IhsAdke.com

ग्लास बोतलों को पिघला कैसे करें

ग्लास कला अपने घरों में vases, ट्रे, केंद्रस्थ टुकड़े और अधिक के रूप में सजावटी स्पर्श जोड़ सकते हैं आप घर में रखी हुई पुरानी बोतल पिघलने से अपनी कांच कला बना सकते हैं। यह सुंदर इस्तेमाल चश्मे को रीसायकल करने और एक स्टाइलिश नया हिस्सा बनाने का एक शानदार तरीका है। पिघलने की तकनीक को हासिल करने के लिए समय और प्रयास करने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन जैसे ही आप सीखते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है, यह हमेशा पुराने कांच की बोतलों का उपयोग करना संभव होगा।

चरणों

भाग 1
सुरक्षित रूप से पिघल करने के लिए फर्नेस और बोतलों की तैयारी

पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
इस्तेमाल की गई कांच की बोतलें लीजिए और धोएं कांच के जार किसी कांच की कला बनाने के लिए है इसमें सोडा, बीयर, वाइन, मसाले के चश्मे, इत्र और इसी तरह की बोतल शामिल हैं, लेकिन यह केवल इन प्रकारों तक ही सीमित नहीं है। चुने हुए बोतल से पहले पिघला हुआ हो, सुनिश्चित करें कि यह साफ और सूखा है इसका मतलब यह है कि लेबल्स और यहां तक ​​कि उंगलियों के निशान भी निकाल सकते हैं जो उस पर हो सकते हैं!
  • हटाने के लिए एक कठिन लेबल गर्म साबुन पानी में भिगोया जाना चाहिए। इसे कुछ घंटों या रातोंरात भिगोने से बाहर निकलना आसान हो सकता है।
  • आपको लेबल से किसी भी शेष गोंद को भी निकालना होगा। गर्म साबुन पानी में भिगोने के बाद, यह आमतौर पर बहुत गंदगी के बिना गोंद परिमार्जन करना संभव है। एक स्पॉटुला जैसे उपकरण, बिना चाकू या अप्रयुक्त बैंक कार्ड मदद कर सकते हैं।
  • यदि बोतल में कांच पर सीधे लेबल की गई जानकारी है, तो आप रंग के साथ कांच को पिघल कर सकते हैं। हालांकि, "लेबल" फ्लास्क के साथ स्थायी रूप से पिघल जाएगा।
  • पिट पिघला हुआ ग्लास बोतलों का शीर्षक चरण 2
    2
    भट्ठी साफ करो भट्ठी समय के साथ गंदे हो सकती है, धूल और मलबे को अन्य सामग्रियों से संचित कर सकती है जो उसमें गर्म हो गई हैं। इस गंदगी को हीटिंग के लिए सामग्री पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे उसके जीवन को काफी छोटा किया जा सकता है। बड़े और अनावश्यक अपशिष्ट से बचने के लिए, भट्ठी का उपयोग करने से पहले पूरी तरह से फर्नेस को साफ करें, मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
    • यह सफाई करते समय, आपके पास उपकरण पर सुरक्षा निरीक्षण करने का एक समय पर मौका है। ढीली दिखाई देने वाले किसी भी बोल्ट को कस लें, इसके पास किसी भी ज्वलनशील सामग्री को निकाल दें, और सुनिश्चित करें कि सभी भागों ठीक से काम कर रहे हैं।
  • पिट पिघला हुआ ग्लास बोतलों का शीर्षक चरण 3
    3
    भट्ठी का परीक्षण करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पूरी तरह से काम कर रहा है, इसे प्रयोग करने से पहले एक परीक्षण करने के लिए अच्छा है। आपको मैनुअल में अनुशंसित सामग्रियों का इस्तेमाल करना चाहिए और सही प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए, लेकिन सामान्य रूप से, ओवन को पैरोमेट्रिक शंकु के सेट के साथ जांचना संभव है 04. दीवारों के 5 सेमी के भीतर उन्हें ओवन रैक में रखें। तो आपको चाहिए:
    • इस परीक्षण को करने के लिए भट्ठी को उचित तापमान में सेट करें, जो पियरोमेट्रिक शंकु पिघलने के लिए आदर्श औसत गति है 04 यदि आप उन्हें परीक्षण में प्रयोग करते हैं। कार्यक्रम को पूरी तरह से चलाने दें।
    • कार्यक्रम समाप्त होने के बाद और भट्ठी पर्याप्त रूप से ठंडा हो गया है, शंकु या सामग्री का परीक्षण किया गया परीक्षण करें। यदि आप पायरोमेट्रिक शंकुओं का उपयोग कर रहे हैं, तो ध्यान दें कि ओवन रैक में लटका किए बिना वे 20 डिग्री या उससे अधिक के कोण पर तुला हैं। यदि आप अन्य परीक्षण सामग्री का उपयोग करते हैं, तो परिणामों की व्याख्या करने के लिए मैन्युअल की जांच करें।
    • यदि, चुने हुए प्रोग्राम चक्र को पूरा करने के बाद, शंकुओं में से कोई भी बकवास नहीं होता है, यह संकेत कर सकता है कि ओवन ठीक से काम नहीं कर रहा है या कुछ रिले को जला दिया गया है। इस मामले में, गिलास और सिरेमिक भट्टों के एक विशेषज्ञ को सामान्य ऑपरेशन पर लौटने के लिए आइटम के लिए बुलाया जाना चाहिए।
  • पिट पिघला हुआ ग्लास बोतलों का शीर्षक चरण 4
    4
    मोल्ड और ग्रिड को सुरक्षित रखें यदि आवश्यक हो यदि आप सतहों की रक्षा नहीं करते हैं, तो पिघला हुआ ग्लास उनके साथ संपर्क में आ जाएगा, इन भागों को फ्यूज़ कर रहे हैं। सीमेंट या ग्रिड के लिए एक पृथक ग्लास को लागू करना इन सतहों में से किसी भी चिपककर पिघला हुआ ग्लास को रोकता है
    • एक अन्य विकल्प जो सुरक्षात्मक सीमेंट के स्थान पर इस्तेमाल किया जा सकता है एक विशेष कागज है, जो उच्च तापमान के प्रतिरोधी है, जैसे थर्मल इन्सुलेशन के लिए सिरेमिक पेपर। यह कांच को ओवन या मोल्ड में बहने से रोकता है।
  • भाग 2
    बोतलों पिघलने

