IhsAdke.com

कैसे drywall छेद मरम्मत करने के लिए

सूखनेवाले को नुकसान कम से कम उपकरण के साथ आसानी से ठीक किया जा सकता है। ड्रायवल को प्लास्टर वॉल, प्लास्टरबोर्ड या प्लास्टरबोर्ड के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रकार की दीवार में विभिन्न आकारों के छेद को छिपाने और छिपाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
छोटे या मध्यम छेद (10 सेमी से कम) की मरम्मत: तेज विधि

ड्रायवल चरण 1 में मरम्मत छेद शीर्षक वाले चित्र
1
तैयार किए गए मरम्मत प्लेट खरीदें ये पैच सामग्री के भंडार या हार्डवेयर स्टोरों के निर्माण से उपलब्ध हैं। वे आमतौर पर स्वयं के लिए चिपकने वाली धातु टेप सुरक्षात्मक कोटिंग्स जोड़ते हैं।
  • ड्रायवल चरण 2 में मरम्मत छेद वाले चित्र
    2
    छेद के किनारों को साफ करें स्टाइलस के साथ ढीले किनारों को छाँटो और किसी भी छोटे टुकड़े अभी भी वापस जगह में लटक रहे हैं।
  • ड्रायवल चरण 3 में मरम्मत छेद शीर्षक वाला चित्र
    3
    छेद पर फिट करने के लिए पैच ध्यान से कट। एक बड़े आकार में कटौती सुनिश्चित करें ताकि पैच छेद के चारों ओर की सतह के एक छोटे से हिस्से को कवर कर सके।
  • ड्रायवल चरण 4 में मरम्मत छेद शीर्षक वाले चित्र
    4
    अधिकतम पकड़ के लिए मरम्मत क्षेत्र को साफ और सूखा चिकनाई क्षेत्रों (जैसे कि रसोई में) को साफ करने के लिए, ट्राइसोडियम फॉस्फेट ("टीएसपी") का उपयोग करें, जो कि ज्यादातर हार्डवेयर स्टोरों में पाया जा सकता है। गर्म पानी और साबुन भी करते हैं, लेकिन drywall को भी गीला नहीं होने दें।
  • ड्रायवल चरण 5 में मरम्मत छेद शीर्षक वाला चित्र
    5
    दीवार पर पैच रखो और किनारों को अपने तौलिया के साथ नरम करें। यह हवा के बुलबुले को हटा देगा
  • ड्रायवल चरण 6 में मरम्मत छेद शीर्षक वाले चित्र
    6
    मरम्मत के चारों ओर के क्षेत्र में बल्लेबाज़ी का एक पतला खत्म करने के लिए एक व्यापक ब्लेड पिचर का उपयोग करें लक्ष्य पैच और आसपास की सतह के बीच एक चिकनी संक्रमण बनाना है। क्योंकि पैच मौजूदा ड्राईवाल पर लटके हुए है, पैच की उपस्थिति बहुत आकर्षक नहीं लग सकती है, अगर आप इसे छिपाने के लिए कुछ नहीं करते हैं। इसलिए, आपको पैच के चारों ओर आटा को इस तरह से लागू करना सीखना चाहिए कि सुरक्षात्मक चिपकने वाला दीवार धीरे-धीरे दीवार के बाकी हिस्सों में "शामिल करे" अभ्यास के साथ, आप समस्याओं के बिना तकनीक सीखेंगे। यह अक्सर बड़े पैमाने पर एक से अधिक परत की आवश्यकता होती है।
