IhsAdke.com

कैसे ग्लास बनाने के लिए

कांच बनाने की प्रक्रिया, कांच बनाने बन आम पुरातात्विक साक्ष्य से पहले 2500 ई.पू. पूर्व एक दुर्लभ और बहुमूल्य कला माना जाता से डेटिंग के साथ बहुत पुराना है,, और उसके उत्पादों के व्यावसायिक रूप से और के रूप में कंटेनर, इंसुलेटर, फाइबर घर पर उपयोग किया जाता है सुदृढीकरण, लेंस और सजावटी कला हालांकि उपयोग की जाने वाली सामग्रियां बदल सकती हैं, सामान्य प्रक्रिया एक समान है और नीचे वर्णित है।

चरणों

विधि 1
एक फर्नेस या फर्नेस का उपयोग करना

चित्र बनाओ ग्लास चरण 1
1
सिलिका रेत प्राप्त करें इसके अलावा क्वार्ट्ज रेत भी कहा जाता है, यह ग्लास बनाने में मुख्य घटक है। सिलिका पारदर्शी भागों के लिए लोहे की अशुद्धियों के बिना प्रयोग किया जाता है, जब से धातु कांच हरे रंग की बारी जब वर्तमान में होगा।
  • एक मुखौटा पहनें यदि आप बहुत अच्छे रेत से संभाल रहे हैं, अगर यह साँस है, तो यह गले और फेफड़ों को परेशान कर सकता है।
  • सिलिका रेत ऑनलाइन खरीदा जा सकता है और बहुत सस्ता है, लेकिन थोड़ी मात्रा भी खर्च नहीं करना चाहिए अधिक से अधिक 20 reais.Se, बड़े ऑर्डर के बारे में अधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों प्राप्त कर सकते हैं, कभी कभी आर से कम $ 100 प्रति टन का भुगतान एक औद्योगिक आधार काम करना चाहते ।
  • यदि पर्याप्त मात्रा में रेत को लोहे की अशुद्धियों के बिना नहीं पाया जा सकता है, तो उनके प्रभाव को मैंगनीज डाइऑक्साइड की थोड़ी मात्रा में जोड़कर संतुलित किया जा सकता है। या, यदि आप एक हरा गिलास चाहते हैं, तो लोहे को छोड़ दें!
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 2
    2
    रेत के लिए सोडियम कार्बोनेट और कैल्शियम आक्साइड जोड़ें। सोडियम कार्बोनेट ग्लास बनाने के लिए आवश्यक तापमान को कम करता है, लेकिन पानी को उत्पाद के माध्यम से पार करने की अनुमति देता है, इसलिए कैल्शियम ऑक्साइड या चूने को इस संपत्ति को बेअसर करने के लिए जोड़ा जाता है। मैग्नीशियम या एल्यूमीनियम ऑक्साइड का इस्तेमाल ग्लास को अधिक टिकाऊ बनाने के लिए भी किया जा सकता है। सामान्य तौर पर, ये पदार्थ मिश्रण के 26 से 30 प्रतिशत से अधिक नहीं प्रतिनिधित्व करते हैं।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 3
    3
    ग्लास के उद्देश्य के आधार पर अन्य रासायनिक तत्व जोड़ें। सजावटी ग्लास के लिए सबसे आम संयोजन सीसा ऑक्साइड है, जो क्रिस्टल ग्लास को चमक देता है, साथ ही साथ कोमलता को कम करने और पिघलने बिंदु को कम करने के लिए आवश्यक कोमलता। चश्मा लेंस में उनके अपवर्तक गुणों की वजह से लवणानियम ऑक्साइड शामिल हो सकता है, जबकि लोहे कांच को गर्मी को अवशोषित करने में मदद करता है।
    • नेतृत्व क्रिस्टल नेतृत्व ऑक्साइड की अप करने के लिए 33 प्रतिशत लेकिन इसके बारे में अधिक, अधिक से अधिक पिघला हुआ कांच आकार देने के लिए कौशल हो सकती है, इसलिए जो लोग इन क्रिस्टल के साथ काम करते हैं इस ऑक्साइड का कम उपयोग करने के लिए चुनें।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 4
    4
    वांछित रंग बनाने के लिए रसायनों को जोड़ें जैसा कि पहले ही कहा गया है, क्वार्ट्ज रेत में लौह की अशुद्धता कांच से हरा हो जाता है, इसलिए लोहे के ऑक्साइड को हरा रंग और तांबा ऑक्साइड बढ़ाने के लिए जोड़ा जाता है। सल्फर यौगिक एक पीले, एम्बर, भूरा या काले रंग का उत्पादन करता है, इस पर निर्भर करता है कि मिश्रण में कार्बन या लोहे को कितना जोड़ा जाता है।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 5
    5
