IhsAdke.com

पत्थरों पर मंडलें कैसे पेंट करें

Mandalas बनाया और हजारों साल पहले की सराहना की थी, और अभी भी ध्यान और चिंतन में सजावट या दृश्य सहायता के लिए कई द्वारा उपयोग किया जाता है। यदि आप मंडल के पैटर्न पसंद करते हैं, एक गोल, चिकनी पत्थर की तलाश करें, सही उपकरण चुनें, प्रक्रिया के साथ खुद को परिचित करें, और अपने खुद के मंडल को रंगाने की आपकी क्षमता पर आश्चर्यचकित रहें।

चरणों

भाग 1
सामग्री का चयन

पेंट मंडला स्टोन्स चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
रंग खरीदें आप विभिन्न प्रकार के रंगों का उपयोग करके पत्थरों पर मंडल को चित्रित कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारक चिपचिपाहट है उदाहरण के लिए ऐक्रेलिक, जो सस्ता है और आसानी से पा सकते हैं, कोशिश करें। आप किस प्रकार का रंग चुनते हैं, इसके बावजूद आपको आदर्श पत्थर प्रभाव प्राप्त करने के लिए कुछ पानी जोड़ना पड़ सकता है।
  • घरेलू स्टोर पर जाएं और पेंट काउंटर से पीछे चलें। वहाँ, आप चाहते हैं कि रंग के एक नमूने के लिए पूछें, और यदि आपके पास विकल्प है, तो तेल पेंट चुनें क्योंकि वे अधिक टिकाऊ होते हैं, जबकि लेटेक्स के आधार पर तेज़ी से सूख जाते हैं
  • इन पेंटों का छोटा बर्तन महंगा नहीं है और कई पत्थरों को पेंट करने के लिए पर्याप्त है। यदि आप कुछ बहुत सस्ते के लिए देख रहे हैं, तो आप निम्न गुणवत्ता वाले रंगों के साथ समाप्त कर सकते हैं
  • आपको उच्च गुणवत्ता वाले पेंट्स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उनमें से बहुत से इस प्रकार की परियोजना के लिए बहुत मोटी हैं
  • पेंटिंग के बाद पत्थर की सतह को सील करने के लिए स्पष्ट स्प्रे पेंट खरीदें।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    धीरे धीरे पानी जोड़ें आदर्श रूप से, पेंट ब्रश से ड्रिप करने के लिए पर्याप्त मोटी नहीं होनी चाहिए, लेकिन पत्थरों का पालन करने के लिए पर्याप्त पतला होना चाहिए, जिस पर एक सपाट गेंद बनाई जायेगी। ब्रश के साथ कागज के शीट पर एक बूंद डालकर रंग की चिपचिपापन का परीक्षण करें।
    • थोड़ा सा करके पानी जोड़ना जारी रखें, जब तक स्याही की बूंदें कागज पर छोटे हलकों का निर्माण न करें। यदि स्याही पूरी तरह से इसके द्वारा अवशोषित हो जाती है, इसका मतलब है कि यह बहुत पानी है, और आपको मिश्रण को और अधिक स्याही जोड़ना है।
    • आप ऑनलाइन या भौतिक दुकानों में एक्रिलिक पेंट खरीद सकते हैं।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपना खुद का ढाल बनाएं आप एक रंग के साथ कई रंगों का उत्पादन कर सकते हैं, और यह आपके मंडल के लिए एक कस्टम पैलेट बनाने का एक शानदार तरीका है। ऐसा करने के लिए, आपको सबसे अच्छा रंग की तरह रंग में एक गहरे रंग का रंग चुनें उदाहरण के लिए, आप एक काले बैंगनी, भूरे रंग या गहरे हरे रंग का चयन कर सकते हैं, और रंगीन स्याही के अलावा, एक ही प्रकार के सफेद खरीद सकते हैं। इन दो रंगों के साथ, सुंदर मंडलियां पेंट करने के लिए अविश्वसनीय ढाल बनाना संभव है!
    • अंधेरे स्याही के अलग बराबर भाग उनमें से एक को छोड़कर, अगले रंग में सफेद रंग की एक बूंद, अगले दो को, और इतने पर जोड़ दें, जब तक आप अपने मंडल को रंगना नहीं चाहते हैं तब तक आप कई रंगों तक पहुंचते हैं।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ब्रश का एक सेट खरीदें उपयोग किए गए ब्रश का प्रकार आपके विचार से अधिक महत्वपूर्ण है। एक गोल और मढ़ा हुआ आकार के साथ सिंथेटिक पुष्प का चयन करें। सिंथेटिक ब्रितर्स आदर्श होते हैं क्योंकि वे काफी कठोर होते हैं ताकि बहुत अधिक नियंत्रण के साथ नाजुक विवरण के आवेदन की अनुमति मिल सके। ये लंका आमतौर पर पीले या सफेद होते हैं विभिन्न आकारों, विशेष रूप से 0, 1 और 2 को खरीदने के लिए याद रखें
    • सिंथेटिक ब्रशले ब्रश विशेष रूप से एक्रिलिक पेंट के साथ उपयोग किए जाने के लिए बनाये जाते हैं।
    • पशु ब्रिसले के साथ ब्रश का उपयोग करने से बचें। वे अधिक सटीक विवरण और छोटे अंक बनाने के लिए नाजुक और बहुत नरम हैं।
    • एक ब्रश खरीदने से पहले ब्रिसले का निरीक्षण करें। इसे खरीद न लें अगर आप ध्यान दें कि वे एक साथ फंस गए हैं।
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक चरण 5 के चित्र
    5
    नाखून कला उपकरणों या अन्य उपकरण का उपयोग करें। गुणवत्ता वाले ब्रश बहुत महंगा और मुश्किल हो सकते हैं। हालांकि, आपके पास घर में अन्य उपकरण हो सकते हैं जो मंडल की पेंटिंग जैसे कि नाखून ब्रश के लिए एकदम सही हैं। अन्य नाखून कला उपकरण भी उन्हें कोई समस्या नहीं के साथ चित्रित करने में मदद कर सकते हैं।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    बहुत सारी गेंदें बनाएं गेंदों के आकार के आदी हो जाएं, जो प्रत्येक ब्रश का उत्पादन होता है जब एक निश्चित मात्रा में पेंट होता है। अभ्यास करने के लिए एक पत्थर उठाएं, पेंट में लथबरे पेंटब्रश की नोक के साथ डॉट्स बनाते हैं, जिसे ब्रश से प्रमुख और अच्छी तरह गोल गेंदों में पत्थर तक स्थानांतरित किया जाएगा।
    • व्यापक ब्रश की टिप, वह पत्थर की व्यापक रेंज करेगा। ब्रश में स्याही की मात्रा को नियंत्रित करके आप डॉट्स के आकार को भी समायोजित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    पत्थरों को ढूँढना और धोना

    पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक चरण 7 के चित्र
    1
    सही पत्थरों की तलाश करें कहीं जाएं तो आप कई पत्थरों को ढूँढ़ने के लिए निश्चित हैं हालांकि एक चट्टानी समुद्र तट सबसे स्पष्ट विकल्प है, नदी के किनारे और ट्रेल्स भी महान विकल्प हैं गोल के लिए देखो, पैनकेक्स की तरह चपटा पत्थर। इसके अलावा, भूल न करें: चिकनी बेहतर।
    • पानी के पास पाया पत्थर महान विकल्प हैं, क्योंकि वे चिकनी होने की अधिक संभावना रखते हैं।
    • पत्थरों को कुछ शिल्प भंडार, या ऑनलाइन पर भी खरीदा जा सकता है। इस तरह, आपको निर्दोष, कृत्रिम रूप से निर्मित सतहों के साथ पत्थर मिलेगा।
    • पत्थर का आकार आपकी पसंद है। एक नियम के रूप में, अपने हाथ की हथेली में फिट होने वाले लोगों को चुनें। यह आदर्श आकार है यदि आप इसे एक ध्यान पत्थर के रूप में उपयोग करना चाहते हैं
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    पत्थरों को धो लें उन्हें पेंटिंग करने से पहले, उन्हें गर्म साबुन पानी से धो लें किसी भी खामियों या मलबे को हटाना याद रखें जो पेंट को पत्थर में घुसना या एक दरार से बचने के लिए हो सकता है। यदि आप उन्हें ढूंढते हैं, तो उन्हें दूसरों के साथ बदलें
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पत्थर वार्निंग पर विचार करें धोने और सुखाने के बाद, आप स्पष्ट वार्निश की एक परत पास कर सकते हैं, जिससे चित्रकला को आसान बना सकते हैं। प्रक्रिया बहुत जरूरी नहीं है, लेकिन आमतौर पर इसके लायक है, क्योंकि यह आसान और तेज है।
  • भाग 3
    पत्थरों को चित्रित करना




