IhsAdke.com

आपकी गिनी पिग से फीस और मूत्र को साफ कैसे करें

गिनी सूअर आमतौर पर बहुत गड़बड़ नहीं करते हैं, लेकिन वे पिंजरे या घर से दाग और चोंच छोड़ सकते हैं। रोगों के फैलने से बचने के लिए सभी जानवरों के कचरे को साफ करना महत्वपूर्ण है। पिंजरे को कम से कम एक बार एक हफ्ते से साफ करें और लाइनर को बदलें जहां पालतू जानवरों को हर दिन की आवश्यकता होती है। जब एक "दुर्घटना" पिंजरे के बाहर आता है, तो तुरंत जगह को साफ करें।

चरणों

विधि 1
पिंजरे से बाहर सफाई

आपका गिनी पिग चरण 1 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
1
पिंजरे में वापस गिनी पिग डाल दीजिए। क्या आप पिंजरे के बाहर खेल रहे हैं और छोटे पशु वापस नहीं पकड़ सकता है? क्षेत्र की सफाई करते समय इसे बस पिंजरे में वापस रखें। अगर यह एक बड़े पैमाने पर दुर्घटना थी, तो उस बिंदु पर मजाक समाप्त करें और थोड़ी देर के लिए मत छोड़ो। इसे वापस रखकर पिंजरे इसे अधिक गंदगी पैदा करने से रोका जायेगा, क्योंकि यह वहां आसानी से खत्म हो सकता है।
  • आपका गिनी पिग चरण 2 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
    2
    एक फावड़ा या कागज तौलिया के साथ साफ मल। गिनी पिग से ठोस बूंदों को निकालने के लिए एक छोटे से प्लास्टिक फावड़ा पाने की कोशिश करें। आम तौर पर जानवरों के मल छोटे और ठोस होते हैं, एक फावड़ा के साथ पकड़ना आसान होता है। यदि आपने अभी तक नहीं किया है, तो एक कागज तौलिया का उपयोग करें। कभी अपने हाथों से पालतू मल मत उठाओ
  • आपका गिनी पिग चरण 3 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
    3
    स्वच्छ मूत्र एक कागज तौलिया ले लो, इसे इसे और अधिक शोषक बनाने के लिए गुना और मौके पर दबाएं। क्षेत्र को रगड़ना न दें, खासकर यदि यह एक में है गलीचा या कालीन, क्योंकि यह मूत्र को और भी अधिक घुसना कर देगा।
  • आपका गिनी पिग चरण 4 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
    4
    एक निस्संक्रामक स्प्रे मलम को हटाने के बाद, एक निस्संक्रामक का उपयोग करें जो पालतू के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित है यदि यह संभव नहीं है, तो सामान्य जीवाणुरोधी स्प्रे का प्रयोग करें, लेकिन फिर उस क्षेत्र में गिनी सुअर को रखने से 24 घंटे पहले इंतजार करें।
    • बराबर भागों पानी और सफेद सिरका का उपयोग कर घर का बना समाधान बनाएं
    • एक अन्य विकल्प डिटर्जेंट के एक चम्मच के साथ 30 मिलीलीटर हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर करना है। गलीचा के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करने के लिए जांच लें कि सामग्री मजबूत है या नहीं।
  • आपका गिनी पिग चरण 5 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
    5
    कुछ बेकिंग सोडा छिड़कें कालीन या कालीन दुर्घटनाओं के लिए, गंध को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करें दाग पर उत्पाद की एक मुट्ठी भर छिड़क और लगभग 15 से 20 मिनट की प्रतीक्षा करें। यदि संभव हो तो धूल को निर्वात करें गंध गायब हो जाएगी।
  • आपका गिनी पिग चरण 6 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
    6
    क्षेत्र को पूरी तरह सूखा दें उस क्षेत्र में फिर से गिनी पिग खेलने से पहले, निस्संक्रामक को पूरी तरह से सूखने की अनुमति दें यह पालतू से रसायनों के संपर्क में आने से रोकता है। आदर्श उस स्थान पर इसे वापस करने से पहले एक पूरे दिन इंतजार करना है।
  • विधि 2
    पिंजरे के बाहर लाइनर का उपयोग करना

