पंक्ति (////) में डॉट्स के पहले छमाही को बनाएं, फिर उन सभी को (XXXX) लौटाएं। इससे समय और रेखा की बचत होगी, और अंत परिणाम के लिए एक अधिक समान रूप दे देंगे।
    • बिंदुओं को छोड़ने के लिए, हमेशा एक ही दिशा में क्रॉस के नीचे इंगित करें। पूर्व: ऊपरी बाएं कोने में बिन्दु शुरू करें और निचले दाएं कोने पर जाएं।
    • आप इंटरनेट और व्यापार पत्रिकाओं में विभिन्न क्रॉस सिलाई चार्ट पा सकते हैं। आप कुछ सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि पीसी स्टिच या इयरक्रॉस, अपने खुद के ग्राफिक्स जेनरेट करने के लिए
    • यह जानना बहुत जरूरी है कि आपने गलतियों से बचने के लिए कहां छोड़ा था और आखिरी बात की तलाश में समय बर्बाद कर दिया था। मदद करने के लिए, आप ड्राइंग की एक प्रति ले सकते हैं और उन हिस्सों को पेंट कर सकते हैं जो पहले से ही कशीदाकारी हो चुके हैं। तो आप जो पहले से ही कढ़ाई कर चुके हैं उसका रिकॉर्ड रखें।
    • कढ़ाई के बीच लाइन से बाहर चलने से बचने के लिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके पास अभी कितना धागा है। एक प्लास्टिक बैग में धागे के रोल को रंगों से अलग करके एक कंटेंट के साथ रखकर बहुत मदद मिलती है। लक्ष्य आपके लिए काम करने का तरीका ढूंढना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com