IhsAdke.com

कैसे एक बेडरूम पेंट करने के लिए

चित्रकारी घर में किसी भी कमरे में एक नया चेहरा देने का एक शानदार तरीका है, और इसे अधिक लागत नहीं है हालांकि, कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना ज़रूरी है ताकि परिणाम पूरे गन्दा कमरे, या खराब न हो, दीवारों के रंग के साथ चमकदार हो।

यह लेख उपयोगी होगा यदि आप केवल एक छत, एक दीवार या लकड़ी के पैनल को पेंट करने की योजना बनाते हैं, या एक पूर्ण बदलाव करने की योजना भी करते हैं।

चरणों

विधि 1
एक बेडरूम पेंट करें

पेंट ए रूम चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
आपको औजारों और आपूर्तियां पहले से प्राप्त करें (नीचे दी गई सामग्रियों की सूची देखें) सामग्री की कमी के लिए एक चित्रकला को बीच में करना हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है!
  • पेंट ए रूम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कमरे से सभी संभव वस्तुओं को पेंट करने और निकालने वाली वस्तुओं को निकालें जिन्हें हटाया नहीं जा सकता। यदि आप केवल कमरे का एक हिस्सा पेंट करना चाहते हैं, तो आपको "खतरे क्षेत्र" में फर्नीचर और वस्तुओं को हटाने या कवर करने की आवश्यकता होगी। पेंट चलाते हैं, इसलिए पेंट करने के लिए क्षेत्र के नीचे कुछ भी अस्थायी रूप से हटाया जाना चाहिए या ठीक से कवर किया जाना चाहिए। जब आप पेंटिंग कर रहे हों तो ब्रश चलते हुए सभी पक्षों पर रंग छप कर सकते हैं इसलिए, क्षेत्र के क्षैतिज 2 मीटर की दूरी पर विचार करें जिसमें आप खतरे क्षेत्र के रूप में काम करेंगे।
  • पेंट ए रूम चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दीवारों को चिकनी बनाने का मौका लें किसी भी अनावश्यक प्रोट्रूशियन्स को निकालें, जैसे पुराने रंग से नाखून या मलबे। छोटे छेद आप एक धातु के रंग की मदद से आटा लागू करने से ठीक कर सकते हैं। हल्के रेत की दीवार, गंदगी को हटाने, तेल के निशान, और छोटे ढेर
  • पेंट अ कक्ष चरण 4 नामक चित्र
    4
    Knobs, स्विच, धूम्रपान डिटेक्टरों, doorbells, आदि कि आप पेंट नहीं करना चाहते निकालें। पेंट कार्य को सुविधाजनक बनाने के लिए, यह सबसे अच्छा है की तुलना में हालांकि टेप crepe- के साथ उन्हें कवर इन वस्तुओं को हटाने के लिए, आइटम आप नहीं निकाल सकते या कि बहुत ज्यादा काम हो सकता है बसाया जा रहा है, वे शामिल किया जा सकता। पेंट से इन मदों की रक्षा के लिए क्रेप टेप, पेपर या प्लास्टिक का उपयोग करें। रंग के साथ छिद्र के दरवाजे की घुंडी होने से कुछ भी बुरा नहीं है
  • पेंट अ कक्ष चरण 5 नामक चित्र
    5
    दीवार से सभी धूल निकालें, विशेषकर सैंडपेपर का उपयोग करने के बाद। गीले रंग में फंसे धूल का परिणाम बदसूरत "बाधाओं" से भरी दीवारों में होगा।
  • पेंट ए रूम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    तय करें कि आप क्या रंग करने जा रहे हैं जिन दीवारों को आप एक ही रंग में पेंट करना चाहते हैं, उन्हें शायद उसी समय पेंट करना होगा। स्याही के रंग समय के साथ उनकी तीव्रता खो सकते हैं, खासकर जब सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होते हैं
  • पेंट ए रूम चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि दीवारों में मोल्ड या फफूंदी होती है, तो उन्हें ब्लीच और पानी का मिश्रण (प्रत्येक का 50%) का उपयोग करके हटा दें, फिर शुद्ध पानी से फिर से कुल्ला। कुछ प्रकार के मोल्ड बहुत खतरनाक हो सकते हैं। एक मुखौटा के उपयोग की सिफारिश की है। भविष्य में ढालना विकास को रोकने के लिए कमरा पर्याप्त सूखा रखें। कुछ प्रकार के प्राइमरों (सीलंट) और पेंट कवक और मोल्ड्स के लिए प्रतिरोधी होते हैं। कुछ प्राइमरों विशेष रूप से दाग को कवर करने के लिए बनाये जाते हैं।
  • पेंट ए रूम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    पेंट करने के लिए सतहों को तैयार करें उन्हें पूरी तरह से धूल, कोब, आदि से मुक्त होना चाहिए, और पूरी तरह से सूख जाएगा। दीवारों पर एक साफ स्पंज पास करें - यदि स्पंज अभी भी साफ है, तो दीवारें गंदगी से मुक्त हैं। यदि रंग छीलने वाला है, तो दीवारों को धातु ब्रश या एक स्याही स्क्रैपिंग टूल के साथ स्क्रैप किया जाना चाहिए। अन्यथा, आपकी नई पेंटिंग भी जल्द ही शुरू हो जाएगी।
