IhsAdke.com

कैसे एक मोम मोम करने के लिए

वैक्सिंग या फर्श को खत्म करने से इसकी सुरक्षा होती है, साथ ही आकर्षक चमक के साथ एक सुरक्षित सतह भी बनाते हैं। जब तक आप जानते हैं कि कैसे प्रक्रिया को सही ढंग से पूरा करने के लिए और एक साल में दो बार इसे दोहराते हुए मन नहीं लगाते, आप एक टिकाऊ और सुंदर सतह बना देंगे पूर्व में घुटनों को मंजिल पर बड़े पैमाने पर रगड़ कर लेना आवश्यक था, लेकिन वास्तविक मोक्स एक एमओपी या एपिलेशन मशीन की सहायता से लागू किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
मंजिल की तैयारी

पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 1
1
निर्धारित करें कि अगर मंजिल पहले से ही इलाज किया गया है यह अभी भी लच्छेदार होने की आवश्यकता है, आखिरकार, सतहें बाहर निकल जाएंगी और अंत में गंदा हो जाएंगी, लेकिन पहले आपको पहले से उपयोग किए जा रहे उत्पादों का पता लगाना होगा। दो प्रकार के उत्पाद हैं: प्राकृतिक, जिन्हें बुलाया गया है मोम, और कृत्रिम, कहा जाता है अंत. अगर पिछले मालिक आपको प्रयुक्त उत्पाद की सूचना देने के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको अपने आप को फर्श की जांच करनी चाहिए:
  • यदि फर्श चमकदार नहीं है और आप अपनी उंगलियों के साथ लकड़ी महसूस कर सकते हैं, तो इसका इलाज नहीं किया गया है।
  • फर्श के एक छोटे से हिस्से को एक कपड़े से साफ करें जो टर्पेन्टाइन या मृदुता के साथ सिकुड़ते हैं। अगर कपड़े पीले या भूरे रंग के होते हैं, तो मंजिल को लच्छेदार कर दिया गया है।
  • यदि कपड़ा किसी भी अवशेष को दूर नहीं करता है, तो फर्श समाप्त हो गया है।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर स्टेप 2
    2
    मोम और खत्म के बीच चुनें यदि फर्श का कभी इलाज नहीं किया गया है, तो आप अपनी सामग्री के लिए उपयुक्त उत्पाद चुन सकते हैं। चमक के लिए पॉलिउरथैनेन एक लोकप्रिय पसंद है, लेकिन प्रत्येक उत्पाद का थोड़ा अलग नज़र है, इसलिए शोध और निर्धारित करें कि आप क्या चाहते हैं। अगर फर्श का पहले से ही इलाज हो चुका है, तो आपको सही विकल्प चुनने की आवश्यकता होगी:
    • मोम को हटाना मुश्किल है क्योंकि यह लकड़ी का प्रवेश करती है। इससे फर्श को सिंथेटिक परिष्करण के लिए उपयुक्त नहीं बनाया जाता है जब तक आप मोम को अच्छी तरह से निकालने के लिए कोई पेशेवर किराया नहीं करते हैं। यदि आप यह विकल्प चुनते हैं, तो आप फिर से एपिलेशन या सिंथेटिक फिनिश के बीच चयन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप पिछली परत पर बस मोम को लागू कर सकते हैं यदि यह खरोंच है और गंदे नहीं है
    • अगर फर्श समाप्त हो गया है, तो आप निष्कर्ष निकालने के लिए एक विशिष्ट डिस्क के साथ एक मंजिल मोम का उपयोग कर सकते हैं और फिर उपस्थिति को सुधारने के लिए उसी प्रकार के उत्पाद को फिर से लागू कर सकते हैं। यदि आप मौजूदा खत्म सेट नहीं कर सकते हैं या एक अलग प्रकार का चाहते हैं, तो आपको पूरी तरह से फर्श से सभी उत्पादों को निकालना होगा।
    • यदि आप पिछली समाप्ति को हटाना नहीं चाहते हैं, तो फ़र्श को वैक्स करने के बजाय सिलिकॉन-आधारित पॉलिश का उपयोग करें। एक एमओपी के साथ उत्पाद की कई समान परतें लागू करें
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर स्टेप 3
    3
    क्षेत्र के फर्श पर सभी फर्नीचर और ऑब्जेक्ट को हटा दें यात्रियों को सूचित करने के लिए सार्वजनिक स्थानों में जगह चिन्ह रखें- इस क्षेत्र को कम से कम आठ घंटे तक बंद कर दिया जाएगा।
    • सुरक्षा के लिए, आसन्न क्षेत्रों के किनारों पर रब्बों को मोम से बचाने के लिए, खासकर कालीन स्थानों पर रख दें।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 4 है
    4
    पिछले खत्म को हटाने की आवश्यकता का निर्धारण करें अगर फर्श का इलाज नहीं हुआ है, तो यहां क्लिक करें। यदि यह मोम के साथ इलाज किया गया है और वर्तमान परत केवल खरोंच है, तो फीका नहीं हुआ, यहां क्लिक करें। अन्यथा, मौजूदा खत्म को हटाने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए अनुभाग को पढ़ें।
  • भाग 2
    मौजूदा खत्म हटाना

    पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 5
    1
    फर्श के लिए उपयुक्त फर्श-सफाई समाधान खरीदें पिछली विधि से दिए गए निर्देशों का पालन करने के प्रकार का निर्धारण करने के बाद, उपयुक्त रिमूवर खरीदें। इसके अलावा, देखें कि खरीदी गई उत्पाद का इस्तेमाल आपकी मंजिल की सामग्री में किया जा सकता है।
    • अगर आपको मौजूदा खत्म करने के लिए एक विशेष उत्पाद नहीं मिल सकता है, तो फर्श के एक कोने पर एक "सार्वभौमिक" समाधान का परीक्षण करने के लिए कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक वैक्स ए फ्लोर चरण 6
    2
    मंजिल को वैक्यूम करें या झाड़ू या एमओपी के साथ पोंछ लें क्षेत्र से सभी धूल और मलबे निकालें और मिट्टी के संदूषण से बचने के लिए साफ जूते पहनें।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 7
    3
    सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें समाधान में रसायन त्वचा के लिए खतरनाक हो सकता है या जहरीले धुएं पैदा कर सकता है। एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में कार्य करें और दस्ताने, लंबी आस्तीन और पैंट के साथ अपने आप को सुरक्षित रखें। चश्मा पहनें और विस्तारित कार्य के लिए एक चेहरा मुखौटा या खराब हवादार क्षेत्रों में।
    • श्वसन यंत्र और भाप अवरोधक के साथ एक मुखौटा खरीदें
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 8
    4
    एक कचरा बैग के साथ एक बाल्टी लाइन और सफाई समाधान के साथ भरें फर्म कचरा बैग आसान सफाई करता है और बाद में बाल्टी का पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है। उचित मात्रा निर्धारित करने और पानी में समाधान को पतला करने के लिए उत्पाद पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। अपने हाथों में एक एमओपी है
    • कूड़े की थैली एमओपी की एक बाल्टी के लिए आवश्यक है, आखिरकार, भविष्य में फर्श को रिमूवर समाधान के अवशेष के साथ सफाई करना उचित नहीं है।
    • पट्टी mops इस समारोह के लिए और अधिक कुशल हैं, लेकिन किसी भी mops करेंगे।
  • एक गोल्डफिश टैंक क्लीन स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    एक दूसरे बाल्टी को साफ पानी से भरें और दूसरा एमओपी भरें। समाधान को लागू करने और निकालने के लिए ज्यादा समय नहीं होगा इसलिए सफाई के लिए तैयार होना महत्वपूर्ण है। सफाई के लिए उपयोग किए जाने वाले समाधान के साथ पहले एमओपी भी संतृप्त होगा
  • बफ़ फ्लोर्स चरण 7 नामक चित्र
    6
    फर्श पर स्ट्रिपिंग समाधान लागू करने के लिए एक एमओपी का उपयोग करें। यह उत्पाद फिसलन फर्श छोड़ देता है, इसलिए अपने मार्ग की अग्रिम योजना करें ताकि आपको उस पर चलना न पड़े। मंजिल को समान रूप से साफ़ करें और उत्पाद को 5 से 10 मिनट तक बैठने दें, लेकिन मत करो इसे सूखा दें
    • एमओपी के साथ समाप्त करने की कोशिश करें जैसे आप रिमूवर लागू करते हैं उत्पाद को रंग बदलना चाहिए क्योंकि यह कुछ मिनटों के लिए खत्म हो जाता है।
