IhsAdke.com

कैसे एक दाढ़ी वाले ड्रैगन वश में करने के लिए

सहज, दाढ़ी वाले अजगर आसानी से घरेलू नहीं है। उनकी प्राकृतिक प्रवृत्ति आक्रामक ढंग से कार्य कर रही है, भाग रही है, दाढ़ी को सूजन या छूने पर काटने से खुद को बचाने के लिए है। यह एक प्राकृतिक और स्वस्थ रक्षा तंत्र है। हालांकि, समय के साथ दाढ़ी वाले अजगर को वश में करना संभव है। यह ध्यान रखना चाहिए कि दाढ़ी के ड्रेगन के आत्मविश्वास जीतने और इसे पूरी तरह से कुपित करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है।

चरणों

भाग 1
दाढ़ी वाले अजगर को संभालना

चित्रित एक दाढ़ीदार ड्रैगन चरण 1
1
शांत रहो जैसे कि आप दाढ़ी वाले अजगर के पास जाते हैं कम, नरम आवाज में बोलें। इसे कैप्चर करने का प्रयास करते समय, अपने हाथ को साइड पर ले जाएं और सरीसृप से अधिक नहीं। अन्यथा, वह भयभीत हो सकता है, क्योंकि इशारे एक शिकारी के पीछे की ओर से आते हैं।
  • इस्तेमाल किए जाने वाले विधि के बावजूद, यह काफी संभावना है कि जब आप इसे पकड़ने की कोशिश करेंगे तो अजगर पलायन करेगा, हालांकि, दयालु होना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र एक दाढ़ीदार ड्रैगन चरण 2 नामक चित्र
    2
    काटने से बचें ध्यान रखें कि दाढ़ी वाले अजगर के पास मजबूत जबड़े होते हैं, जो कड़े भोजन को तोड़ने के लिए अनुकूलित होते हैं। वह शायद आप को काटने की कोशिश करेंगे ऐसा होने से रोकने के लिए, अपनी उंगलियों के बीच उसका सिर रखें।
    • इसे पिंजरे के अंदर पशु को रखने के लिए सलाह दी जाती है जब इसे पहली बार स्पर्श करने की कोशिश करते हैं। जब आप इसे पिंजरे से निकाल लेते हैं, तो आप इसे नीचे दस्तक और घर के चारों ओर खोने का जोखिम चलाते हैं।
    • यदि आप दाढ़ी वाले अजगर के स्वभाव को नहीं जानते हैं जो आप पकड़ने वाले हैं, तो पहले प्रयास के दौरान दस्ताने पहनना उचित है।
    • हालांकि दाढ़ी वाले अजगर के जबड़े बहुत हद तक उंगली काटने के लिए शक्तिशाली होते हैं, तो यह जान लें कि जानवर स्वाभाविक रूप से आक्रामक नहीं है। सरीसृप किसी को हमला करने के लिए अकेले ही छोड़ा जाना पसंद करता है
  • चित्र एक दाढ़ीदार ड्रैगन चरण 3 के शीर्षक से
    3
    दाढ़ी वाले अजगर को पकड़ने की कोशिश मत करो यदि यह परेशान है। जब परेशान हो जाता है, तो वह आम तौर पर दाढ़ी को झुकाता है जिससे वह काला हो जाता है शांत आवाज में जानवर से बात करें (यदि यह काम करता है, तो दाढ़ी का काली रंग फैल जाएगा)।
    • दाढ़ी वाले अजगर को शांत करने की कोशिश करने के लिए एक नाश्ता प्रदान करें यह सरीसृप के आक्रामकता को पुनर्निर्देशित करने में भी मदद कर सकता है।
  • चित्र एक दाढ़ीदार ड्रैगन चरण 4 नामक चित्र
    4
    दाढ़ी वाले अजगर को पकड़ते वक्त लगातार रहें यह महत्वपूर्ण है कि दाढ़ी वाले अजगर अपने भौतिक संपर्क के आदी हो जाते हैं, इसलिए इसे धीरे से पकड़कर, चाहे कितना भी विरोध न करें, प्रक्रिया का हिस्सा है। असल में, सरीसृप को पकड़ने से रोकने के लिए पकड़ो, जब तक कि यह आपको बहुत परेशान न करें और इसे काटने की कोशिश करता है आदर्श रूप से, आपको जानवर को पकड़े रखना चाहिए जब तक कि वह बहस नहीं रोकता। उसे पकड़ते वक्त, उसके सिर को पोंछते हुए और आवाज़ की कोमल स्वर में बोलते हैं। वह शायद शांत हो जाएंगे और अपनी आँखें बंद कर देंगे
  • चित्र एक दाढ़ीदार ड्रैगन चरण 5 नामक चित्र
    5



