IhsAdke.com

स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट को कैसे साफ करें I

आजकल हालांकि भाप लोहा

जैसे कि यह इस्तेमाल नहीं किया जाता है, यह अभी भी उपयोगी घरेलू कामकाज जैसे कि एक शर्ट इस्त्री, टेबल के कपड़े इस्त्री, कपड़े नैपकिन, पर्दे और फ़र्नीचर कवर, या एक नियमित टी-शर्ट भी शामिल करने में आपकी मदद कर सकता है। ये उदाहरण बताते हैं कि लोहे को अच्छे काम करने के क्रम में रखने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। सौभाग्य से, कुछ सरल देखभाल और एक सामयिक सफाई के साथ, लोहे साल तक रह सकती है।

चरणों

भाग 1
भाप लोहे के अंदर साफ करना

स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट साफ चरण शीर्षक से शीर्षक चित्र
1
आधा कप पानी और आसुत सफेद सिरका का आधा कप मिलाएं। एक सिरका आधारित सफाई समाधान बनाना, जो कीटाणुरहित हो सकता है, decalcify और deodorize कर सकते हैं, लोहा के इंटीरियर को साफ करने के लिए एक आर्थिक तरीका है। इसके अतिरिक्त, यह कुछ हिस्सों को साफ करने का एक आसान तरीका भी है जो अन्यथा पहुंच योग्य नहीं होगा।
  • स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट साफ चरण शीर्षक से शीर्षक चित्र
    2
    सफाई समाधान के साथ लोहे की पानी की टंकी भरें और उसे गर्म वातावरण में प्लग करें। अगर तापमान समायोजन के लिए कोई घुंडी नहीं है, तो इसे कपास की सेटिंग में सेट करें।
  • स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट साफ चरण शीर्षक से चित्र 3
    3
    गर्म होने पर लोहे के अंदर सफाई समाधान लागू करें इस्त्री बोर्ड पर एक तौलिया इस्त्री करते समय भाप बटन दबाकर ऐसा करें। एप्लिकेशन को 20 से 30 सेकंड तक पूरा मिनट पूरा करना चाहिए।
  • स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट साफ चरण शीर्षक से चित्र 4
    4
    जलाशय में किसी भी शेष सफाई समाधान को त्यागें। यदि समाधान सफाई के बाद रहता है, तो उसे हटाने या दूसरे उद्देश्य के लिए पुन: उपयोग करने का प्रयास करें क्योंकि अगले चरण में यह आवश्यक नहीं होगा।
  • स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट साफ चरण शीर्षक से चित्र 5
    5
    जलाशय को शुद्ध पानी से भरें और वाष्पीकरण प्रक्रिया को दोहराएं। यह जलाशय और आंतरिक लोहे के नलिकाओं से सभी सिरका को निकालने के लिए करें। फिर जलाशय में शेष पानी त्यागें।
  • भाग 2
    लौह आधार प्लेट साफ कर रहा है

    स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट साफ चरण शीर्षक से चित्र 6
    1
    नमक और डिस्टिल्ड सफेद सिरका के बराबर भागों मिलाएं परिणामी पेस्ट एक प्रकाश अपघर्षक के रूप में काम करेगा और लोहे के बेस प्लेट पर गर्भवती बिल्डअप को दूर करने में मदद करेगा। यह विशेष रूप से उपयोगी है जब लोहे के आधार को जला दिया जाता है और इस्त्री बोर्ड पर आसानी से नहीं चलता है।
  • स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट क्लीनर 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    सफाई समाधान को लागू करें और एक नरम, नम कपड़े के साथ लोहे के आधार को मिटा दें। आधार पर पेस्ट की एक भी परत फैलाएं और धीरे-धीरे इसे सिक्त तौलिया के साथ पोंछें। समाप्त होने पर अतिरिक्त निकालें
  • स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट साफ चरण शीर्षक से चित्र चरण 8
    3



