IhsAdke.com

मोबाइल फ़ोन कैसे बनाएं

मोबाइल फोन, काइनेटिक कला के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक, नर्सरी और बच्चों के बेडरूम को सजाने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। आम तौर पर, वे रस्सियों और रेखाओं से लटकाए गए फ्लैट या त्रि-आयामी वस्तुओं से बने होते हैं, "हथियारों" द्वारा वितरित वस्तुओं से मिलकर सबसे अधिक परंपरागत जा रहा है। यद्यपि भंडार में हजारों विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन यह घर पर कुछ करने के लिए बहुत आसान और लगभग नि: शुल्क है।

चरणों

विधि 1
सरल मोबाइल सीधे बनाना

चित्र बनाओ मोबाइल चरण 1 बनाएं
1
स्केच को मोबाइल का विचार इस परियोजना में, आप एक ही पंक्ति पर कई ज्यामितीय आकार लटकाएंगे। आप विभिन्न आकृतियों का उपयोग भी कर सकते हैं, लेकिन उन सभी को लंबवत सममित होना चाहिए। प्रत्येक के दाएं और बाएं किनारे वे की जरूरत है बराबर हो, लेकिन यह भी बहुत अलग नहीं हो सकता अंत में, आप उसी स्थान पर दो या दो से अधिक समान मोबाइल फोन स्थापित कर सकते हैं
  • यदि आप अपनी कल्पना से कुछ नहीं बना सकते हैं, तो मोल्ड्स के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 2 बनाएं
    2
    सामग्री को एक साथ रखो। आपको कैंची की एक जोड़ी, एक स्ट्रिंग या मछली पकड़ने की रेखा, गोंद या टेप, मोबाइल के प्रत्येक टुकड़े के लिए धन का एक टुकड़ा, और विभिन्न रंगों में काग़ज़ की शीट की आवश्यकता होगी। यदि आप फ़ॉर्म मुद्रित कर रहे हैं, तो आपके पास प्रिंटर भी होगा - यदि आप उन्हें हाथ से खींचते हैं, तो एक पेंसिल या पेन, एक शासक, और एक कम्पास या प्रोट्रैक्टर का उपयोग करें।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 3 बनाएं
    3
    कागज की शीट पर वस्तुओं के आकृतियों को स्थानांतरित करें आप यह मोबाइल और मोबाइल सेट अप करने के लिए विभिन्न तरीके कर सकते हैं।
    • इंटरनेट से फ़ॉर्म के लिए एक टेम्पलेट डाउनलोड करें या अपनी खुद की कुछ बनाने के लिए एक छवि संपादन प्रोग्राम का उपयोग करें यदि आपका प्रिंटर कार्डस्टॉक के साथ काम करता है, तो सब कुछ सीधे पेपर पर प्रिंट करें। यदि यह काम नहीं करता है या यदि आप प्रोजेक्ट में कोई रंग छवि शामिल करना चाहते हैं, सामान्य सल्फाइट शीट फॉर्म मुद्रित करें और फिर उन्हें बाद में पेपरबोर्ड पर पेस्ट करें
    • पोस्टर बोर्ड पर आकार ड्रा। यह देखने के लिए कि क्या वे लंबवत रूप से सममित हैं, एक शासक और अन्य ऐसे उपकरण का उपयोग करें।
    • कागज़ पर अन्य कागज़ का विवरण छड़ी, जैसे कि चित्र, अख़बार की कतरनों आदि। ऐसा करने के लिए, गोंद या टेप का उपयोग करें और पिछले चरणों को दोहराएं।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 4 बनाएं
    4
    आकृतियों को काटें। खींचा या मुद्रित ज्यामितीय आकृतियों के साथ कार्डबोर्ड लें। इसे सामग्री की दूसरी शीट पर रखें (जो अंतिम उत्पाद के विपरीत पक्ष होगा) लाइनों के बाद दोनों को एक साथ कट करें
    • यदि आप एक ही समय में दोनों पक्षों को काट नहीं कर सकते हैं, तो कागज की एक शीट काट कर दूसरे को काटने के लिए टेम्पलेट के रूप में उपयोग करें।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 5 बनाएं
    5
    आकार व्यवस्थित करें मोबाइल की एक तरफ एक सपाट सतह पर रखो, जिसे आपने चुना है। जो पक्ष बाहर रहेगा वह अब के लिए नीचे होना चाहिए इसके अलावा, प्रत्येक आकृति के मध्य से गुजरने वाली सीधी रेखा की कल्पना करने का प्रयास करें।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 6 बनाएं
    6
    रस्सी या मछली पकड़ने की रेखा का एक टुकड़ा कट करें एक टेप माप या सामग्री के साथ लाइन की लंबाई निर्धारित करने के लिए लेआउट का उपयोग करें इस किनारे को आखिरी आकार के आधार पर शुरू करना होगा और पहले से कुछ सेंटीमीटर खत्म करना होगा। अतिरिक्त राशि उस ऊंचाई पर निर्भर करती है, जिस पर आप मोबाइल लटका चाहते हैं। अन्त में, अधिक रस्सी जोड़ने के लिए थोड़ा सा कट करना अधिक आसान होता है।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 7 बनाएं
    7
    आकृतियों के लिए रस्सी को संलग्न करें। एक गठबंधन फैशन में प्रत्येक ज्यामितीय आकार के लिए मोती संलग्न करने के लिए रिबन या गोंद का उपयोग करें। नीचे से शुरू और शीर्ष पर खत्म, पैच को अच्छी तरह से फैलाने की कोशिश कर रहा है।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 8 बनाएं
    8
    नीचे टुकड़े के लिए एक सिक्के संलग्न करें। यह एक सीधी रेखा में और शेष के साथ मोबाइल स्विंग को बनाने के लिए वजन के रूप में काम करेगा। इसे आखिरी आकार में चिपकाएं और कार्डबोर्ड पर चारों ओर एक जगह छोड़ दें, ताकि यह ठीक हो सके।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 9 बनाएं
    9
    मोबाइल को समाप्त करने के लिए बाकी डुप्लिकेट आकार संलग्न करें। उचित स्थानों और स्ट्रिंग पर प्रत्येक ज्यामितीय आकार के दो चेहरे को रखें। सिरों पर अधिक चिपकने वाला जब आप किया जाए, तो आप मोबाइल को लटका सकते हैं।
    • यदि आप गोंद का उपयोग करते हैं, तो इसे फांसी से पहले सूखा दें।
  • विधि 2
    एक पारंपरिक मोबाइल बनाना