    • उदाहरण: जब एक 5-7.5-सेमी छेद की मरम्मत करते हैं, तो आपको अंतिम समाप्ति के रूप में आटे की एक पतली परत को लागू करने के लिए 24-सेमी रूपा का उपयोग करना चाहिए। परिष्करण स्पर्श देने पर धीरे-धीरे ढक्कन को निखारने के लिए याद रखें
  • ड्रायवल चरण 7 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    7
    धीरे से गैर-सिकुड़ते द्रव्यमान की एक उदार राशि को लागू करने के लिए एक तौलिए का उपयोग करें व्यापक स्लाइडर्स चिकनी परिणाम प्रदान करेंगे।
  • ड्रायवल चरण 8 में मरम्मत छेद शीर्षक वाले चित्र
    8
    तौलिए के साथ चिकना एक फर्म और चिकनी गति में आप की ओर ब्लेड खींचें, इसे 30 डिग्री कोण पर दीवार पर छोड़ दें। यदि आपकी खत्म अच्छी नहीं लगती है, तो ब्लेड को पोंछ लें, इसे गीला करें और दीवार को फिर से छान डालें। जितना संभव हो उतना आटा चिकना करें, लेकिन अगर यह सही नहीं दिखता है तो चिंता न करें। आप सतह को सूखने के बाद बाद में रेत कर सकते हैं (हालांकि यह एक गड़बड़ी का थोड़ा सा बना सकता है, इसलिए इससे पहले जितना संभव हो सके इसे चिकना करने के लिए सबसे अच्छा है)।
  • ड्रायवॉल चरण 9 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    9
    अतिरिक्त परतों या सैंडिंग लगाने से पहले पैच वाले क्षेत्र को पूरी तरह से सूखने दें।
  • ड्रायवल चरण 10 में मरम्मत छेद शीर्षक वाले चित्र
    10
    सुखाने के बाद, हल्के ढंग से रेत को सूखी दीवार के लिए एक अच्छा सैंडपैड वाला क्षेत्र (साधारण सैंडपेपर भी काम करेगा, लेकिन साथ ही एक विशेष ड्राईवाल भी नहीं)। यदि आवश्यक हो, रेत के पहले पिचर के साथ बड़े फफोले या स्ट्रिप्स के किनारों को खरोंच करें। आप जितना संभव हो उतना छोटी धूल बनाना चाहते हैं।
  • ड्रायवल चरण 11 में मरम्मत छेद शीर्षक वाली तस्वीर
    11
    एक बहुत ही अच्छी आटा खत्म के साथ छोटी खामियां छिपाएं। इस छेद या दरारें खत्म करें, जैसे कि आप तौलिए के साथ सबकुछ को छानने की कोशिश कर रहे हैं, इसके पीछे कोई अवशेष न छोड़ें। जैसा कि आप अनुभव प्राप्त करते हैं, इस कदम को दो बार बिना रेत के पूरा किया जा सकता है।
  • विधि 2
    छोटे छेद की मरम्मत (5 सेमी से कम)

