IhsAdke.com

एक क्रोकेट पैटर्न कैसे बनाएं

यदि आप कुछ समय के लिए क्रोकिंग कर रहे हैं और आप प्रिंट सीमाओं से बाहर निकलना चाहते हैं और अपने स्वयं के पैटर्न बनाना शुरू करना चाहते हैं, तो पता करें कि क्रोकेट पैटर्न के साथ आने के लिए यह बहुत सरल है आप जो पैटर्न बनाते हैं वह मुक्त रूप हो सकता है, जटिल हो सकता है, या दोनों का थोड़ा सा हो सकता है। यह सब आपकी शैली और आपके लक्ष्य पर निर्भर करता है।

चरणों

1
यह एक पुस्तक लिखने की कोशिश करने से पहले पढ़ना सीखने जैसा है
क्रोकेट के मूल तत्वों को मास्टर करें
सभी क्रोकेट बिंदुओं को जानना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको कम से कम एक स्लॉट नॉट स्लॉट गाँठ और एक क्रोकेट स्लॉट शुरू करना चाहिए। आपको यह भी पता होना चाहिए कि कैसे एक कम बिंदु, एक उच्च बिंदु, कम बिंदु, और कैसे उच्च या निम्न बिंदु को बढ़ाने और कम करने के लिए यह सच है कि कई अन्य अंक और संयोजन हैं, लेकिन आप इन तीन मूल बिंदुओं के साथ बहुत कुछ कर सकते हैं यदि अन्य बिंदुएं हैं जिन्हें आपने सीखा है और पसंद किया है, तो आप उन्हें अपने पैटर्न में उसी तरह बुनियादी बिंदु के रूप में शामिल कर सकते हैं
  • निरीक्षण करें कि प्रत्येक डॉट क्या करता है, और यदि आवश्यक हो, तो एक या दो नमूने एक परीक्षण के रूप में लें।
  • यह नेटवर्क विशेष रूप से बहुत कम अंक से जुड़ी श्रृंखलाओं का बनाया गया था।
    श्रृंखला एक नया भाग शुरू करने या मौजूदा भाग को एक नई दिशा देने का आधार बिंदु है। यह एक स्वतंत्र तत्व के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है
  • बहुत कम अंक की एक दौड़ इस सीमा से चारों ओर होती है और बहुत कम बिंदु पिछले सर्कल को बंद कर देता है।
    बहुत कम सिलाई का कारण बनता है कि सुई बिना कपड़े को बहुत ऊंचे हो। यही कारण है कि इसका उपयोग सर्कल के परिष्करण के लिए किया जाता है। यदि आप खत्म करना चाहते हैं तो आप सीमा के चारों ओर इन बिंदुओं के साथ पूरे करियर भी कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक चेन और उच्च अंक के इस कैरियर रिक्त स्थान छोड़ देता है
    दोहरे उच्च अंक उच्च अंक से अधिक हैं, लेकिन कम से कम एक हिस्सा अधिक कॉम्पैक्ट है। कम लगभग व्यापक रूप में व्यापक है एक उच्च बिंदु निम्न स्तर से करियर के ऊपर जाना और पिछले कैरियर तक पहुंचने के लिए पर्याप्त है, या बड़े स्थान को छोड़ देता है
  • चित्र शीर्षक टेपेस्ट्री क्रोकेट हैट नोट्स
    2
    कई लिखित मानकों का पालन करें, लेकिन पेज को न पढ़ें और उन्हें पुन: उत्पन्न करें। इसके बजाय, ध्यान दें कि कैसे अंक एकत्रित होते हैं और तंत्र कैसे काम करता है। वे सभी तत्व हैं जो आप अपने स्वयं के मॉडल में पुन: उपयोग कर सकते हैं।
    • यह बॉक्स 5 आयताकार टुकड़ों से बना है जो टांके से जुड़ता है।
      ध्यान दें कि आप कैसे पुन: उपयोग कर सकते हैं, विशेष रूप से बुनियादी प्रारूपों का उपयोग कैसे करें। उदाहरण के लिए, सीधे पक्षों के साथ एक आयताकार टुकड़ा बनाने के लिए, आपको प्रत्येक पंक्ति के अंत में एक घुमावदार श्रृंखला बनाना होगा। लोअरकेस दौड़ को 1-बिंदु श्रृंखला की आवश्यकता होती है, जबकि उच्च अंक की पंक्तियों को 3-बिंदु श्रृंखलाओं की आवश्यकता होती है। आपको सर्कल पैटर्न बनाने के तरीके, संयुक्त सर्किल के साथ या इसके बिना भी सीखना चाहिए। क्या आप सोचते हैं कि आप वर्ग के आधार और किनारों के साथ एक बॉक्स बना सकते हैं? आप एक बेलनाकार टोकरी कैसे बना सकते हैं?
