IhsAdke.com

फ़्रेम कैसे बनाएं

फ्रेम्स आपके पसंदीदा फोटो को दिखाने के लिए शानदार तरीके हैं, लेकिन वे महंगे हो सकते हैं। उन्हें खरीदने के बजाय उन्हें एक अच्छा फ्रेम प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है जो बैंक को तोड़ने के बिना आपकी तस्वीर अच्छी तरह से फिट बैठता है फ्रेम्स प्रियजनों के लिए एकदम सही उपहार हैं या अपनी दीवारों को सजाने के लिए।

चरणों

विधि 1
कार्डबोर्ड या पेपरबोर्ड का उपयोग करना

1
कार्डबोर्ड या कार्डबोर्ड का एक आयताकार टुकड़ा कट करें यह फ्रेम का आकार होगा उस चौड़ाई के आधार पर, जो आप चाहते हैं, उस पर निर्भर करते हुए प्रत्येक तरफ से तस्वीर को थोड़ा बड़ा छोड़ दें
  • 2
    कार्डबोर्ड के बीच से एक आयताकार कट करें यह तस्वीर की तुलना में थोड़ा छोटा होना चाहिए।
  • 3
    फ्रेम पेंट करें केवल एक रंग का उपयोग करें या उस पर पैटर्न और चित्र बनाएं। आप इसे सजाने के लिए कलम, crayons, कलम या रंगीन पेंसिल का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    स्टिक पेपर सजावट सितारों, पशु दिल, पत्र या पेपर प्रतीकों जैसे आकार कट करें और उन्हें फ्रेम में गोंद करें।
  • 5
    सजावट के साथ रचनात्मक रहें फैब्रिक, बटन, मोती, चमक, स्टिकर या किसी अन्य चीज के बारे में सोचना और फ्रेम में इस सजावट को जिस तरह से आप चाहते हैं, उसका उपयोग करें।
  • 6
    फ्रेम के पीछे बनाओ कार्डबोर्ड या कार्डबोर्ड के दूसरे टुकड़े से एक आयत को पूरे फ्रेम से थोड़ा छोटा करें ताकि यह आसानी से केंद्र को कवर कर सके।
  • 7
    इस नए आयत को फ्रेम के पीछे पेस्ट करें इसे तीन पक्षों पर दृढ़तापूर्वक और धीरे से सुरक्षित रखें, फ़ोटो को सम्मिलित करने के लिए एक खुला छोड़ दें।
  • 8
    फ़्रेम के अंदर फ़ोटो डालें इसे अपने पास से पीछे छोड़ दिया गया था।
  • 9
    समाप्त हो गया।
  • विधि 2
    आइस क्रीम की छड़ें का उपयोग करना

    1. 1
      लाठी सजाने आपको सर्वश्रेष्ठ फ्रेम बनाने के लिए छह या सात बड़े टूथपिक्स की आवश्यकता होगी, लेकिन आप छोटे वाले के साथ-साथ इसका उपयोग कर सकते हैं। सजावटी चिपकने वाली टेप का उपयोग करें या उन्हें पेन, क्रैयोन या पेंट के साथ सजाने के लिए।
    2. 2
      फ्रेम बनाने के लिए उन्हें एक साथ गोंद। दो टूथपिक्स सीधे खड़े करें, लगभग 5 इंच से विभाजित करें, और एक दन्तखुदनी क्षैतिज रूप से सजा दी जाती है और उन के ऊपर। पहले से सटे अगले सजाया स्टिक को गोंद करें, इस पर ध्यान दें कि गोंद जंक्शन पर दिखाई नहीं दे रहा है। जब तक आप सजावट के साथ दो ऊर्ध्वाधर छड़ियों को पूरी तरह से छिपाते नहीं रहें।
    3. 3
      फ्रेम सजाने के लिए लकड़ी के आकृतियों, मोती, कागज़, बटन, रिबन या कुछ और जो आप इसे करना चाहते हैं में छड़ी।
    4. 4
      अपनी तस्वीरें संलग्न करें छोटे इस फ्रेम में बेहतर दिखते हैं: 3 x 4 फोटो का उपयोग करके सजावट के लिए अधिक जगह मिलेगी, दोनों फोटो फ्रेम और सुंदर। तस्वीरों को फ्रेम में संलग्न करने के लिए गोंद, टेप या थंबटैक का उपयोग करें
    5. 5
      एक चुंबक को रिवर्स साइड पर रखें। फ्रेम के पीछे एक मजबूत चुंबक गोंद करें, क्षैतिज रूप से केन्द्रित और ऊपर की तरफ करीब, ताकि आप फ़्रेजरेटर या अन्य चुंबकीय स्थान में फोटो लटका सकें।
      • यदि आप चाहें, तो आप चुंबक के बजाय हुक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन फ़्रेम के छोटे आकार और लपटने से यह रेफ्रिजरेटर को एकदम सही जोड़ता है

