IhsAdke.com

एंजेल मछली कैसे करें

अंग्फ़िश एक्वैरिस्ट की पसंदीदा मीठे पानी की मछली है क्योंकि इसकी अद्वितीय उपस्थिति है। त्रिकोणीय निकायों, मोटी पट्टियों और लंबी पंखों के साथ, इन सुरुचिपूर्ण और आसान देखभाल वाले उष्णकटिबंधीय मछली किसी मीठे पानी के टैंक को सुशोभित करेंगे। मूल रूप से दक्षिण अमेरिका से और मुख्य रूप से अमेज़ॅन में पाए गए, इन आकर्षक मछलीों को एक्वैरियम के पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है जो उनकी आवश्यकताओं की गारंटी के लिए ठीक से बनाया जाता है। इसके कई सकारात्मक गुणों के अलावा, कैंसर में भी प्रजनन करने के लिए एंगफिश अपेक्षाकृत आसान है। टैंक में सही परिस्थितियों के तहत, जो लोग किसी भी चीज को प्यार करते हैं, वे उन्हें देख सकते हैं और बड़े हो सकते हैं और बड़े हो सकते हैं। उन्हें पुन: उत्पन्न करने के तरीके सीखने से, आप अपने दम पर अच्छे होंगे।

चरणों

भाग 1
पुनरुत्पादन के लिए सर्वोत्तम शर्तें मारना

पिक्चर का शीर्षक ब्रेड एंजलीश चरण 1
1
एंजेलिश की नस्ल को तैयार करने के लिए पर्याप्त एक एक्वैरियम स्थापित करें। एक टैंक चुनने का प्रयास करें जो कि कम से कम 75 लीटर और आदर्श रूप से 32 लीटर या अधिक है। एंजफिश जोड़ी बहुत सारी जगहों के साथ बेहतर लगेगी तंग जगहों में, एंगफिश सुरक्षित नहीं लगेगा और मैट करने में सक्षम नहीं होगा।
  • उच्चतर टैंक में कोणफिश को भी लगाने की कोशिश करें वयस्क एन्फेलिश पोर्शल और गुदा पंखों के बीच 30 सेंटीमीटर तक बढ़ सकता है, इसलिए आपको उनकी असामान्य ऊंचाई को समायोजित करने की आवश्यकता है।
  • पिक्चर शीर्षक बेंड एंग्लिच स्टेप 2
    2
    पानी के पीएच का परीक्षण करें प्राकृतिक परिवेश में, मीठे पानी के काफिल थोड़ा अम्लीय जल में रहते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सुनिश्चित करें कि उनके एक्वैरियम में पीएच 4.7 और 8.7 के बीच है, जिसमें 6.5 से 6.9 का आदर्श भिन्नता है। एंगफिश पीएच के संबंध में अपेक्षाकृत मजबूत हैं और पानी की एक विशाल विविधता को सहन करते हैं, लेकिन प्रजनन जोड़े को खुश करने के लिए आपको उस पैटर्न के भीतर रहने का प्रयास करना होगा
    • अगर पानी इष्टतम पीएच में नहीं है, तो एक डीओनेज़र फिल्टर या रिवर्स ऑसमोस फिल्टर मदद कर सकता है। वे आम तौर पर मुख्य जल स्रोत से जुड़े होते हैं और बहुत सस्ते से अविश्वसनीय रूप से महंगे हैं हालांकि, वे बहुत प्रभावी हैं
    • यदि संभव हो तो पीएच बदलने के लिए रसायनों का उपयोग न करें। वे पानी की क्षारीयता या अम्लता को बहुत बदल सकते हैं और आपकी मछली इस नए पीएच के प्रति संवेदनशील हो सकती है। एन्फेलीश साथी, या इससे भी बदतर, मरने में सक्षम नहीं हो सकता है यदि पीएच एक छोर से दूसरे तक बढ़ जाता है
