IhsAdke.com

कैसे तामचीनी पेंट का उपयोग करें

तामचीनी पेंट एक सामान्य शब्द है जो कि पेंटों पर लागू होता है जो सूखी और कठोर और कठिन खत्म होता है। वे ऐसे भागों को चित्रित करने के लिए एक उत्कृष्ट पसंद हैं जो सड़क के बाहर या उन जगहों में उपयोग किए जा सकते हैं जो भारी वस्त्र पहनते हैं, जैसे कि उद्यान फर्नीचर, बेसबोर्ड और सीढ़ियां। तामचीनी पेंट के साथ काम करना यह जानने का मामला है कि यह आपकी प्रोजेक्ट के लिए सबसे उपयुक्त है और इसे कैसे लागू करना सीख रहा है।

चरणों

भाग 1
नौकरी के लिए सही सामग्री का चयन करना

एपाइल पेंट चरण 1 के साथ कार्य शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि आपके डिजाइन के लिए तामचीनी रंग उपयुक्त है या नहीं। इन स्याही को बाहर का उपयोग करने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त हैं, मौसम और तापमान में परिवर्तन के संपर्क में हैं। वे उन क्षेत्रों में भी उपयोगी होते हैं जो बहुत अधिक पहनते हैं और आंसू करते हैं। इसकी घने और काफी उज्ज्वल खत्म होने के कारण, तामचीनी पेंट के साथ चित्रित सतहों को साफ करना आसान और दाग और प्रतिरोधी को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।
  • यदि आप जिन डिजायनों के साथ काम कर रहे हैं, तो यह आवश्यक है कि एक हिस्सा पर्याप्त दुर्व्यवहार का सामना करने में सक्षम हो, तो तामचीनी पेंट आपके लिए शायद ठीक है
  • वे किसी भी सामग्री के लिए एक अच्छा विकल्प भी हैं जो कि एक चिकनी, सुरक्षात्मक पूर्णता की आवश्यकता होती है। धातु और बाथरूम सुविधाओं अक्सर तामचीनी खत्म हो गया है
  • पिक्चर शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 2
    2
    स्याही का सही प्रकार चुनें परंपरागत रूप से, नेल पॉलिश तेल आधारित हैं। तेल की सामग्री रंग को बेहतर मिश्रण करने और सतहों पर लंबे समय तक रहने की अनुमति देती है। गैर-विषैले विकल्पों की बढ़ती मांग के साथ, पानी आधारित तामचीनी अधिक आम बन गई। इसके साथ काम करना आसान हो सकता है, क्योंकि वे तेजी से सूख जाते हैं और आसानी से साफ होते हैं, जबकि तेल आधारित एंमाल्स लंबे समय तक रहती हैं और चिकनी खत्म होती हैं।
    • जलीय आधार और तेल आधार के बीच मुख्य रूप से वरीयता द्वारा प्राथमिक रूप से संचालित होता है। पानी आधारित स्याही बुनियादी डिजाइनों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, जबकि मजबूत तेल आधारित पेंट लगातार पहनते हैं और गंभीर बाहरी स्थितियों का सामना करते हैं।
    • वहाँ तामचीनी पेंट की एक विस्तृत विविधता है इससे पहले कि आप अपना खरीद लें, अपने प्रोजेक्ट के लिए सबसे अधिक अनुकूल एक को खोजने के लिए कई अलग-अलग प्रकारों पर एक नज़र डालें।
  • एपाइल पेंट चरण 3 के साथ कार्य शीर्षक वाला चित्र
    3
    उच्च गुणवत्ता ब्रश का उपयोग करें। तामचीनी पेंट के साथ काम करते समय आपको किसी प्रकार के ब्रश का उपयोग नहीं करना चाहिए। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सही प्रकार की फिलामेंट के साथ ब्रश का चयन करें और इस्तेमाल होने वाली पेंट के लिए जरूरी कठोरता का चयन करें। उदाहरण के लिए, चीनी या बैल-ब्रश ब्रश, नरम ब्रिकेट हैं जो मोटे तेल आधारित पेंट को आसानी से फैलाने में मदद करते हैं। पानी आधारित तामचीनी पेंट के साथ काम करते समय, सिंथेटिक फाइबर ब्रश का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि तंतुओं को रंग से पानी नहीं अवशोषित करना और लथपथ होना चाहिए।
    • कुछ ब्रश को एंग्लिड किनारों से बना दिया जाता है जो लाइनों को चिकनी बनाने में मदद करते हैं वे तामचीनी पेंट के साथ काम करने के लिए आदर्श होंगे, जिसके लिए एक समान समाप्त होना आवश्यक है।
    • एक प्रकार की पेंट के लिए एक प्रकार के ब्रश पर चिपकाएं। उदाहरण के लिए, यद्यपि एक तेल-आधारित तामचीनी पेंट के साथ सिंथेटिक ब्रश का उपयोग करना एक समस्या नहीं है, अगर आप पहले से ही पानी आधारित पेंट के साथ प्रयोग कर रहे हैं, तो एक नया ब्रश का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
  • भाग 2
    तामचीनी पेंट लागू करना

