IhsAdke.com

कैसे एक Dremel का उपयोग करें

70 से अधिक साल पहले, ड्रीमेल कंपनी ने ड्रेमल नामक एक रोटरी टूल का निर्माण किया था, जिसमें अब कई संस्करण, कप्ललिंग और सहायक उपकरण हैं। यह रोटरी उपकरण कई लकड़ी और हार्डवेयर स्टोरों में एक मूल घटक है और आमतौर पर कई कारीगरों के समतल पर पाए जाते हैं। यदि आप लकड़ी, धातु, कांच या इलेक्ट्रॉनिक्स में एक Dremel उपकरण का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपने Dremel को ठीक से माउंट करने और आपके विशिष्ट डिज़ाइन के लिए किस युग्मन का उपयोग करना है, यह जानना आवश्यक है। यहां आप एक Dremel टूल के मूल उपयोग, नौकरी के लिए सही टिप कैसे चुन सकते हैं और विभिन्न प्रयोजनों के लिए विशिष्ट निर्देशों को सीख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
मूल बातें सीखना

द्रीमेल टूल चरण 1 का प्रयोग करें चित्र
1
एक Dremel उपकरण का उपयोग करते समय सही सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें अपने हाथों को ढीले मलबे और तेज किनारों से सुरक्षित रखने के लिए, जब भी आप ड्रीमेल का उपयोग करते हैं, हर बार काम के दस्ताने या रबर के दस्ताने रखें। लकड़ी, धातु, प्लास्टिक या कांच के टुकड़े असुरक्षित आँखों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं, जब से एक Dremel के साथ काटने, चमकाने या पीसने पर भी काले चश्मे पहनना महत्वपूर्ण है। इसे सुरक्षित रूप से उपयोग करें और हर समय सुरक्षात्मक उपकरण पहनें।
  • द्रीमेल टूल चरण 2 का प्रयोग करें चित्र
    2
    अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त Dremel किस्म का चयन करें ड्रीमेल पीस मशीनों के कई अलग-अलग मॉडलों हैं, इसलिए आप इसका उपयोग करना चाहते हैं या नहीं, एक दूसरे से ज्यादा उपयुक्त हो सकता है मूल्य सीमा भी भिन्न होती है, लेकिन उपलब्ध विकल्पों के बारे में सूचित होने से आपको सबसे अधिक सूचित विकल्प बनाने में मदद मिलेगी।
    • Dremels केबल के बिना और केबल के बिना किस्मों में आता है ताररहित मॉडल हल्के और पोर्टेबल, तंग जगहों में फिट होने और संचालित करने में आसान होते हैं, लेकिन केबल ग्रंथियों के मोटे तौर पर बल की कमी होती है और आम तौर पर बहुत कम जीवन के साथ बैटरी होती है
    • Dremels भी निश्चित और चर गति मॉडल में आता है। फिक्स्ड स्पीड ग्राइन्डर्स आसानी से उपयोग करते हैं और आम तौर पर सस्ती होते हैं, लेकिन वेरिएबल स्पीड ग्रेंडर जटिल पीस परियोजनाओं और अन्य नौकरियों के लिए अधिकतम नियंत्रण प्रदान करते हैं।
  • द्रीमेल टूल चरण 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नियंत्रण के साथ अपने आप को परिचित कराएं अपनी पीसने वाली मशीन को चार्ज करें या इसे चालू करें और आपरेशन में इस्तेमाल होने में कुछ समय बिताएं। गति नियंत्रण, जो बारी बारी, वृद्धि और टिप रोटेशन कम करने के लिए उपयोग किया जाता है, और उनका उपयोग कर अभ्यास का पता लगाएं।
    • यदि आपकी ड्रीमेल में एक से अधिक गति है, तो एक ऐसा बटन होगा जो गति को नियंत्रित करता है। बटन को अलग गति स्तर पर ले जाएं ताकि आप देख सकें कि डीरेमल स्पिन कितनी तेजी से या धीमा हो। सामान्य में, चर गति Dremels आप अधिक नियंत्रण दे देंगे, उन्हें नौकरियों की एक विस्तृत विविधता के लिए अधिक उपयुक्त बना।