  • पेंट ए रूम चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    दीवारों पर अत्यधिक मोटी रंग को लागू करना मुश्किल हो जाएगा। तेल निकालने के लिए घरेलू डिटर्जेंट का उपयोग करें पानी से मिलाया गया अमोनिया दीवारों से गंदगी, तेल और तेल को हटाने में प्रभावी है।
  • पेंट ए रूम चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    पेंटिंग शुरू करने से पहले पेंट के डिब्बे पर चेतावनी पढ़ें तो आप जानते हैं कि यह कितना समय तक शुष्क होगा याद रखें कि स्याही से भरे हुए लेबल बाद में अस्पष्ट हो सकते हैं। चेतावनियों को अग्रिम रूप से पढ़ना आपको यह भी पता चलेगा कि काम कितना समय तक खत्म हो जाएगा, इसलिए आप सभी को ठीक से शेड्यूल कर सकते हैं।
  • पेंट अ कक्ष चरण 11 नामक चित्र
    11
    क्रेप्स टेप को उन क्षेत्रों के किनारों पर रखें जिन्हें पेंट नहीं किया जाएगा (अलमारियाँ, खिड़कियां, लकड़ी का पैनल, बोर्ड झालर, छत आदि)।
    • सटीक प्लेसमेंट के लिए एक समय में 60 से अधिक सेंटीमीटर टेप का उपयोग न करें।
    • सुनिश्चित करें कि टेप सीधे और अच्छी तरह से फैला है टेप के ऊपर की ओर वह पक्ष है जो रंग से गंदा हो जाएगा। एक छोटी सी गलती (विशेषकर अगर रिबन के नीचे जो कुछ नया स्याही का रंग रंग से अलग है) बाद में बहुत ही ध्यान देने योग्य हो सकता है।
    • टेप में निस्तब्धता से स्याही को रोकने के लिए पेंट करने के लिए पक्ष के सबसे निकट टेप के किनारे पर अपनी अंगुली को कई बार स्वाइप करें
    • किनारों के आसपास "बहुत सावधान रहना" की तुलना में क्रेप टेप का उपयोग करना निश्चित रूप से आसान है यह गलती से "टक्कर" गलत जगह पर स्याही को रोकने के लिए लगभग असंभव है, और यह एक आकस्मिक दाग है कि बहुत नव चित्रित दीवार पर कहर पैदा करने के बिना पेंट के साथ एक दीवार के पास अभी भी गीला है साफ करने के लिए मुश्किल है।
    • क्रेप टेप के नीचे बहने से स्याही को रोकने के लिए, पहले टेप के नीचे की सतह के रूप में एक स्पष्ट रंगीन लाह या स्याही का उपयोग करके टेप को "सील" कर सकते हैं। सतह को पेंट करने के लिए आपको इस रंग की परत को एक ही रंग के साथ पेंट करना होगा। जब आप बाद में टेप निकाल देंगे तो यह एक बहुत ही तेज रेखा का उत्पादन करेगा।
  • पेंट एक रूम स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    12
    कुछ सतहों (जैसे पुराने वॉलपेपर या ढीले प्लास्टर) को टेप क्रैप्स द्वारा क्षतिग्रस्त किया जाएगा। आपको उन्हें अख़बार की चादरें या किसी और चीज के साथ कवर करना होगा जो सतहों पर चिपक नहीं पाएंगे। ऐसे सतहों को कवर करने के लिए प्लास्टिक के बड़े टुकड़े सामग्री के भंडार के निर्माण में बेचा जाता है। बहुत सफ़ेद सतहों के मामले में, आपको एक अच्छा ब्रश का उपयोग करके मुक्तहस्त की सीमा बनाने की आवश्यकता हो सकती है। किसी भाग्य के साथ, ये क्षेत्र ऐसे स्थान पर स्थित होंगे जहां छोटी गलतियों को ध्यान में रखना मुश्किल है (जैसे कि उच्च, बाहर की दृष्टि या जमीन के करीब)।
  • पेंट ए रूम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    13
    फर्श को सुरक्षित रखें, यह सुनिश्चित करें कि खतरे क्षेत्र में संपूर्ण क्षेत्र पूरी तरह से कवर किया गया है। इस कदम को गंभीरता से लेना ज़रूरी है - बाद में बाद में स्याही को साफ करने के लिए असंभव नहीं होगा, यह कठिन होगा। आप सुरक्षात्मक सामग्री फर्श पर संलग्न कर सकते हैं। क्रेप टेप कार्पेट पर काम नहीं करता है
  • पेंट ए रूम चरण 14
    14
    घर के अन्य कमरों में पेंट के निशान से बचें। जिस कमरे से आप पेंटिंग कर रहे हैं, या अन्य कमरों में अतिरिक्त सुरक्षा का उपयोग करने से पहले अपने पैरों को अच्छी तरह से साफ करें
  • पेंट ए रूम चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    15