    चित्र बनाओ मोबाइल चरण 10 बनाएं
    1
    संतुलन की मूल बातें समझें परंपरागत मोबाइल चिपक से बने होते हैं और कई हथियार बनाते हैं। प्रत्येक बांह के पास एक अतिरिक्त छड़ी या एक वस्तु है जो दाएं और बाएं छोर से लटका हुआ है। इसके अलावा, खिलौने के प्रत्येक भाग को अंत में संतुलित रहना होगा।
    • प्रत्येक बांह संतुलित होता है, जब दोनों छोरों का वही वजन होता है। ब्रेक-पॉइंट प्वाइंट सही बीच में है
    • अगर दो ऑब्जेक्ट्स के पास अलग-अलग वजन है, तो ब्रेक-पॉइंट भी भारी होगा।
    • एक मुख्य छड़ी पर लटकाए प्रत्येक अगले हाथ टुकड़े की युक्तियों का कुल वजन बढ़ जाता है
    • इस प्रकार, अगर मोबाइल एक तरफ कुटिल हो, तो उसके संतुलन बिंदु का अनुमान लगाने का प्रयास करें। हालांकि, यदि अंतर बहुत बढ़िया है, तो आपको विशिष्ट बिंदुओं पर खिलौना भारी बनाने के लिए अतिरिक्त भार का उपयोग करना होगा।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 11 बनाएं
    2
    सामग्री को एक साथ रखो। आपको स्ट्रॉड्स, पेपर क्लिप की समान चौड़ाई के साथ स्ट्रॉएड्स और उन वस्तुओं की आवश्यकता होगी जिन्हें आप मोबाइल पर लटका देना चाहते हैं। अन्य वस्तुओं की तुलना में अक्षरों या ज्यामितीय आकृतियों को संतुलित करना आसान है उस चीज़ का चयन न करें जो पुआल के लिए बहुत भारी है



