IhsAdke.com

कार्पेट से मूत्र कैसे निकालें

क्या आपका पालतू फिर से आपको एक उपहार छोड़ देता है? या फिर जब आप फर्नीचर चले गए तो क्या आपको एक पुरानी आश्चर्य मिली? कोई बात नहीं जब यह कार्य किया गया था, पता है कि आप अपने कालीन या सतह की महिमा हासिल कर सकते हैं। सभी की जरूरत है थोड़ा सफाई ज्ञान और थोड़ा काम है सिर्फ इसलिए कि आपके पास पालतू है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सुंदर घर का त्याग करना है अपने घर को साफ करने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करके नए और पुराने दागों की देखभाल करने के बारे में आप सीख सकते हैं

चरणों

विधि 1
क्लियरिंग न्यू स्पॉट्स

चित्र शीर्षक से कार्पेट चरण 1 से पेट के मूत्र निकालें
1
गंदगी को अवशोषित करें कागज़ के तौलिये या पोंछे का उपयोग करें और कुछ वजन से कवर किया जाता है जिससे कि वे जल्दी से नए पेडल को अवशोषित कर सकें। स्वच्छ पानी के नीचे तौलिए पास करें, उन्हें मोड़ दें ताकि वे नम हों लेकिन टपका नहीं, और उन्हें पूरे दाग पर रखें। शीर्ष पर कुछ भारी रखो, जैसे भोजन के डिब्बे, जूते की एक जोड़ी या एक किताब नमी मूत्र को अवशोषित करने में मदद करेगी, जबकि वजन कालीन पर तौलिया को कस जाएगा। कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें
  • 2
    यदि आप इसके लिए भारी पुस्तकों का उपयोग करना चाहते हैं, तो तौलिये पर प्लास्टिक की फिल्म या एल्यूमीनियम पन्नी की एक परत डालना, उन्हें गीला करने और उन्हें धुंधला करने से बचने के लिए।
  • 3
    यदि स्थान 10 मिनट से भी अधिक समय के लिए गीला हो गया था, तो यह संभवतः कालीन द्वारा अवशोषित हो गया था। दृश्यमान दाग क्षेत्र की तुलना में एक तौलिया 50% व्यापक और अधिक तौलिए, अधिक पानी और अधिक वजन का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से कार्पेट चरण 2 से पेट के मूत्र निकालें
    4
    पानी के साथ फिर से क्षेत्र में गिरावट। तौलिया उठाने के बाद, फिर से बिंदु पर ठंडे पानी की थोड़ी मात्रा डालें। मौके की परिधि से थोड़ा सा बाहर निकलने से प्रारंभ करें और केंद्र की ओर धीरे से आगे बढ़ें। इससे पानी को मूत्र के बड़े हिस्से में फैलाने से रोक दिया जाएगा। तरल स्पॉट को लगभग एक मिनट के लिए घुमाएं।
  • चित्र का शीर्षक कार्पेट से पेटेंट मूत्र निकालें
    5
    क्षेत्र पर स्प्रे एंजाइम क्लीनर गैर-विषैले और प्रभावी, एंजाइमिक क्लीनर्स, दाग को अपने मूल तत्वों में तोड़कर और बदबू आती है, जो घटता है और दाग पैदा करता है। इस प्रकार के एक क्लीनर का प्रयोग मूत्र से अवशिष्ट प्रोटीनों को तोड़ने में मदद करने के लिए, गंध को हटाने और मूत्र को फिर से उसी जगह पेश करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।
  • 6
    आप पालतू पशुओं की दुकानों पर एंजाइमिक क्लीनर्स खरीद सकते हैं या अपना साफ पानी, ब्राउन शुगर और नारंगी पेल्स के साथ कर सकते हैं।
  • 7
    इनमें से अधिकांश उत्पादों को आर्मी क्षेत्र में कई घंटों के लिए रखा जाना चाहिए। हालांकि, कुछ एक अलग प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए लेबल पर निर्देश पढ़ें। यदि आप ऊन कालीन को साफ कर रहे हैं, तो देखें कि क्या इस सामग्री पर क्लीनर का इस्तेमाल करना सुरक्षित है।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 4
