IhsAdke.com

हाथ कपड़े धोने के लिए कैसे

क्या आप कपड़े धोने की मशीन में शर्ट नीचे फाड़ रहे हैं या क्या आप कपड़े धोने की सेवा के लिए बहुत दे रहे हैं? हाथ से कपड़े धोने से आपको एक बड़ी लकड़ी की बाल्टी के साथ स्नो व्हाइट की सोच हो सकती है, लेकिन कपड़े की अच्छी हालत बनाए रखने और अपने शैल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए यह प्रक्रिया बहुत अच्छी है। कपड़ों के पूरे भार और नाजुक और विशिष्ट वस्तुओं को साफ करने के लिए जानें

चरणों

विधि 1
कपड़े का पूरा भार धोना

आर्ट शीर्षक कपड़े धोने के हाथ 1 चरण
1
अपने कपड़े अलग कपड़ों के संगठन की बात आती है, हाथ से कपड़े धोने से आपको और अधिक आजादी मिलती है, लेकिन प्रक्रिया शुरू होने से पहले टुकड़ों को अलग करने की आवश्यकता होती है। अपने सभी सफेद कपड़े, रंगीन और अंधेरे को अलग करें विशेष वस्तुओं, जैसे कि नाजुक कपड़े या विशेष रूप से गंदे हुए लेख, को अलग से संग्रहित और व्यक्तिगत रूप से धोया जाना चाहिए।
  • 2
    पानी तैयार करें आपको पानी के दो टब की आवश्यकता होगी - एक धोने के लिए और एक को पोंछने के लिए। यदि आपके पास कोई अन्य बेसिन नहीं है तो आप एक साझा सिंक / टब का उपयोग कर सकते हैं विभिन्न रंगों के कपड़े भी अलग सफाई तापमान की आवश्यकता होती है: सफेद और हल्के रंग के कपड़े गर्म पानी की आवश्यकता होती हैं - अंधेरे और सफेद रंगों को कूलर पानी की आवश्यकता होती है। जब आप कपड़ों की प्रत्येक घंटी के लिए ताजा पानी से कटोरी फिर से भरते हैं, तो आप तापमान को समायोजित कर सकते हैं।
  • 3
    अपने डिटर्जेंट जोड़ें गर्म पानी के कटोरे में एक बड़ा चमचा या दो (कटोरे के आकार के आधार पर) डालें कपड़े साफ करने के लिए तरल डिटर्जेंट सबसे अच्छा काम करता है क्योंकि यह पानी में तुरंत घुल जाता है। पानी के आस-पास डिटर्जेंट को अपने हाथों से मिलाएं ताकि इसे फैलाने और कुछ बुलबुले बना सकें।
  • 4
    कपड़ों को सोखें गर्म पानी के कटोरे में गंदे कपड़ों का भार रखो। उन्हें सूखने के लिए उन्हें हटाने से पहले 10-15 मिनट के लिए उन्हें भिगोएँ।
  • 5
    कपड़े धोने शुरू करो इस बिंदु पर कपड़े धोने के दो प्राथमिक तरीके हैं: आप उन्हें ले जाने के लिए अपने हाथों और हथियारों का उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं, या आप किसी छड़ी से उन्हें स्थानांतरित करने के लिए एक छड़ी या कुछ प्रकार का उपयोग कर सकते हैं। चाहे जो भी आप चुनते हैं, गंदगी और मलबे को नरम करने के लिए पानी में कपड़े चलकर काम करें।
    • हालांकि यह मुश्किल हो सकता है, अगर आप गंदे कपड़ों को साफ करना चाहते हैं, तो आप एक कपड़ों की रेखा का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • कुछ सफाई उपकरण उपलब्ध हैं जो एक सिंक डेसिजर के समान हैं वे भागों में फंसे गंदगी को अवशोषित करके कार्य करते हैं।
  • 6
    सबसे खराब भागों धो लें कुछ कपड़ों को दूसरों की तुलना में थोड़ी अधिक देखभाल की आवश्यकता है उदाहरण के लिए: मोज़े, अंडरवियर और गंदे कपड़ों में गंदगी का थोड़ा बड़ा निर्माण होता है, जिससे अधिक सफाई की आवश्यकता होती है। ऐसे भागों के लिए, उन्हें अलग-अलग अतिरिक्त डिटर्जेंट से हाथ से हाथ धो लें। गंदगी को हटाने के लिए एक कपड़े से कपड़े पोंछें।
  • 7
    कपड़े का पहला कुल्ला बनाओ साबुन और गंदगी को हटाने के लिए जो पानी में मिटा दिया गया है, स्वच्छ पानी की दूसरी बाल्टी में नए धोने वाले कपड़े सोखें। पुराने पानी की राशि का सबसे अधिक बनाने के लिए उन्हें ले जाएँ यदि कपड़ा डिब्बाबंद में बहुत डिटर्जेंट फंस जाता है, तो उसे साफ पानी की एक नई कटोरी में मिटा दें।
  • 8
    अतिरिक्त पानी निकालें कपड़े लटकने में कठिनाई होती है जब वे लथपथ होते हैं - तो उनको फांसी से पहले कुछ अतिरिक्त पानी निकालने का प्रयास करें। कपड़ों को धीरे से पानी से हटा दें। ऐसा करने से फाइबर को नुकसान पहुंचाए बिना कपड़े ढकेगा और कपड़े खींचने के बिना। यदि आपको ऐसी विधियां पसंद नहीं हैं, तो आप अपने कपड़े को साफ, सूखे तौलिया के साथ लपेट सकते हैं।
  • 9
    कपड़े लटका, ताकि वे सूखा। कपड़ों को धूप में अपना रंग खोने से रोकने के लिए (सफेद के अलावा अन्य कपड़ों के लिए), उन्हें पहले बाहर आ जाए फिर उन्हें कपड़े के कमरे में फैलाएं और क्लिप के साथ जगह में उन्हें सुरक्षित करें। सड़क पर तापमान और आर्द्रता के स्तर के आधार पर, कपड़े को पूरी तरह से सूखने में कुछ घंटों या 1-2 दिन लग सकते हैं।
  • विधि 2
    हाथ से कश्मीरी और ऊन धुलाई

