IhsAdke.com

कैसे दुनिया की राजधानियों को जानने के लिए

दुनिया की राजधानियों को जानना मजेदार, उपयोगी और अच्छे सामान्य ज्ञान है! यह आपको अखबार की सुर्खियों को आसानी से पहचानने में मदद कर सकता है, और आपकी स्मृति के लिए एक अच्छा अभ्यास है ये जानने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

विश्व का कैपिटल्स ऑफ द ट्रेस शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
दुनिया का एक नक्शा लें। यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो इंटरनेट से एक बड़ा प्रिंट करें या किसी न्यूज़स्टैंड से एक खरीद लें इसे उस जगह पर सुरक्षित रखें जहां आप इसे अक्सर देख लेंगे, जैसे बिस्तर पर या रेफ्रिजरेटर के दरवाजे पर। राजधानियों को चिह्नित किया जाना चाहिए!
  • द वर्ल्ड द कॅपिटल्स ऑफ द कैपिटलस फॉर दी स्टेप्स 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने ज्ञान में सुधार और अभ्यास करने के लिए इंटरनेट पर गेम चलाएं। राजभाषा जैसे भौगोलिक तथ्यों को सीखने के लिए सबसे अच्छा खेल स्पॉरल है। पर जाएं https://sporcle.com/games/worldcapitals.php इसे खेलने के लिए विशिष्ट महाद्वीपों की राजधानियों सहित अन्य भूगोल खेल, इसमें खेला जा सकता है https://sporcle.com/games/category/geography. एक और शानदार खेल है फ्रीरिस freerice.com पर जाएं और "परिवर्तन विषय" पर क्लिक करें "भूगोल-विश्व की राजधानियों" चुनें प्रत्येक सही उत्तर विश्व खाद्य कार्यक्रम के लिए चावल के 10 अनाज खरीदने के लिए पर्याप्त धन उत्पन्न करता है। मज़े करो, बहुत कुछ सीखें और दुनिया में भूख से सबसे ज्यादा पीड़ित लोगों को खाना खिलाओ।
  • 3
    एक चैनल पर टीवी पर खबर देखें जो दुनिया भर की खबर दिखाती है और न केवल आपके देश से। इससे आपके ज्ञान में सुधार होगा

  • शीर्षक द वर्ल्ड ऑफ़ कैपिटल्स ऑफ द वर्ल्ड जानें चरण 4



    4
    एक मित्र से पूछो कि वह आपको ग्लोब या विश्व मानचित्र के जरिये नियमित रूप से परीक्षण करे।
  • शीर्षक दी गई छवि, द कैपिटल्स ऑफ द वर्ल्ड, चरण 5
    5
    जैसे ही साइटों पर खुद का परीक्षण करें https://davidbrobert.com/worldGuru/Geography/ एक "एकाधिक पसंद प्रश्नोत्तरी" का उपयोग करके पहले और फिर वास्तव में आपके ज्ञान को एक "प्रश्नोत्तरी भरें अंतराल" के साथ, जहां आप राजधानियों को लिख सकते हैं और एक समय में एक छोटा क्षेत्र सीख सकते हैं।
  • शीर्षक दी छवि जो दुनिया के कैपिटल्स ऑफ चरण चरण 6
    6
    देखें कि क्या जानकारी का स्रोत सटीक और अप-टू-डेट है यदि संदेह है, तो एक विश्वसनीय वेबसाइट या सीआईए फैक्टबुक जैसी पुस्तक देखें
  • शीर्षक जानें छवि की दुनिया की राजधानियों जानें चरण 7
    7
    पर पकड़ो!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com