    8
    क्लीनर को अवशोषित करने के लिए दूसरा तौलिया रखो उत्पाद के साथ जगह भिगोने के बाद, उपरोक्त समान प्रक्रिया का पालन करें और क्लीनर पर तौलिया को अवशोषित करने के लिए और क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें। तौलिया पर एक भारी वस्तु रखो और इसे दो।
  • चित्र शीर्षक से कार्पेट से पाइट मूत्र निकालें चरण 5
    9
    जगह में तौलिया रातोंरात छोड़ दें जब आप इसे सुबह में लेते हैं, तो दिखाई देने वाला दाग, साथ ही गंध भी बाहर आ जाना चाहिए था।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 6
    10
    तौलिए धोएं या उन्हें फेंक दो। जैसा कि आप तौलिये को पेशाब के लिए इस्तेमाल करते थे, वे आपके पालतू जानवर की गंध के कमजोर निशान होंगे, उन्हें उन्हें फिर से चिह्नित करने से रखना महत्वपूर्ण है। तौलिया को छोड़कर प्रलोभन से बचने में उसकी सहायता करें
  • 11
    यदि आप पेडल्स में पेपर टॉवेल का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें कचरा बैग में सील करें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें छुटकारा दें ताकि आपके पालतू उन पर पेशाब करने की कोशिश न करें या उन्हें कचरे से हटा दें।
    • यदि आपने कपड़े के तौलिये का इस्तेमाल किया है और उनसे छुटकारा पाने के लिए नहीं चाहते हैं, तो उन्हें तुरंत वॉशर में डालें और उन्हें अच्छी तरह से धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें। तौलिये को दो बार धो लें।
  • चित्र शीर्षक से कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक 7
    12
    स्टीम के साथ कालीन धोने पर विचार करें। यदि एंजाइमिक क्लीनशर्स पूरी तरह से दाग को दूर नहीं करता है, तो भाप क्लीनर को किराए पर लेना या एक पेशेवर को नौकरी करने के लिए किराए पर लेना चाहिए। पूछें कि क्या उनके पास पशु से पेशाब के कारण दाग के लिए नामित एक उत्पाद है। जब ताजे होते हैं तो दाग को दूर करना बहुत आसान होता है, इसलिए तुरंत तय करने की कोशिश करें कि आपको क्या करना है।
  • 13
    अगर पेशाब में कचरे पर खिला रहे जीवाणुओं से आने वाली सल्ख्या वाले क्षारीय लवणों की बड़ी मात्रा और एक मजबूत गंध हो, तो व्यावसायिक सफाई आवश्यक हो सकती है। क्षारीय लवण उच्च पीएच वातावरण (10 से 10.4) बना सकते हैं और आम तौर पर स्थिर रंगों को अस्थिर कर सकते हैं, जिसके कारण रंग का प्रवाह हो सकता है। पेशेवर सफाई और भाप के बिना हल करने के लिए इस तरह की स्थिति बहुत मुश्किल है।
  • विधि 2
    पुराने दाग साफ करना

    चित्र शीर्षक से कार्पेट से पेटेंट मूत्र निकालें 8
    1
    पुराने दाग खोजें आप एक सामान्य विचार प्राप्त कर सकते हैं जहां वे गंध से हो सकते हैं यदि आपको लगता है कि साइट पर पुराने दाग हो सकते हैं, तो इसे व्यापक गति में एक्सप्लोर करें, सामान्य रूप से बदबूदार जगह से आगे बढ़कर। आप जिस मूत्र की तलाश कर रहे हैं वह पीला या हरा रंग में होना चाहिए। निम्नलिखित स्थानों को देखने का प्रयास करें:
    • अलमारियों
    • व्यवसाय परामर्श
    • फैब्रिक सजावट
    • अंदर वेंट्स और व्हेंट्स
    • ऐसे ऑब्जेक्ट जिनमें छेद होते हैं, जैसे पोर्टेबल हीटर