    एपाइल पेंट चरण 4 के साथ कार्य शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक प्राइमर के साथ शुरू करें यह एक विशेष उत्पाद है जो पेंट करने के लिए सतहों को तैयार करने के लिए कार्य करता है। एक प्राइमर प्राइमर परत लकड़ी शाफ्ट में दरारें भर देगी, अधूरी सामग्री में असंगतता को कवर करेगी, और रंग को एक और भी अधिक क्षेत्र देगा जिसमें संलग्न करना होगा। सबसे प्राइमरों तेल आधारित हैं, जो उन्हें लकड़ी के खिलाफ बेहतर मुहर बनाने की अनुमति देता है और जब प्राइमर सूख जाता है तो रंग को सेट करने में मदद करता है। यह सिफारिश की जाती है कि आप तामचीनी पेंट लगाने से पहले, विशेष रूप से आंतरिक सतहों, फर्नीचर, अलमारियाँ और ट्रिम के लिए प्राइमर कोट का उपयोग करें।
    • जिस प्रकार की सतह पर आप पेंटिंग कर रहे हैं उस पर इस्तेमाल के लिए प्राइमरों को मंजूरी दी गई है। तामचीनी पेंट के कुछ ब्रांड भी प्राइमरों के साथ तैयार किए जाते हैं जो स्याही आसंजन में सुधार करते हैं।
    • लकड़ी और अन्य प्राकृतिक और असमान सामग्री, दीवारों, अलमारियाँ, सजावट और आकार और बनावट में विविधताओं के साथ किसी भी सतह को पेंटिंग करते समय हमेशा प्राइमर का उपयोग करें।
  • एपाइल पेंट चरण 5 के साथ कार्य शीर्षक वाला चित्र
    2
    सही स्ट्रोक का उपयोग करें इसकी चिकनी और चमकदार स्थिरता के कारण, तामचीनी पेंट अपरिवर्तनों को और अधिक दृश्यमान बनाने के लिए करते हैं। इसलिए, रंग की ऊपरी परत को लागू करने के बाद दूसरी ब्रश स्ट्रोक का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। ऐसा करने के लिए, ब्रश को बिना सिकुड़कर गीला कर दें और इसे दूसरी बार झुकाएं जिससे कि आपके द्वारा चित्रित किए गए क्षेत्र से केवल युक्तियाँ ही गुजर सकें।
    • इस तकनीक का उपयोग करते समय, प्रत्येक ब्रश स्ट्रोक की मोटाई और अभिविन्यास बनाए रखने के लिए ब्रश को पूरी लंबाई की सतह पर खींचें (प्राकृतिक शाफ्ट की ओर अगर आप लकड़ी पेंटिंग कर रहे हैं)।
    • स्ट्रोक को संभव के रूप में चिकनी और चिकनी बनाने की कोशिश करें कुछ सतहों, जैसे कि फर्नीचर और शिल्प, दूसरों की तुलना में पेंट करना कठिन हैं क्योंकि उनके कई असमान रूपों की वजह से।
  • एपाइल पेंट चरण 6 के साथ कार्य शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्प्रे बंदूक का प्रयोग करें तामचीनी पेंट भी एक स्प्रेयर के साथ लागू किया जा सकता है, एक पोर्टेबल डिवाइस जो एक टोंटी के अंत में थोड़ा छेद के माध्यम से स्याही भेजता है। यह उपकरण यह सुनिश्चित करता है कि रंग भी परतों में आता है इसका उपयोग करना एक बड़े क्षेत्र के साथ नौकरियों पर समय की बचत कर सकता है, जैसे कि बाहरी फर्नीचर और उपकरणों पर पुन: आवेदन करना।
    • स्प्रे आपको जल्दी से बनावट वाले डिज़ाइनों की देखभाल करने में सहायता करेगा, जैसे डेक को कवर करना या यांत्रिक उपकरण को परिष्करण करना।
    • स्प्रे में इस्तेमाल होने से पहले मोटा तामचीनी पेंट को पतला होना पड़ सकता है