  • बेंड एंग्लिश चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पानी का तापमान समायोजित करें दोबारा, क्योंकि एंजफिश बदलते माहौल के साथ एक बहुत ही शांत प्रजाति है, वे तापमान का एक बड़ा बदलाव सहन करते हैं। हालांकि, जब पानी का तापमान 22º से 27º से, जो कि वे पसंद करते हैं, उसके अनुसार वे बेहतर कामयाब होंगे, लेकिन सबसे अच्छा 26º होगा
    • विभिन्न जल तापमान के फायदे और नुकसान याद रखें। गर्म पानी संभवतः एंगफिश की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बेहतर है, जबकि ठंडा पानी उनके जीवन काल में बढ़ जाता है।
  • बर्ड एंग्फ़िश चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपने मछलीघर में एक अच्छा फिल्टर डालें गुस्सा मछली आदर्श रूप से मजबूत धाराओं के लिए उपयुक्त हैं, इसलिए सावधान रहें कि एक फिल्टर का उपयोग करते हुए जो मजबूत प्रवाह उत्पन्न करता है, जो उन्हें बिना किसी अनावश्यक रूप से टायर कर सकता है स्पंज फ़िल्टर या बजरी फिल्टर या दोनों का उपयोग करना सबसे अच्छा है - इस प्रकार आपकी मछली को प्यार करने के लिए ऊर्जा मिलेगी और आपके भून को छलनी नहीं पड़ेगी जब वे छलनी होंगी
    • नियमित रूप से धोने के हिस्से के रूप में प्रत्येक सप्ताह कम से कम 20% पानी बदलें
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेड एंग्फ़िश चरण 5
    5
    अपने कोणफिश को ठीक से फ़ीड करें आम तौर पर इस प्रकार के मछली खाने में ज्यादा नहीं होते हैं, लेकिन वे अपने ताजा भोजन पसंद करते हैं और आमतौर पर बहुत बड़ी भूख होती है दिन में दो से तीन बार अपने मछली को खिलाने की कोशिश करें, सावधान रहें कि उन्हें ज्यादा मात्रा में न लें।
    • अपने कैटफ़िश को खाना खाने के लिए 3 से 5 मिनट दें, जो आपने उन्हें दिया था। 5 मिनट के बाद शेष किसी भी भोजन को टैंक से निकाला जाना चाहिए ताकि पानी को साफ न हो जाए।
    • यदि आप अपने मछली में नया भोजन पेश करते हैं, तो उन्हें एक या दो दिन के लिए खाना न दें फिर, जब एक नया भोजन शुरू किया जाता है, कम से कम दो काटने के लिए पर्याप्त और नियमित भोजन के साथ आराम प्रदान करते हैं। यह नए प्रकार के भोजन के बारे में उत्साहित करने के लिए पर्याप्त है
    • एक नियमित आहार में मुख्य रूप से सूखे अजमोद फ्लेक्स शामिल हो सकते हैं, आर्टेमिया और रक्त कीड़े के साथ पूरक। नमकीन घास को छोड़कर जीवित खाद्य पदार्थों को बीमार होने की संभावना के कारण एंजलीश के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।
  • भाग 2
    प्लेबैक शुरू करना