    एक गर्मी प्रतिरोधी क्रूसिबल में रेत रखें कंटेनर को अत्यधिक उच्च तापमान का सामना करने में सक्षम होना चाहिए, क्योंकि additives के आधार पर, मिश्रण 1500 और 2,500 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर पिघला सकता है। कंटेनर को धातु फिटिंग के साथ लेने में आसान होना चाहिए।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 6
    6
    मिश्रण पिघला वाणिज्यिक सिलिका कांच बनाने के दौरान, एक गैस भट्ठी का उपयोग किया जाता है, जबकि एक विशेष प्रकार के चश्मे को बिजली के पिघलनेवाले, भट्ठी या भट्ठी का उपयोग कर बनाया जा सकता है।
    • क्वार्ट्ज रेत बिना योजक के 2,300 डिग्री सेल्सियस पर कांच बन जाता है। सोडियम कार्बोनेट को जोड़ने से आवश्यक तापमान 1500 डिग्री सेल्सियस कम हो जाता है।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 7
    7
    पिघला हुआ ग्लास से बुलबुले निकालें और इसे सजातीय छोड़ दें इसका मतलब है कि जब तक यह लगातार मोटाई तक नहीं पहुंचता और सोडियम सल्फेट, सोडियम क्लोराइड या सुरमा ऑक्साइड जैसी उत्पादों को जोड़ता है।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 8
    8
    पिघला हुआ गिलास ढालना यह कई मायनों में किया जा सकता है:
    • पिघला हुआ ग्लास एक ढालना में डाल दिया और शांत करने के लिए छोड़ दिया। इस पद्धति का उपयोग मिस्रियों द्वारा किया गया था और अभी भी आज कितने लेंस किए जाते हैं।
    • सामग्री की एक बड़ी मात्रा एक खोखले ट्यूब के अंत में एकत्र की जा सकती है, जो तब बदल जाती है और उड़ा जाती है। ग्लास को पाइप में प्रवेश करके हवा में ढाला जाता है, जिसमें गुरुत्वाकर्षण खींचने वाली सामग्री और उपकरण होते हैं जो शिल्पकार उसके साथ काम करने के लिए उपयोग करता है
    • कोई इसे पिघला हुआ टिन स्नान में सहायता के लिए डंप कर सकता है और दबाव नाइट्रोजन के साथ इसे ढालना और इसे पोलीलेट कर सकता है। इस तरह से बने ग्लास को फ्लैट ग्लास कहा जाता है, और इसी तरह 1 9 50 से इस सामग्री के पैनल को कैसे बनाया गया है।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 9
    9
    ग्लास को शांत करने दें इसे मत छोड़ो जहां इसे परेशान किया जा सकता है या जहां धूल, पत्ते या पानी गिर सकता है। गर्म कांच के लिए शीत सामग्री पेश करने से यह दरार हो सकता है।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 10
    10
    इसे मजबूत करने के लिए गर्मी के साथ ग्लास का इलाज करें। इस प्रक्रिया को एनीलिंग कहा जाता है और ठंडा करने के दौरान किसी भी तनाव बिंदु को हटा देता है। Unheated ग्लास बहुत कमजोर है एक बार जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, सामग्री ताकत और स्थायित्व को बेहतर बनाने के लिए लेपित या अन्यथा इलाज किया जा सकता है।
    • सटीक annealing तापमान 399 डिग्री सेल्सियस 537.7 के लिए ºC.A गति के गिलास रचना, जिस पर सामग्री शांत करने के लिए भी अलग-अलग हो सकते हैं, जा रहा है आम तौर पर बड़े टुकड़े धीरे-धीरे अधिक शांत करने के लिए की जरूरत की जरूरत के अनुसार भिन्न हो सकते हैं छोटे लोगों की तुलना में आपके द्वारा शुरू करने से पहले एनीलिंग के तरीकों की खोज करें
    • इस से संबंधित एक प्रक्रिया गुस्सा जिसमें ढाला कांच पॉलिश और एक ओवन 600 डिग्री सेल्सियस और फिर तेजी से उच्च दबाव पर हवा के जेट विमानों के साथ ठंडा करने के लिए गरम किया जाता में रखा है। टुकड़ों में annealed कांच टूट जाता 0.29 एमपीए, जबकि छोटे टुकड़ों में स्वभाव टूटता नहीं 0.48 एमपीए की तुलना में कम है और आमतौर पर 1.15 के बारे में एमपीए।
  • विधि 2
    चारकोल BBQ का उपयोग करना




