IhsAdke.com

वाटरकलर पेपर कैसे चुनें

जल रंग के लिए कागज का चयन करना एक जटिल काम हो सकता है क्योंकि इसमें कई प्रकार उपलब्ध हैं यह लेख आपकी परियोजना के लिए सबसे उपयुक्त चुनने में आपकी मदद कर सकता है।

चरणों

चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
1
अपने आप को उपलब्ध पेपर प्रकारों से परिचित कराएं:
  • वजन और बनावट: पानी के रंग के कागज़ात विभिन्न वज़न और बनावट में उपलब्ध हैं, इसलिए विकल्प उपयोग करने के लिए तकनीक पर निर्भर करेगा और आपका स्वाद होगा।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
  • अवशोषण क्षमता: ड्राइंग और प्रिंटिंग के कागज़ों के विपरीत, जल रंग के पेपर में एक कपड़ा होता है जो स्याही अवशोषण को कम कर देता है ताकि पिगमेंट कागज की सतह पर बने रहें, जिससे रंग उज्ज्वल बने रहें। (यह साबित करने के लिए, एक ड्राइंग पेपर पर जल रंग की पेंटिंग करें और दूसरा पानी के रंग का पेपर करें।)
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
  • लागत: जल रंग का कागजात बहुत महंगा हो सकता है, लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको सही सामग्री का उपयोग करने की आवश्यकता है। प्रिंटिंग, ड्राइंग और कार्ड पेपर का इस्तेमाल जल रंग के रंगों में नहीं किया गया था, और परिणाम यह दिखाएंगे कि
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=

विधि 1
बनावट

चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
1
बनावट के विभिन्न गुणों को समझना, कागज को चुनने में पहला कदम है। तीन सामान्य श्रेणियां हैं:
  • की भूमिका गर्म प्रेस एक चिकनी सतह है, और यदि आप विवरणों को काम करना चाहते हैं, पेन कलर के साथ पानी के रंग को गठबंधन करना चाहते हैं, या रंग का पेंसिल के लिए आधार के रूप में जल रंग का प्रयोग कर सकते हैं।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
  • की भूमिका ठंड प्रेस एक बनावट है जो बहुत विस्तृत कार्य के लिए आदर्श नहीं है, लेकिन फिर भी बहुमुखी और अधिकांश जल रंग की तकनीकों के लिए एक अच्छा विकल्प है। यह शुरुआती द्वारा सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला पेपर है। कागज खुरदरापन के लिए कोई मानक नहीं है, इसलिए सतह निर्माताओं के बीच भिन्न होती है।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
  • कागज असभ्य बड़े पैमाने पर पेंटिंग के लिए बहुत अच्छा है, लेकिन शुरुआत कलाकारों द्वारा ज्यादा उपयोग नहीं किया जाता है
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=

विधि 2
भार




चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
1
कागज का वजन बहुत महत्वपूर्ण है, और इसका वजन प्रति वर्ग मीटर ग्राम में दिया जाता है। जितना बड़ा होगा, उतना बड़ा पेपर।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किया वजन 300 ग्राम / मी² है, क्योंकि यह अधिकांश कलाकारों के प्रयोजनों के साथ काम करता है यदि आप बड़े पैमाने पर काम करने की योजना बना रहे हैं या एक बहुत ही नम पेंट के साथ, भारी कागज हैं, जिसमें 620 ग्राम / मी² सबसे लोकप्रिय हैं
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
  • लाइटर पेपर, जैसे 200 ग्राम, उपलब्ध हैं, और कम महंगे हैं। हालांकि, वे शुरुआती के लिए समस्याएं पैदा करते हैं क्योंकि वे पेंटिंग की शुरुआत के बाद विकृत हो जाते हैं। जब तक आपको पता नहीं कि कागज को कैसे फैलाना है, तो इस वजन का चयन न करें।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=

विधि 3
प्रारूप और आकार

चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
1
तय करें कि आप किस आकार और प्रारूप को खरीद लेंगे:
  • नोटबुक आम तौर पर 12-50 शीट (वजन पर निर्भर करता है) के बीच होता है और एक सर्पिल होता है या चिपक जाता है। स्पायर्स महान हैं यदि आप अपने सभी चित्रों को एक साथ रखना चाहते हैं। जब रंग तैयार हो जाता है, तो गोंद आसानी से निकाले जाते हैं, और दूसरी नौकरी शुरू करने के दौरान आप इसे सूखा सकते हैं वे कई आकारों में पाए जाते हैं, आमतौर पर ए 5 से 45 x 60 सेमी तक।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
  • ब्लॉक लगभग 20-25 शीट होते हैं, जो सभी पक्षों पर चिपक जाती है। इस प्रकार की सामग्री का लाभ यह है कि पेंटिंग के दौरान कागज कम होने की संभावना कम है। ब्लॉक शीट्स को मजबूती से नौकरी के लिए रखती है, और आप चित्रकला के लिए अपनी गोद में भी इसे रख सकते हैं।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
  • पत्ते एक अच्छी पसंद है जब आप पूरे नोटबुक / ब्लॉक का उपयोग किए बिना पेंटिंग की कोशिश करना चाहते हैं यदि आपका काम बहुत बड़ा है, तो आप इस विकल्प के लिए विकल्प समाप्त कर देंगे, क्योंकि वे वजन में अधिक बहुमुखी हैं। आप प्रति पत्रक 300 ग्रा कागज खरीद सकते हैं या 4-10 के साथ पैकेज में।
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=
  • रोल 112-152.5 सेमी चौड़ा और 9.15 मीटर लंबा उपाय करें, और यदि आप केवल एक प्रकार के कागज़ का इस्तेमाल करते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह अधिक किफायती खरीद है यदि आप बहुत बड़ी पेंटिंग करना चाहते हैं, तो रोल खरीदने और अपने आप को आवश्यक आकार में कटौती करना सबसे अच्छा है
    चित्र चुनें कलाकार चुनें` class=

विधि 4
अन्य पहलुओं को ध्यान में रखना

  1. 1
    ध्यान दें कि पानी के रंग के लिए कागज खरीदने पर विचार करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण कारक हैं:

    • कागज एसिड मुक्त इन दिनों बहुत आम है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि इसमें यह सुविधा है (विशेषकर यदि यह बहुत सस्ता है), क्योंकि जिस पेंटिंग को आपने गर्व किया है वह कागज के रसायन विज्ञान द्वारा नष्ट हो सकता है।
    • सफ़ेदी रंग के अंतिम प्रभाव को प्रभावित कर सकता है चमकदार सफेद जैसे कुछ कलाकार, और दूसरों को अधिक पाले सेओढ़ लिया पसंद करते हैं।
    • सफाई जल रंग के साथ काम करते समय महत्वपूर्ण है ऐसे लोग हैं जो स्टेशनरी के माध्यम से अपने गंदे हाथों को बिना रखे और कागज को गंदे करते हुए बिना स्टेशन प्राप्त कर सकते हैं। कागज से निकलने के लिए उंगलियों के निशान और गंदगी न केवल असंभव हैं, लेकिन त्वचा से तेल रंग को नष्ट कर सकता है। उस पैकेज को खरीदें जिसे पैकेजिंग में या स्टॉक के अंत में सील किया गया है, और हमेशा सुनिश्चित करें कि खरीदने से पहले यह साफ हो।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com