  • द्रीमेल टूल चरण 4 का प्रयोग करें चित्र
    4
    पीसने वाली मशीन पर युक्तियां डालें और उन्हें बन्धन दें जब आप शुरू करना चाहते हैं, तो आपको ड्रीम के अंत में छेद में एक टिप लगाने की जरूरत है, इसे हल्के से दबाएं और पेंच को कस लें, जब तक कि टिप ड्रीम के अंत में न हो। पीसने के बंद होने पर और हमेशा अनप्लग हो जाने पर टिप को हमेशा बदलें।
    • खराद का धुरा का प्रयोग करें इस टिप के अंत में एक धागा है और इसे कनेक्ट करने के लिए वाशर की एक जोड़ी है। स्क्रू निकालें और आप चाहते हैं कि काटने ब्लेड डालें। डिस्क को वाशरों के बीच रखें और पेंच का उपयोग इसे जगह में एंकर करें। सामने में छड़ी के साथ टिप रखें शाफ़्ट लॉक को पकड़ो और अंतराल की घड़ी को स्क्रू करने के लिए रिंच का उपयोग करें।
    • ऐसा करने से आपको टिप को नीचे तक धकेलना नहीं पड़ता है, इसलिए आपको नियंत्रण और जगह नहीं मिल सकती है, जिसे आपको ठीक से काम करने की आवश्यकता होगी। इसके बजाय, आप इसे पूरी तरह से आगे बढ़ा सकते हैं और फिर उसे फिर से वापस खींच सकते हैं ताकि यह किसी भी झटके के बिना कड़ा हो और घुमाए। प्रत्येक टिप को कितना करना चाहिए, यह महसूस करने के लिए थोड़ा अभ्यास करें
  • 5
    Dremel के लिए उपलब्ध विभिन्न युक्तियों के बारे में जानें आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली टिप के प्रकार उस प्रकार की सामग्री पर निर्भर करेगा जो आप के साथ काम कर रहे हैं और क्या आप कटिंग, चमकाने या अन्य काम करने की योजना बना रहे हैं या नहीं
    • पायदान और उत्कीर्णन नौकरियों उच्च गति मिलिंग कटर, उत्कीर्णन reamers, टंगस्टन कार्बाइड reamer, टंगस्टन कार्बाइड घुड़सवार युक्तियाँ, हीरा युक्तियाँ का उपयोग करें।
      द्रीमेल टूल चरण 5 बुलेट 1 का प्रयोग करें
    • सफाई और चमकाने वाली नौकरियों पॉलिश इरर टिप्स, चमकाने वाली डिस्क और चमकाने वाली ब्रश का उपयोग करते हैं। ये युक्तियाँ धातु के फर्नीचर या सफाई उपकरण और ग्रिल से पुराने रंग लेने के लिए अच्छे हैं I
      द्रीमेल टूल चरण 5 बुलेटलेट 2 का प्रयोग करें
    • काटना डिस्क और कार्बाइड कटौती डिस्क काटने, डिस्क और हीरा मॉडलिंग, हीरा डिस्क, कटर बिट और मिनी काटने का कार्य डिस्क काटने में नौकरियों काटना। ये युक्तियां लकड़ी, धातु, चीनी मिट्टी की चीज़ें और अन्य काटने के लिए अच्छे हैं।
      द्रीमेल टूल चरण 5 बुलेट 3 का प्रयोग करें
    • काम पीस रही है और तेज करना पीसने वाले पत्थरों का उपयोग करता है, पत्थरों को पीसता है, घर्षण डिस्क और घर्षण युक्तियाँ का उपयोग करता है। सिलिकॉन कार्बाइड युक्तियाँ धातु पर बेहतर काम करती हैं
      Dremel टूल का उपयोग करें चित्र का शीर्षक चरण 5 बुलेट 4
    • कंटूर और मिलिंग जॉब्स कॉन्टोरिंग टिप्स का इस्तेमाल करते हैं। सीधे कटर, कीवे, गोल किनारे मिलिंग कटर, एंड मिलिंग कटर वी और अन्य के लिए सुझाव हैं।
      द्रीमेल टूल चरण 5 बुलेट 5 का प्रयोग करें
    • सैंडिंग का काम सैंडपाइन ट्यूब, सैंडपार्स डिस्क, लामेला डिस्क्स, सैंडपार्स डिस्क्स के लिए फार्म और घर्षण डिस्क्स का इस्तेमाल खत्म और विवरण के लिए है। वुडवर्गिंग आमतौर पर इन प्रकार के सुझावों की आवश्यकता होती है