    चित्र बनाओ ग्लास चरण 11
    1
    एक लकड़ी का कोयला ग्रिल का उपयोग करके एक विकल्प भट्ठी तैयार करें। इस पद्धति का उपयोग ग्लास में सिलिका बालू को पिघला देने के लिए एक बड़ी कोयले से भरी हुई हवाला से उत्पन्न गर्मी का उपयोग करता है। प्रयुक्त सामग्रियों को अपेक्षाकृत सस्ते और सामान्य है - सैद्धांतिक रूप से, आपको केवल अपनी खुद का गिलास बनाने के लिए एक भवन सामग्री सामग्री की त्वरित यात्रा की आवश्यकता है। एक मानक BBQ ग्रिल का उपयोग करें - मानक आकार "गुंबद" मॉडल अच्छी तरह से काम करते हैं। सबसे सस्ता और तगड़ा उपलब्ध खरीदें अधिकांश ग्रिल्स के नीचे खुलने वाले एक खोलने होंगे जो खुले होंगे।
    • यहां तक ​​कि अत्यंत गर्म तापमान के साथ इस पद्धति का उपयोग करते हुए हिट हो जाते हैं, यह एक भट्ठी में सिलिका बालू पिघला करना मुश्किल हो सकता है। कैल्शियम कार्बोनेट, चूने और / या बोरैक्स (सोडियम टेटबोरेट) से शुरू होने से पहले छोटी मात्रा में (अपनी रेत के मात्रा के बारे में 1/3 से 1/4 में) जोड़ें, क्योंकि वे ग्लास के पिघलने का तापमान कम करते हैं ।
    • यदि आप ग्लास को उड़ाने जा रहे हैं, हाथ से एक लंबी, खोखले धातु ट्यूब छोड़ दें। यदि आप इसे एक साँचे में डालते हैं, तो मोल्ड तैयार करें। यदि आप एक मोल्ड चाहते हैं जो पिघला हुआ ग्लास की गर्मी के साथ जला या पिघला नहीं देता, तो ग्रेफाइट एक अच्छा विकल्प है।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 12
    2
    इस पद्धति के खतरों को जानें यह एक पारंपरिक बारबेक्यू ग्रिल को अपने सामान्य तापमान सीमा से अधिक लेगा ताकि यह ग्रिल ही पिघल सके। अगर इसे बिना किसी परवाह किए जाने की कोशिश की जाती है, तो इसका कारण हो सकता है गंभीर चोट या मौत. इसलिए, सावधानीपूर्वक आगे बढ़ें और यदि आवश्यक हो तो आग को बाहर निकालने के लिए बड़ी मात्रा में रेत या पृथ्वी, या उच्च तापमान के लिए एक अनुमोदित निकास को छोड़ दें
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 13
    3
    गर्मी से अपने और आपकी संपत्ति की रक्षा के लिए सभी संभव सावधानी बरतें इस विधि को बहुत सारे स्थान के साथ बाहरी कंक्रीट सतह पर आज़माएं, और किसी भी अपूरणीय उपकरण का उपयोग न करें। दूर रहें जबकि ग्लास हीटिंग साथ ही संभव के रूप में कई सुरक्षात्मक कपड़े पहनें, जिनमें शामिल हैं:
    • प्रतिरोधी ओवन mitts
    • एक वेल्डर मुखौटा
    • एक वेल्डर का एप्रन
    • गर्मी प्रतिरोधी कपड़े
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 14
    4
    एक लंबी ट्यूब के साथ एक वैक्यूम क्लीनर खरीदें। टेप या अन्य विधि का उपयोग करते हुए, ट्यूब को गुना छोड़ दें जिससे कि यह सीधे छिद्र के मुख्य भाग को छूने के बिना निचले छिद्र में घुमाएं। आप ट्यूब को पैरों में से एक या ग्रिल के पहियों से जोड़ सकते हैं जितना संभव हो उतना ग्रिड तक वैक्यूम क्लीनर इकाई छोड़ दें।
    • सुनिश्चित करें कि पाइप फंस गया है और स्थानांतरित नहीं होगा क्या इस प्रक्रिया के दौरान ढीले आना चाहिए, मत करो ग्रिल तक पहुंचें अगर यह बहुत गर्म है
    • ट्यूब की स्थिति का परीक्षण करने के लिए वैक्यूम क्लीनर चालू करें, जिसे सीधे खोलने में उड़ाना चाहिए।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 15
    5
    लकड़ी का कोयला के साथ ग्रिल के अंदर की रेखा जितना अधिक आप मांस तैयार करना चाहते हैं उतना अधिक उपयोग करें: संतोषजनक परिणाम ग्रिल को लगभग पूरा करने के लिए प्राप्त किए गए थे। लकड़ी का कोयला से घिरे ग्रिल के केंद्र में रेत युक्त बर्तन या कच्चा लोहा क्रूसिबल रखें।
    • कठोर लकड़ी का कोयला तेजी से जलता है और ईंटों की तुलना में अधिक गर्मी उत्पन्न करता है, अगर यह उपलब्ध है तो इससे बेहतर विकल्प बन जाता है।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 16
    6
    लाइट कोयला यह जांचने के लिए पैकेजिंग की जांच करें कि क्या इसे सीधे प्रकाशित किया जा सकता है या तरल पदार्थ की आवश्यकता है या नहीं। लपटों को समान रूप से फैलाएं।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 17
    7
    जब तक कोयले गरम नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा करें जब यह धूसर होता है और नारंगी चमक निकलता है, तो यह तैयार हो जाएगा। आपको ग्रिल के पास खड़े होने से गर्मी महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 18
    8
    चारकोल को हरा करने के लिए वैक्यूम क्लीनर चालू करें नीचे से एयर-फेड कोयला अत्यंत गर्म (1,0 9 3 डिग्री सेल्सियस तक) प्राप्त कर सकते हैं।) बड़ी लपटों से सावधान रहें।
    • यदि आप अभी भी उच्च पर्याप्त तापमान तक नहीं पहुंच सकते हैं, तो कैप की जगह को खोलने के माध्यम से हवा के रूप में बदलने की कोशिश करें
  • चित्र बनाओ ग्लास चरण 1 9
    9
    जब काँच ने पिघल कर दिया है, तो धातु के बर्तन का इस्तेमाल करने के लिए इसे हटाने के लिए और इसे बहुत सावधानी से मोल्ड करें। इस पद्धति के निम्न तापमान के कारण, पिघला हुआ कांच एक भट्ठी से निकलने वाले की तुलना में काम करने के लिए कठिन और कठिन हो सकता है एक ट्यूब, मोल्ड या अन्य उपकरण के साथ मोल्ड करें जैसे आप सामान्य रूप से करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • कुछ समुद्र तट रेत का उपयोग शुद्ध सिलिका के स्थान पर किया जा सकता है, हालांकि परिणामस्वरूप कांच अपारदर्शी, फीका या न्यून गुणवत्ता का हो सकता है। उपलब्ध whiter, बेहतर, और अधिक समान रेत का उपयोग करें
    • यदि आपके रेत या योजक में बड़ी मात्रा में ग्रैन्यूल्स होते हैं, तो उन्हें ग्रील्ड और एक पिस्टिल या मैकेनिकल चक्की के साथ स्प्रे करें, क्योंकि बेहतर कण तेजी से पिघलता है
    • पुराने गिलास के टुकड़े को रेत से जोड़कर इसे नए गिलास में रीसायकल करने से पहले पिघल सकता है। पुराने गिलास को देखने के लिए सबसे पहले जांच की जानी चाहिए कि क्या इसमें कोई दोष नहीं है जो नये को कमजोर कर सकता है। बुलबुले के लिए देखो
      • जब कांच पीसता है, तो आकस्मिक साँस लेना रोकने के लिए एक मुखौटा पहनें।