    पेंट मंडल स्टोन्स शीर्षक चरण 10 के चित्र
    1
    एक अंधेरे आधार से शुरू करें, जिससे विवरण सामने आते हैं। जिस आकार के आप चाहते हैं उसके साथ आधार को पेंट करें, जिनमें से सबसे आसान सर्कल है लहराती या मुताबिक खत्म होने वाला एक चक्र भी एक बहुत ही दिलचस्प प्रभाव पड़ सकता है। यह आपके विवेक पर भी आधार का आकार जिसे आप पेंट करना चाहते हैं
    • एक अच्छा संदर्भ है कि पत्थर के केंद्र 2/3 को चित्रित करना है, जिसके बारे में 15% सतह को चित्रित किया जा रहा है।
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक 11 चित्र
    2
    केंद्र में एक सर्कल को पेंट करें गेंदों को शुरू करने से पहले बेस को पूरी तरह से सूखने दें। मंडलियों में, केंद्र की गेंद आमतौर पर सबसे बड़ी होती है, और यद्यपि आप ऐसा कर सकते हैं, हालांकि आप चाहते हैं, केंद्र में एक बड़ा चक्र पेंटिंग शुरुआती के लिए सबसे आसान तरीका है। यदि आप इसे इस तरह से करना चुनते हैं, तो पहले अंधेरे आधार का केंद्र मंडल करें, पहले चित्रित।
    • सफेद केंद्र गेंद के लिए एक महान रंग है आमतौर पर, यह मंडल के केंद्र में एक हड़ताली रंग का उपयोग करना चाहता है, क्योंकि यह अधिक महत्व का हिस्सा है।
  • पेंट मंडला स्टोन्स स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    गेंदों की पहली पंक्ति बनाएं उस आकार के बारे में सोचें जो आप गेंदों की पहली पंक्ति बनाना चाहते हैं और इसी ब्रश का चयन करें केंद्र सर्कल के किनारे के पास पत्थर पर ब्रश की टिप रखें, लेकिन इसे स्पर्श न करें, सर्कल के किनारे पर अगली गेंद बना। उसके बाद आप जो पहले से ही बना चुके हैं, उसके बीच दो और गेंदें जोड़ें, जिसके परिणामस्वरूप चार बिन्दुओं के बराबर अंतर है। विचार एक ही आकार और रिक्ति की गेंद बनाने के लिए है
    • बोलीनस के बीच की जगह फिर से विभाजित करें इस प्रक्रिया को एक या दो बार दोहरा कर, बस शेष स्थान को पूरा करें
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    निम्नलिखित पंक्तियों की गेंदों को स्वैप करें दूसरी पंक्ति के लिए एक अलग रंग चुनें, जो आपके द्वारा पहले से उपयोग कर रहे रंग का एक गहरा साइड हो सकता है। पिछले पंक्ति के बाहर इस पंक्ति को बनाओ, प्रत्येक गेंद को पिछले वाले के बीच के स्थान की दिशा में रखकर। साथ ही, इस समय, इनमें से प्रत्येक के बीच थोड़ी बड़ा इंडेंटेशन छोड़ दें।
    • मंडल के अंदर अपने पैलेट के हल्के रंगों से शुरू करें, किनारों के पास गहरे रंग के किनारे छोड़ दें।