    प्रधानमंत्री! का प्रयोग करें एक प्रमुख आवश्यकता है अगर आप किसी भी सतह कि चित्रकला के लिए उपयुक्त नहीं है पेंट करने के लिए चाहते हैं, तो इस तरह के Formica पैनल, रोगन किए लकड़ी, धातु, लकड़ी पोटीन, कलम स्याही, चित्रांकनी, फफूंदी दाग ​​या यहां तक ​​कि तेल रंग के रूप में। यह सतह को निविड़ अंधकार देता है और यह एक ऐसी परत भी प्रदान करता है जहां नया रंग पालन कर सकता है। पानी आधारित स्याही तेल आधारित स्याही की एक परत के साथ एक सतह का पालन नहीं करेंगे, अगर यह एक प्रमुख के साथ तैयार नहीं है। का प्रयोग करें एक सफेद प्राइमर एक अच्छा विचार है अगर आप एक अंधेरे के ऊपर एक हल्के रंग लागू होते हैं, लेकिन यह प्रयोग करने से पहले प्राइमर डाई, यदि आप एक हल्के रंग पर एक काले रंग लागू विचार करें। आप शायद जब फिर से पेंटिंग, रंग एक ही प्रकार है और मौजूदा रंग बहुत पुरानी नहीं है प्राइमर का उपयोग करने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, अगर आप, मौजूदा रंग बहुत उज्ज्वल है एक प्राइमर का उपयोग पेंट की नई परतें एक चमकदार समाप्त करने के लिए अच्छी तरह से पालन नहीं करता है के रूप में करना चाहिए। जब संदेह में, एक प्राइमर का उपयोग करें! कुछ विशेष स्याही प्राइमर, जो या समय नौकरी बचाने के नहीं हो सकता है, रंग का आवश्यक परतों की संख्या पर निर्भर करता है के साथ आते हैं।
  • पेंट ए रूम चरण 16 को शीर्षक वाला चित्र
    16
    यदि आवश्यक हो, तो क्रीम टेप को कस लें और कस लें।



  • पेंट अ कक्ष चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    17
    पेंटिंग शुरू करो! सतह को सुंदर बनाने के लिए आवश्यक रूप से कई परतें लागू करें बेहतर गुणवत्ता वाले स्याही को एक समान रंग प्राप्त करने के लिए अक्सर रंग की कम परतों की आवश्यकता होती है
  • पेंट ए रूम चरण 18
    18
    समाप्त होने पर क्रेप टेप निकालें एक साफ किनारे पाने के लिए दीवार से टेप को 90 डिग्री कोण पर खींचें आप रंग की एक से अधिक कोट लागू होते हैं, आप पहले से ही सुरक्षा पर मास्किंग टेप के अतिरिक्त स्ट्रिप्स डाल करने के लिए आवश्यकता हो सकती है वस्तुओं-अन्यथा, किनारों एक अनियमित आकृति बल्कि आसानी से किया जा रहा है टेप में कटौती से कमा सकते हैं। आप स्याही टेप हटाने से पहले सुखाने के लिए के लिए इंतजार कर सकते हैं (यह आवश्यक नहीं है अगर आप सावधान (क) कर रहे हैं), लेकिन सबसे अच्छा कटौती के लिए, अधिक से अधिक 24 से 48 घंटे की उम्मीद नहीं है। पूरी तरह से सूख स्याही के साथ टेप को दूर करने के लिए मुश्किल हो जाएगा और हाल में चित्रित दीवारों को नुकसान हो सकता है।
  • पेंट अ कक्ष चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    19
    यदि क्रेप टेप के नीचे पेंट सूख जाता है, तो आप बहुत छोटे ब्रश (आमतौर पर कला स्टोर में बेचे जाते हैं) का उपयोग कर सकते हैं और बहुत सावधानी से, किनारों को छू सकते हैं। परिणाम शायद क्रेप टेप का अच्छा उपयोग के रूप में अच्छा नहीं होगा, लेकिन यह त्रुटियों को मुखौटा कर सकता है।
  • पेंट ए रूम चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    20
    अगर आप गलती से कुछ क्षेत्रों में गलत रंग, छींटे अगर ठीक से मास्किंग टेप और अन्य सुरक्षात्मक सामग्री का उपयोग कर लेने के बावजूद, थोड़ा अतिरिक्त स्याही स्प्रे के सही रंग के साथ एक ब्रश का उपयोग करें, देखभाल स्याही फिर से गिर करने के लिए नहीं।
  • पेंट एक रूम चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    21
    सुरक्षात्मक सामग्री को हटाने से पहले सभी स्याही बूंदें सूखने तक प्रतीक्षा करें
  • पेंट एक रूम चरण 22 को शीर्षक वाला चित्र
    22
    स्याही पूरी तरह से सूखने के बाद हटा दिया गया सभी हिस्सों को पुनर्स्थापित करें। आप नए भागों जैसे स्विच कवर, दरवाज़े के हैंडल, आदि खरीद सकते हैं जो आपके नए रंग के रंगों से मेल खाते हैं। यदि इलेक्ट्रिकल आउटलेट्स, कवर और स्विचेस फीका कर रहे हैं या अब अच्छा काम नहीं करते हैं, प्रतिस्थापन अपेक्षाकृत सस्ता है।
  • पेंट ए रूम चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    23
    अपने नए कमरे का आनंद लें!