    चेतावनी

    • पानी के साथ बहुत गर्म आग बुझाने की कोशिश कर उन्हें खराब कर सकते हैं उदाहरण के लिए, एक आग 2,000 डिग्री सेल्सियस पर जल काफी गरम हाइड्रोजन और ऑक्सीजन परमाणुओं में पानी विभाजित करने के लिए, बहुत गर्म आग calor.Para के रूप में ऊर्जा की एक बड़ी राशि जारी है, यह एक बड़ी बाल्टी रखने के लिए बेहतर है रेत या पृथ्वी के निकट के पास
      • क्लास डी एक्सटिंगुज़र्स में सोडियम क्लोराइड (सामान्य नमक) होता है और धातु-ईंधनयुक्त आग को बुझाने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • कभी तीव्र गर्मी के स्रोतों के पास सावधान रहें बच्चों या पालतू जानवरों के पास ग्लास बनाने की कभी कोशिश न करें

    आवश्यक सामग्री

    • सिलिका बालू (सिलिकॉन डाइऑक्साइड)
    • सोडियम कार्बोनेट
    • कैल्शियम ऑक्साइड (चूने)
    • अन्य आक्साइड और लवण (पूर्व: मैग्नीशियम ऑक्साइड, एल्यूमीनियम ऑक्साइड, लोहे के आक्साइड, मैग्नीशियम ऑक्साइड या सोडियम या कैल्शियम लवण - वैकल्पिक।)
    • लीड ऑक्साइड (वैकल्पिक)
    • गर्मी प्रतिरोधी क्रूसिबल, आकृति या ट्यूब
    • कांच के लिए फर्नेस या ओवन

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com