    ड्रायवल चरण 12 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    1
    मरम्मत क्षेत्र साफ करें एक चाकू के साथ ढीले किनारों को छाँटो और किसी भी छोटे टुकड़े अभी भी वापस जगह में लटका।
  • ड्रायवल चरण 13 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    2
    थोड़ा पानी स्प्रे का उपयोग कर क्षेत्र को गीला करें यदि आप सामान्य ग्रेनआउट का उपयोग करते हैं, तो यह मोटापा को दीवार पर निर्भर करता है। यदि आप एक आम गैर-पानी आधारित परिसर का उपयोग कर रहे हैं जिसमें एक्रिलिक्स, पॉलिमर फाइबर, या अन्य समान गैर-पानी-आधारित अवयव शामिल हैं, तो यह चरण छोड़ दिया जा सकता है।
    • चिकनाई मरम्मत के क्षेत्रों (जैसे कि रसोई में) को साफ करने के लिए, ट्राइसोडियम फॉस्फेट (टीएसपी) का उपयोग करें, जो हार्डवेयर स्टोरों में पाया जा सकता है।
  • ड्रायवल चरण 14 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    3
    एक बार दीवार साफ और थोड़ा नम है, एक कुंडली का उपयोग करने के लिए एक गैर-सिकुड़ने grout जन के उदार राशि लागू। व्यापक स्लाइडर्स चिकनी परिणाम प्रदान करेंगे।
  • ड्रायवल चरण 15 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    4
    कटोरा के साथ आटा चिकना। एक फर्म, चिकनी गति में आप की ओर ब्लेड खींचो दीवार पर 30 ° कोण पर ब्लेड की स्थिति बनाएं यदि आपकी खत्म बहुत ही चिकनी नहीं दिखती है, तो बस ट्रावेल को पोंछें, इसे दोबारा भिगोएँ और सतह को फिर से चिकना करें, हमेशा आप की ओर ब्लेड खींचें। एक पूर्ण फिनिश हासिल करने की कोशिश करने के बारे में चिंता न करें, जैसा कि आप आटा सूखने के बाद समाप्त करने के बाद इसे प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आप एक छेद में सुधार कर रहे हैं जिसके लिए कई परतों की आवश्यकता होती है, तो कई परतों को लागू करने से एक मोटी परत लागू करने से बेहतर होता है। यह सुखाने की प्रक्रिया के दौरान बुलबुले और दरारों के गठन को रोक देगा। हालांकि, यह भी कोट के बीच एक अतिरिक्त सुखाने का समय की आवश्यकता है। यदि आपके पास बहुत समय नहीं है, तो एक त्वरित सूखने वाला उत्पाद खरीदें जो कि कम मात्रा में मिलाया जा सकता है जो 30 मिनट से भी कम समय में सूख जाता है।
  • ड्रायवल चरण 16 में मरम्मत छेद शीर्षक वाले चित्र
    5
    अतिरिक्त परतों या सैंडिंग लगाने से पहले पैच वाले क्षेत्र को पूरी तरह से सूखने दें। पहली आटा पूरी तरह से सूखने से पहले आटा की दूसरी परत कभी भी लागू न करें।
  • ड्रायवल चरण 17 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    6
    सुखाने के बाद, हल्के से रेत के क्षेत्र में एक नरम drywall sandpaper के साथ क्षेत्र। यदि आवश्यक हो, रेत के पहले पिचर के साथ बड़े फफोले या स्ट्रिप्स के किनारों को खरोंच करें।
  • ड्रायवल स्टेप 18 में मरम्मत के छेद वाले चित्र
    7
    आटा की एक बहुत पतली परत के साथ छोटी खामियां छिपाएं इस छेद या दरारें खत्म करें, जैसे कि आप तौलिए के साथ सबकुछ को छानने की कोशिश कर रहे हैं, इसके पीछे कोई अवशेष न छोड़ें। यह कदम अक्सर दो बार बिना रेत के बिना पूरा किया जा सकता है
  • विधि 3
    मध्यम छेद की मरम्मत (7 से 10 सेंटीमीटर)

