IhsAdke.com

कास्ट आयरन से जंग को कैसे निकालें

कास्ट आयरन पैन और pans बहुत जंग करने के लिए प्रवण हैं। सौभाग्य से, कच्चा लोहा से जंग को हटाने के कई तरीके हैं। यदि स्पॉट छोटे हैं, तो आप उन्हें नमक के साथ भंग कर सकते हैं। पहले से ही बड़ी जंग के निशान के मामले में, सिरका में सॉस के बर्तन रखें। भविष्य में, अपने बर्तन और धूपदानों की बेहतर देखभाल के लिए उन्हें जंग खाए जाने की संभावना कम करने के लिए।

चरणों

विधि 1
नमक का उपयोग करना

पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 1
1
लोहे पर नमक डालिये। सटीक राशि पैन या स्किलेट के आकार पर निर्भर करती है। कच्चा लोहा पर मोटी परत बनाने के लिए पर्याप्त नमक का उपयोग करें
  • उदाहरण के लिए, 30 सेंटीमीटर की दफ़्तर में अर्ध कप नमक का उपयोग करें।
  • पिक्चर नामित क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन स्टेप 2
    2
    एक आलू के साथ फ्राइंग पैन को रगड़ें आधा में एक आलू काटें जब आप इसे नमक में रगड़ते हैं तो इसे दूर करने के लिए पर्याप्त मोटा होना चाहिए। आलू को कटे साइड के नीचे दबाएं और रगड़ें जब तक कि सभी जंग दूर न हो जाए।
    • जंग को हटाने के लिए बहुत दबाव बनायें
    • परिपत्र गति में आलू को रगड़ें।
    • यदि आप पैन या फ्राइंग पैन को साफ कर रहे हैं, तो दोनों पक्षों और नीचे पोंछे सुनिश्चित करें
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन स्टेप 3
    3
    कुल्ला और कुंडली को कुल्ला। रतुआ को खत्म करने के बाद, नमक और आलू के अवशेषों को हटाने के लिए पानी चलाने में कड़ाही धो लें। कागज़ के तौलिया के साथ तुरंत कुंडली सूखी और मध्यम नमी में गर्मी को लाने के लिए किसी नमी को हटा दें।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप स्किलेट तुरंत सूखें। पानी जंग के लिए काफी हद तक जिम्मेदार है। फ्राइंग पैन गीला छोड़कर केवल इसे फिर से जंग कर देगा।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 4
    4
    कड़ाही का मौसम दुर्भाग्य से, जंग का टुकड़ा भी लौह की सुरक्षात्मक परत को हटा देता है। नमक के साथ इलाज करने के बाद, पेपर तौलिया के साथ फ्राइंग पैन में एक छोटी सब्जी तेल या जैतून का तेल लगाने पर लागू होते हैं। कागज तौलिया की एक साफ शीट के साथ अतिरिक्त ले लो और लोहे को फिर से गर्म करने के लिए 30 मिनट तक पैन कम गर्मी लाना।
    • गर्मी से निकालने और भंडारण से पहले स्किलेट के अतिरिक्त तेल को सूखें।
  • विधि 2
    सिरका का उपयोग करना

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 5
    1
    पानी के बराबर भागों और सफेद सिरका मिलाएं सिरका भारी क्षतिग्रस्त बर्तन से जंग को हटाने में मदद करता है। सफेद सिरका और पानी के बराबर भागों के साथ एक मिश्रण बनाओ सटीक मात्रा साफ होने के लिए सतह के आकार पर निर्भर करते हैं। पर्याप्त पानी और सिरका का उपयोग करने के लिए पूरी तरह से लंबे दस्ते की कड़ाही कवर
    • कंटेनर में पानी और सिरका मिक्स करें जिसमें आप सॉस में कंक्रीट रखेंगे, जैसे सिंक के अंदर या एक बाल्टी में।
  • पिक्चर शीर्षक वाला क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 6
    2
    सॉस में फ्राइंग पैन रखें। याद रखें कि मिश्रण पूरी तरह से कड़ाही को कवर करना चाहिए। इसे समाधान में भिगोएँ और जब तक पत्तियां पत्तियां न हों
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 7



    3
    समय-समय पर, फ्राइंग पैन पर एक नज़र डालें। जब दांतेदार दांतों को भिगोना चाहिए तो अलग-अलग हो सकता है कास्ट आयरन बर्तन आठ घंटे से अधिक समय तक डूब नहीं होना चाहिए, लेकिन जंग की मात्रा के आधार पर, आप पहले से ही समाधान से फ्राइंग पैन को हटा सकते हैं। आधे घंटे या उससे ज्यादा समय के बारे में एक नज़र डालें और इसे पानी से हटा दें क्योंकि जंग का घुलन होता है। लंबे समय तक भिगोने के लिए कड़ाही को न छोड़ें या सिरका लोहे को कुचलना शुरू कर दे।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 8
    4
    जैसे ही आप इसे सिरका से निकालते हैं, कच्चा लोहा को धो लें स्पंज या नरम ब्रश के साथ, समाधान से अवशेषों को निकालने के लिए स्किलेट को हल्के डिटर्जेंट और साबुन पानी से मिटा दें। लोहे को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए बहुत ही कठिन स्पंज का उपयोग न करें।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 9
    5
    ओवन में फ्राइंग पैन रखें। तुरंत एक डिश तौलिया या कागज़ के तौलिया के शीट के साथ सूखे और इसे पानी के ऊपर से निकालने के लिए करीब एक आधे घंटे के लिए ओवन में रखें।
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन स्टेप 10
    6
    कड़ाही का मौसम सॉस पैन को छोड़कर लोहे की सुरक्षात्मक परत को नष्ट कर सकते हैं। आपको जंग को हटाने के बाद इसे फिर से गरम करना होगा। लोहे पर वनस्पति तेल या कुछ अन्य प्रकार के तेल की परत डालें और इसे 180 डिग्री सेल्सियस पर सेंकना। इसे लगभग 45 मिनट के लिए एक घंटे में छोड़ दें।
  • विधि 3
    कड़ाही को जंग से मुक्त रखना

    पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन स्टेप 11
    1
    स्किलेट को ठीक से साफ करें खराब सफाई वाला इसे आसानी से जंग कर सकता है। कभी भी इसे पानी में भिगोकर नहीं खाएं और भोजन के अवशेषों को हटाने के तुरंत बाद मोटे नमक के साथ पोंछ लें। जब तक यह बहुत गंदा नहीं है, साबुन और पानी से धुलाई से बचें धोने के तुरंत बाद सूखी
  • पिक्चर नामित क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन स्टेप 12
    2
    कड़ाही सूखा रखें कड़ाही गीला हो जाने न दें। इसे सिंक में या डिशवॉशर में कभी नहीं भिगोएँ नमी को कच्चा लोहा को जंग के कारण होता है
  • पिक्चर शीर्षक से क्लीन रस्ट ऑफ कास्ट आयरन चरण 13
    3
    एक उचित जगह में दांडीदार को स्टोर करें जंग से बचने के लिए पानी से दूर रहें इसे अंदर से कागज तौलिया की एक शीट रखो, जब इसे धूल से मुक्त रखने के लिए और धोने की संख्या को कम करने के लिए भंडारण किया जाता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com