    पिटबंद ग्लास बोतलों के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    1
    ढालना या नहीं का उपयोग करने के बीच चुनें ग्लास को आकार देने या इसे एक नए आकार पर ले जाने के लिए दो मुख्य तकनीकों का उपयोग किया जाता है, जब इसे पिघलता है। आम तौर पर, पहले मामले में, कांच ओवन में पिघला जाता है और एक आकार या मोल्ड भरता है, एक नया आकार प्राप्त करता है। पिघल-मुक्त ढालना में, कांच के अणुओं को तोड़ने और अपने आप ही एक स्वतंत्र और अनूठी आकार बनाते हैं जो एक कामकाजी, कागज के लिए वजन, अन्य चीजों के साथ काम कर सकते हैं।
    • आप दो तकनीकों को मर्ज करने के लिए भी चुन सकते हैं मिश्रित ढालना कुछ कला भंडार और सिरेमिक वस्तुओं या इंटरनेट पर उपलब्ध हैं। इनमें से किसी एक का उपयोग करके, आप ग्लास को ढालना के अनुमानित आकार में पिघल कर सकते हैं। यह तकनीक चम्मच, उथले कटोरे और बर्तनों के लिए उत्कृष्ट है।
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 6
    2
    उचित समय में फर्नेस सेट करें प्रोग्रामिंग सेगमेंट ओवन के हीटिंग और कूलिंग चरण। प्रत्येक खंड को निश्चित संदर्भ माप के भीतर तापमान को बनाए रखने के लिए, परिवर्तन के एक निश्चित दर के भीतर ओवन तापमान के समायोजन की आवश्यकता होती है। उपयोग की जाने वाली प्रोग्रामिंग कांच कला के अंतिम उत्पाद के साथ हस्तक्षेप करती है और उपयोग की गई सामग्री के प्रकार के अनुसार भिन्न होती है।
    • विभिन्न प्रकार के कांच विभिन्न रासायनिक प्रक्रियाओं से बनाये जाते हैं। कुछ दूसरों की तुलना में ओवन प्रोग्रामिंग के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, इसलिए आपको यह देखने के लिए पहले टेस्ट की ज़रूरत है कि आपका ग्लास पिघलने के लिए सबसे अच्छा प्रोग्राम कौन सा है।
    • इंटरनेट पर मुफ्त में उपलब्ध भट्टियों के लिए कई प्रोग्रामिंग संभावनाएं हैं, लेकिन उनमें से कुछ पहले से ही उपकरण पुस्तिका में आते हैं। कुछ मामलों में, ओवन निर्माता द्वारा अनुशंसित प्रोग्राम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकता है। यदि हां, तो आपको इसे समायोजित करना होगा।
  • पिट पिघला हुआ ग्लास बोतलों का शीर्षक चरण 7
    3
    ओवन में गिलास रखो। अब जब बोतलों और ओवन को साफ कर दिया गया है, उपकरण का परीक्षण किया गया है और परीक्षण किया गया है और सतहों को गिलास को चिपकाने से रोकने के लिए संरक्षित किया गया है, तो आप लगभग सामग्री को पिघलाने के लिए तैयार हैं। हालांकि, पहले आपको ओवन के बीच में स्थिर होने के लिए बोतल की स्थिति चाहिए।
    • यदि आप ढालना का उपयोग करते हैं, तो यह बोतल के आसपास होनी चाहिए या उस स्थिति में रखा जाना चाहिए, जब यह पिघला देता है तो कांच इसे भरता है। सबसे अच्छी स्थिति ओवन के प्रकार पर पूरी तरह निर्भर करती है।
  • पिट पिघला हुआ ग्लास बोतलों का शीर्षक चरण 8
    4
    ओवन गर्मी हीटिंग का पहला चरण फ्लास्क गर्मी करना है और 260 डिग्री सेल्सियस के औसत तापमान से अधिक नहीं होना चाहिए। आप धीमी हीटिंग के लिए एक कम तापमान चुन सकते हैं। यह विकल्प पिघलने की प्रक्रिया के समय को बढ़ाता है, लेकिन यदि आप एक का उपयोग कर रहे हैं, तो थर्मल आघात से ढक्कन को ढंकने से बचाया गया है
    • जब भट्ठी प्रत्येक चरण में दर्शाया गया तापमान तक पहुंचता है, तो प्रोग्रामिंग में निर्दिष्ट समय के लिए इसे बनाए रखा जाना चाहिए। आमतौर पर, यह बहुत ही कम समय है, कई मामलों में लगभग दस से बारह मिनट।
    • ओवन अनुदेश पुस्तिका में सिफारिशों के बाद सुरक्षा उपकरण का उपयोग करना हमेशा आवश्यक होता है। कुछ मामलों में, इसमें गर्मी प्रतिरोधी दस्ताने और चश्मे का उपयोग शामिल है।



