IhsAdke.com

कंकरीट हाउस को पनरोक कैसे करें

यदि आप कंक्रीट नींव का निर्माण कर रहे हैं या कंक्रीट से जुड़े घर के बड़े हिस्सों में, तो आप कमरे को आराम से रखने के लिए इसे जलरोधी मान सकते हैं। सचमुच कंक्रीट घर अन्य सामग्रियों से बनने वालों की तुलना में शायद अधिक जल प्रतिरोधी है, और केवल दरारें, जोड़ों, दरवाजों और खिड़कियों में खुलने की आवश्यकता होती है वॉटरप्रूफिंग कैसे शुरू करें और किस तकनीक का उपयोग करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
कंक्रीट की तैयारी

पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 1
1
निर्धारित करें कि आपके घर के ठोस को जलरोधी की आवश्यकता है। पूर्वनिर्मित ठोस, पूर्वनिर्मित कंक्रीट पैनल, और आईसीएफ, या दोहरे कंक्रीट की दीवारें अन्य निर्माण विधियों की तुलना में अनिवार्य रूप से अधिक अभेद्य हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें कम से कम अतिरिक्त वॉटरप्रूफिंग की आवश्यकता होती है। उस ने कहा, पूर्वनिर्मित कंक्रीट की बाहरी दीवारें आम तौर पर जलरोधी की तुलना में सौहार्दपूर्ण अपील से अधिक होती हैं।
  • अगर आपको लगता है कि संरचना को जलरोधी होना चाहिए, तो ठेकेदार की राय के लिए पूछें जो आप भरोसा करते हैं। यह तरल झिल्ली के आवेदन का सुझाव दे सकता है या दरारें भरने और जलरोधी उत्पादन के एक विस्तृत उत्पादन के बजाय सुझाव दे सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 2
    2
    चयनित कवर के लिए दीवारों को तैयार करें यदि आप जलरोधी रखने का निर्णय लेते हैं, तो लगभग किसी भी तकनीक का उपयोग करने के लिए उन्हें अच्छी स्थिति में रहने की आवश्यकता होगी। इसका अर्थ है:
    • कोकिंग - किसी भी बड़े एपर्चर या अप करने के लिए दरार भरने के लिए 1/4 इंच (0.6 सेंटीमीटर), एक अच्छी गुणवत्ता वाले प्लइरेथरेने कॉलाईिंग के साथ।
    • कंक्रीट पैच - से किसी भी अंतर को भरने के लिए 1/4 इंच (0.6 सेमी), यह सुनिश्चित करने से कि पैच प्रक्रिया से पहले पूरी तरह से सूखा है।
    • स्प्रे - किसी भी मोटे और असमान कंक्रीट सतहों को चिकनी बनाने के लिए ताकि जलरोधी झिल्ली या घोल में एक सपाट सतह हो जो पर निर्भर है।
  • पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 3
    3
    कंक्रीट की सतह को अच्छी तरह से पानी से छूने से पहले साफ करें। एक मजबूत बाल खड़े ब्रश के साथ, ट्राइसोडियम फॉस्फेट का एक छोटा सा और थोड़ा सा पानी, किसी भी ढीली सामग्री, तेल या गंदगी को दूर करने के लिए धो लें जो अभी भी कंक्रीट पर है। ज्यादातर झिल्ली एक स्वच्छ सतह को पसंद करते हैं जो इसका पालन करते हैं। प्रक्रिया से पहले इसे सूखा दें
  • भाग 2
    जलरोधी चुनना

    पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 4
    1
    शीघ्रता और अर्थव्यवस्था के लिए एक तरल झिल्ली का प्रयोग करें तरल झिल्ली आम तौर पर बहुलक आधारित कोटिंग्स होते हैं और कंक्रीट पर सीधे छिड़का, स्पटेटेड या रोल किया जा सकता है। उनके पास आवेदन करने के लिए त्वरित होने और अपेक्षाकृत सस्ती होने का फायदा है। निर्माता के आवेदन निर्देशों का पालन करें।
    • तरल झिल्ली का नुकसान यह है कि वे कवरेज प्रदान नहीं करते हैं। यदि 60 मिमी कोटिंग लागू किया जाता है, तो सिफारिश की न्यूनतम मोटाई हासिल करना मुश्किल है।
  • पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 5
    2
    स्थिरता देने के लिए एक आत्म-पालन शीट झिल्ली का प्रयोग करें। वे बड़े होते हैं, डामर के साथ रबरयुक्त होते हैं और उन्हें अलग किया जा सकता है और सीधे कंक्रीट में लगाया जा सकता है। वे मोटाई में सुधार करते हैं लेकिन तरल झिल्ली की तुलना में अधिक महंगे हैं (और कठिन काम करते हैं), और इन्हें इस्तेमाल करने के लिए अधिक समय लेते हैं।
    • आत्म-पालन शीट झिल्ली अत्यंत चिपचिपा होते हैं। तुम्हें पता है, जब उन्हें छीलने और चिपकने वाला पक्ष का पर्दाफाश बहुत सावधान रहना चाहिए, क्योंकि यह कुछ भी आप को छूने के लिए छड़ी जाएगा, और यह कि उसके बाद इसे हटाने के लिए लगभग असंभव है।
    • झिल्ली की शीट ओवरलैप करने पर विशेष रूप से ध्यान देना सुनिश्चित करें, क्योंकि अनुचित इंस्टॉलेशन के परिणामस्वरूप रिसाव हो सकता है। सुनिश्चित करें कि ओवरलैप्ड जोड़ों का ठीक से काटा जाता है और यह कि एक कोने से प्रत्येक ओवरलैप किए गए संयुक्त 30 सेंटीमीटर से एक मोस्टिक पट्टिका चलाती है।
    • झिल्ली शीट्स को स्थापना के लिए कम से कम दो लोगों की आवश्यकता होती है। अकेले उन्हें स्थापित करना एक कामकाजी सुअर के लिए नुस्खा है और समस्याओं का असंख्य बनाता है।
  • पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 6
    3
    एक बाहरी इन्सुलेशन प्रणाली की कोशिश करें क्योंकि यह इन्सुलेशन और प्रतिरूपता दोहराकर बाहरी कंक्रीट की दीवारों के लिए एक टिकाऊ, आकर्षक कोटिंग और सरल कोटिंग प्रदान करता है।प्लास्टर खत्म होने के लिए बाहरी इन्सुलेशन परत सीधे सतह पर लागू हो सकती है, खामियों को भरना, मामूली अनियमितताओं को ठीक करने और नमी प्रतिरोधी सतह बना सकती है।
    • बाह्य इन्सुलेशन प्रणाली को ट्रॉवेल के साथ लागू किया जाता है और यह प्री-मिश्रित 18-लीटर बाल्टी में आती है और अपने पसंदीदा रंग में रंगा जाता है। यह एक स्टायरोफोम ब्लॉक या रबड़ के साथ चिकना इसे एक समान textured सतह बनाने के लिए। अन्य बाह्य इन्सुलेशन उत्पादों को छिड़का, ब्रश या एक पेंट रोलर के साथ पार किया जा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 7



    4
    सीमेंटिटियस वॉटरप्रूफिंग का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। इस प्रकार का उत्पाद, एक जटिल नाम होने के बावजूद, मिश्रण और लागू करना आसान है। निकटतम भवन निर्माण सामग्री स्टोर पर इसे खरीदें। मिश्र धातु को देने के लिए एक्रिलिक योजक के साथ मिलाएं और एक लंबे संभाल ब्रश के साथ आवेदन करें। cementitious सीलेंट का नकारात्मक पहलू यह कोई लोच है, जो यह समय की लंबी अवधि के बाद खुर के लिए प्रवण बनाती किया है।
  • पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 8
    5
    यदि आप एक गैर-प्रदूषणकारी जलरोधी विधि का उपयोग करना पसंद करते हैं तो सोडियम बेंटोनाइट को प्राथमिकता दें। सोडियम बेंटोनाइट का प्रयोग कूड़े के डंप में किया जाता है जिससे द्रव को मिट्टी में लीक करने से रोक दिया जाता है। यह अनिवार्य रूप से मिट्टी है और यदि आप एक मानव चिह्न छोड़ने के बारे में चिंतित हैं तो यह एक अच्छा जलरोधी एजेंट के रूप में काम करेगा। बेंटोनाइट को भी चिकनी और मोटा सतह दोनों को कवर करने में सक्षम होने का फायदा भी है।
  • भाग 3
    फिनिशिंग और अन्य विचार

    पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 9
    1
    पता है कि दीवारों को जलरोधी लागू करने के लिए। यह निर्णय आपको समय, धन और सिरदर्द को बचा सकता है। निविड़ अंधकार वाली दीवारों के लिए एक नियम है: सभी दीवारों को पनरोक, जहां एक तरफ भूमि होती है और एक दूसरे पर बसे हुए कमरे (बेसमेंट सहित)। यहां पर विचार करने के लिए कुछ अन्य युक्तियां दी गई हैं:
    • यदि साइट अत्यधिक नम है, तो यह दीवारों को पनरोक करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • प्रत्येक दीवार या सतह से कम से कम 1 फुट (0.3 मीटर) तक जलरोधी को बढ़ाएं, जिसकी आवश्यकता नहीं है कि एक को जलप्रपात की आवश्यकता होती है। सुरक्षा के थोड़ा मार्जिन की आवश्यकता है
  • पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 10
    2
    निर्माता के निर्देशों के हिसाब से दीवार को चुने हुए फिनिश पर लागू करें चयनित ऐप्लिकेशन विधि के आधार पर निर्माता अलग-अलग निर्देश प्रदर्शित करेगा। कृपया आपके द्वारा खरीदे गए उत्पाद के निर्देश देखें।
  • पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 11
    3
    एक उपयुक्त छत सीलेंट लागू करें यदि आपके पास ठोस छत के स्थान पर एक मोल्ड है। यह एक असामान्य स्थिति है, लेकिन पानी के प्रवेश को रोकने के लिए छत प्रणाली में ढालना वाले घर हैं।
    • यदि घर बारिश के दौरान जल के लिए पर्याप्त ढलान नहीं करता, तो कंक्रीट तक सीधे एक सिंथेटिक झिल्ली लगाने या गैर-रिमर्ड रबड़ प्रणाली का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। इन उत्पादों को एक पेशेवर द्वारा आवेदन के लिए सबसे उपयुक्त हैं
  • पिक्चर शीर्षक पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 12
    4
    जलरोधी उपाय से परे उचित जल निकासी की अनुमति देना याद रखें अगर जल नाली पड़ जाए तो जलरोधी काम नहीं करेगा। घर की परिधि पर और पाइपलाइन प्रणाली या यहां तक ​​कि पानी की भारी पुनर्वितरण के लिए एक पंप नीचे एक नाली पाद लेख के निर्माण पर एक विशेषज्ञ से परामर्श करें। एक ठोस तहखाने के मामले में जो सूखा जाना चाहिए, यह लेख देखें।
  • युक्तियाँ

    • उस सामग्री के लेबल पर वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों की जांच करें जो आप परियोजना के लिए उपयोग करते हैं। कुछ स्थानों में ऐसे कानून होते हैं जो कुछ गैसों की रिहाई को विनियमित करते हैं।
    • जलीय स्तर के नीचे निर्माण अधिक समस्याग्रस्त हैं जब यह जलरोधी की बात आती है। बर्फ में जमा होने वाले क्षेत्रों में बनाए गए कई बेसमेंटों में पुरानी पानी की घुसपैठ होती है, नम हो रही है और पंपों और देवुमिडीफ़िअर्स सूखने की स्थापना की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • पढ़ें और निर्माता के निर्देशों का सावधानी से पालन करें। इन उत्पादों में आवेदन के दौरान रसायन, वाष्पशील वाष्प, और अन्य खतरनाक उप-उत्पादों हो सकते हैं।
    • उचित सुरक्षा उपकरण पहनें जैसे कि काले चश्मे और मास्क।

    आवश्यक सामग्री

    • भूतल सफाई उपकरण, संभवतः एक चिनाई स्प्रे व्हील, एक दबाव वॉशर, ब्रश और पानी के साथ स्प्रेयर सहित
    • वॉटरप्रूफिंग को लागू करने के लिए ट्रॉवेल, रबर स्पैटुला, ब्रश, ब्रश या रोलर्स का उपयोग करें।
    • बड़े दरारें भरने के लिए आवरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com