    • अधिक परिभाषित पैटर्न के लिए प्रत्येक पंक्ति में बड़ा और गहरा बिंदु बनाएं आप जिस तरह से पेंटिंग चाहते हैं उसे आप कर सकते हैं, लेकिन शुरुआती के लिए यह तकनीक सबसे आसान है। प्रत्येक पंक्ति में बिन्दुओं के बीच बड़े और बड़े स्थान को छोड़ने के लिए मत भूलना।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 14 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    आधार के अंदर अंतिम पंक्ति बनाओ, लेकिन किनारे के करीब अंधेरे आधार में फिट होने वाली अंतिम पंक्ति को पोल्का डॉट्स बना दिया जाना चाहिए, जो लगभग अपनी छोर को छूटे। यदि आधार को बढ़ाने के लिए आवश्यक है, तो मुक्त महसूस करें। बस मूल प्रारूप रखने की कोशिश करें, भले ही कुछ दोलन हैं
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आखिरी पंक्ति को पेंट करें यह भी बेहतर लगेगा कि डॉट्स बेस में आधा हो, पत्थर पर आधा हो। सभी पूर्व वाले के रूप में, इस पंक्ति के गेंदों को पिछले एक की गेंद के बीच होना चाहिए।
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक 16 चित्र शीर्षक
    7
    रिक्त स्थान भरें छोटे सफेद डॉट्स के साथ गेंदों के बीच रिक्त स्थान को पूरा करें। यह सबसे छोटी (जो कि पहले से ही सफेद है) और सबसे छोटी (बेस से अधिक गेंदों के साथ) उपलब्ध सभी प्रकार की पंक्तियों में करें, यह उपलब्ध छोटे ब्राउन का उपयोग कर।
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक 17 चित्र
    8
    ढाल प्रभाव हाइलाइट करें उन लोगों पर पोल्का डॉट्स पर विचार करें जिन्हें आपने पहले ही बनाया है इन पोल्का डॉट्स को बनाने के लिए पिछले पंक्ति से स्वर का उपयोग करें, रंग ग्रेडिएंट्स का उपयोग करते समय सौंदर्य प्रभाव पर बल दें।
    • प्रत्येक छाया के लिए रंग की एक बूंद को जोड़ने के लिए ढाल प्रभाव को छोड़ने के लिए और भी अधिक दबाव।
  • पेंट मंडला स्टोन्स चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    मंडल की छोर को सुशोभित करें पत्थर के किनारों को किसी भी तरह से आप चाहते हैं चित्रित करके कल्पना को जारी रखें। एक विचार यह है कि आखिरी पंक्ति के गेंदों के चारों ओर सफेद रंगों में सफेद गेंदें बनाना फिर धीरे-धीरे आकार कम करें जब तक आप मंडल के पक्ष को पूरा नहीं करते।
  • पेंट मंडला स्टोन्स शीर्षक चरण 1 9 चित्र
    10
    स्पष्ट स्प्रे पेंट के साथ मंडल समाप्त करें जितनी चाहें उतनी पोल्का डॉट्स जोड़ना, और आप उन्हें चाहते हैं: एक दूसरे के ऊपर या आप चाहते हैं कि रंगों और आकारों की पंक्तियों में, एक ढाल बनाने के लिए। जब आप अपने मंडल से संतुष्ट हो जाते हैं, तो रंग को संरक्षित करने में मदद के लिए कुछ स्पष्ट स्प्रे पेंट स्प्रे करें।
  • युक्तियाँ

    • इंटरनेट पर पत्थरों पर मंडल चित्रकला के बारे में वीडियो देखें इस प्रकार की चित्रकला ऑनलाइन के बारे में चित्र या लोग बात कर रहे लोगों के कई वीडियो हैं विशेष रूप से, यूट्यूब पर एक नज़र डालें, जिसमें कई वीडियो हैं जिसमें कलाकारों और शिक्षकों की तरकीबें और युक्तियाँ हैं। कोई सही या गलत नहीं है, लेकिन ये वीडियो आपकी तकनीकों को सुधारने और नए डिज़ाइनों को प्रेरित करने में सहायता कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com