  • विधि 2
    सीलिंग और पेंटिंग

    पेंट ए रूम चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपको प्रधानमंत्री परत को लागू करने के लिए एक बार इस प्रक्रिया को दोहराना होगा, और फिर अपने वांछित स्याही रंग के साथ एक अच्छा रंग बनाने के लिए जितनी बार आवश्यक होगा।
  • पेंट अ कक्ष स्टेप 25 नामक चित्र
    2
    स्याही या प्रधानमंत्री के साथ अच्छा मिक्स करें खोलने से 2-3 मिनट के लिए सख्ती से कर सकते हैं खोलने, या खोलने के बाद एक पेंट मिक्सर का उपयोग करें।
  • पेंट ए रूम चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    कर सकते हैं खोलें और उत्पाद को दीवारों पर लागू करना शुरू कर सकते हैं। ऊपर से नीचे तक कार्य करें (उदाहरण के लिए, सबसे पहले छत, उच्चतम भाग में किसी भी लकड़ी, फिर दीवारें, और फिर निचले हिस्से में लकड़ी)। यह टपकता स्याही की सफाई की सुविधा है। यदि आपके पास एक पेंट रोलर है, तो किनारों को करने से पहले बड़े क्षेत्र में अधिकतर रंगो। इस तरह, आप उस क्षेत्र को कम कर देंगे जो आपको ब्रश के साथ पेंट करने की ज़रूरत है, जो निस्संदेह एक धीमी चित्रकला प्रक्रिया है
    • एक पेंट रोलर का उपयोग करना
    • स्याही को ट्रे में डालें जब तक कि यह लगभग पूर्ण न हो (कम, यदि आपके पास पेंट करने के लिए एक अपेक्षाकृत छोटा क्षेत्र है)।
    • सभी पक्षों को कवर करने के लिए ट्रे में रोल डालें। यदि आवश्यक हो, रोल को रोल करने के लिए मजबूर करने के लिए ट्रे के नीचे का उपयोग करें स्याही को रोलर में बहने से रोकने के लिए स्याही में रोलर को पूरी तरह से डूबने की कोशिश न करें और केबल स्याही के साथ पूरी तरह गंदा हो।
    • स्याही को बहने से रोकने के लिए बिना किसी झिझक के चित्रित सतह पर रोल को ले जाएं। रोलर केबल को घूमकर सतह पर धीरे-धीरे रोलर पास करने से स्याही को बहने से रोका जा सकेगा।
    • दीवार पर पेंट फैलाएं बहुत तेजी से मत जाओ, अन्यथा केन्द्रापसारक बल सभी पक्षों पर रंग को छिद्रित करने का कारण होगा।
    • पास की सतहों के साथ किसी भी टकराव से बचने के लिए रोलर केबल को अच्छी तरह से संभाल लें
    • दीवार के रोलर को दबाने से रोलर में स्याही में फंस सकते हैं, जो काम के अंत तक पहुंचने के लिए उपयोगी है। रॉलर को सूखने से बचने से बचें, ताकि रंगों की परतों में घुल-धीमा नहीं हो।
    • रोलर के साथ दीवार के सभी कोनों तक पहुंचने के बारे में चिंता न करें, यह ब्रश के साथ किया जा सकता है। पेंट, हालांकि, जितनी करीब आप समय बचाने के लिए कर सकते हैं
    • एक समान कोटिंग सुनिश्चित करने के लिए, ताजा रंग के साथ एक निश्चित क्षेत्र को कवर करने के बाद (2 मीटर का क्षेत्र कहते हैं), इस क्षेत्र को एक सख्ती से ऊपर और नीचे गति के साथ, पहले आंदोलन के 50%
  • पेंट ए रूम चरण 27 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ब्रश का उपयोग करना:
    • पेंट कर सकते हैं, ट्रे या अन्य कंटेनर में ब्रश डुबकी। (आप पिछले चरण असर में इस्तेमाल किया ट्रे के रंग अवशेष का उपयोग कर सकते हैं, या आप एक आसान तरीका स्याही की एक छोटी राशि ले जाने के लिए के रूप में एक छोटे से कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं (छोड़ने रंग की सुरक्षित रूप से बंद कर सकते हैं।) ब्रश सोख न करें स्याही का - आप केवल पेंट बर्बाद कर लेंगे और बाद में ब्रश सफाई को और अधिक कठिन बना देंगे।
    • ब्रश को सावधानी से हिलाएं, या इसे स्याही को बहने से रोकने के लिए कंटेनर के किनारे के किनारों के ऊपर स्क्रैप करें।
    • बहने वाली सतह को ब्रश से लाना, इसे बिना बहस से बहने से रोकने के लिए। धीरे-धीरे ब्रश को मोड़कर टपकाव को रोकने में मदद मिलेगी।
    • ऊपर से नीचे तक प्रारंभ करें
  • 5
