IhsAdke.com

कैसे दीवारों को साफ करने के लिए

दीवारों समय के साथ सभी प्रकार की गंदगी, अंक और धूल जमा कर सकती हैं। हालांकि, उनके सामान्य सफाई के बाद घर के किसी भी क्षेत्र को पुनर्निर्मित करने की संभावना आश्चर्यजनक हो सकती है। इसके अलावा, घर छोड़ने के लिए भी नया होना संभव है।

चरणों

विधि 1
रंगों के बिना दीवारों की सफाई करना

चित्र का शीर्षक स्वच्छ दीवारों चरण 1
1
सफाई क्षेत्र में स्थित किसी भी कालीन या फर्नीचर को कवर करें। किसी भी मूल्यवान वस्तुओं को कवर करने के लिए समाचार पत्रों, तौलिये, पुरानी चादरें या तारपालों जैसे सामग्रियों का उपयोग करें और किसी भी प्रकार के पानी को छूने या उत्पादों को साफ करने या फर्नीचर या असबाब से बचाएं।
  • पिक्चर नामित क्लीन वॉल्स स्टेप 2
    2
    दीवार के खिलाफ जो कुछ भी हो धूल कैबिनेट, उपकरण और अन्य प्रकार के फर्नीचर के पीछे जमा कर सकते हैं। एक बार जब आप इन मदों को पथ से निकाल देते हैं, तो आप उन स्थानों को साफ़ कर सकते हैं जो आमतौर पर भूल जाते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक क्लीन वाल्स चरण 3
    3
    दीवारों से धूल हटाने के लिए एक झाड़ू, धूल या वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। ऊर्ध्वाधर गति से ऊपर से नीचे तक वाइप करें
    • अगर झाड़ू या एमओपी में कठोर पुदीना होती है, तो एक पुराने शर्ट या अन्य सफाई वाले कपड़े को बांधें ताकि दीवारों को खरोंच न करें।
  • पिक्चर नामित स्वच्छ दीवारों चरण 4
    4
    दीवार के शीर्ष धोने से शुरू करें तब धीरे-धीरे इसकी लंबाई चलाएं और इसे आगे बढ़ने के साथ सूखी रहें। इस तरह से काम करके, वाटरमार्क्स के गठन को रोकने के लिए संभव है।
  • विधि 2
    चित्रित दीवारों की सफाई

    पिक्चर नामित स्वच्छ दीवारों चरण 5
    1
    सबसे पहले, किसी भी अंक या दोष को हटा दें हालांकि, उन्हें हटाने से पहले, यह देखने के लिए हमेशा दीवार के एक असतत क्षेत्र का परीक्षण करने के लिए अनुशंसा की जाती है कि क्या प्रयुक्त उत्पाद चित्र को नुकसान पहुंचाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन वाल्स चरण 6
    2
    दीवारों को पानी और डिटर्जेंट के साथ धो लें ज्यादातर मामलों के लिए, यह विधि पर्याप्त होगी। हालांकि, अगर आपको थोड़ा मजबूत चाहिए, तो गर्म पानी के बाल्टी में 1 कप सफेद डिस्टिल्ड सिरका का उपयोग करें। सिरका कोई अवशेष नहीं छोड़ेगी, इसलिए इसे कुल्ला करने की कोई जरूरत नहीं होगी।
    • दीवार की पूरी तरह से सफाई के लिए दो बाल्टी तैयार करें समाधान को लागू करने के पांच मिनट के बाद दीवार को धोने के लिए सफाई समाधान के लिए एक का उपयोग करें और दूसरा पानी के साथ। इसके अलावा, जब यह गंदे लग रहा है तो पानी को बदलने की कोशिश करें।
    • वाणिज्यिक उत्पादों के साथ दीवारों की सफाई से बचें, जिसमें शराब होते हैं, क्योंकि वे रंग की सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जगह में एक स्पष्ट और उज्ज्वल चिह्न छोड़ सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन वाल्स चरण 7
    3
    गर्म पानी के 4-लीटर बाल्टी के लिए आधा कप बेकिंग सोडा जोड़कर एक दाग हटानेवाला उत्पाद बनाएं। फिर एक नरम तौलिया पर इस मिश्रण को छिड़क दें और दागों पर इसे मिटा दें। खत्म करने के लिए, पानी से कुल्ला और दूसरे तौलिया के साथ सूखी
  • विधि 3
    वॉलपेपर के साथ दीवारों की सफाई