  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 9
    5
    तापमान कम करें, लेकिन ओवन गर्म रखें जब भी भट्ठी 560 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक पहुंचती है, तो कांच पहले से नरम हो जाना चाहिए। बोतल के शरीर की तरह बोतल के कुछ अच्छे हिस्से पहले ही टूटने लगते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इस स्तर पर एक निरंतर तापमान बनाए रखा जाना चाहिए। लगभग 120 डिग्री सेल्सियस के छोटे से कूदो दें, क्योंकि वे इस उद्देश्य के लिए सबसे अधिक अनुशंसित हैं।
    • प्रक्रिया में इस बिंदु पर प्रतीक्षा करने वाला समय पिछले वाले की तुलना में थोड़ा अधिक होना चाहिए। यह लंबा समय तापमान को संतुलित करने की अनुमति देता है
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 10
    6
    वांछित के रूप में बोतल पिगलो कार्यक्रम में इस बिंदु पर, भट्ठी एक तापमान तक पहुंचता है जिससे बोतल पूरी तरह से पिघल हो। 700 डिग्री सेल्सियस से, भट्ठी के बारे में 850 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक प्रति घंटे 150 डिग्री सेल्सियस वृद्धि करनी चाहिए
    • जैसे ही ओवन प्रोग्रामिंग में चोटी के तापमान तक पहुंचता है, उसे दस मिनट तक बनाए रखा जाना चाहिए। इस अवधि या तापमान के हल्के भिन्नता बोतल के पिघलने की मात्रा को प्रभावित करते हैं।
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 11
    7
    पिघला हुआ ग्लास का मौसम दो। एनीलिंग या शमन तब होता है जब कांच को सामग्री के ठंड बिंदु के नीचे तापमान पर आराम करने की इजाजत होती है, जो कि विभिन्न प्रकार के कांच के लिए 535 औंस से कम है। ग्लास पर तनाव को दूर करने के लिए प्रत्येक 0.5 सेमी मोटाई के लिए लगभग एक घंटे का तापमान बनाए रखें, जिससे लेटेस की संभावना कम हो जाती है।
    • जैसे ही ओवन के अंदर कमरे के तापमान तक पहुंच जाता है, आप इसे खोल सकते हैं और काँच हटा सकते हैं। ऐसा करते समय ध्यान रखना, क्योंकि टुकड़ा अभी भी बहुत गर्म हो सकता है
    • कमरे के तापमान पर प्राकृतिक कूलिंग से पहले ओवन को खोलने से थर्मल सदमे पैदा हो सकती है, जिससे कांच टूटने या टूटना पैदा हो सकता है।
  • भाग 3
    पिघलने तकनीक में सुधार