    आप बेहतर ब्रश ईमानदार रखने से बचना चाहते हैं। पेंट ब्रितों से संभाल करने के लिए और आपके हाथ से, चलेगा। यदि आप छत को चित्रित कर रहे हैं तो यह अपरिहार्य होगा - इसलिए किसी भी समय अपने ब्रश पर बहुत सारे रंग न डालें।
  • पेंट ए रूम चरण 28 को शीर्षक वाला चित्र
    6
    साफ स्कर्टिंग बोर्ड और अन्य सतहों को तुरंत अगर वे पेंट के साथ छिड़क रहे हैं स्पंज या नम कपड़े का उपयोग करें। लेटेक्स पेंट्स को साफ करने के लिए तेल-पानी आधारित पेंट को साफ करने के लिए पतली आवश्यकता होती है। स्याही छींटेदार सूखी मत चलो!
  • पेंट ए रूम चरण 2 9 शीर्षक वाला चित्र
    7
    अगले क्षेत्र में जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने सभी स्याही फैल चुका है और ब्रश या रोलर को मिटा दिया है। एक बार सूखने पर, बौछारें एक परत बन जाती हैं जो निकालना मुश्किल होती है।
    • अगले पेंट करने से पहले पूरी तरह से एक दीवार को खत्म करें जब स्याही सूखना शुरू होती है, तो यह गहरा हो जाता है यदि आपको दीवार खत्म करने के लिए बाद में वापस आना है, तो सूखी रंग का हिस्सा थोड़ा अलग रंग होगा और आप अतिरिक्त टच-अप काम कर रहे होंगे।
  • पेंट अ कक्ष स्टेप 30 नामक चित्र
    8
    जब आप अपनी पेंटिंग का काम खत्म करते हैं, तो अपने पेंटिंग टूल्स का विस्तार न करें! वे सूखेंगे और बेकार हो जाएंगे। जितना संभव हो उतना पेंट का उपयोग करने के बाद, रंग applicator (ब्रश, रोलर, आदि) को मिटा दें। यदि आप पानी आधारित पेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो चलने वाले पानी के नीचे ब्रश या रोलर को रखें, अच्छी तरह से कटा हुआ कसकर और अतिरिक्त पानी निकालने के लिए हिलाएं। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं जब तक कि पानी साफ न हो जाए। इसे फिर से उपयोग करने से पहले ब्रश / रोलर को पूरी तरह से सूखने दें। अच्छी सफाई और सुखाने से नए रंग के मिश्रण से पुराने रंग या पानी को रोकता है, जो रंग या बनावट को नष्ट कर देगा। अपने उपकरण को पूरी तरह से छोटी अवधि के लिए सुखाने से रोकने के लिए, उन्हें प्लास्टिक में लपेटें या उन्हें पेंट में डूबे हुए रखें अगर आप अगले दिन एक ही रंग के साथ पेंटिंग कर रहे हैं, तो आप अपने उपकरण को एक प्लास्टिक बैग में डाल सकते हैं, उन्हें रात भर फ्रीज कर सकते हैं और फिर जब आप उन्हें फिर से उपयोग करने के लिए तैयार कर सकते हैं। यदि सफाई अभी नहीं की जा सकती तो अपने औजारों को पानी में विसर्जित कर दें ताकि उन्हें बाद में साफ किया जा सके (संभालने के लिए कि आप पानी आधारित पेंट का उपयोग कर रहे हैं)। यदि आप तेल आधारित पेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो पानी उपयोगी नहीं होगा- इस मामले में आपको अपने उपकरण और अपने हाथों को साफ करने के लिए एक स्याही विलायक का उपयोग करना चाहिए। विभिन्न विभिन्न रसायनों विलायक रंग के रूप में कार्य कर सकते हैं, लेकिन सामान्य रूप से वे उपयोग करने के लिए अधिक जटिल हैं, हानिकारक गंध का उत्पादन करते हैं और पर्यावरण के लिए इतने अच्छे नहीं होते हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका ब्रश फोम के टुकड़े छोड़ रहा है या आपकी दीवार पर एक अलग रंग के पेंट को छोड़ रहा है, तो इसे एक नए के साथ बदलें
    • यदि कुछ अजीब स्याही पर आती है (बालों, पिलिंग पेंट के स्क्रैप, धूल का ढेर, आदि), तुरंत इसे हटा दें! किसी भी कण को ​​अनदेखा न करें - जैसे छोटा है, यह आपके रंग में एक बदसूरत गांठ छोड़ देगा।
    • रंग पर सलाह:
      • अंधेरे रंग घर में एक कमरे में छोटे दिखाई देते हैं, और हल्के रंग इसे बड़ा दिखाई दे सकते हैं।
      • सीलिंग लगभग हमेशा सफेद रंगे होते हैं ताकि उन्हें लम्बे दिख सकें।
      • यदि आपको प्रेरणा की आवश्यकता है, तो पसंदीदा ऑब्जेक्ट का रंग चुनें, अर्थात चित्रकला, गहने, फल या फूल।
      • बोल्ड होने से डरो मत!