    समाधान को पुन: लागू करें और आधार साफ होने तक प्रक्रिया को कई बार पुनरावृत्ति करें। शीट को खरोंच न करने के लिए सावधान रहना, एक सौम्य अभी तक जानबूझकर तरीके से तैयार करने और हटाने के लिए जारी रखें। एक नॉनस्टिक सतह को नुकसान पहुंचाए जाने पर स्थायी जंग और मलिनकिरण पैदा हो सकती है।
  • स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट क्लीनर शीर्षक से चित्र 9
    4
    लोहे के बेस प्लेट पर स्थित भाप लाइनों की सफाई के लिए विशेष ध्यान दें समय के साथ ये नलिकाएं नल के पानी में मौजूद खनिजों से घिरी हो सकती हैं। यदि लोहे को भाप का उत्पादन करने में परेशानी हो रही है, तो टूथब्रश, टूथपीक, कपास झाड़ू या अन्य नरम ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करते हुए क्षेत्र में मौजूद अवशेषों को दूर करने वाले नलिकाओं में या उसके आसपास के निर्माण को मिटा दें।
  • स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट क्लीनर शीर्षक से चित्र चरण 10
    5
    यदि बेस प्लेट गैर-स्टिक सामग्री से नहीं बनती है, तो लोहे को साफ करने के लिए किसी विशेष उत्पाद को खरीद और उपयोग करें। कुछ वाष्प लोहाओं को बिना बेस या अनूठे प्लेटों का उपयोग किया गया है। हालांकि नमक और सिरका समाधान से पहले ही उल्लेख किया गया है, उन्हें साफ करना संभव है, लोहे को साफ करने के लिए वाणिज्यिक उत्पाद का उपयोग करना भी संभव है। इसके अलावा, एक अतिरिक्त-ठीक अपघर्षक भी अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • भाग 3
    लौह बनाए रखना

    स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट स्वच्छ 11 नाम वाली तस्वीर
    1
    लोहे पर किसी भी पिघला हुआ प्लास्टिक निकालें बर्फ के पानी के उथले कटोरे में ग्रेवी बेस प्लेट रखकर लोहे को शांत करना। यह प्लास्टिक को कठोर करेगा और आपको इसे आसानी से हटाने की अनुमति देगा। फिर किसी प्लास्टिक की चाकू, एक प्लास्टिक के रंग या एक क्रेडिट कार्ड के किनारे के साथ किसी भी प्लास्टिक को परिमार्जन करें।
  • स्टीम आयरन और इसका बेस प्लेट साफ 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    लोहे के साफ और सुगंधित रखने के लिए टेंबल ड्रायर के लिए कपड़े सॉफ़्नर का उपयोग करें। ड्रायर के लिए कपड़े सॉफ़्नर की एक शीट पर गर्म लोहे को थ्रेड करें और फिर इसे तौलिया में मिटा दें। दोनों के बीच स्विच करें, आगे पीछे चलते रहें इससे तेल और छोटे कणों को धूल से हटा दिया जाएगा या लोहे को अधिक चमकदार बनाने के लिए जला हुआ कपड़ा।
  • चित्र स्टीम आयरन और इसका बेस प्लेट स्वच्छ 13 शीर्षक
    3
    उचित प्रकार के पानी से लोहे की टंकी भरें। अपने नल के पानी की कठोरता की मात्रा के आधार पर, लोहे के कुछ आंतरिक हिस्सों की स्थायित्व और इसका प्रयोग किया जाने वाला आवृत्ति, विशिष्ट प्रकार के पानी का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है। खनिज पानी सबसे उपयुक्त विकल्प है - हालांकि, फ़िल्टर किए गए नल का पानी एक समान और सस्ता विकल्प भी है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्टीफ आयरन स्वच्छ और उसके बेस प्लेट चरण 14
    4
    लोहे की ताकत को नियमित रूप से जांचें किसी भी क्षति, पहनने या केबल को नुकसान की जांच करें। इस क्षेत्र में होने वाले नुकसान से संभावित आग का खतरा उत्पन्न होता है। यदि यह क्षतिग्रस्त है, तब तक इसका इस्तेमाल न करें जब तक यह मरम्मत न हो जाए।
  • स्टीम आयरन और इसकी बेस प्लेट स्वच्छ चरण शीर्षक से चित्र 15
    5
    लोहे को ठीक से स्टोर करें। इसे अपने पक्ष में या उल्टा रखने के लिए उस पर अनावश्यक दबाव न डालें यह उस क्षेत्र में सीधे खड़े होना चाहिए जहां यह स्थिर है और गिरना नहीं है। इसके अलावा, यह एक सुरक्षा उपाय भी है, अगर लोहे गरम हो जाती है, यह सुनिश्चित करता है कि बेस प्लेट कपड़े की सतह से सम्पर्क में नहीं आती है, जो ताप के साथ जला सकती है
  • युक्तियाँ

    • कुछ मामलों में, आसुत या विआयनीकृत पानी का इस्तेमाल लोहे की वारंटी को रद्द कर सकता है।
    • विशिष्ट उपयोग जानकारी के लिए अपने लोहे मैनुअल देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com