  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 12 बनाएं
    3
    नीचे से मोबाइल की योजना बनाएं एक सपाट सतह पर भूसे और वस्तुओं को व्यवस्थित करें याद रखें कि मोबाइल के प्रत्येक तरफ के छोर समान होना चाहिए या छड़ के लिए क्षैतिज होना चाहिए। इसके अलावा, यदि आपको ऑब्जेक्ट बहुत भारी हैं या आपको बहुत अधिक अंतर है, तो आपको समायोजन करना पड़ सकता है। नीचे के टुकड़े से शुरू करें और उपयुक्त जोड़े में शामिल हों। फिर अपने वर्तमान हाथ को उस तरह से सजाने के लिए जारी रखें या अगले हाथ तक आगे बढ़ें, जब तक यह नहीं हो जाता।
    • यह कदम इतना महत्वपूर्ण नहीं है यदि आप कम हथियार करना चाहते हैं।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 13 बनाएं
    4
    प्रत्येक पुआल में तीन पेपर क्लिप डालें बड़े संभाल द्वारा टुकड़ों को पास करें, जैसे कि तस्वीर में। प्रत्येक छोर पर एक क्लिप रखें और दूसरा, बीच में, दूसरे पक्ष का सामना करना।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 14 बनाएं
    5
    अपनी इच्छित लंबाई के पेपर क्लिप की एक श्रृंखला बनाएं अभी तक उन्हें भूसे के साथ जकड़ें नहीं। यदि आप छड़ और ऑब्जेक्ट की लंबाई में भिन्न हो, तो मोबाइल इतनी भारी नहीं होगी याद रखें कि चेन लंबे समय तक, वजन अधिक होगा।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 15 बनाएं
    6
    पेपर क्लिप चेन सुरक्षित करें। स्ट्रा और ऑब्जेक्ट्स में क्लिप पर चेन पास करें यदि ऑब्जेक्ट पेपर से बने होते हैं, तो उन्हें स्वयं क्लिप को संलग्न करें यदि उनके पास स्वयं का संचालन है, तो इसका उपयोग स्थापना के लिए करें। अन्य प्रकार की वस्तुओं के लिए, आपको एक क्लिप को पूर्ववत करना पड़ सकता है और ऑब्जेक्ट के माध्यम से आइटम को धारक बनाने के लिए पास करना पड़ सकता है। अन्त में, मोबाइल को लटका देने के लिए शीर्ष पुआल की मध्य क्लिप में एक अंतिम श्रृंखला संलग्न करें।
  • चित्र बनाओ मोबाइल चरण 16 बनाएं
    7
    मोबाइल समायोजित करें जब तक कि वह संतुलित न हो। खिलौना को श्रृंखला में ले लो और इसे अपने सामने पकड़ो इसे नीचे से देखें और असंतुलित अंक ढूंढने का प्रयास करें।
    • जब तक आप इस त्रुटि को ठीक नहीं कर सकते और संतुलित छड़ी छोड़ दें, तब तक मध्य क्लिप में हिलाएं।
    • यदि आपको कोई परिणाम नहीं मिलता है, तो अलग-अलग भार के साथ दूसरों के लिए वस्तुओं को स्वैप करें, या हल्के अंत में नए हथियार बनाएं।
  • विधि 3
    एक परिपत्र मोबाइल बनाना