    • यदि आपके पास कोई विशिष्ट प्रश्न हैं, तो निर्माण सामग्री के घर के विक्रेताओं को सलाह देने में आम तौर पर अच्छा लगता है
    • दीवारों की सफाई करते समय समय (और पीछे) को बचाने का एक शानदार तरीका है एमओपी का उपयोग करना। स्पंज एमओपी के प्रकार का उपयोग करें (अपनी दीवारों के लिए एक नया खरीद लें) और एक क्लीनर का उपयोग करें जो एक फिल्म का निर्माण नहीं करता।
    • जल्दी मत करो! चित्रकारी का काम मज़ेदार नहीं होगा, लेकिन तैयारी और पेंटिंग में थोड़ा और अधिक समय खर्च करना एक बड़ा अंतर बना देगा। याद रखें, आप दीवारों को एक लंबे समय के लिए देखेंगे, और भले ही आगंतुकों को दरवाजे के पीछे रंग की छिद्र या पर्दा के पीछे पहुंचे ब्रशस्ट्रोक पर ध्यान नहीं दिया जाएगा, आप ध्यान देंगे! अपने काम पर गर्व हो!
    • पालतू जानवरों और बच्चों को पेंट करने के लिए जगह से दूर रखें।
    • एक बात जो कि कई लोगों को नहीं पता है कि दीवारों और छत के बीच की दरारें की समस्याएं हैं दीवारें स्थानांतरित कर सकती हैं, और दीवारों के बीच अंतराल ऐक्रेलिक से भरनी चाहिए - सिलिकॉन - एक कोलाकिंग जो पेंट करने के लिए चिपक जाती है। कई लोग सीमेंट या प्लास्टर के साथ दीवारों और छत के बीच अंतराल को भरने की गलती करते हैं - इन सामग्रियों का विस्तार नहीं हो सकता है और वे आम तौर पर कुछ वर्षों के बाद दरार कर देते हैं। यह बहुत ही महत्वपूर्ण और बहुत सरल है

    चेतावनी

    • सर्किट ब्रेकर बंद करें या सॉकेट या स्विचेस की जगह लेते समय फ़्यूज़ को हटा दें। कुछ भी मत डालें (उदाहरण के लिए, आपका हाथ, एक पेचकश, ब्रश) एक इलेक्ट्रिक बॉक्स में!
    • कुछ सफाई एजेंटों के साथ ब्लीच मिलाते हुए क्लोरीन गैस उत्पन्न कर सकते हैं, जो बहुत विषैले है। पैकेजिंग पर सुरक्षा चेतावनियों को पढ़ें या सावधान न करें कि सफाई उत्पादों को न मिलाएं!