    बेंड एंग्लिश चरण 6 नामक चित्र
    1
    संभोग के लिए एक जोड़ी को अलग करने के लिए अपनी मछली के लिंग का निर्धारण करें युवा एंगफिश (एक वयस्क के चौथाई से छोटे शरीर के साथ) के लिंग का निर्धारण असंभव है, इसलिए भी कोशिश मत करो। अधिक परिपक्व आकस्मिकता के साथ, क्लोक को देखकर सेक्स को अलग किया जा सकता है पुरुषों के पास एक छोटा सा निकास है, जो टिप और लगभग त्रिकोणीय है। पेंसिल रबड़ की तरह महिलाएं बड़े और चौकोर हैं
  • पिक्चर शीर्षक बेंड एंग्फ़िश चरण 7
    2
    अपने angelfish के लिंग का निर्धारण करने के लिए अन्य विशेषताओं का उपयोग करें मछली cloacal निकास की जांच सेक्स निर्धारित करने का सबसे सही तरीका है, लेकिन अन्य लक्षणों को देखकर मदद मिल सकती है बस याद रखें कि एक एकल सेक्स-निर्धारण का चयन करना अविश्वसनीय है - इसे पूरी तरह से देखें
    • महिलाओं को राउंडर होते हैं और पुरुष अधिक कोणीय होते हैं।
    • मादाओं के पृष्ठीय पंख थोड़ा पीछे की तरफ निर्देशित होते हैं और पुरुष पूरी तरह से ऊपर होते हैं, लगभग 9 0 डिग्री सिर सिर के साथ करते हैं।
    • महिलाओं को शरीर के करीब ऊतक पंख छोड़ना पड़ता है और नर उन्हें खड़े होते हैं।
    • मादाओं को धीरे ढालवाले सिर है और पुरुषों के सिर पर एक विशेषता कॉलस है।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड एंजलीश चरण 8 है
    3
    वैकल्पिक रूप से, एक प्रजनन जोड़े खरीदें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप पुरुषों या महिलाओं के साथ काम कर रहे हैं, तो प्रजनन जोड़ी खरीदना व्यावहारिक हो सकता है। जब आप करते हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें कि वे युवा हैं और इस बात का सबूत है कि वे अच्छे तलना तैयार करते हैं। यह अपनी मछली के लिंग का निर्धारण करने के लिए अधिक महंगा है, लेकिन अधिकतर समय तेजी से प्रजनन का एक अधिक विश्वसनीय और कुशल तरीका है।



  • पिक्चर शीर्षक बेंड एंग्फ़िश चरण 9
    4
    यदि आप दो से अधिक आक्रामक धारण करते हैं, तो उम्मीद करें कि पुरुषों और महिलाओं को अपने जोड़ों का निर्माण करना होगा। यह 6 या 7 महीनों की प्रतीक्षा कर सकता है, या वाइल्डर या कमजोर मछली के लिए भी लंबा हो सकता है बड़े टैंकों में, आप देखेंगे कि एक पुरुष और महिला मूल रूप से एक जोड़ी बनाने और खुद को दूसरे मछली से अलग करते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए एक या दो दिन रुको, कि वे वास्तव में एक जोड़ी हैं
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड एंग्फ़िश चरण 10 है
    5
    एक स्पैनिंग टैंक में किसी भी प्रजनन जोड़े को अलग करें। सुनिश्चित करें कि टैंकों, मूल और स्पॉनिंग से पानी रासायनिक रूप से एक ही है। जब अकेले हो जाते हैं तो गुस्सा मछली सुरक्षित और मिलनसार करने के लिए तैयार होती हैं उन्हें कम से कम 75 लीटर के एक उच्च टैंक में उठाएं ताकि आप अपनी छाती या आंखों की ऊंचाई पर टैंक से गुजर सकें। इससे कम व्याकुलता उत्पन्न हो सकती है, और सब से ऊपर, एक खुश जोड़े।
    • स्पॉन्गिंग टैंक में, एक सतह प्रदान करें जहां मछली अपने अंडे डाल सकती है एक स्पैनिंग शंकु, स्पॉन्शन मॉप्स या बस स्लेट का एक टुकड़ा आइटम हैं जो आमतौर पर प्रजनकों को चुनते हैं। यह ज्ञात है कि इन मछलियों को अपने अंडे सीधे पानी फिल्टर में उदाहरण के लिए होते हैं।
  • भाग 3
    अपने नवेली तलना के लिए प्रतीक्षा कर रहा है