    • जो कपड़े आपकी बिल्ली का उपयोग कर सकते हैं
    • अन्य छोटे क्षेत्रों में आपकी बिल्ली प्रवेश कर सकती है
  • चित्र का शीर्षक कार्बनिक से पेटेंट मूत्र निकालें 9
    2
    बेहतर पता लगाने के लिए पराबैंगनी रोशनी का उपयोग करने पर विचार करें यदि आप अधिक व्यापक रूप से देख रहे हैं, तो एक ब्लैक फ्लोरोसेंट लाइट या पोर्टेबल पराबैंगनी प्रकाश खरीदें। एक लंबे बल्ब की तलाश करें ताकि आप एक समय में अधिक मंजिल को कवर कर सकें, अधिमानतः 30 सेमी से अधिक हो। सपाट बल्बों में शामिल हैं जो सबसे अधिक हार्डवेयर स्टोर्स में पाया जा सकता है। यद्यपि पेट की दुकानों में रोशनी भी बिकती है, फिर भी वे उन स्थानों पर छोटे और अधिक महंगा होते हैं। उचित मूल्य के लिए उन्हें ऑनलाइन खरीदा जा सकता है, यह निर्भर करता है कि आप गंध के साथ मिलकर कितने समय तक इंतजार कर सकते हैं।
  • पेपर से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 10
    3
    रात या पूर्ण अंधेरे में खोजें पशु मूत्र को देखना मुश्किल हो सकता है, खासकर थोड़ी देर बाद, ताकि अंधेरे का लाभ उठाकर अपने खोज प्रयासों को अधिकतम करें। रात तक प्रतीक्षा करें या कमरे को संभव के रूप में अंधेरे के रूप में छोड़ दें।



  • पेपर से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 11
    4
    प्रत्येक आइटम को ढूंढें जिसे आप पाते हैं। यदि आप दाग के खिलाफ युद्ध में हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप यह नहीं भूलें कि वे कहां हैं। टेप के एक छोटे से पट्टी के साथ साफ होने की जरूरत प्रत्येक स्थान की खोज और चिह्न के आसपास रंगीन पेंट टेप के एक रोल को छोड़ दें। एक बार जब आप सभी दाग ​​को साफ करना चाहते हैं, तो अपनी सफाई की आपूर्ति के साथ वापस आएं और डॉट्स आसानी से ढूंढें।
  • पेपर से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 12
    5
    एंजाइमिक क्लीनर के साथ शुरू करने की कोशिश करें ठंडे आसुत जल के साथ क्षेत्र को गीला कर, दाग की परिधि के चारों ओर एक छोटी सी रसीद डालना और उसे केंद्र से बाहर ले जाया जा रहा है। गीला जगह में एक एंजाइमिक क्लीनर स्प्रे करें और इसे रात भर रहने दें। यदि आप ऊन कालीन को साफ कर रहे हैं, तो देखें कि क्या इस सामग्री पर क्लीनर का इस्तेमाल करना सुरक्षित है।
  • चित्र का शीर्षक कार्पेट से पेटेंट मूत्र निकालें 13
    6
    ठंडे पानी के साथ कागज या कपड़े तौलिया को कम करें और उन्हें जगह पर रखें। गीला तौलिए पर भारी वस्तु डालें और रातोंरात छोड़ दें। जब आप सुबह में सब कुछ निकालते हैं, तो आप आकलन कर सकते हैं कि आपको अधिक चरम उपाय चाहिए या नहीं।
  • कार्पेट से पेंट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 14
    7
    साफ पुराने स्टीम दाग़ एक किराए पर क्लीनर भाप का उत्पादन कर सकता है जो कालीन को साफ करने के लिए पर्याप्त गर्म है, जिसके बाद पानी को फिर से अवशोषित किया जा सकता है वैकल्पिक रूप से, यदि दाग साइट बड़ी या मजबूत है, तो आप प्रक्रिया का ध्यान रखने के लिए एक पेशेवर को कॉल कर सकते हैं।
  • कार्पेट से पेटेंट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 15
    8