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन वाल्स चरण 8



    1
    गर्म पानी और डिटर्जेंट के साथ वॉलपेपर को साफ करें। सामान्यतः, वॉलपेपर से धूल हटाने के बाद, यह गर्म पानी और डिटर्जेंट या गर्म पानी और थोड़ा अमोनिया के साथ धोना संभव है।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन वाल्स चरण 9
    2
    विनाइल लेपित वॉलपेपर को साफ करने के लिए सफेद सिरका और गर्म पानी का मिश्रण का प्रयोग करें। समाधान में ढंके हुए कपड़े के साथ, सभी गंदगी को हटाने तक धीरे से रगड़ें। इसके अलावा, सिरका सीधे दीवारों पर लागू नहीं करें
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन वाल्स चरण 10
    3
    दीवारों से दाग और मोल्ड को साफ़ करने और हटाने के लिए सिरका और पानी का उपयोग करें। यदि यह विधि ढालना से निपटने के लिए नहीं है, तो दीवार की सतह के लिए उपयुक्त व्यावसायिक उत्पाद आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, हमेशा निर्माता द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करने का प्रयास करें।
    • मोम चाक, पेन स्याही और मार्कर से दाग हटाने के लिए, एक तरल सफाई विलायक का उपयोग करें जैसे कि WD-40
    • ग्रीस के दाग को हटाने के लिए डिटर्जेंट के साथ गर्म पानी का उपयोग करें।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन वाल्स चरण 11
    4
    धीरे से साफ सफाई कुल्ला करने के लिए गर्म पानी से सिकुड़ते कपड़े का प्रयोग करें। फिर सूखे करने के लिए एक नरम तौलिया पोंछ दें, जैसे ही चित्रित दीवारों के साथ किया जाना चाहिए।
  • विधि 4
    लकड़ी की दीवारों की सफाई

    पिक्चर का शीर्षक क्लीन वाल्स स्टेप 12
    1
    झाड़ू, ब्रश या वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग ब्रश संलग्नक से करें ताकि दीवारों से धूल हट सके। रंग की कमी के कारण, यह कदम लकड़ी के दीवारों पर अंक छोड़ने का खतरा कम है, इसलिए कोमल होना जरूरी नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन वाल्स चरण 13
    2
    हल्के डिटर्जेंट के साथ गर्म पानी के समाधान के साथ दीवारों को साफ करें।
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ वालियां चरण 14
    3
    दाग हटाने के लिए एक सिरका मिश्रण बनाओ। आधा कप सफेद सिरका और एक बाल्टी में गर्म पानी मिलाएं। फिर बाल्टी में एक तौलिया डुबकी और दाग को साफ़ करने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन वाल्स चरण 15
    4
    दीवारों को साफ पानी से धो लें दीवारों को कुल्ला करने के लिए डिटर्जेंट के बिना पानी का उपयोग करें और फिर उन्हें एक साफ तौलिया के साथ सूखें। सफाई के बाद, यह जरूरी है कि दीवारों की लकड़ी की संभावित सड़ांध से बचने के लिए पूरी तरह से सूखा है।
  • युक्तियाँ

    • अगर किसी समाधान के आवेदन या दीवार पर पानी के उपयोग के बारे में संदेह है, तो एक छोटे और बुद्धिमान स्थान में पहला परीक्षण। यदि यह दीवार को नुकसान नहीं पहुंचाता है, तो यह संभव है कि बाकी दीवार को क्षतिग्रस्त नहीं किया जाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com