  • पिक्चर शीर्षक से तामचीनी पेंट चरण 7 के साथ काम करें
    4
    दो परतें लागू करें अधिकांश सुधारक उन परियोजनाओं पर एक दूसरा कोट लगाने की सलाह देते हैं जिसमें सुरक्षात्मक कवर की आवश्यकता के कारण तामचीनी रंग का उपयोग किया जाता है। परतों के बीच पेंट सूखा और एक दूसरे परत को पास करें, केवल ऊपर वर्णित ब्रश युक्तियों का उपयोग करके समाप्त को छोड़ दें। पूरे रंग को अधिक टिकाऊ और निर्दोष बनाने के लिए, दो परतों को लागू करना सबसे अच्छा है
    • सीढ़ियों, बाहरी रिक्त स्थान और किसी भी सतह पर भी दो परतें लागू करें जो मौसम के लिए नियमित रूप से एक्सपोजर प्राप्त करते हैं।
    • यद्यपि आपको पहले परत को यथासंभव आसानी से लागू करना चाहिए, ब्रश के सुझावों को वर्णित रूप में देना आवश्यक नहीं है - यह प्रक्रिया बाहरीतम परत के लिए आरक्षित होगी
  • भाग 3
    सुखाने, सफाई और हटाने

    पिक्चर शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 8
    1
    खाते में सूखने का समय ले लो सामान्य परिस्थितियों में, तेल आधारित तामचीनी पेंटों को उनकी मोटाई की वजह से पूरी तरह से सूखे के लिए आठ और 24 घंटे के बीच की आवश्यकता होगी। पानी आधारित पेंट एक से दो घंटों या उससे कम समय में स्पर्श को सूख सकता है। तापमान और आर्द्रता का समय सूखने पर प्रभाव होता है, इसलिए बाह्य डिजाइनों को सूखने में अधिक समय लग सकता है। धब्बेदार और अन्य संपर्क अपूर्णता से बचने के लिए सूखने के दौरान ताजा पेंट किए गए सतहों को अलग रखा जाना चाहिए।
    • जब भी संभव हो, सुखाने की प्रक्रिया को खराब करने के लिए अधिक नमी, तापमान चोटियों या बारिश से बचने के लिए गर्म, शुष्क जलवायु के अनुसार अपनी बाहरी पेंटिंग परियोजनाओं की योजना बनाएं।
    • कुछ निर्माताओं के पास विशेष त्वरित सुखाने वाले तामचीनी पेंट सूत्र हैं जो कि 15 से 20 मिनट में सूखते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से काम के साथ तामचीनी पेंट चरण 9
    2
    स्याही को ध्यान से स्पर्श करें पहना और फीका पड़ा हुआ क्षेत्रों में तामचीनी पेंट का पुन: अर्जित करते समय, एक समय में एक पतली परत पोंछें। नई परत को सावधानीपूर्वक लागू करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि सतह भी बनी हुई है। प्राइमर टच-अप में आवश्यक नहीं है, जब तक कि आप साइट से स्याही को पूरी तरह से निकालना नहीं चाहते।
    • आम तौर पर, पूरे क्षेत्र के ऊपर एक नई परत को लागू करने का एक अच्छा विचार है जो कि तब तक चित्रित किया जाएगा, क्योंकि यह बहुत बड़ा नहीं है इस तरह, आप मोटाई या एक "ब्याह" में भिन्नता से बच सकते हैं जहां नई परत लागू की गई है।
