IhsAdke.com

अपना वॉलेट कैसे व्यवस्थित करें

आपका बटुआ बहुत भरा हुआ है और आपको इसे खाली करने के बिना कुछ भी नहीं मिल सकता है? खाते के लिए भुगतान करते समय धन या क्रेडिट कार्ड खोजने में परेशानी हो रही है? इस अनुच्छेद में हम आपको हमेशा के लिए एक साफ और संगठित बटुआ बनाने में मदद करने के लिए कुछ सरल कदम दिखाएंगे।

चरणों

चित्र शीर्षक से अपना वॉलेट चरण 1 व्यवस्थित करें
1
तालिका पर वॉलेट की सामग्री खाली करें
  • चित्र शीर्षक से आपका वॉलेट चरण 2 व्यवस्थित करें
    2
    प्रत्येक आइटम प्रकार के लिए एक स्टैक बनाएं पैसे के लिए एक, सिक्कों के लिए एक, चालान के लिए दूसरा और कार्ड के लिए एक और
  • चित्र शीर्षक से आपका वॉलेट चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    कचरे से छुटकारा पाएं, जैसे बुलेट पेपर या वाउचर जो सेवा नहीं करते हैं चालानों को बचाने के लिए, उन्हें कुछ डिब्बे में रखें जहां आप उन्हें बाद में पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपना वॉलेट चरण 4 व्यवस्थित करें
    4
    संख्यात्मक रूप से पैसा व्यवस्थित करें एक, दो, पांच, दस, बीस, पचास और एक सौ नोट्स से शुरु करें उन्हें मुख्य डिब्बे में बड़े करीने से रखें।
  • आपका वॉलेट चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    क्रेडिट कार्ड की जांच करें देखें कि आप आमतौर पर सबसे अधिक किसका उपयोग करते हैं, और यदि आपको लगता है कि आपको हर समय उनके साथ नहीं होना है तो घर पर कुछ छोड़ दें। जिन लोगों को आप कार्डबोर्ड डिवाइडर पर सबसे अधिक उपयोग करते हैं उन्हें रखें, और यदि आप उन सभी को ले जाना चाहते हैं, तो कम इस्तेमाल वाले लोगों को एक और स्लॉट में छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक से आपका वॉलेट चरण 6 व्यवस्थित करें



    6
    आपके सामने वफादारी कार्ड रखो और देखें कि आप शायद ही कभी किसका उपयोग करते हैं। बहुत सारे लोग आमतौर पर अधिक कार्ड लेते हैं, वास्तव में उन्हें ज़रूरत है यहां तक ​​कि उनके स्वामित्व के बिना, स्टोर सीपीएफ़ के माध्यम से अपने पंजीकरण की पहचान कर सकते हैं।
  • अपने बटुए चरण 7 को व्यवस्थित करें
    7
    सिक्के एक साथ रखो प्रत्येक मान के कुछ सिक्के रखें और उन्हें संकेतित जेब में रखें। हमेशा उन्हें एक अलग कमरे में रखने की कोशिश करें - जब यह सब मिश्रित हो जाए तो परिवर्तन को खोना बहुत आसान होता है यदि आप अपने बटुए में सिक्कों को नहीं लेना चाहते हैं, बेहतर अभी तक उन्हें सुरक्षित में रखें और, वर्ष के अंत में, खुद के लिए कुछ खास खरीद लें
  • चित्र शीर्षक से अपना वॉलेट चरण 8 व्यवस्थित करें
    8
    यदि आप अक्सर कई व्यवसाय कार्ड प्राप्त करते हैं, तो जैसे ही आपको एक सप्ताह में कम से कम एक बार प्राप्त या सामान्य अपडेट मिलते हैं, आपके मोबाइल या कैलेंडर पर लोगों की संपर्क जानकारी डालते हैं। यदि आप उन्हें बचाने के लिए चाहते हैं, तो इसके लिए घर पर एक फ़ोल्डर रखें। अपने कार्ड में आपको एक अलग डिब्बे में दैनिक कार्ड प्राप्त करें।
  • चित्र शीर्षक से आपका वॉलेट चरण 9 व्यवस्थित करें
    9
    अपना व्यवसाय कार्ड ले जाने का सबसे अच्छा तरीका कार्ड धारक में है अगर आप उन्हें बटुए में डालना चाहते हैं, तो एक अतिरिक्त जेब या उस भाग का उपयोग करें जहां आप फोटो डालते हैं ताकि उन्हें नुकसान न करने और उन्हें ज़रूरत पड़ने पर आसानी से मिल जाए।
  • शीर्षक वाला चित्र, अपना वॉलेट चरण 10 व्यवस्थित करें
    10
    आईडी डिवीजन में, केवल आपके आरजी को छोड़ दें किसी अन्य ऑब्जेक्ट को उस डिब्बे में रखा जाना चाहिए। यदि आप अपने व्यवसाय कार्ड को उसी स्थान पर छोड़ना चाहते हैं, तो उन्हें पहचान दस्तावेज़ के पीछे रखें।
  • चित्र शीर्षक से अपना वॉलेट चरण 11 व्यवस्थित करें
    11
    अवांछित वस्तुओं, वाउचर और सिक्कों से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार अपने वॉलेट को व्यवस्थित करने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • एक पोर्टफोलियो चुनें जिसका आकार आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है यदि आपके पास कई स्टोर कार्ड, व्यवसाय कार्ड और फ़ोटो हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि एक बड़ा वॉलेट खरीदना है।
    • चीजें व्यवस्थित रखने में मदद करने के लिए zippered डिवाइडर या बंद जेब के साथ एक बटुआ खरीदें और सिक्के गिरने से रोकें।
    • यदि आपके पास किसी आइटम के लिए चालान है जिसे आप स्टोर में एक्सचेंज करना चाहते हैं, तो वाउचर को कैशियर में सहेजें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com