      द्रीमेल टूल चरण 5 बुलेट 6 का प्रयोग करें
    • ड्रिल बिट्स के साथ ड्रमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप या तो व्यक्तिगत ड्रिल बिट खरीद सकते हैं या उन्हें सेट में खरीद सकते हैं।
      द्रीमेल टूल चरण 5 बुलेट 7 का प्रयोग करें चित्र
  • द्रीमेल टूल का प्रयोग करें चित्र 6
    6
    पीसने के आदी होने के लिए सेट के साथ प्रयोग यह सुनिश्चित करें कि पीसने से पहले आउटलेट में डालने से पहले इसे बंद करें, फिर इसे प्लग करें और इसे धीमी गति से चालू करें विभिन्न गति के बीच स्विच करके अभ्यास करें अपनी पसंद के ड्रीम टिप का इस्तेमाल लकड़ी, धातु के किसी डिस्पोजेबल टुकड़े पर या आप जो भी सामग्री के साथ काम कर रहे हैं, उसका उपयोग करके करें। सबसे कम गति से शुरू करें और बढ़ोतरी के रूप में आपको आत्मविश्वास महसूस होता है।
    • पीसने में विभिन्न पैरों के निशान के साथ प्रयोग करना भी एक अच्छा विचार है। यदि पीसने काफ़ी छोटा है, तो आप अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच इसे अधिकतम नियंत्रण के लिए एक पेंसिल की तरह पकड़ सकते हैं। जब काटना होता है, तो यह एक तलवार की तरह इसे पकड़ने के लिए कभी कभी अधिक उपयुक्त होता है। सामग्री का समर्थन करने या उपकरण का समर्थन करने के लिए अपने दूसरे हाथ का उपयोग करें। जब भी संभव हो, उस सामग्री को जकड़ना अच्छा विचार है जिसे आप अधिकतम सुरक्षा के लिए काट रहे हैं।
  • द्रीमेल टूल का प्रयोग करें चित्र 7
    7
    प्रत्येक उपयोग के बाद Dremel को साफ करें टिप को निकालें और उन्हें बॉक्स के अंदर रखें, प्रत्येक उपयोग के बाद पीसने के लिए समय निकालें। Dremel को साफ रखने से उपकरण जीवन का विस्तार होगा। बड़े सफाई के लिए उपकरण को अलग करने से पहले उपयोगकर्ता पुस्तिका से परामर्श करें।
  • विधि 2
    काटने




    द्रीमेल टूल चरण 8 का प्रयोग करें चित्र
    1
    विभिन्न काटने के सुझावों का उपयोग कर अभ्यास करें आप जो ब्लेड चुनते हैं वह आप क्या कर रहे हैं पर निर्भर करता है, और विभिन्न युक्तियों के साथ अभ्यास करने से आप इसके प्रयोगों से अधिक परिचित होंगे। यदि आप ड्रीमेल के साथ लकड़ी या पतली धातु काटने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रबलित फाइबर डिस्क आमतौर पर सबसे अच्छा शर्त है
    • प्रबलित फाइबर डिस्क हमेशा लंबे समय तक रहती हैं क्योंकि वे अधिक टिकाऊ होते हैं और कम अक्सर ब्रेक होते हैं सिरेमिक या इसी तरह की सामग्री की डिस्क को प्रबलित नहीं किया जा सकता है और वे भारी कटौती करने के लिए कम आदर्श बना सकते हैं।
  • द्रीमेल टूल का प्रयोग करें चित्र 9
    2
    पीसने की गति को लगभग आधा गति समायोजित करें यहां तक ​​कि अगर आप जल्दी से कटौती करना चाहते हैं, तो आपको पीसने वाली मशीन को करीब आधे गति से चलने की आवश्यकता है - पीसने वाली गति की 40 से 60% के बीच। गलत गति से कटने की कोशिश करने से युक्तियां बनी रहेंगी और जिस ऑब्जेक्ट को आप कटौती करने का प्रयास कर रहे हैं, उसे बर्बाद कर सकते हैं। आम तौर पर, कुछ करीब 50% प्रभावी काटने की गति है