  • एपाइल पेंट चरण 10 के साथ कार्य शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब आवश्यक हो तो साफ तामचीनी पेंट तामचीनी पेंट द्वारा बनाई गई चिकनी फिनिश का एक अन्य लाभ यह है कि वे सहज सफाई के लिए अनुमति देते हैं। यदि एक चित्रित सतह गंदे हो जाती है, तो गर्म पानी के मिश्रण और हल्के तरल डिटर्जेंट के साथ एक तौलिया भिगोकर रंग के बाहरी हिस्सों में फंसे किसी मलबे को मिटा दें। ऑइली बेस इनामेल पेंट को साफ करने और टर्पेन्टाइन या पतला एसीटोन के उपयोग की आवश्यकता पड़ सकती है।
    • टर्पेन्टाइन एक हल्के विलायक है जो पतले और पेंट निकालने के लिए उपयोग किया जाता है। यह ब्रश या नम तौलिया के साथ लागू किया जा सकता है। विलायक गुणों के कारण, टर्पेन्टाइन सूखी तामचीनी रंग से धूल और गंदगी को हटाने में बहुत प्रभावी है।
  • पिक्चर शीर्षक के साथ काम तामचीनी पेंट चरण 11
    4
    रासायनिक रिमॉवर्स का उपयोग करके रंग निकालें यदि आपको रंग की परत को हटाने की आवश्यकता है, तो आपको एक मजबूत उत्पाद का उपयोग करने की आवश्यकता होगी। रासायनिक रिमॉइवर्स के पास कई आकार हैं और मोटे और कठोर रंग को निकालने के लिए केवल एक ही तरीके मजबूत हैं। हटानेवाला को भारी परतों में भी परतों के बजाय लागू करें और विलायक अधिनियम को दो। यह तामचीनी पेंट को भंग करने के बाद क्षेत्र पर एक मध्यम अनाज सैंडपैड पास करके जो कुछ भी रहता है उसे हटा दें।
    • रासायनिक रिमूवर बहुत कास्टिक होते हैं, और कुछ विषाक्त वाष्प का उत्सर्जन कर सकते हैं। स्याही को खुद निकालने के लिए इन उत्पादों का उपयोग करते समय सावधानी बरतें
    • यदि संभव हो तो, सतहों से पेंट तामचीनी को निकालने के लिए विशेषज्ञ सेवाएं लें
  • युक्तियाँ

    • तामचीनी रंग के साथ काम करने से पहले जब संभव हो तो प्राइमर का उपयोग करें इस नींव के बिना, रंग अधिक टपकने, टूटना और छीलने के लिए अधिक होता है।
    • कुछ तामचीनी पेंटों में वार्निश घटक शामिल होते हैं, चमक में सुधार करते हैं और पनरोक को खत्म करते हैं।
    • सटीक रेखाएं और कोनों बनाने से पहले पेंटिंग के लिए रंग के साथ कार्य क्षेत्र को कवर करें

    चेतावनी

    • रासायनिक रिमूवर बेहद कास्टिक हैं और विषाक्त वाष्प जारी करते हैं। एक मुखौटा और दस्ताने पहनें और एक अच्छी तरह हवादार इलाके में काम करें, यदि संभव हो तो इन उत्पादों को संभालने पर। त्वचा के साथ संपर्क से बचें आंखों या मुंह के साथ संपर्क में आने पर पेंट या रासायनिक रिमूवर आते हैं तो तत्काल चिकित्सा ध्यान रखना।

    आवश्यक सामग्री

    • तेल या पानी पर आधारित तामचीनी पेंट
    • उच्च गुणवत्ता ब्रश
    • भजन की पुस्तक
    • स्प्रेयर (वैकल्पिक)
    • पेंटिंग के लिए टेप (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com