    • उन टुकड़ों के नियमों और मानकों का निरीक्षण करें जो आप बुनाई करेंगे। उदाहरण के लिए, एक amigurumi परिपत्र आकार से बना है, आमतौर पर सर्कल संलग्न के साथ सामान्य तौर पर, इस पद्धति के साथ यह जानना आसान होता है कि आपके पास कितने बिंदु हैं और जहां उन्हें कैरियर में जोड़ना है, यदि प्रत्येक कैरियर में छह अंकों के एक गुण होते हैं
    • यह दुपट्टा एक सीमा प्रशंसक रेंज के साथ किया जाता है।
      आप चित्र और अंक जैसे तत्वों का पुन: उपयोग या भिन्न हो सकते हैं। यदि आपने कभी एक क्रोकेट स्कार्फ बनाया है, तो संभवतः आप जानते हैं कि कैसे बनाने और प्रशंसक डॉट्स बनाते हैं, जो केवल एक ही तत्व के रूप में उपयोग किए जाने वाले उच्च बिंदुओं के समूह हैं
    • एक टुकड़ा की शुरुआत में संयुक्त हेक्सागोनल मॉडल की एक श्रृंखला।
      आप उन्हें कितने स्थान पर रख सकते हैं, इसके आधार पर आप कई वर्ग के मॉडल को एक दस्ताना या एक मेज़पोश बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक- Count_stitches
    3
    अंक और करियर को गिनना सीखें, इसके दौरान और बाद में। इससे आप कल्पना कर सकते हैं कि आप क्या कर रहे हैं, जिससे आपको भविष्य में नोट लेने और अपने मॉडल चलाने की अनुमति मिल जाएगी।
    • याद रखें कि आप एक crochet बिंदु डाल सकते हैं जहाँ आप सुई डालने कर सकते हैं बुनाई के टुकड़े या क्रोकेट का एक टुकड़ा के किनारे पर एक म्यान में (या एक पेपर के टुकड़े) में क्रोकेट कैरियर बनाना संभव है वास्तव में, एक टी शर्ट आस्तीन से जन्मदिन कार्ड तक किसी सजावटी क्रोकेट सीमा को जोड़ना आचरण का अभ्यास करने का एक अच्छा तरीका है।
    • आप किसी प्रोजेक्ट में किसी भी बिंदु पर एक श्रृंखला जोड़कर और इसका प्रयोग कर एक नई दिशा भी ले सकते हैं जैसा कि आप एक प्रारंभिक वर्तमान होगा। एक स्वतंत्र तत्व (तथाकथित क्रोकेट फाइल का उपयोग करके) के रूप में चेन का उपयोग करना भी संभव है।
  • क्रोकेट लैपटॉप कवर मुफ्त पैटर्न वाला चित्र
    4
    प्रयोग करें Crochet करना ज्यादा समय नहीं लेता है, और गलतियों को बनाने के डर के बिना आप अपने प्रयोगों को छोड़ने के लिए बचा सकते हैं।
    • अविश्वसनीय कीमतों पर स्कींस बेचकर शिल्प भंडार को देखें। अभ्यास के लिए ये स्कींस महान हैं
    • क्रेवित स्टोर और गेराज बिक्री में स्कींस खरीदने के लिए भी प्रयास करें। यह संभव है कि आपको कुछ सेंट की लागत वाले किसी और के डिज़ाइन बचे हुए मिले।
  • 5
    तकनीक का उपयोग करने की कोशिश करें Scrumble, या मुक्त रूप Scrumbling छोटे हिस्सों को स्वतंत्र रूप से बनाने की प्रक्रिया है और उन्हें एक बड़े टुकड़े के साथ संयोजन करना है इस तकनीक का उपयोग एक छोटे से सजावटी तत्व के लिए किया जा सकता है, जैसे कि ऊपर की छवि, या एक बड़े टुकड़े के साथ मिलाया जाता है, जैसे कि पैचवर्क। बचे हुए धागे का इस्तेमाल करने का एक अच्छा तरीका होने के अलावा, स्वतंत्र आकार का क्रोकेट तकनीक क्रोकेट हुक के साथ आचरण और नवाचार को प्रशिक्षण देने के लिए अच्छा है, ताकि विभिन्न आकृतियां बना सकें।



  • 6