    • यदि आप एक पुरानी दीवार से सिकुड़ते या स्क्रैपिंग पेंट कर रहे हैं, तो संभव है कि आप लीड धूल या पाउडर का उत्पादन करें। लीड धूल और चोकर विषैले होते हैं - खासकर युवा बच्चों के लिए। आपको यह सुनिश्चित करना है कि बच्चों को धूल या टुकड़ों को उजागर नहीं कर रहे हैं बनाने के लिए की आवश्यकता होगी न्यूरोलॉजिकल नुकसान को रोकने के रूप में अच्छी तरह से अपने आप (मुखौटा सही तरह के साथ, उदाहरण के लिए) की रक्षा की विषाक्तता को रोकने के लिए (बच्चों उन्हें खाने के लिए करते हैं) सीसा द्वारा हो सकता है कि आपको पुराने रंगों को पेशेवर रूप से हटा दिया जाए, खासकर यदि आपके घर में बच्चे हों स्थानीय कानून यह भी विनियमित कर सकते हैं कि सतह के साथ क्या करने की आवश्यकता है और आप दूषित रंग कैसे हटा सकते हैं।
    • किसी भी सतह से इसे हटाने के लिए लीड को लेकर गर्मी पेंट नहीं करें। इससे विषाक्त धुआं की रिहाई होगी, और आपको सबसे ज्यादा सीसा विषाक्तता से पीड़ित होगा।
    • पेंट का उपयोग न करें, जिसमें नए रंग के लिए लीड शामिल हो। यह सभी के लिए विषाक्त है और खतरनाक रूप से बच्चों के लिए विषाक्त है, और इसका उपयोग कई देशों में भी अवैध है।
    • यदि आप प्राइमर रंगे का उपयोग करते हैं, तो इसे हर जगह उपयोग करें जहाँ आप चाहते हैं कि उसे नौकरी के अंत में एक ही रंग मिलना चाहिए। प्राइमरों के अलग-अलग रंगों पर एक ही स्याही का प्रयोग करने से अलग परिणाम उत्पन्न होंगे, जो एक नए कोट रंग को जोड़कर मरम्मत योग्य नहीं होगा।
    • यदि आप एक ही रंग के कई डिब्बे खरीदते हैं, तो आप उन्हें एक बड़े बाल्टी में मिला सकते हैं। रंगाई प्रक्रिया में अधूरीपन के कारण, उनके पास थोड़ा अलग रंग हो सकते हैं यह एक समस्या नहीं होगी यदि आप एक अलग रंग के शीर्ष पर एक रंग डाल रहे हैं, बजाय उन्हें किनारे पर रख दिया जाए
    • तेल आधारित पेंट ज्वलनशील है और इसे लपटों से दूर रखा जाना चाहिए।
    • डिब्बे पर लेबल पढ़ें सुरक्षा और उपयोग के बारे में महत्वपूर्ण चेतावनियां हो सकती हैं कुछ रंग से संबंधित रसायनों विषाक्त हैं और आपको संपर्क से बचने के बारे में अधिक सावधान रहना होगा।
    • एक अच्छी तरह हवादार वातावरण में काम करना सुनिश्चित करें यदि आप प्रशंसक का प्रयोग कर रहे हैं तो धूल से रंग का पर्दाफाश न करें।
    • अपने सीढ़ी को मजबूती से जगह में रखने के लिए सावधान रहें यह एक तरफ बहुत दूर झुकाव की बजाय अपनी सीढ़ी को स्थानांतरित करने के लिए अधिक सुरक्षित है।
    • जहां आप रंग डालते हैं, उसके बारे में बहुत सचेत रहें और इसे उन जगहों पर रखें जहां यह गिर सकता है और पेंट फैल सकता है। इंक पूल साफ करने के लिए बहुत सुस्त हैं
    • खुले रंग के डिब्बे या बिखरे हुए औजार न छोड़ें, जहां लोग उनपर यात्रा कर सकते हैं।
    • धूल के बहुत सारे, और स्प्रे पेंट कणों के पास धुआं डिटेक्टरों को आग लगा सकते हैं। आवश्यकता के अनुसार डिटेक्टरों को कवर करें, लेकिन जब आप नौकरी खत्म करते हैं तो उन्हें ढूंढना सुनिश्चित करें।
    • धुआं डिटेक्टरों को पेंट न करें यह आपके फ़ंक्शन को ख़राब कर सकता है। धुआँ डिटेक्टर महत्वपूर्ण जीवन-बचत उपकरण हैं
    • पेंटिंग खत्म करने के बाद क्रेप टेप को निकालें यदि आप पेंटिंग नौकरी खत्म करने के बाद इसे नहीं हटाते हैं, तो बाद में उसे निकालना बहुत मुश्किल होगा। टेप सूख हो सकता है और लगभग असंभव हो सकता है अगर आप इसे लंबे समय तक जाने दें।

    आवश्यक सामग्री

    • मास दौड़ नाखून छेद और दीवार अनियमितताओं को भरने के लिए
    • सफाई सामग्री (दीवारों को तैयार करने के लिए) अपनी दीवारों को साफ करने के लिए एक एमओपी यदि वे गंदे हैं एक लंबी संभाल के साथ एक एमओपी होने से आपकी दीवारों की सफाई के लिए बहुत अच्छा होता है, विशेष रूप से ऊंचे स्थान जिन्हें आप नहीं पहुंच सकते