    जब आप ड्रैगन रिलीज करते हैं तो दयालु रहें यह नाजुक ढंग से करना महत्वपूर्ण है, चाहे कितना जानवर संघर्ष कर रहा हो। पिंजरे में इसे वापस मत फेंकें। पिंजरे के तल पर अपना हाथ ले लो और इसे छोड़ दो।
    • ड्रैगन पर कब्जा करने की कोशिश करते समय भी उनकी गति शांत और प्राकृतिक होनी चाहिए
  • भाग 2
    धैर्य का प्रयोग करना

    चित्र एक दाढ़ीदार ड्रैगन चरण 6 नामक चित्र
    1
    धीरज रखो प्रशिक्षण प्रक्रिया समय लेने वाली हो सकती है उसे आप के लिए उपयोग करने के लिए, साथ ही साथ सरीसृप की आदतों और वरीयताओं को समझना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र एक दाढ़ी वाले ड्रैगन चरण 7 के नाम से है
    2
    घर में एक केंद्रीय स्थान में अजगर दाढ़ीदार पिंजरे रखो। घर के एक निपुण कोने में अपने पिंजरे को छोड़कर पशु को अलग मत करो। हालांकि जानवरों को भीड़-भाड़ और शोर के स्थानों पर बल देने से रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह उस जगह पर रखना महत्वपूर्ण है जहां यह परिवार के साथ एकीकृत हो सकता है और मनुष्य की उपस्थिति के आदी बन सकता है।
    • यदि कोई स्थान बहुत शोर या व्यस्त नहीं है, तो यह लिविंग रूम में पिंजरे को छोड़ने का एक अच्छा विचार हो सकता है। भोजन कक्ष भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है यदि यह बहुत अराजक नहीं है।
  • चित्र एक दाढ़ीदार ड्रैगन चरण 8 नामक चित्र
    3
    हर दिन सरीसृप ड्रेसिंग का अभ्यास करें। दाढ़ी वाले ड्रेगन को पकड़ने के लिए प्रत्येक दिन आधे घंटे या उससे अधिक समय तक रिज़र्व करें इससे सरीसृप आपके शारीरिक संपर्क के आदी बनने में मदद मिलेगी।
    • आप प्रशिक्षण को 15 मिनट के सत्र में विभाजित कर सकते हैं, हालांकि ड्रैगन को पकड़ने में कम से कम आधे घंटे का दिन खर्च करना महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपके पास अन्य जानवर (सरीसृप सहित) जो कि दाढ़ी वाले अजगर में बेहद दिलचस्पी रखते हैं, तो उन्हें प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान से दूर रखें। दाढ़ी वाले अजगर को उनकी उपस्थिति से खतरा महसूस हो सकता है और आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया कर सकता है।
    • जब यह व्यवहार करता है तो अजगर को इनाम देने के लिए सब्जियां और स्नैक्स रखें।

    चेतावनी

    • कुछ लोग दाढ़ी वाले अजगर को पकड़े जाने की सलाह देते हैं जब यह ठंडा होता है, क्योंकि यह कम हो जाएगा हालांकि, यह क्रूर है, क्योंकि ड्रैगन उसी तरह भय और चिंता महसूस करेंगे, लेकिन यह असुविधा व्यक्त करने के लिए आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होगा।
    • ट्रांसमिटिंग रोगों से बचने के लिए दाढ़ी वाले अजगर को पकड़ने से पहले और बाद में एक हल्के साबुन से अपने हाथ धोएं।
    • कुछ दाढ़ी वाले ड्रेगन शुरू में चुप हैं और समय के साथ खराब व्यवहार करना शुरू करते हैं। अगर यह आपका मामला है, तो उसे प्रशिक्षण न दें। इस चरण के माध्यम से प्राप्त करने में थोड़ी देर लग सकती है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com