    आपका गिनी पिग 7 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
    1
    पिंजरे से जानवर को हटाने से पहले फर्श पर समाचार पत्र या ऊन का कंबल लगाएं। ऐसा करने से फर्श और पालतू जानवर के बीच एक बाधा पैदा होती है। लाइनर किसी भी मलबे को उठाएगा, जब पिंजरे के बाहर गिनी पिग निकलेगा। इसके अलावा, यह पालतू के लिए एक प्राकृतिक सीमा के रूप में काम करेगा, आपको एक स्थान पर रहने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
  • चित्र आपका गिनी पिग के बाद क्लीन अप शीर्षक चरण 8
    2
    फेंकने के लिए लाइनिंग को लपेटें जब खेल का समय समाप्त हो गया है और जानवर पहले से पिंजरे में वापस आ गया है, तो फर्श से लाइनर को निकालने का समय है। रोलिंग से पहले किनारों को मोड़ो, क्योंकि यह गलती से फर्श पर गिरने से किसी भी टुकड़े या फैल को रोक देगा।
    • अखबार को सीधे कचरे में फेंक दिया जा सकता है
    • ऊन कंबल के मामले में, इसे कचरे के ऊपर खोलें और मलबे से छुटकारा पाने के लिए इसे सावधानी से स्विंग कर सकते हैं। इसे फिर से प्रयोग करने से पहले धोएं
  • आपकी गिनी पिग के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र 9
    3
    एक प्लास्टिक फावड़ा के साथ मल लीजिए जल्दी से उन पंखों को इकट्ठा करें जो लाइनर से फर्श पर गिर गए हैं। हमेशा पिंजरे के किनारे पर एक छोटा फावड़ा रखें। जमीन से मलबे इकट्ठा करने के लिए फावड़ा का उपयोग करें और निकटतम कचरे में फेंक सकते हैं।
  • आपका गिनी पिग के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र 10
    4
    सही जगह पर सही काम करने के लिए गिनी पिग को प्रशिक्षित करें एक छोटे से छोटे जानवर होने के नाते, इसे केवल अखबार में या अन्य किसी अस्तर में ही राहत देने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। जब आप देखते हैं कि पालतू पेशाब या गोली चलाने की आवाज़ के बारे में है, तो उसके आगे अख़बार रखिए। फिर, एक गाजर या अन्य सब्जियों की तरह नाश्ता दें। कुछ हफ्तों के बाद, जानवर सीख लेगा कि आपको केवल जरूरत पड़ने पर उस स्थान का उपयोग करना चाहिए।