    ड्रायवल चरण 1 9 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    1
    एक बढ़ई के वर्ग का उपयोग करके क्षतिग्रस्त क्षेत्र में एक समोच्च ट्रेस करें छेद के चारों ओर कोरियाई पर एक चौकोर या आयताकार आकर्षित करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें
  • ड्रायवल चरण 20 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    2
    ड्राईक्ल के क्षतिग्रस्त भाग को काटने के लिए एक drywall चाकू, हैक्स या स्टाइलस का उपयोग करें। सीधे पक्षों की रूपरेखा तैयार करना एक अतिरिक्त भाग को मोल्ड करना आसान बनाती है।
  • ड्रायवल चरण 21 में मरम्मत छेद हकदार चित्र



    3
    पैच कटौती पैच के प्रत्येक भाग को छेद के माप से लगभग 7-8 सेमी अधिक मापना चाहिए।
  • ड्रायवल चरण 22 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    4
    पैच के पीछे, दीवार में छेद के वास्तविक आकार का पता लगाएं। चार किनारों को चिह्नित करने के लिए इस स्केच को इस भाग पर केंद्रित करना सुनिश्चित करें
  • ड्रायवल स्टेप 23 में मरम्मत के छेद वाले चित्र
    5
    मरम्मत प्लेट पर धातु टेप से सभी प्लास्टर सामग्री को हटाकर बहुत सावधानी बरतें यह मरम्मत प्लेट के सामने के सभी चारों तरफ 7 सेमी कागज के स्क्रैप को छोड़ देगा।
  • ड्रायवल स्टेप 24 में मरम्मत के छेद वाले चित्र
    6
    छेद के अंदर मरम्मत भाग रखें यह चोटी पर फिट होना चाहिए, कागज़ के कुछ इंच सभी पक्षों पर ओवरलैप छोड़कर।
  • ड्रायवल चरण 25 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    7
    बल्लेबाज के साथ पैच को कवर करें और एक व्यापक ब्लेड drywall चाकू के साथ चिकनी। जारी रखने से पहले क्षेत्र सूखा दें
  • ड्रायवल चरण 26 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    8
    ठीक से सैंड-पेपर का उपयोग करके क्षेत्र को हल्का रखें। तैयार होने पर, सूखे सैंडिंग की वजह से आमतौर पर धूल को हटाने के लिए एक नम स्पंज के साथ क्षेत्र को मिटा दें।
  • ड्रायवल चरण 27 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    9
    आटे के अतिरिक्त परतों को लागू करें यदि प्रत्येक कोट के बाद हल्के से सैंडिंग या नम कपड़े से पोंछते हुए आवश्यक हो।
  • विधि 4
    बड़े छेद की मरम्मत

    ड्रायवल चरण 28 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    1
    एक बढ़ई के वर्ग का उपयोग करके क्षतिग्रस्त क्षेत्र में एक समोच्च ट्रेस करें छेद के चारों ओर कोरियाई पर एक चौकोर या आयताकार आकर्षित करने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें
  • ड्रायवल चरण 29 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    2
    ड्राईक्ल के क्षतिग्रस्त भाग को काटने के लिए एक drywall चाकू, हैक्स या स्टाइलस का उपयोग करें। सीधी रेखाओं में रूपरेखा को रूपरेखा करना एक अतिरिक्त भाग को आकार देना आसान बनाती है।
  • ड्रायवल चरण 30 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    3
    ड्राईवॉल या प्लाईवुड के कट टुकड़े वे नए प्लास्टर के लिए समर्थन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा बड़ा छेद, आपको अधिक समर्थन प्रदान करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप जो क्षेत्र सही करना चाहते हैं उसके मुकाबले उन्हें लगभग 10 सेमी लंबे (या व्यापक) काटा जाना सुनिश्चित करें
  • स्क्रीव 31 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    4
    छोटे छेद आयाम के भीतर खड़ी या क्षैतिज रूप से स्थित स्लेटें रखें। इन्हें केन्द्रित करें ताकि वे प्रत्येक मौजूदा किनारे से आपके मौजूदा ड्रायर को लगभग 4 इंच के आगे बढ़ा सकें।
  • ड्रायवल चरण 32 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    5
    मौजूदा drywall के किनारों के पास उन्हें जगह में screwing द्वारा slats कसकर पकड़ो हर एक छेद के माध्यम से पकड़ो और उन्हें 1-1 / 4-इंच drywall शिकंजा के साथ मौजूदा कलाकारों के पीछे कील। आप स्क्रू ड्रायर या ड्रिल का उपयोग दीवारों के नीचे स्क्रू को कसने के लिए कस कर सकते हैं ताकि वे अजीब हो गए हों जब वे छाल के साथ ढंके हुए हों।
  • स्क्रीव चरण 33 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    6
    छेद के क्षेत्र का आकलन करें और उचित आकार के ड्राईव का एक टुकड़ा काट लें। सुनिश्चित करें कि आपके मौजूदा ड्राईवाल से नया हिस्सा मोटा नहीं है। इसे सपोर्ट स्लेट्स में पेंच करके इसे सुरक्षित करें
  • ड्रायवल चरण 34 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    7
    पैच के आसपास के क्षेत्र में ड्राईवॉल टेप का एक टुकड़ा रखें।
  • ड्रायवल स्टेप 35 में मरम्मत छेद वाले चित्र
    8
    उछाल वाले बोल्टों के सिर और सिर पर मिश्रित की एक पतली परत को लागू करें। जारी रखने से पहले इसे सूखा दें
  • ड्रायवल चरण 36 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    9
    ठीक से सैंड-पेपर का उपयोग करके क्षेत्र को हल्का रखें। रेत की वजह से हुई धूल को कम करने के लिए, आप नारियल के ऊपर एक नम (लथपथ) कपड़े को साफ कर सकते हैं। यह आम तौर पर रेत के साथ-साथ काम करता है (नीचे गीली सफाई नोटिस देखें।)
  • ड्रायवल चरण 37 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    10
    यदि आप अब तक परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं, तो बड़े पैमाने पर अतिरिक्त परतें लागू करें हल्के रेत या प्रत्येक कोट के बाद एक नम कपड़े से पोंछे।
  • विधि 5
    पैच क्षेत्र छुपाएं