    बिना डिटर्जेंट के पहले साफ करने का प्रयास करें यदि आपको लगता है कि दाग अभी तक नहीं छोड़ा गया है, तो उन विक्रेताओं से पूछें, जहां आप उन्हें सुझाए गए उपकरण किराए पर लेते हैं और जितना संभव हो उतना डिटर्जेंट इस्तेमाल करने का प्रयास करें।
  • 9
    ऊष्म को भाप क्लीनर द्वारा क्षतिग्रस्त किया जा सकता है साथ ही उस सामग्री का एक स्वेटर गर्म पानी में धोया जाता है। यदि दाग एक ऊन कालीन पर है जिसे आप क्षति नहीं करना चाहते हैं, तो एक पेशेवर कॉल करें।
  • चित्र का शीर्षक कार्पेट से पेटेंट मूत्र निकालना शीर्षक 16
    10
    यदि आवश्यक हो तो ऑक्सीकरण का उपयोग करें भाप क्लीनर का उपयोग करने के लिए एक विकल्प दाग को ऑक्सीकरण करना है। ऑक्सीजन को छोड़ने वाले उत्पाद अच्छे गंध रिमॉवर्स हैं, और आप घर पर एक समाधान कर सकते हैं।
  • 11
    आसुत पानी के 950 मिलीलीटर के साथ 2.5 ग्राम ब्लीच तक मिलाएं। कालीन पर एक सामान्य रूप से छिपी जगह में टेस्ट करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह रंग को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। फिर क्षेत्र को संतृप्त करें और कम से कम 10 मिनट के लिए कालीन पर समाधान छोड़ दें।
  • 12
    समाधान को हटाने के लिए एक तौलिया (जैसा ऊपर वर्णित है) या वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग करें - आपको दाग को हटाए जाने तक कई बार इस प्रक्रिया को दोहराना पड़ सकता है। सत्रों के बीच पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें
  • 13
    ऑक्सीकरण उत्पादों कभी ऊन या रेशम में इस्तेमाल किया जाना चाहिए यह उपचार सिंथेटिक फाइबर के लिए ही है
  • विधि 3
    अन्य उपचारों का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से कार्पेट से पेट के मूत्र निकालें शीर्षक 17
    1
    चूषण विधि की कोशिश करो दाग के ऊपर कुछ ठंडे पानी डालें और इसे तुरंत वैक्यूम क्लीनर और पाउडर के साथ वैक्यूम करें। मलिनकिरण को दूर करने के लिए कम से कम दो बार दोहराएं या कई बार दोहराएं। पानी को अवशोषित करने की अनुमति न दें: प्रत्येक आवेदन के बाद तत्काल (सेकण्ड) की आकांक्षा करें।
  • 2
    सबसे कठिन दाग के लिए, पानी में थोड़ी नमक जोड़ें, लेकिन साबुन कभी नहीं, क्योंकि कालीन पर छोड़े गए अवशेष गंदगी को आकर्षित करेंगे।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 18
    3
    सिरका के साथ बेकिंग सोडा की विधि का उपयोग करें मौके पर सिरका छिड़कें और फिर दाग को हल्के से कवर करने के लिए पर्याप्त बिकारबोन छिड़ें। 24 घंटों के लिए एक तौलिया के साथ कवर करें और फिर ठंडे पानी के साथ क्षेत्र को धो लें। यह मिश्रण दाग को अवशोषित कर लेना चाहिए और पूरी जगह को सस्ते में साफ करना चाहिए।
  • कार्पेट से पेट की मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 1 9
    4
    डिटवाजिंग डिटर्जेंट के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड विधि का प्रयास करें बेकिंग सोडा की एक पतली परत के साथ दाग को कवर करके और फिर एक स्प्रे बोतल में डिटर्जेंट के चमचे के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड के एक कप के मिश्रण को शुरू करें। धीरे से मिलाएं फिर बिकारबोनिट और दाग को पूरा करें। कालीन में मिश्रण को मालिश करने के लिए एक पुराने टूथब्रश या अपनी उंगलियों का उपयोग करें और उसके बाद सूखी होने की प्रतीक्षा करें। सब कुछ वैक्यूम और ठंडे पानी के साथ फिर से साफ।