    1
    पानी के साथ बाथटब भरें चूंकि आप शायद एक आइटम (या शायद कुछ) को धो लेंगे, आप अपने कपड़ों को सिंक में या एक पूरे कटोरे के बजाय एक बड़े कटोरे में धो सकते हैं। बेसिन गर्म या बर्फीले पानी के साथ भरें - पानी ठंडा, बेहतर।
  • 2
    अपने डिटर्जेंट जोड़ें हालांकि आप ऐसे कपड़े धोने के लिए किसी भी तरल डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं, नाजुक कपड़ों को धोने के लिए विशिष्ट एक का उपयोग करके, आपका सबसे अच्छा विकल्प होना चाहिए, यदि आप भाग को नुकसान पहुँचाए रखना चाहते हैं। प्रत्येक 8-12 लीटर पानी में 1 बड़ा चमचा जोड़ें। जितना अधिक ठंडा पानी है उतना डिटर्जेंट आपको जोड़ना होगा।
  • 3



    कपड़ों को सोखें कपड़ों को पानी में दबाएं और उन्हें स्थानांतरित करें ताकि सभी फाइबर पूरी तरह से नमी के संपर्क में आ सकें। टुकड़ों को 2-3 मिनट के लिए पानी में भिगो दें।
  • 4
    कपड़े धो लें धीरे से अपने हाथों से पानी में कपड़े ले जाएँ। संभावना है, कश्मीरी स्वेटर बहुत गंदा नहीं होगा। यदि नाजुक कपड़े पर विशेष रूप से गंदे धब्बे हैं, तो फाइबर से गंदगी को दूर करने के लिए थोड़ा डिटर्जेंट वाले क्षेत्र को धीरे से रगड़ें।
  • 5
    कपड़े सूखा अपने बाथटब या सिंक में पानी चलाने के दौरान कपड़े रखें कपड़े को हानि करने से बचने के लिए पानी का दबाव कम रखें। सभी साबुन धुलाई हो जाने तक पोंछते रहें।
  • 6
    अतिरिक्त पानी निकालें कश्मीरी और ऊन विशेष रूप से नाजुक होते हैं जब गीले होते हैं, और ध्यान से सूखने की ज़रूरत होती है। कपड़े बिल्कुल मोड़ मत करो इसके बजाय, धीरे से कपड़े उठाएं और धीरे से तरल निचोड़ लें।
  • 7
    कपड़े का सही आकार ऊन और कश्मीरी सफ़ेद होने के बाद वे धोए जाने के लिए कुख्यात हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए, एक विस्तारित, सूखे और साफ तौलिया में टुकड़ों की व्यवस्था करें। कपड़े को धीरे से खींचना और खिंचाव ताकि यह मूल आकार और आकार हो। फिर तौलिया (कपड़े के साथ) को पहले सुखाने से शेष किसी अतिरिक्त पानी को निकालने के लिए लपेटें।
  • 8
    कपड़े सूखा ये नाजुक सामग्री ड्रायर में सूख नहीं की जा सकती क्योंकि वे सिकुड़ेंगे। इसके अलावा, उन्हें नहीं लटकाया जा सकता है, क्योंकि वे खींच सकते हैं। इस सबके बजाय, उन्हें अपने घर के गर्म हिस्से की एक सपाट सतह पर साफ तौलिया पर झूठ बोलें। आपके घर में नमी की सामग्री और तापमान के आधार पर कपड़े को कुछ ही घंटों या कुछ दिन लगेंगे।