    विधि 3
    टहनियाँ या टहनियाँ का उपयोग करना




    1. 1
      12 लाठी लीजिए वे लंबाई के बारे में 30 सेमी और व्यास के बारे में 0.6 से 1.2 सेमी होना चाहिए। उन अपेक्षाकृत सीधे और बिना समुद्री मील, विभाजन या अन्य बदसूरत सुविधाओं का चयन करें।
    2. 2
      लाठी तैयार करें उन सभी को लगभग 28 सेंटीमीटर लंबाई में छोड़ दें, पत्तियों या शूट को हटा दें और उन्हें गंदा कर दें। फिर उन्हें तीन समूहों के चार समूहों में विभाजित करें और प्रत्येक समूह को एक फ्रेम बनाने के लिए व्यवस्थित करें, फोटो के प्रत्येक तरफ से एक के साथ।
      • एक बड़े फ्रेम बनाने के लिए, प्रत्येक समूह की तरफ से दूसरी तरफ क्लस्टर एक के बजाय चिपकाएँ।
      • देखें कि आपकी तस्वीर लाठी के बीच में आयत में फिट होगी या नहीं।
    3. 3
      मुड़ कोने में से एक में टहनियाँ इकट्ठा करें फ्रेम के एक कोने के पीछे स्ट्रिंग के एक छोर को जोड़ने के लिए एक गर्म गोंद बंदूक का प्रयोग करें। आप समूह में लाठी चिपकाने के लिए गर्म गोंद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। कोने के मोर्चे पर तिरंगी स्ट्रिंग पास करें और फिर चौराहे के पीछे से इसे क्षैतिज रूप से लाएं। सामने से फिर से तिरछे, इस बार दूसरे विकर्ण को भरना: इसलिए यदि पहली बार निचले बाएं ऊपरी दाएं से चला गया, तो यह समय निचले दाएं से ऊपरी बाएं ओर जाता है कविता के चारों ओर स्ट्रिंग लपेटें, लंबवत इस समय। फिर, विकर्ण द्वारा इसे पारित करें, फिर क्षैतिज द्वारा, फिर विकर्ण द्वारा और लंबवत द्वारा अंतिम इस बिंदु पर, कोने के सामने प्रत्येक विकर्ण के माध्यम से गुजर स्ट्रिंग के दो मोड़ दिखाना चाहिए और मोटी एक्स बनाना चाहिए। इस कविता को प्रतिच्छेदन के प्रत्येक तरफ एक मोड़ होना चाहिए, ताकि स्ट्रिंग एक पतली वर्ग बन जाए। गर्म गोंद के साथ स्ट्रिंग के अंत को सुरक्षित रखें
      • प्रत्येक पक्ष पर टहनियां छूटे और करीब एक साथ। स्ट्रिंग को कड़ा होना चाहिए ताकि फ्रेम के किनारे फर्म बने रहें।
      • यदि आप अन्य दिखावे के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, तो कोनों को टाई करने के लिए अन्य संबंधों की कोशिश करें। एक स्क्वायर या विकर्ण टाई या प्रयोग करें जिसे आपने खोज लिया था।
    4. 4
      दूसरे तीन कोनों को टाई करने के लिए ऊपर दिए गए कदम को दोहराएं। समाप्त होने पर, आपके पास एक मजबूत, फर्म फ्रेम होगा
    5. 5
      फ्रेम के पीछे की तस्वीर को गोंद। यदि आवश्यक हो तो इसे फिट करने के लिए कट करें अगर आप सीधे फोटो में गलन नहीं करना चाहते हैं या यदि आप इसे बदलने में सक्षम होना चाहते हैं, तो फ्रेम के पीछे एक बड़ा पेपर चिपकाएं। तीनों ओर कागज के इन टुकड़ों को पकड़ो और शेष अंतर में फोटो स्लाइड करें।
    6. 6
      फ्रेम के शीर्ष पर स्ट्रिंग का एक टुकड़ा गोंद करने के लिए इसे लटका यह टुकड़ा फ्रेम के आकार के आधार पर 15 से 20 सेमी होना चाहिए। दो ऊपरी कोनों में इसे सुरक्षित करें, फिर एक गर्म गोंद बंदूक का उपयोग कर। आप इस हैंडल का उपयोग कर फोटो लटका सकते हैं।