    • बड़प्पन और धुआं एक संकेत है कि आप बहुत तेज़ जा रहे हैं, बहुत धीमा है, हालांकि गति धीमी होने पर भी आपके सुझावों को अंधा होगा।
    • उपकरण पर लगाए जाने वाले तनाव की भावना पाने के लिए आप मोटर की आवाज़ सुनना सीख सकते हैं। यदि आप कुछ काट रहे हैं और आप इंजन की गति गिरते हुए सुनाते हैं, तो आप बहुत कठिन काम कर रहे हैं क्या आप काट रहे हैं पर दबाव कम करें और फिर गति का प्रयास करें और समायोजित करें
  • द्रीमेल टूल का उपयोग करें चित्र शीर्षक 10
    3
    छोटे कटौती और विवरण के लिए Dremel का उपयोग करें। ड्रीमेल का सबसे बड़ा फायदा इसका संचालन और लपट है, जो छोटे विवरण और कटौती के लिए आदर्श है। लंबे कटौती करना या 5 x 10 सेमी की एक बड़ी सामग्री के माध्यम से देखने के लिए ड्रीमेल का उपयोग करना बहुत मुश्किल है, काम करता है जो किसी प्रकार की टेबल के लिए अधिक उपयुक्त होगा।
    • घुमावदार कटौती करना मुश्किल हो सकता है और यहां तक ​​कि इस उपकरण के साथ काम भी कर सकता है क्योंकि आप अधिक मुफ़्त हाथ काम कर रहे हैं, लेकिन आप जिस तरह की किनारे की तलाश कर रहे हैं, उसे पाने के लिए कई सीधे कटौती कर सकते हैं, फिर किनारे को किनारों के साथ ले जाने दें वह चिकनी लगभग 30-40 डिग्री की कटौती करने की कोशिश करें ताकि उपकरण काम की सतह को न मार सके।
    • Dremels आमतौर पर मुक्तहस्त द्वारा उपयोग किया जाता है और गेज और अन्य गाइडों के साथ संयोजन के रूप में उपयोग नहीं किया जाएगा, लेकिन यह एक बहुमुखी उपकरण भी है जो आप आसानी से अपनी परियोजना में एकीकृत कर सकते हैं। यदि आपके पास एक काटने गाइड है, तो इसे ड्रीमेल के साथ आज़माएं
  • द्रीमेल टूल का प्रयोग करें चित्र 11
    4
    हमेशा एक खराद के साथ कटौती करने के लिए वस्तुओं को पकड़ो यदि आप एक हाथ में ड्रीमेल और दूसरे में ऑब्जेक्ट नहीं रखते हैं, तो आप काटने पर अधिक नियंत्रण और सुरक्षा होगी किसी भी चीज को जकड़ना है जो किसी नुकीला में कटौती करना है, इसे दृढ़ता से पकड़ कर ताकि आप दोनों हाथों से ड्रीमेल को पकड़कर काम कर सकते हैं, इसे ध्यानपूर्वक नियंत्रित कर सकते हैं। इस तरह से सीधे और सटीक कटौती करना आसान है
  • विधि 3
    पीसकर, सैंडिंग और चमकाने

    द्रीमेल टूल चरण 12 का प्रयोग करें चित्र
    1
    पीसने वाले पत्थरों का उपयोग करें पीसने के लिए, सर्वोत्तम सुझाव पीस पत्थर हैं, जो हमेशा खराद का टुकड़ा / शाफ्ट से जुड़ा होता है। उपकरण के सामने वांछित टिप डालें, इसे पूरी तरह से डालें, और फिर कस लें। जब आप काटने या चमकाने की अपेक्षा करते हैं तो आप थोड़ी अधिक जगह चाहते हैं।
  • द्रीमेल टूल का उपयोग करें चित्र 13
    2
    सुनिश्चित करें कि रेसिंग युक्तियाँ अच्छी स्थिति में हैं सैंडिंग और पीसने की युक्तियाँ पीसने में अच्छी तरह से फिट होने चाहिए और अच्छी स्थिति में पीस सतह होना चाहिए। जब आप इसे बदलना चाहते हैं, तो एक नया ध्यान रखें। सैंडिंग टिप्स बदलने की आवश्यकता होती है, जब वे पहना या पहनने लगते हैं।
    • आपको ज़रूरत से कुछ और टिप्स खरीदना हमेशा बेहतर होता है यदि आप एक पहना टिप का उपयोग करते हैं, तो वह उस सामग्री को जला या खरोंच कर सकता है जिसे आप काम कर रहे हैं।