    किसी मौजूदा पैटर्न को अपने माप में समायोजित करके या इसे किसी भिन्न प्रकार के धागे या सुई के रूप में समायोजित करके संशोधित करने का प्रयास करें। ये क्रोकेट दस्ताने आपके आकार के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, चाहे आप किस प्रकार का धागा या सुई उपयोग करने जा रहे हों
  • 7
    जानें कि कैसे बिंदु माप काम करता है टांके धागे, सुई और इसकी तकनीक के आधार पर एक निश्चित चौड़ाई को मापते हैं इस उपाय के रूप में जाना जाता है नाप. इस उदाहरण में, सात अंक 5 सेमी (2 इंच) चौड़े के बराबर हैं। आप का उपयोग कर सकते हैं नाप कई मायनों में
    • आप अनुमान कर सकते हैं कि आप कितने अंक बनाना चाहिए। कुछ टाँके बनायें और कोशिश करें या भाग को मापें, समायोजन करें यदि आवश्यकतानुसार आकार की आवश्यकता तक पहुंचें।
    • आप मौजूदा पैटर्न में डॉट्स की संख्या को समायोजित कर सकते हैं जो नाप, ताकि आपके तैयार किए काम में वांछित आकार हो।
    • आप उन बिंदुओं की संख्या की गणना कर सकते हैं जिन्हें आपको एक निश्चित माप या आकार तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। यह एक सरल अनुपात है: इच्छित सेंटीमीटर की मात्रा के अनुसार डॉट्स प्रति सेंटीमीटर गुणा करें वांछित डॉट्स आकार प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। यह भी इंच के साथ काम करता है, बशर्ते आपने उपयोग की गई माप की इकाई के अनुरूप है।
    • यदि आप चाहें, तो टुकड़े की वांछित ऊंचाई के लिए आवश्यक पंक्तियों की संख्या को जानने के लिए आप ऐसा कर सकते हैं। बस अपने नमूने की कई पंक्तियों की ऊंचाई को मापें और उसी तरह से गणना करें।
  • 8
    तय करें कि आप क्या करना चाहते हैं एक crochet टुकड़ा सजावटी या उपयोगी कुछ, या दोनों हो सकता है। आप एक अफगान प्लेड वर्ग की पंक्तियों में बना सकते हैं, फुलफॉर्म मूर्तिकला या कुछ और एक विशेष प्रकार या लाइनों के संयोजन, या एक विशिष्ट ज़रूरत (जैसे कि किसी को वार्मिंग करना), आपको कुछ प्रेरणा दे सकती है
    • अपने विचार को जांचने के लिए आपके मन में कुछ स्केच या एक छोटा सा नमूना बनाने के लिए डरो मत। आप पा सकते हैं कि आप वास्तव में एक नाटक बना सकते हैं या आप महसूस कर सकते हैं कि आप कुछ अलग तरीके से कुछ करना चाहते हैं।
  • 9
    कुछ छोटे और सरल से शुरू करें अपना स्कार्फ, एक बोतल धारक या लंबी दस्ताने बनाएं। फिर एक पूरी स्वेटर बनाने का प्रयास करने से पहले एक वास्कट या शाल खींचना प्रयास करें।
  • 10
    प्रक्रिया के दौरान सब कुछ नीचे लिखें आपको नोट्स लेने की आवश्यकता होगी यदि आप अपने दोस्तों के साथ बनाई गई पैटर्न को इंटरनेट पर साझा करना चाहते हैं या बस पहले से मेल खाने वाले मोजे या दस्ताने की दूसरी जोड़ी बनायें। वे सरल या विस्तृत हो सकते हैं, यह आपकी वरीयता है, जब तक आपके कार्य पूर्ण होने पर वे आपको समझें। यदि आवश्यक हो, तो आप अब भी अपने संक्षिप्त रूप का अनुवाद कर सकते हैं ताकि किसी और को पढ़ा जा सके।
  • 11