    ड्रायवल चरण 38 में मरम्मत के छेद वाले चित्र
    1
    क्षेत्र को चिकनी बनाने के लिए, आवश्यक होने पर बनावट तकनीक का उपयोग करें। बनावट स्प्रे रंग की दुकानों पर छोटे एरोसोल के डिब्बे में उपलब्ध है। कुछ निर्माताओं में वांछित रूप और मोटाई हासिल करने में आपकी सहायता के लिए एक समायोज्य नोजल शामिल है। अपनी छिड़काव की तकनीक को ड्राईवाल के एक टुकड़े पर टेस्ट करें, क्योंकि यह पहली बार हिट करना मुश्किल हो सकता है। ढक्कन को रोकने के लिए मरम्मत क्षेत्र के करीब भी हो सकता है पकड़ न करें
    • कुछ मिनट के लिए गुनगुने पानी में सेंकना और फिर आसान आवेदन के लिए इसे अच्छी तरह से मिलाएं।
    • सूक्ष्म होने के बाद, टेक्सचर क्षेत्र पर एक विस्तृत ब्लेड पिचर को हल्के से खींचकर 15-20 मिनट तक एक चिकना प्रभाव ("नारंगी छील" प्रभाव के बजाय) उत्पन्न होगा।
  • ड्रायवल चरण 39 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    2
    मरम्मत के क्षेत्र में दो प्राइमर कोट लागू करें एक कोट शायद पर्याप्त नहीं होगा, क्योंकि आम संयोजन रंग को अवशोषित करने और एक अधूरा उपस्थिति बनाने के लिए जाता है। प्राइमर और पेंट लागू करने के लिए एक रोलर का उपयोग करें, क्योंकि ब्रश अंक छोड़ सकते हैं। इंक की दुकानों में ऐसी मरम्मत की नौकरियों के लिए छोटे फोम रोलर्स होते हैं जो बड़े रोलर्स से सस्ता और आसान होते हैं।
  • ड्रायवॉल चरण 40 में मरम्मत छेद हकदार चित्र
    3
    प्राइमर के बाद पेंट पूरी तरह सूख गया है। इसमें कुछ ही घंटों लग सकते हैं, लेकिन इसे रात भर सूखा देना बेहतर होगा।
  • युक्तियाँ

    • ड्रायवल के मैनुअल सैंडर्स में सैंडर बॉडी और सैंडपेपर के बीच ठीक फोम पैड हैं जो कि लकड़ी के ब्लॉक पर सैंडपेपर से बेहतर परिणाम पेश करते हैं। ड्रायवल सैंडपेपर वास्तव में एक अच्छा प्लास्टिक जाल सामग्री है, जो नियमित सैंडपापर के मुकाबले आटा को अवशोषित करता है।
    • आसान मरम्मत के लिए सुझाव: यदि छेद अपेक्षाकृत छोटा है, तो स्टील ऊन का एक टुकड़ा लें, ध्यान से इसे छेद में डालें, ताकि यह दीवार की सतह के नीचे स्थित हो, फिर आटा के साथ छिद्र को भरें ग्राउटिंग की यह एक छोटा छेद की मरम्मत का एक त्वरित और आसान तरीका है
    • जब एक कटोरी के साथ आटा लगाने पर, प्रत्येक आवेदन के बीच हमेशा अतिरिक्त आटा धो लें या पोंछें। गंदे ब्लेड का प्रयोग करके खराब गुणवत्ता के परिणाम सुनिश्चित होंगे।
    • सामान्य परिसर लागू करते समय पतली परतों का उपयोग करें इससे कई बार रेत की आवश्यकता होगी और कम गंदगी बनाने की आवश्यकता होगी।
    • याद रखें कि एक नम कपड़े के साथ अतिरिक्त आटा की छोटी मात्रा को पोंछते हुए sanding की तुलना में कम गंदगी बनाता है, और अक्सर स्वीकार्य परिणाम प्रदान कर सकते हैं। (नीचे नोटिस देखें।)
    • अपने काम में कम अंक बनाने से बचने की कोशिश करें बड़े उथले क्षेत्र के आसपास रेत की तुलना में छोटे उच्च स्थान खरोंच करना आसान है। दूसरे शब्दों में, बहुत कम द्रव्यमान से अतिरिक्त ग्रूट मास का उपयोग करना बेहतर होता है (बशर्ते आप अतिरिक्त सूखा को छानने, स्क्रैप करने या डालने के लिए तैयार हैं)