    विधि 4
    लकड़ी के स्लेट या वर्ग के खंभे का उपयोग करना

    1. 1
      तस्वीर माउंट, वांछित अगर आप इसे सीधे फ्रेम में पेस्ट कर देंगे अगर आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं, या यदि आप तस्वीर के चारों ओर की सीमा चाहते हैं, तो इसे माउंट करें या केवल उच्च गुणवत्ता के पेपर या कार्ड स्टॉक के टुकड़े पर टेप करें।
    2. 2
      एक ही आकार के दो वर्ग के खंभे या लकड़ी के स्लेट्स प्राप्त करें 2.5 सेमी चौड़ा या 0.6 से 1.2 सेमी स्टड के बारे में पतली स्ट्रिप्स का उपयोग करें। वे तस्वीर की चौड़ाई से लगभग 2.5 सेमी लंबा होनी चाहिए।
    3. 3
      अपनी पसंद की लकड़ी के टुकड़े को पेंट करें या वार्निश करें इस फ्रेम की सादगी के साथ, लकड़ी के वार्निंग को बेहतर लगेगा हालांकि, आप इसे एक ठोस रंग के साथ भी पेंट कर सकते हैं या यदि आप चाहें तो इसे रंग दें
    4. 4
      तस्वीर के शीर्ष और नीचे लकड़ी को गोंद। फ़ोटो को क्षैतिज रूप से केन्द्रित करें और लकड़ी को सीधे और ऊपर के स्तर के साथ छोड़ दें। फोटो पर लकड़ी को गोंद करें ताकि यह नीचे दिखाई दे। यदि आप पाते हैं कि आपने बहुत सारी चित्रों को कवर किया है, तो उसके नीचे पेपर के दूसरे टुकड़े का उपयोग करें और इसके लिए लकड़ी को गोंद करें, बजाय
    5. 5
      लकड़ी के शीर्ष टुकड़े के लिए तार जकड़ना। स्ट्रिंग का एक टुकड़ा लेंगे जो तस्वीर को लटकाएगा। छवि के आकार के आधार पर, यह 20 से 30 सेमी लंबा होना चाहिए। लकड़ी की पीठ पर लकड़ी के पीछे हुक आती है, फ़ोटो के किनारे और लकड़ी के किनारे के किनारे के बारे में आधे रास्ते, और उन हुकों के लिए स्ट्रिंग जकड़ें।
      • यदि आप उनका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो बस ग्लेड गोंद का उपयोग करके लकड़ी को स्ट्रिंग चिपकाएं। यह पर्याप्त अटक जाएगी और फ्रेम के सामने नहीं दिखाई देगा।