  • द्रीमेल टूल चरण 14 का प्रयोग करें चित्र
    3
    धीरे धीरे पीस लें जैसा कि आप पीसने वाली सामग्री को ज़्यादा गरम नहीं करना चाहते हैं, यह पीसने की धीमी गति से और धीरे-धीरे जाने के लिए महत्वपूर्ण है ये पत्थर कड़ी मेहनत के लिए सर्वोत्तम हैं, इसलिए एल्यूमीनियम जैसी नरम सामग्री पर वे अच्छी तरह से काम नहीं करेंगे
  • द्रीमेल टूल चरण 15 का प्रयोग करें चित्र
    4
    झुकने पर पीसने के लिए बेलनाकार या त्रिकोणीय युक्तियों का उपयोग करें। किसी चीज़ में एक पायदान बनाने के लिए या एक आंतरिक कोने को पीसने के लिए, सैंडपेपर की एक डिस्क का उपयोग करें। छोटे काम, छोटे की चक्की आप का उपयोग करना चाहिए।
    • सपाट वस्तुओं को पीसने के लिए, आपको केंद्र में काम नहीं करना चाहिए क्योंकि यह तेज़ हो जाएगा। पीसने वाली डिस्क की तुलना में बार-बार रेतीली डिस्क का उपयोग करें।
    • धातु और लकड़ी के लिए, रेत की युक्तियाँ सर्वश्रेष्ठ हैं धीमी रफ्तार से शुरू करो और बढ़ोतरी कीजिए अगर सामग्री की अनुमति हो। आमतौर पर धातु थोड़ा अधिक टिकाऊ होता है, जिसका अर्थ है कि आप थोड़ी तेज़ी से जा सकते हैं
  • द्रीमेल टूल का प्रयोग करें चित्र 16
    5
    सबसे मोटे से नरमतम युक्तियों पर जाएं यदि आपके पास एक बड़ी नौकरी है, तो आप पीसने वाली युक्तियों के साथ काम करना आसान बनाते हैं यदि आप मोटे लोगों से शुरू करते हैं और पतले लोगों को स्विच करते हैं यह आपको बड़प्पन को जितनी जल्दी हो सके हटाने में मदद करेगा, फिर धीरे-धीरे समाप्त होता है। यदि आप मोटी डिस्क को छोड़ देते हैं, तो यह अधिक समय लगेगा और आप सैंडपेपर की एक पतली शीट का खर्च समाप्त कर देंगे। समय-समय पर रोकें जब आप पीस रहे हैं या रेत की सवारी कर रहे हैं, तो टिप के पहनने और आँसू को हर दो से दो मिनट में देख लें।
  • द्रीमेल टूल चरण 17 का प्रयोग करें चित्र
    6
    पॉलिश धातुओं और प्लास्टिक के लिए कम गति का उपयोग करें पॉलिशिंग पेस्ट को रगड़कर शुरू करें और कम से कम 20-30% पीस लें। चमकाने पेस्ट से गुजरती हैं, सर्किलों में डिस्क काम करते हैं यदि आवश्यक हो, तो आप बाद में एक नरम या मोटी डिस्क पर स्विच कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सामग्री को छूने से पहले पूर्ण गति से संचालित करने के लिए उपकरण चालू करें।
    • कटिंग (और सैंडिंग) पर बहुत अधिक दबाव का उपयोग न करें। सैंडपेपर या कटर सभी काम करते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि जिस पर आप काम कर रहे हैं वह फर्म है यदि यह ढीला है, तो इसे क्लैंप से सुरक्षित रूप से जकड़ें।
    • ड्रीमेल इंजन में कोयला हैं यदि उपकरण बहुत ज्यादा गति लेता है या ठीक से काम नहीं करता है, तो आपको उपकरण को बचाकर कोयले को बदलना चाहिए। जांचें कि क्या सामग्री का लगभग 0.5 सेमी है सुनिश्चित करें कि यह टूटा नहीं है और यह सीधे है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपका कार्य क्षेत्र साफ है और आप आउटडोर क्षेत्र में हैं या अच्छे वेंटिलेशन वाले कमरे में हैं। ड्रिलिंग, रेतीली, काटने और पीसने, आपके काम के क्षेत्र में फर्श पर और हवा में चिप्स आप पर छोड़ देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com