  • विधि 3
    धुलाई सिल्क और हाथ लहरा

    1
    गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरें एक बेसिन, एक सिंक या गर्म पानी से भरा एक बड़ा कटोरा लें। रेशम और फीता कश्मीरी और ऊन की तुलना में थोड़ा अधिक गर्मी बर्दाश्त कर सकते हैं। एक वैकल्पिक तरीका कपड़े को गर्म स्नान में ले जाना बस है। टुकड़े के छोटे आकार और गंदगी की कमी (आमतौर पर) सामान्य स्नान में उन्हें आसान बना देता है।
  • 2
    अपने डिटर्जेंट जोड़ें गर्म पानी में एक चम्मच या थोड़ा अधिक डिटर्जेंट डालो और अपने हाथों से मिलाएं। यदि आप कुछ रेशम या फीता वस्तुओं को एक बार में धो रहे हैं, तो आपको पानी में अधिक डिटर्जेंट जोड़ना पड़ सकता है।
  • 3
    अपने कपड़े तैयार करें यदि आप ब्रा या धोने वाले आइटम धो रहे हैं, उन्हें हुक कर दें या उन्हें अब कस लें रंगीन वस्तुओं को अलग से रंगों को रोकने के लिए रंगीन मदों को अलग करें।
  • 4
    अपने आइटम धो लें धीरे से बेसिन में कपड़े घुमाएं, सावधान रहना, उन्हें बहुत ज्यादा उलझाना न करें। अन्य नाजुक कपड़ों की तुलना में थोड़ा अधिक गड़बड़ी हो सकती है जो नीचे की तरफ थोड़ा अलग डिटर्जेंट के साथ अलग से साफ़ किया जा सकता है।
  • 5
    साबुन को कुल्ला वर्कपीस से किसी भी शेष डिटर्जेंट या गंदगी को हटाने के लिए गर्म पानी में कपड़े धो लें। कपड़े को मोड़ या निचोड़ने की कोशिश न करें, और प्रत्येक आइटम को अलग से मिटा दें।
  • 6
    नाजुक लोगों को सूखी फीता और रेशम सिकुड़ते या लम्बे समय के जोखिम को नहीं चलाते हैं - इसलिए उन्हें सूखने के लिए लटका दिया जा सकता है। प्रत्येक आइटम को एक कपड़ों के कमरे में रखें और उन्हें जगह में सुरक्षित रखें यदि आप यार्ड में उड़ने वाली अंडरग्राम देखने को नहीं पसंद करते हैं, तो उन्हें तौलिया रैक पर लटका दें या उन्हें सूखी तौलिया पर रख दें ताकि वे सूखे हो जाएं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सफेद कपड़े डालना चाहते हैं, तो धुलाई के बाद और उन्हें पोंछने से पहले करें।
    • धोने से पहले कपड़ों की जेबों की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि कोई भी आइटम हटाए जाने की आवश्यकता नहीं है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com