    विधि 5
    पुराने पत्रिकाओं या कागज का उपयोग करना

    1. 1
      खरीदें या मूल फ्रेम बनाएं कार्डबोर्ड के एक टुकड़े को काट लें, जिस फ्रेम को आप चाहते हैं, और तस्वीर के सामने उसके सामने खुलने का काम करें। यह फ्रेम उतना सरल या रचनात्मक हो सकती है, जितनी चाहें - बुनियादी आयत का उपयोग करें या दो या तीन अलग-अलग फ़ोटो के लिए खिड़कियों के साथ एक बड़े आधार काट लें प्रत्येक "विंडो" के पीछे कार्डबोर्ड को अपनी तस्वीरों को तीन पक्षों पर दबाने से पकड़कर रखें ताकि आप फ़्रेम को फ्रेम में और बाहर स्लाइड कर सकें।
      • यदि आप एक बनाना नहीं चाहते हैं तो आप एक साधारण लकड़ी के फ़्रेम भी खरीद सकते हैं
    2. 2
      कई पुराने पत्रिकाओं या अन्य कागज़ को इकट्ठा करें पत्रों के रंग और निखर उठाने से उन्हें इस फ्रेम के लिए सही बनाते हैं, लेकिन आप पुरानी अखबार, कार्डबोर्ड या अन्य कागजों का उपयोग भी कर सकते हैं।
    3. 3
      स्ट्रिप्स में पेपर को काटें। यदि आप पत्रिका का उपयोग कर रहे हैं, तो प्रत्येक पृष्ठ को चौड़ाई चौड़ाई में कटौती करें यदि आप अखबार का उपयोग कर रहे हैं, तो 10 सेंटीमीटर चौड़ा और 25 सेंटीमीटर लंबी कटौती करें।
    4. 4
      ट्यूबों में पेपर स्ट्रिप्स लपेटने के लिए एक लकड़ी के डोलल या पिन का उपयोग करें। कागज़ के कोनों में से एक कोने में एक कोण पर रखें, पृष्ठ पर 45 डिग्री से थोड़ा अधिक। पिन के चारों ओर पेपर के कोने को लपेटें कागज को तंग करते हुए, इसे एक ट्यूब में लपेटने के लिए डॉवेल का उपयोग करें।
      • जब आप ऐसा करते हैं, तो डॉवेल के किनारों को कागज से कवर किया जाएगा। उन्हें मत खोना क्योंकि इससे डोलेल पिन को निकालना अधिक मुश्किल होगा। रोल किए गए कागज़ से हमेशा लंबे समय तक पर्याप्त रूप से बाहर रहने के लिए एक तरफ भाग को एक तरफ स्लाइड करें।
    5. 5
      जब आप कागज के किनारे के करीब आते हैं, तो ट्यूब सुरक्षित करने के लिए किनारे पर गोंद डालते हैं। आप पूरी ट्यूब को पकड़ने के लिए जो कुछ करना शुरू कर रहे हैं उसके विपरीत कोने में आसानी से एक गोंद की बूंद डाल सकते हैं। हालांकि, अगर आप बाद में ट्यूब काटते हैं, तो आप चिपकाने वाले भाग को निकाल सकते हैं और इसे खोल सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, इसके पूरे बाहरी किनारे पर गोंद डालें। इस तरह, यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कटौती कैसे हो जाएगा।
    6. 6
      अपने फ्रेम को कवर करने के लिए पर्याप्त ट्यूबों को रोल करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों को दोहराएं। आप की जरूरत से अधिक की आवश्यकता होगी, ताकि आगे बढ़ने से पहले कई लपेटें।
    7. 7
      मॉड podge के साथ मूल फ्रेम को कवर। आप पेपर ट्यूबों को जगह रखने के लिए एक और गोंद का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह प्रभावी, सुरक्षित और साथ काम करने में आसान है, इसलिए यह उस मामले के लिए एक बढ़िया विकल्प है।
    8. 8
      फ्रेम के किनारों पर ट्यूब्स लगाओ यह किनारों को साफ, साफ रूप दिखाएगा और देखो, और आपको पूरी तरह से अन्य ट्यूबों के सुझावों को ट्रिम करने की चिंता नहीं होगी।
    9. 9
      ट्यूबों के साथ फ्रेम भरें उन्हें सही करने के लिए उन्हें कसने से पहले काट दें या उन्हें ट्रिम करें जैसा कि आप उन्हें जगह में डालते हैं। सरल फ़्रेम बनाने के लिए, एक क्लासिक और सरल रूप देने के लिए, सभी ट्यूबों को फ्रेम में खड़ी कर दें, किनारे पर रखें।
      • ट्यूबों को तिरछे या एक दूसरे को लंबवत रखने की कोशिश करें, या पैटर्न बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करें उदाहरण के लिए, फ्रेम के मध्य में एक हीरा बनाने के लिए एक छोटा वर्ग के ट्यूबों को बाकी से 45 डिग्री घूमता है। उन्हें कोनों बनाने या किनारे से बाहर आने के लिए उन्हें मोड़ो। रचनात्मक रहें: ट्यूबों का लेआउट आपके फ्रेम की उपस्थिति को परिभाषित करेगा।
      • ट्यूबों को कसकर एक साथ रखें ताकि फ्रेम में कोई अंतराल या रिक्त स्थान न हो।
    10. 10
      मॉड पोड की एक परत के साथ यह सब कवर। जब आप फ़्रेम भरने को तैयार करते हैं, तो उत्पाद की एक परत ट्यूबों को एक साथ और स्थान पर रखने के लिए गन्ने के रूप में कार्य करेगी। यह कवरेज भी प्रदान करेगा जो फ्रेम को मजबूत, तेज और उज्ज्वल छोड़ देगा।
    11. 11
      फ्रेम को सूखा दें गोंद परत पूरी तरह से सूखने के बाद, फ़ोटो को फ्रेम में स्लाइड करें।

    युक्तियाँ

    • आप कुछ संदर्भ पुस्तकों को कुछ विचार प्राप्त कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कैंची या चाकू का उपयोग करते समय सावधानी बरतें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com