    • यदि आप किसी बड़े मंजिल से खत्म हटाना चाहते हैं, तो छोटे खंडों में आगे बढ़ें ताकि उत्पाद सूखा न जाए।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 11
    7
    रिमूवर (वैकल्पिक) को लागू करने के लिए एक मोम का उपयोग करें बड़ी नौकरियों के लिए, एक रोटरी मंजिल वैक्स की सिफारिश की जाती है क्योंकि यह एक पूर्ण सेवा करेगी।
    • नौकरी करने के लिए मशीन का उपयोग करते हुए, पहिया से गौण निकालें
    • मशीन में खत्म हटाने डिस्क का उपयोग करें एक बड़ी मंजिल के लिए कई डिस्क की आवश्यकता हो सकती है
  • रिफ़िनिश लकड़ी फर्श चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    8
    किनारों और किनारों से मोम निकालें आप एक लंबे समय से संभाल के साथ एक स्पंज या एक रंग का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट टूल को खरीदना नहीं चाहते हैं, तो किसी बॉटमैन जैसे किसी फ्लैट बोरिंग ब्लेड को पर्याप्त होगा। रिमूवर समाधान पर कदम रखने के बिना, उन जगहों से मोम हटाने के लिए ब्लेड का उपयोग करें जहां पोंछे उत्पाद को लागू करने में कठिनाई होगी।
    • आपको स्कीरिंग को साफ़ करना पड़ सकता है यदि वे मोम हो गए हैं। यदि आप मोम वाइन्डर का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक विशेष मोम ट्रिम डिस्क खरीद सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 13
    9
    एक तरल क्लीनर या एक एपिलेशन मशीन के साथ समाधान निकालें। खत्म करने के बाद यह करो, लेकिन हटानेवाला dries से पहले यदि आप एक एपिलेशन मशीन के साथ उत्पाद को लागू करते हैं, तो बस व्हील अटैचमेंट स्थापित करें। अन्यथा, आपको वैक्यूम क्लीनर की आवश्यकता होगी।
    • यदि अनुभाग सूखना शुरू होता है, तो यह साफ रखने के लिए साफ बाल्टी से कुछ पानी डाल दें।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 14 है
    10
    साफ एमओपी और पानी की बाल्टी के साथ फर्श धो लें उत्पाद पूरी तरह से हटा दिया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए कई बार कुल्ला। आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि अगले मोम को सही तरीके से पालन किया जाए तो आप पानी में एक neutralizer जोड़ सकते हैं। यदि आप एक तटस्थ यंत्र खरीदना नहीं चाहते हैं, तो अवशेषों को निकालने के लिए बस फर्श को पूरी तरह धो लें।
    • जब तक आप डिस्क को प्रतिस्थापित करते हैं तब तक आप इस चरण पर एक एपिलेशन मशीन का उपयोग भी कर सकते हैं। सफाई समाधान को लागू करने और साफ करने के लिए उसी डिस्क का उपयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक वैक्स ए फ्लोर चरण 15
    11
    सभी इस्तेमाल किए गए उपकरणों को अच्छी तरह धो लें, जिसमें होज और मोम टैंक भी शामिल हैं। यदि आप इसे भूल जाते हैं, तो उत्पाद सूखा और कठोर हो जाएगा, आइटम को बर्बाद कर देगा।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 16
    12
    फर्श को पूरी तरह से सूखने दें जब तक लकड़ी पूरी तरह से सूख न हो, तब तक मोम को लागू न करें, या यह ठीक से पालन नहीं करेगा। यदि आवश्यक हो, तो प्रक्रिया को गति देने के लिए पर्यावरण में एक प्रशंसक रखें।