    सिलाई पैटर्न मिलान कैसे जानें। क्रोकेट आपको एक निश्चित प्रारूप में एक टुकड़ा बनाने की अनुमति देता है, जिसके लिए फ्लैट की आवश्यकता नहीं होती है कैसे एक crochet टुकड़ा में फिट होना चाहिए की एक विचार के बाद आप एक प्रारूप का एक विचार है जिसमें एक टुकड़े के भागों स्वेटर की तरह बनाया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए
    • Crochet के साथ काम करने के लिए संभव है कि आप आसानी से कपड़े का एक टुकड़ा काटने के द्वारा नहीं कर सकता उदाहरण के लिए, यदि आप एक परिपत्र टेम्पलेट कताई कर रहे हैं, तो आप प्रत्येक कैरियर के अंक को डिस्क बनाने के लिए बढ़ा सकते हैं। यदि आप फ्लैट हिस्से को बनाने के लिए जरूरी से भी कम करते हैं, तो परिणाम एक प्लेट या कप आकार होगा। यदि आप एक डिस्क बनाने के लिए आवश्यक से अधिक वृद्धि करते हैं, तो टुकड़े को घुमावदार या झुर्रीदार किया जाएगा, आलू के चिप का रूप लेते हुए। यदि आप किसी कैरियर अंक में वृद्धि नहीं करते हैं, तो आपके टुकड़े का नतीजा एक बेलनाकार ट्यूब होगा।
  • 12
    Crochet प्रतीकों पर एक प्रशंसक का ड्राइंग।
    आप क्या बुनाई करना चाहते हैं उसका एक चार्ट या आरेख बनाएं।
    यदि आप मानसिक रूप से कल्पना कर सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो ठीक है। अन्यथा, बुनियादी स्वरूप को चित्रित करके आपके पास जो कुछ भी है, उसके बारे में एक मसौदा तैयार करें। यदि आप चाहें तो आपके पास माप की जानकारी जोड़ सकते हैं और यहां तक ​​कि अंकों की संख्या की गणना भी कर सकते हैं।
    • क्रोकेट प्रतीकों
      क्रोकेट प्रतीकों को सीखना और उपयोग करना एक क्रोकेट टुकड़ा की योजना बनाने का एक तरीका है। योजनाओं को अभी भी नियोजित करने की आवश्यकता होगी, लेकिन आप डिज़ाइन का विचार प्राप्त कर सकते हैं, खासकर यदि इसके लिए डॉट पैटर्न जटिल है क्रोकेट प्रतीकों का इस्तेमाल आपकी कृतियों को रिकॉर्ड करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • डॉट मार्कर आपके द्वारा किए गए कितने बिंदुओं को जानने के लिए उपयोगी हैं, खासकर बड़े या गोल टुकड़े पर। वे यह भी चिन्हित करने में सहायता करते हैं कि टुकड़ों के विभिन्न विशेषताओं को कहाँ जाना चाहिए।
    • ऐसे कंप्यूटर प्रोग्राम हैं जो आपको निश्चित टुकड़ों के लिए अंकों की आवश्यक संख्या समझने में मदद करते हैं। यदि आप क्रोकेट में कुछ खास करना चाहते हैं और टेम्पलेट ढूंढ या नहीं बना सकते हैं, तो इन प्रोग्रामों में से किसी एक का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • क्रोकेट पट्टिका
      अपनी खुद की क्रोकेट पट्टिका बनाने की कोशिश करें, जो बस एक डॉट्स और छेद का एक नमूना है जो एक सपाट टुकड़े पर ड्राइंग बनाते हैं। यदि आपके पास एक कलात्मक उपहार है, तो आप एक बुनियादी पद्धति से शुरू कर सकते हैं और अपने खुद के डिजाइन का ग्राफिक बना सकते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • क्रोकेट सुई
    • क्रोकेट लाइन्स
    • पैटर्न और प्रेरणा के रूप में काम करने वाले मॉडल, या क्रॉचटेड टुकड़े की छवियां (फ़्लिकर या Pinterest पर देखें)
    • सजावट इत्यादि (वैकल्पिक)
    • सुई और धागा का उपयोग crochet टांके के बिना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com