  • 5
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड कुछ प्रकार के कालीन को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे छान जगह में मिश्रण को सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण करें।
  • पेंट का शीर्षक चरण 20 से पीट मूत्र निकालें
    6
    अमोनिया का उपयोग करने से बचें चूंकि यह बहुत ही क्षारीय है, इसे जानवरों से पेशाब के कारण दाग साफ करने के लिए कभी भी उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यह कालीन पर एक चिपचिपा अवशेष छोड़ देगा और इसके फाइबर को नुकसान पहुंचाएगा, गंदगी और अन्य मलबे को आकर्षित करेगा। यह जानवरों को उसी स्थान पर वापस लाएगा क्योंकि इसमें पेशाब में मौजूद एक ही यूरिक एसिड और लवण होते हैं, जिससे आपके पालतू जानवरों के लिए बहुत ही आकर्षक हो।
  • युक्तियाँ

    • कुछ जानवरों को सूखने के बाद भी सिरका की गंध से घृणा होती है। यह आपकी नाक के लिए गंध को भी ढंक कर सकती है, इसलिए प्रभावित क्षेत्र पर इसके कुछ बूंदों को पालतू द्वारा जगह के भविष्य के उपयोग को रोकने में मदद मिल सकती है।
    • घर का सफाई उत्पादों आमतौर पर मूत्र से छुटकारा नहीं मिलेगा और मूत्र की गंध विशेष रूप से इस कार्य के लिए बनाई गई एंजाइमिक क्लीनर खरीदें।
    • एंजाइमी क्लीनर के लिए लेबल निर्देशों का पालन करें। किसी भी ऑक्सीकरण विधि का उपयोग करने से पहले हमेशा एक परीक्षण करें।
    • एक स्प्रे से बचाने वाली क्रीम खरीदें अगर आपका पालतू उसी जगह पर पेशाब करना जारी रखता है। कुत्तों और बिल्लियों जैसे विभिन्न प्रकार के जानवरों के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार के स्प्रे उपलब्ध हैं। अपनी जरूरतों को पूरा करने वाले एक के लिए देखो (उदाहरण के लिए, जो बच्चों के साथ घरों के लिए सुरक्षित है) और यह आपके प्रकार का कालीन को नुकसान नहीं पहुंचाता है
    • धैर्य कुंजी है प्रक्रिया को कई बार दोहराएं और सत्रों के बीच इसे सूखने से बेहतर होगा कि यह सब एक ही बार करने की कोशिश कर रहा हो।
    • स्पॉट खुद से थोड़ा बड़ा स्थान साफ ​​करें। मूत्र को बड़े व्यास में कालीन द्वारा अवशोषित किया जा सकता है।
    • यदि दुर्घटना अभी हुई है, तो कागज़ के तौलिया का उपयोग करके कालीन से इसे जल्दी से अवशोषित करें। पेपर रोल करना जारी रखें और जब तक यह सूखी न हो जाए गंध को हटाने और कागज तौलिया के साथ फिर से सूखे के लिए एक उत्पाद के साथ दाग फिर से मिलाएं। फिर जगह पर बेकिंग सोडा डालना और इसे रात भर सूखा। आप बेकिंग सोडा में मूत्र के पास देखेंगे। क्यों? मुझे नहीं पता ... एक बार यह सूख गया, परिमार्जन, एक फावड़ा और वैक्यूम में भी झाडू हो। वोइला ... गंध और दाग गायब हो जाएंगे। यदि दाग बूढ़ा हो तो यह काम नहीं करेगा।
    • ऑक्सी-क्लीन जैसे उत्पादों का उपयोग करने से बचें, जो हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करके काम करता है क्योंकि यह अधिक ऑक्सीजन उपलब्ध है और क्लोरीन से अधिक समय तक रह सकता है, जिससे कालीन को नुकसान हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com