    पिक्चर शीर्षक बेंड एंग्फ़ीश चरण 11
    1
    अपने प्रजनन जोड़ी को अपने अंडे लगाने की प्रतीक्षा करें कभी-कभी प्रजनन दंपती अंडे केवल स्पॉन्गिंग टैंक में स्थानांतरित होने के कुछ ही दिन बाद होती है। अन्य मामलों में, यह कई हफ्तों की प्रतीक्षा कर सकता है और थोड़ा उत्तेजना कर सकता है ताकि वे उंगलियों के उत्पादन के लिए सहज महसूस कर सकें। कुछ चीजें जो आप अपनी मछली को दोस्त बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं:
    • यदि तापमान वर्तमान में 27 डिग्री सेल्सियस से नीचे है तो कुछ डिग्री तक तापमान बढ़ाएं।
    • पानी का 75% स्वैप करें, पानी की स्थिति के बारे में सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि पीएच और पानी की शुद्धता इन मछलियों के करीब आती है।
    • कुछ उच्च गुणवत्ता फ्रीज-सूखे भोजन के साथ उन्हें सामान्य से थोड़ा अधिक भोजन करें।
    • पौधों, स्पॉन मोप्स या अन्य अनछुए तंतुमय रंगमंच को जोड़कर उन्हें अधिक सुरक्षा दें
    • अगर आपकी टैंक 75 लीटर या उससे कम है तो एक बड़ा टैंक आज़माएं
    • उनके पास एक और एंजफिश या कुछ अन्य प्रजनन जोड़ी रखें, लेकिन फिर भी अलग से। कभी-कभी एक और परी मछली की नज़र उन्हें दोस्त बनाती है
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड एंजलीफ स्टेप 12
    2
    अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो दूसरे साथी के साथ युग्म बनाएं। यदि आप प्रजनन जोड़ी के लिए क्या करना चाहिए और उपरोक्त सभी सुझावों का प्रयास करने के लिए आप व्यर्थ हैं, तो हो सकता है कि मैचमेकर फिर से खेलने का समय हो। एक अच्छा मौका है कि प्रजनन जोड़ी वास्तव में संगत नहीं होगी और आपको प्रत्येक मछली के लिए एक अलग साथी मिलना चाहिए। उन्हें एक बड़े मछलीघर में वापस लाने की कोशिश करें और उनके साथियों का चयन करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • पिक्चर शीर्षक बेंड एंग्फ़िश चरण 13
    3
    अगर आप चाहें तो अपना स्वयं का तलना तैयार करें। एंगिफ़िश आमतौर पर अपने स्वयं के पिल्लों का ख्याल रखते हैं, इसलिए उन्हें माता-पिता को छोड़ दें और उन्हें परेशान करने से बचें। हालांकि, अनुचित तनाव या अप्रत्याशित रूटीन के किसी भी रूप में angelfish अपने स्वयं के भून खाने शुरू कर सकते हैं।
    • जैसा कि प्रजनन जोड़ी अपने भूनें बनाता है, उन्हें पहले के रूप में खिलाना जारी रखता है, सावधान रहना कि वे भूखे नहीं होते हैं, जैसा कि हो सकता है। भोजन के बाद किसी भी व्यर्थ भोजन को निकालें और यह सुनिश्चित करने के लिए सावधान रहें कि पानी की गुणवत्ता अधिक है और दूषित नहीं है।
    • कभी-कभी आपको अपने फ्राई खाने की एक जोड़ी का एंजेलिश मिल जाएगा। जब ऐसा होता है, तो आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, जो कि शंकु या प्लेट को अंडे के साथ एक दूसरे टैंक को पानी से निकालने के लिए और कृत्रिम रूप से उनकी देखभाल कर रहा है।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड एंग्फ़िश चरण 14
    4
    यदि आवश्यक हो तो कृत्रिम रूप से तलना का ध्यान रखें। पानी में मध्यम बबल फीड के लिए एक एयर आउटलेट के साथ 4 लीटर टैंक में भून को स्थानांतरण करें। फ़िगनाशीट के साथ फ़िल्टर्ड पानी का 100% इलाज करें, फिर एक्रिफ्लैविन, एक जीवाणुनाशक के साथ। हेचिंग प्लेट या डस्टर में भून को स्थानांतरण करें ताकि वे एयर आउटलेट के पास टैंक के नीचे निर्देशित हो जाएं। बैक्टीरिया की खतरनाक वृद्धि से बचने के लिए टैंक को अंधेरे में रखने पर विचार करें।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड एंगफिश चरण 15
    5
    कमरे के तापमान पर लगभग 60 घंटों को छीलने के लिए तलना की अपेक्षा करें। इस स्तर पर, वे सरल लार्वा होंगे और कुछ भी खाने की आवश्यकता नहीं होगी। 5 दिनों के बाद, वे नि: शुल्क तैराक हो जाते हैं और भोजन की ज़रूरत शुरू कर देते हैं (आर्टेमेमी काम ठीक है)। छोटे लेकिन अक्सर फ़ीड बेहतर हैं एक बार तलना एक बादल में तैरने लगते हैं, उन्हें एक औसत मछलीघर (8 से 40 लीटर) में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • चूंकि एंजफिश रसायनों के प्रति संवेदनशील है, संभवतः जब संभव हो तो स्वाभाविक रूप से आपकी टैंक में पानी को संतुलित करने का प्रयास करना सबसे अच्छा होता है। एक पानी कंडीशनर कई पदार्थों की तुलना में कम हानिकारक है और क्लोरीन और खतरनाक धातुओं को निष्क्रिय करके अपने मछलीघर में पानी को संतुलित करने में मदद कर सकता है।
    • एक प्रजनन जोड़ी खरीदने का विकल्प 10 से 12 मछलियों को खरीदना है। वे अपने साथियों और साथी को मिलेंगे जोड़ों के साथ मिलकर, दोस्त होंगे और कुछ ही हफ्तों तक अपने अंडे रखेंगे।
    • स्पंज फिल्टर सबसे अच्छा है जब आप को एन्जिलिश करना चाहते हैं। वे पानी को बेहतर फिल्टर करते हैं और टैंक में पानी के आंशिक आदान-प्रदान की आवश्यकता होती है जब कुल्ला और साफ करना आसान होता है। छोटे, परी मछली पिल्ले भी स्पंज फिल्टर में नहीं फंसेंगे।
    • जब एंजेलिश की प्रजनन सीखने पर, विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें, अगर वे संभोग करने में संकोच करते हैं। कुछ डिग्री से तापमान बढ़ाएं, आंशिक सफाई के दौरान कम से कम 70% पानी का आदान-प्रदान करें और उन्हें लाइव या लैओफ़िलाइज्ड भोजन के साथ खिलाएं।