    चेतावनी

    • गीले या सूखा आटा को खरोंच करने के लिए एक कुंडली का उपयोग करते समय सावधान रहें कि चाकू के किनारों को सूखने वाले पेपर कवर काट न दें। इन कटौती में आप के लिए और अधिक मरम्मत कार्य का निर्माण होगा।
    • एक textured सतह के साथ अपने काम को खत्म करने के फायदों में से एक यह है कि बनावट में मामूली खामियों को छिपाना पड़ता है
    • सैंडिंग की वजह से धूल के आसपास सतर्क रहें। हालांकि, नई नली का पट्टा अपेक्षाकृत सुरक्षित है, कुछ पुराने पिटाई में एस्बेस्टोस होते हैं (जो कि कैंसर पैदा कर सकता है)। किसी भी तरह से, आपको हमेशा एक धूल मुखौटा पहनना चाहिए क्योंकि बहुत से धूलों को अंदर लेना आपके लिए स्वस्थ नहीं है।
    • नम सफाई से सावधान रहें यदि आप एक ही समय में एक ही जगह में एक नम कपड़े का उपयोग करते हैं, तो पेपर आवरण को पानी में सूखने के लिए पर्याप्त रूप से "सूजन" के लिए अवशोषित कर सकता है और इसे फिर से चिकना करना मुश्किल हो सकता है। नम सफाई से सैंडपैक्टर की तुलना में कम गंदगी पैदा होती है, लेकिन इसका उपयोग संयत रूप से करते हैं रेत के लिए प्रयास करने से पहले पेपर को पूरी तरह से ढंक दें।
    • ड्राईव में शिकंजा पेंच करने से पहले, सुनिश्चित करें कि दीवार के अंदर कोई पाइप या बिजली के केबल नहीं हैं।

    आवश्यक सामग्री

    सभी तरीकों

    • ड्रायवल ग्राउट (अधिकांश निर्माण दुकानों में उपलब्ध) - कुछ प्रकार के तंतुओं में शामिल हैं जो बड़े पैमाने पर अतिरिक्त आसंजन गुण जोड़ते हैं
    • ख़ंजर
    • विभिन्न आकारों के स्क्रबर्स या स्पेट्यूला (आमतौर पर 10 से 25 सेमी)

    त्वरित विधि

    • ड्रायवल पैच

    एक मध्यम छेद की मरम्मत

    • मेसन स्क्वायर
    • ताली लगाने का छेद देखा
    • छेद को कवर करने के लिए काफी बड़े drywall का एक टुकड़ा

    बड़े छेद की मरम्मत

    • बढ़ई का वर्ग
    • ताली लगाने का छेद देखा
    • छेद को कवर करने के लिए काफी बड़े drywall का एक टुकड़ा
    • जोड़ों को कवर करने के लिए टेप
    • ड्राईवॉल या प्लाईवुड के टुकड़े
    • इलेक्ट्रिक ड्रिल या पेचकश

    मरम्मत क्षेत्र को छुपाएं

    • स्प्रे बनावट (यदि आवश्यक हो)
    • भजन की पुस्तक
    • स्याही
    • रोल (अधिमानतः) या ब्रश
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com