  • विधि 3
    पिंजरे को साफ करना

    आपकी गिनी पिग के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र 11 कदम
    1
    पिंजरे से खिलौने, कटोरे और अन्य वस्तुओं को निकालें। सभी वस्तुओं को पिंजरे से लिया जाना चाहिए। पानी के फव्वारे को खोलें और इसे भोजन के कटोरे से धो लें। खिलौने को साफ नहीं किया जाना चाहिए जब तक वे मल या मूत्र में शामिल नहीं होते हैं।
  • आपका गिनी पिग चरण 12 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
    2
    पिंजरे से जानवर निकालें पिंजरे को साफ करते समय, पालतू परिवहन या किसी जगह में बाधाओं के साथ रह सकते हैं, इसलिए आप इसे देख नहीं सकते हैं। एक और विचार है कि किसी दूसरे परिवार के सदस्य को थोड़ी देर के लिए पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए कहें।
  • आपका गिनी पिग 13 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
    3
    एक बड़े ब्लेड के साथ लाइनर निकालें एक कचरा बैग में सब कुछ डालकर पिंजरे से लाइनर को निकालने के लिए थोड़ी देर तक फावड़ा का प्रयोग करें। एक बड़ी कचरा बैग का उपयोग करें और इसे समाप्त करने के तुरंत बाद इसे निपटान करें। फर्श पर कुछ भी गिराए जाने की सावधानी बरतें।
    • यदि संभव हो, तो आप किसी भी शेष छोटे टुकड़ों को साफ करने के लिए पिंजरे में वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका गिनी पिग चरण 14
    4
    अख़बार लाइनर निकालें यदि आप पिंजरे के तल पर एक जहाज के रूप में अखबार का उपयोग करते हैं, तो इसे फेंकने से पहले इसे लपेट कर रखना चाहिए। रोलिंग से पहले किनारों को मोड़ो ताकि मल और अन्य मलबे बच न जाएं।
  • आपका गिनी पिग चरण 15 के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र
    5
    पशु के बिस्तर को धो लें यदि आप पालतू के लिए चलने के रूप में कुछ कंबल या ऊन कंबल का उपयोग करते हैं, तो इसे ध्यान से पिंजरे से हटा दें। लकड़ी के टुकड़े, अखबारों या मल को हटाने के लिए कचरा बैग पर कपड़े घुमा। हाथ से या वॉशिंग मशीन में धोएं गर्म या ठंडे पानी और हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें। रुको सूखी
    • गंध को खत्म करने के लिए कंबल धोकर आधा कप शर्करा का प्रयोग करें
  • चित्र आपका गिनी पिग के बाद क्लीन अप शीर्षक चरण 16
    6
    पिंजरे को साफ करने के लिए स्प्रे कीटाणुनाशक (पालतू सुरक्षित) का प्रयोग करें। पिंजरे भर में उत्पाद स्प्रे करें इसे कुछ मिनट के लिए आराम करो, और इसे साफ, सूखे कपड़े से मिटा दें। आप एक पालतू जानवर की दुकान में पालतू पशु उत्पादों को पा सकते हैं या, श्वेत सिरका और पानी के बराबर भागों को मिलाकर होममेड समाधान बनायें
  • आपकी गिनी पिग के बाद क्लीन अप शीर्षक चित्र 17
    7
    पिंजरे की लाइनर बदलें जब तक पिंजरे पूरी तरह से सूखा नहीं है तब तक रुको। फिर, पिंजरे के तल पर एक साफ लाइनर रखें। आसानी से साफ करने के लिए किसी भी पिंजरे के स्थान को उजागर न करें।
    • यदि आप अखबार की संपूर्ण अखबारों का इस्तेमाल करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि नीचे की तरफ कवर किया गया है, उन्हें एक दूसरे के ऊपर रखें।
    • यदि आप एक लाइनर के रूप में समाचार पत्र या कटा हुआ कागज का उपयोग करते हैं, तो एक परत रखें जो लगभग तीन इंच मोटी है
    • यदि आप केवल कपड़ों का उपयोग करते हैं, तो उन्हें पिंजरे के नीचे रखें और अपने हाथों से खिंचा दें जिससे कि फर्श पूरी तरह से कवर हो जाए।
  • आपका गिनी पिग चरण 18 के बाद सफाई के नाम पर चित्र
    8
    खिलौने, भोजन और पानी के कटोरे, और गिनी पिग वापस रखो। यह महत्वपूर्ण है कि पिंजरे पूरी तरह सूखी है पानी कूलर या भोजन की कटोरी मत भूलना सामान्य सफाई को साप्ताहिक किया जाना चाहिए, लेकिन अगर पिंजरे साफ होने से पहले टूटना शुरू हो जाता है, तो तुरंत इसे साफ कर लें।
  • चित्र आपका गिनी पिग के बाद क्लीन अप शीर्षक कदम 19
    9
    दैनिक पिंजरे से मल निकालें सामान्य सफाई के दिनों के बीच, छोटे प्लास्टिक के फावड़े के साथ मल हटा दें। दिन में कम से कम एक बार ऐसा करो। गिनी पिग के पिंजरे को साफ करने के लिए नियमित समय रखने की कोशिश करें।
  • युक्तियाँ

    • उस स्थान को सीमित करें जहां जानवर पिंजरे के बाहर प्लास्टिक या धातु डिवाइडर के साथ, या कुछ अन्य प्रकार की बाधा के साथ झूठ। घर के नाजुक स्थानों में "दुर्घटनाओं" से बचने के अलावा, यह पशु के लिए सुरक्षित होगा, क्योंकि यह किसी भी खतरनाक जगह पर जाने या यहां तक ​​पहुंचने के खतरे को चलाने के लिए भी नहीं दिख रहा है।
    • हमेशा उस जगह में अखबार के एक टुकड़े को छोड़ दें जहां पालतू सामान्य रूप से आसान सफाई के लिए होता है।

    चेतावनी

    • बहुत अधिक सलाद एक गिनी पिग में दस्त पैदा कर सकता है।
    • केवल इसके लिए पशु के कपड़े का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि यह डिशॉटल है, तो व्यंजन सूखने के लिए इसका इस्तेमाल न करें।
    • यहां तक ​​कि अगर गिनी सुअर एक कमरे से ढीली हो जाती है, तो कम से कम बंद दरवाजा छोड़ दें ताकि यह किसी खतरनाक जगह पर समाप्त न हो।
    • गर्भवती महिला गिनी पिग पर सफाई या उठाते हुए सावधान रहें। कृन्तकों में एक वायरस हो सकता है जो जन्म दोष का कारण बनता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com