    पिच पिगलो कांच की बोतलें चित्र 12
    1
    छंटनी के साथ दौर की बोतलें छोटे टुकड़ों में गिलास कांच को छिद्रण या शर्ड कहा जाता है। यदि भट्ठी का स्तर नहीं है और बोतल को वांछित स्थिति में रखने में कठिनाई हो रही है, तो आप रोलिंग से इसे रोकने के लिए बोतल के एक तरफ कुछ गिलास कांच ले सकते हैं।
    • जैसे ही गिलास पिघलना शुरू हो जाता है, यह अपने गोलाकार आकार को खो देता है और यह समस्या अब मौजूद नहीं है। उस बिंदु तक, टूटे गिलास जगह में बोतल रखने में मदद करता है।
  • पिटबंद ग्लास बोतलों का शीर्षक चित्र 13
    2
    पिघल गिलास पर तेज युक्तियों से बचें जब बोतल बहुत गर्म हो जाती है, यह मोल्ड के नीचे आवक गुना कर सकता है, तेज तीखी तीखी बना सकता है। वांछित परिणाम प्राप्त होने तक 10 डिग्री सेल्सियस के वर्गों में तापमान पीक कम करें।
    • प्रतीक्षा के समय को कम करके तीव्र किनारों को भी टाला जा सकता है। निम्नलिखित कार्यक्रमों में पांच मिनट या उससे कम समय कम करें। अगर किनारों फिर से तेज हो जाते हैं, तो उसी तरह से समय कम करना जारी रखें।
    • कुछ मामलों में, तापमान को कम करके बेहतर परिणाम प्राप्त करना संभव है और प्रतीक्षा समय छोटा आपको यह पता लगाने के लिए प्रयोग करना है कि कांच और भट्ठी का उपयोग करने के लिए आप सबसे अच्छा क्या काम करते हैं।
  • पेंट पिट पिघला हुआ ग्लास बोतल चरण 14
    3
    पिघल प्रक्रिया ध्यान दें पिघल ग्लास एक बहुत सटीक प्रक्रिया है भले ही कुछ डिग्री या कुछ मिनटों में अंतर हो, तो कांच कला का अंतिम परिणाम पूरी तरह से बदल सकता है। आपको तापमान पर विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए, प्रतीक्षा समय, पीक तापमान और कांच के प्रकार जो संसाधित होते हैं।
  • पिट पिघला हुआ ग्लास बोतलों का शीर्षक चरण 15
    4
    सही गिलास पिघलने तकनीक कई सूक्ष्म कारक हैं जो कांच पिघलने को प्रभावित कर सकते हैं। संदर्भ तापमान पर इंतजार करने का समय, तापमान में वृद्धि / कमी की दर, आप किसी भी ऑपरेशन में पिघलने की कोशिश कर रहे बोतलों की संख्या - ये सभी कारक कांच का पिघला देता है। लेकिन थोड़े समय और अभ्यास के साथ, आप जल्द से जल्द पिघलाया बोतलों के साथ कांच की कलाकृति के सुंदर टुकड़े का निर्माण करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपनी खुद की कोशिश करने से पहले कांच पिघलने के सबक लेना संभव है। एक सस्ती कीमत के लिए उपलब्ध ग्लास पिघला करने के तरीके सीखने के लिए कार्यशालाओं में कई पाठ्यक्रम और कक्षाएं हैं।

    चेतावनी

    • हमेशा ओवन मैनुअल में सुरक्षा निर्देशों का पालन करें। जब गर्म कांच संभालने, दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा उपकरण जैसे मोटी थर्मल दस्ताने और चश्मे का उपयोग करना सुनिश्चित करें

    आवश्यक सामग्री

    • कांच की बोतलें
    • ग्लास मोल्ड (वैकल्पिक)
    • मोटी थर्मल दस्ताने
    • भट्ठी जो 815 डिग्री सेल्सियस के तापमान तक पहुंच सकती है
    • आंख मारना

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com