    चेतावनी

    • अपने टैंक पर बजरी का उपयोग न करें जब एंजेलिश मिलाएं यदि मादा कटरों के बीच अंडे देता है, तो सफाई के दौरान उन्हें क्षतिग्रस्त किया जा सकता है या टैंक से धोया जा सकता है।
    • अपने टैंक के पानी से नियमित आंशिक पोंछे बनाने के लिए मत भूलना। यह युगल गंदगी और मलबे के प्रति बहुत संवेदनशील है जब वे संभोग कर रहे हैं और ऐसा एक गंदे पानी में नहीं करेंगे।
    • अपने टैंक पानी के तापमान में अचानक परिवर्तन न करें। यह आपके मछली को मार सकता है यदि आप प्रजनन को प्रोत्साहित करने के लिए तापमान में वृद्धि करना चाहते हैं, तो यह धीरे-धीरे और कुछ डिग्री में करें

    आवश्यक सामग्री

    • मछलीघर निस्पंदन सिस्टम
    • मछलीघर पौधे
    • अस्थायी जंगल
    • गुणवत्ता वाले मछली खाना
    • जल कंडीशनर
    • पानी के बड़े घड़े या देवता की मछली की मछली के लिए एक अलग मछलीघर
    • संभोग को प्रोत्साहित करने के लिए लाइव या फ्रिज-सूखे भोजन

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com