  • भाग 3
    वैक्सिंग फ़्लोर

    चित्र शीर्षक वैक्स ए फ्लोर चरण 17
    1
    पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें यदि आप मोम की बजाय पूर्णता का उपयोग कर रहे हैं। तल मोम एक प्राकृतिक उत्पाद है जो लकड़ी के छिद्रों को घुसना करता है। यदि आप एक सिंथेटिक फिनिश के समान परिणाम बनाना चाहते हैं जो लकड़ी से चिपक जाता है, तो आपको उत्पाद के लिए विशिष्ट निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होगी।
    • पॉल्यूरिथेन - सबसे आम आधुनिक खत्म - को हल किया जाना चाहिए और जितनी जल्दी संभव हो, दो परतों में (प्रत्येक दिशा में एक) कमरे के फर्श पर आरोपित किया जाना चाहिए। आपको वाष्प श्वासयंत्र के साथ एक मुखौटा पहनना चाहिए और काम करते समय खिड़की का सामना करना पड़ने वाला प्रशंसक रखना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 18
    2
    जितना संभव हो उतना मंजिल को साफ करें किसी भी गंदगी के कणों को हटाने के लिए एक एमओपी का प्रयोग करें, चूंकि इसे हटाया नहीं जाता है, जब तक यह मंजिल पर है, मोम में फंस जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 1 9 है
    3
    स्पंज एमओपी या एक नया मोम applicator का उपयोग करें। कभी भी इस्तेमाल किए गए mop का उपयोग न करें, भले ही यह साफ नज़र आ जाए, क्योंकि यह संभवतः मोम में गंदगी को मिलाकर खत्म हो जाएगा,
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 20
    4
    एक कचरा बैग के साथ एमओपी बाल्टी को रेखा लगाएं और इसे फर्श मोम से भरें। बैग मोम को बाल्टी से चिपकाने और इसे खराब करने से रोकता है। यदि एक मोम applicator का उपयोग कर, इस चरण को छोड़ दें। ये वाइपर तैयार किए गए हैं ताकि मोम सीधे उन के पीछे लागू किया जा सके।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 21 है
    5
    स्पंज से सब्ज़ी रखें मोम में पोंछो या इसे एक एपटेटरेटर के पीछे पोंछें। बाल्टी के खिलाफ एमओपी दबाएं यदि वह टपकता हो। स्पंज मोड़ के रूप में मोम के साथ नम होना चाहिए मोड़ मत करो।
  • पिक्चर का शीर्षक है क्लीन पॉलीयोरेथन लकड़ी का फर्श चरण 7
    6
    मंजिल के छोटे हिस्से के लिए मोम को लागू करें दरवाजे के विपरीत तरफ से शुरू करें ताकि आपको कमरे से बाहर निकलने के लिए मोम के हिस्से के माध्यम से जाना पड़े। यदि आप एक बड़े क्षेत्र को मोम करने की कोशिश करते हैं तो आप कुछ बिंदु भूल सकते हैं या उत्पाद को अनियमित रूप से लागू कर सकते हैं।
    • अगर पहली परत बहुत मोटी हो जाती है, तो उत्पाद सही ढंग से नहीं बैठ सकता है। बहुत मोम को लागू न करें, सावधान रहें एक नम, गैर लथपथ पोंछे का प्रयोग करें।
    • एक बार अनुभाग में शामिल हो जाने के बाद, एक समान उपस्थिति बनाने के लिए एक ही दिशा में विस्तृत स्ट्रोक के साथ एमओपी मिटाएं। अगले अनुभाग पर जाएं
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर स्टेप 23 है
    7
    मोम पूरी तरह से सूखने के लिए रुको। इसे लगभग आधे घंटे लगना चाहिए, लेकिन प्रक्रिया बहुत ही नम क्षेत्रों में अधिक लग सकती है। प्राकृतिक सुखाने के 10 मिनट के बाद, आप इस प्रक्रिया को गति देने के लिए कमरे में एक प्रशंसक को इंगित कर सकते हैं, लेकिन सीधे इसे फर्श पर इंगित नहीं करें, या यह आसंजन के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
    • सटीक सुखाने अनुमान के लिए मोम पैकेज पढ़ें।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स ए फ्लोर स्टेफ 24 है
    8
    उसी तरह मोम की अतिरिक्त परतें लागू करें पहली परत को सुखाने के बाद, फर्श फिर से मोम करें। दरवाजे की दिशा में अनुभागों का पालन करना याद रखें
    • वैक्स पैकेजिंग में परतों की एक अनुशंसित संख्या शामिल होना चाहिए। यदि नहीं, तो तीन से चार पतली परतें लागू करें रोकें अगर मोम पीला चालू हो
    • अंतिम कोट के आठ घंटों के बाद किसी सही फिनिश को सुनिश्चित करने के लिए फर्श पर कुछ कदम उठाना या न रखें।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 25 है
    9
    सभी उपकरणों को तुरंत धो लें यदि आप मोम सूखने की अनुमति देते हैं, तो इसे निकालना बेहद मुश्किल होगा। उन उपकरणों को साफ़ करें जिन्हें आप साबुन और गर्म पानी से पुन: उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 26 है
    10
    मंजिल को बफर करें यदि मोम पैकेज इसकी आवश्यकता को इंगित करता है। ऐसे मोम हैं जिनके लिए इस प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है और जो भी चमकदार दिखती हैं। कुछ मॉडलों को वेक्सर्स के साथ पॉलिश की आवश्यकता होती है। यदि आप विशेष उपकरण के बाद नहीं जाना चाहते हैं, तो फर्श को साफ करने के लिए एक स्वच्छ, सूखी तौलिया के साथ परिपत्र आंदोलन बनाएं।
    • एमओपी के चारों ओर कपड़ा बांधो, ताकि आपको फर्श को पॉलिश करने के लिए नीचे रहने न पड़े।
    • एक चमकाने पैड को एक वैक्सिंग मशीन में स्थापित किया जा सकता है।
  • भाग 4
    एक मोमदार फर्श के लिए देखभाल

    पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 27 है
    1
    नियमित रूप से मोम को पुन: लागू करें लकड़ी के फर्श को हर छह या 12 महीनों में मोम अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है। विनील फर्श हर छह महीनों में मोटा होना चाहिए, साथ ही साथ मुहरबंद सिरेमिक और पत्थर के रूप में।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 28 है
    2
    एक गीला झाड़ू का उपयोग न करें और दृढ़ लकड़ी के फर्श को कभी न धोएं। मोम मुहर जलरोधक नहीं है और पानी लकड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है। एक कागज तौलिया के साथ सूखा फैल गया। Vinyl और पत्थर के फर्श एक नम से साफ किया जा सकता है, लेकिन गीला नहीं, एमओपी।
    • यह नियम पॉल्यूरिथेन के साथ इलाज किए गए जंगल पर लागू नहीं होता है, जो 60 मिलीलीटर सिरका के साथ 1 लीटर पानी के मिश्रण में एक गीली एमओपी के साथ साफ किया जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 29 है
    3
    फर्श को पॉलिश करने के लिए एक तौलिया या पॉलिशिंग पैड का उपयोग करें, अगर इसकी चमक फीका करना शुरू हो जाए। यह प्रक्रिया आवश्यक नहीं होनी चाहिए, अगर आपने एक मोम का इस्तेमाल किया है जिसे चमकाने की आवश्यकता नहीं है।
  • पिक्चर का शीर्षक वैक्स अ फ्लॉअर चरण 30 है
    4
    मोम का रगड़ या रगड़ना अगर यह पीला या फीका हो जाता है यदि आप इसे मैन्युअल रूप से नहीं करना चाहते हैं, तो हल्के वजन मोम तकिया का उपयोग करें, लेकिन मोम की थोड़ी मात्रा को निकालने के लिए पर्याप्त शक्ति के साथ।
    • सुरक्षा की एक नई परत बनाने के लिए इसके कुछ हिस्सों को निकालने के बाद मोम के एक या दो परतों को लागू करें।
    • यह देखभाल कई वर्षों तक आवश्यक नहीं होनी चाहिए, जब तक कि फर्श ठीक से नहीं बढ़े।
  • आवश्यक सामग्री

    • मोम
    • झाड़ू
    • बाल्टी
    • कचरा बैग
    • तौलिया या पॉलिशिंग पैड (वैकल्पिक)
    • वैक्सिंग मशीन

    मौजूदा खत्म हटाने के लिए:

    • रिमूवर समाधान
    • पानी
    • दो बाल्टी
    • दो मोज़े
    • लंबे संभाल के साथ स्पूटुला या बिटुमान
    • वैक्यूम क्लीनर या रोलर वाइन्डर
    • रिमूवर समाधान neutralizer (वैकल्पिक, लेकिन अनुशंसित)
    • चिपकने वाली टेप (वैकल्पिक)
    • वैक्सिंग मशीन (वैकल्पिक)

    युक्तियाँ

    • एक एपिलेशन मशीन बहुत उपयोगी है मोम अनुप्रयोगों के बीच फर्श को पॉलिश करने, अंक निकालने और फर्श की चमक को पुनरोद्धार करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। आप कालीन सफाई मशीन पर एक ब्रूमस्टिक लगाव भी स्थापित कर सकते हैं।
    • मोम फर्श गंदे जल्दी हो जाते हैं, इसलिए मोम पर लागू किए जा सकने वाले उत्पादों का उपयोग करके उन्हें अक्सर मिटा दें। घर के प्रवेश द्वार पर कालीनों को रखो और प्रवेश करने से पहले लोगों को अपने जूते निकालने के लिए कहें।
    • यदि आप आने वाले दिनों में दूसरी सतह को मोम करने की योजना बना रहे हैं, तो उसे नम बनाए रखने के लिए मुहरबंद कचरा बैग के अंदर इस्तेमाल किए गए एमओपी सिर को छोड़ दें।
    • यदि स्ट्रिपिंग समाधान के पहले अनुप्रयोग पर पूरी तरह से खत्म नहीं किया जाता है, तो प्रक्रिया को दोहराएं। यदि समस्या बनी रहती है, तो एक मजबूत उत्पाद खरीदें

    चेतावनी

    • मोम को हटाने के लिए ब्लीच और अमोनिया को कभी भी मिश्रण न करें क्योंकि इस संयोजन में अत्यंत जहरीले और खतरनाक धब्बे हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com