    1. 1
      चुनें कि आप मोबाइल पर क्या लटका चाहते हैं आप रिबन, मोती, मोती, कागज या छोटी वस्तुओं का उपयोग कर सकते हैं यदि आप भारी वस्तुओं को शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको अधिक सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि खिलौने का वजन इसके लिए काम करना है।
    2. चित्र बनाओ मोबाइल चरण 18 बनाएं
      2
      सामग्री को एक साथ रखो। सजावट के अतिरिक्त, आपको एक लकड़ी की कढ़ाई की फ़्रेम, स्ट्रिंग, टेप और कैंची के कुछ टुकड़े की आवश्यकता होगी। आप एक गर्म गोंद बंदूक का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है।
      • यदि आप उन सामानों का उपयोग करने जा रहे हैं जो प्लास्टिक के मोती या पेपर की तुलना में भारी हैं, तो आपको लगता है कि आप की आवश्यकता के मुकाबले अलग करने की कोशिश करें- अगर आपको खिलौना को संतुलित करना होगा
    3. चित्र बनाओ मोबाइल चरण 1 9
      3
      फ्रेम से आंतरिक और बाहरी हुप्स अलग करें आपको संभवत: उन्हें ढीला करने के लिए धातु के एक टुकड़े को चालू करना होगा। आंतरिक भाग मोबाइल को लटका देगा, जबकि बाहरी सजावट का आधार होगा। याद रखें कि अंतिम मोबाइल रिंग के दृश्य भाग बाहरी रिंग के बाहर और दूसरी अंगूठी के अंदर हैं।
    4. चित्र बनाओ मोबाइल चरण 20 बनाएं
      4
      रैक के अंदर की अंगूठी पर चार पंक्तियां टाई। उन्हें एक दूसरे के करीब होना है - जो उस ऊंचाई पर निर्भर करता है, जिस पर आप मोबाइल लटका चाहते हैं। रिम में उन्हें समान रूप से अलग करें और जब आप लकड़ी के बाहर खत्म करते हैं तो एक गाँठ बांधें अंत में, अधिक काटा।
    5. चित्र बनाओ मोबाइल चरण 21 बनाएं
      5
      चार पंक्तियों के विपरीत छोरों को टाई। देखें कि रिम और टिप गाँट के बीच की दूरी प्रत्येक पंक्ति पर बराबर होती है और अगर सब कुछ अच्छी तरह से किया जाता है। गाँठ को मोबाइल के वजन का समर्थन करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए। यह देखने के लिए कि क्या टुकड़ा क्षैतिज रूप से विरोध करता है, उसके माध्यम से रिम को पकड़ो। यदि यह असमान है, तो यह निर्धारित करें कि स्थिति को सुधारने के लिए आपको किस रस्सी को काट देना है।
    6. चित्र बनाओ मोबाइल चरण 22
      6
      रैक के बाहर सजावट संलग्न करें। आप इसे दो अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं:
      • यदि सजावट हल्के होते हैं, जैसे कागज या टेप, मास्किंग टेप या गर्म गोंद बंदूक का उपयोग करें। आपको यह तय करना होगा कि बाहरी रिंग के अंदर प्रत्येक जगह कहां रखें।
      • यदि सजावट भारी होती है, तो आपको उन्हें धागे के टुकड़े के साथ रिम के बाहर जकड़ना पड़ेगा। प्रत्येक ऑब्जेक्ट की अंतिम ऊंचाई से अधिक लंबा रेखा के कुछ टुकड़े को काटें। आप एक ही ऊँचाई में सब कुछ भी डाल सकते हैं, लेकिन यदि मोबाइल थोड़ी भिन्न हो, तो मोबाइल अधिक सुंदर दिखाई देगा। प्रत्येक सजावटी वस्तु (चिपकने वाला या अन्यथा) के साथ एक लाइन की टिप संलग्न करें वजन के अनुसार जोड़े में अलग करें और बाहरी रिंग में प्रत्येक पंक्ति के विपरीत छोर को बाँधें। संतुलन बनाने के लिए याद रखें यह विधि हल्की वस्तुओं जैसे मोती और ओरेगामी के लिए भी काम करती है यदि आप सभी को लटका देना पसंद करते हैं इस विकल्प में, आपको चीजों को संतुलित करने की आवश्यकता नहीं है।
    7. चित्र बनाओ मोबाइल चरण 23 बनाएं
      7
      मोबाइल को समाप्त करने के लिए बैक फ़्रेम के दो हुप्स संलग्न करें शीर्ष नोड से खिलौने को पकड़ो और देखें कि यह क्षैतिज है।
      • यदि यह क्षैतिज न हो और भारी वस्तुओं से बना है, तो आपको स्थिति को संतुलित करने के लिए उन्हें ठीक करना होगा। समस्या के स्रोत को निर्धारित करें: वजन विसंगति, अनियमित रिक्ति आदि। नोड्स को पूर्ववत करें और ऑब्जेक्ट्स को फिर से रखें। फिर, उन्हें फिर से लॉक करें और परीक्षण को दोहराएं जब तक आप कानूनी परिणाम तक नहीं पहुंच जाते।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com