    • इनडोर उपयोग के लिए प्राइमर इनडोर उपयोग के लिए प्राइमर आपको बस जरूरत है, और पानी आधारित रंग के साथ संगत होने के लिए इसे जल-आधारित होना चाहिए। जब तक आपके पास कोई अच्छा कारण न हो, तब तक तेल आधारित घर का कुछ भी उपयोग न करें- गंध बहुत मजबूत होता है और यह साफ करने के लिए कठिन होता है यदि आप केवल गहरे रंगों के साथ पेंटिंग कर रहे हैं तो एक प्राइमर रंगे चुनें यदि आप विभिन्न रंगों में कई सतहों को चित्रित कर रहे हैं, तो उन सभी के लिए एक ही प्राइमर का प्रयोग करना संभव है। कर सकते हैं पर लेबल को पढ़ने के लिए सुनिश्चित करें और आप को रंगना चाहते पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त खरीद।
    • इंटीरियर के लिए स्याही लेटेक्स पेंट पानी आधारित है जब तक आपके पास कोई अच्छा कारण न हो, तब तक तेल आधारित घर का उपयोग न करें, गंध बहुत मजबूत होता है और यह साफ करना कठिन होता है सही रंग का चयन करें और फर्नीचर के रंग और पर्दे के साथ तुलना करने के लिए कुछ रंग के नमूनों को घर ले जाएं और रंग चुनें जो सब कुछ ठीक हो। ध्यान रखें कि रंग भिन्न प्रकाश की स्थिति के तहत परिवर्तन से गुज़रते हैं। एप्लिकेशन के लिए सही चमक चुनें उच्च चमक और अर्ध-चमक का उपयोग अक्सर परिष्करण (उदाहरण के लिए लकड़ी, अलमारियों) और गीला क्षेत्रों (रसोई और स्नानघर, उदाहरण के लिए) के लिए किया जाता है। साटन और मैट पेंट को कभी-कभी बड़े क्षेत्रों जैसे दीवारों के लिए पसंद किया जाता है, लेकिन उपयोग के लिए निर्माता के नमूने और सिफारिशें जांचें। कर सकते हैं पर लेबल को पढ़ने के लिए सुनिश्चित करें और आप को रंगना चाहते पूरे क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त खरीद।
    • स्याही applicator एक नया या प्रयोग किया जाता है जो अपेक्षाकृत साफ है का उपयोग करना सुनिश्चित करें आप अपने सुंदर नए रंग में मिश्रण करने के लिए पहले रंग के जंग या रंग नहीं चाहते हैं!
      • पारंपरिक बाल खड़े ब्रश चिकनी सतहों पर एक हल्का दानेदार बनावट दे देंगे। वे किसी न किसी सतह के लिए उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे दरारें भरने में कठिन और आदर्श हैं। सफाई में कठिनाई मध्यम है कैंची के साथ ब्रश के ब्रिकेट को ट्रिम करें, अगर यह पेंट को अनजाने में पास की सतहों तक पहुंचने से रोकने के लिए कुछ हठला हुआ है।
      • फोम ब्रश डिस्पोजेबल के रूप में बेचा जाता है लेकिन आमतौर पर कई बार पुन: उपयोग किया जा सकता है वे किसी न किसी सतहों के लिए बुरे हैं - वे जल्दी से फाड़ देंगे ये ब्रश चिकनी सतहों पर बहुत नरम बनावट छोड़ देंगे। एंजल युक्तियों के साथ, वे दीवारों के कोनों के लिए आदर्श होते हैं। वे साफ करने के लिए बहुत आसान हैं यदि आप तेल आधारित पेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो सॉल्वैंट पेंट ब्रश को साफ़ करने के बजाय डिस्पोजेबल फोम ब्रश का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
      • मानक ब्रश के लिए, छोटे या घुमावदार स्थान के लिए, या बहुत छोटी नौकरियों के लिए छोटी चौड़ाई अच्छी होती है। मध्यम चौड़ाई सबसे अच्छा सामान्य उद्देश्य विकल्प हैं बहुत विस्तृत ब्रश को पेंट में डुबाना मुश्किल हो सकता है यदि आप एक बड़े क्षेत्र में पेंटिंग कर रहे हैं, तो रोलर या स्प्रेयर का इस्तेमाल करने पर विचार करें (जब तक आपको टेक्सचर के लिए पेंटब्रश की आवश्यकता नहीं हो)। सामान्य ब्रश सस्ते होते हैं- विभिन्न प्रकार की विभिन्न चौड़ाई खरीदते हैं और नौकरी के लिए सबसे सुविधाजनक उपयोग करते हैं।
      • दीवार या छत जैसे बड़े क्षेत्र को पेंट करने के लिए एक पेंट रोलर अच्छा है आपको रोलर के लिए एक पेंट ट्रे और केबल की भी आवश्यकता होगी संकीर्ण रोलर्स (3-6 इंच) छोटे सतहों (जैसे दरवाज़े के लिए) के लिए अच्छे हैं या यदि आपके पास कुछ संकुचित क्षेत्र हैं जो आप जल्दी से पेंट करना चाहते हैं यह अधिकतम चौड़ाई के रोल को खरीदने के लिए सस्ता हो सकता है और इसे आधा में काट सकता है। (सुनिश्चित करें कि कैंची के साथ छोर काट लें और पक्षों पर लिंट को हटाने के लिए धो लें, जिसके परिणामस्वरूप अनुपयोगी सतहों पर पेंट के आकस्मिक आवेदन हो सकते हैं।) जिस तरह से आप सतह देखना चाहते हैं, उसके आधार पर कई भिन्न बनावट उपलब्ध हैं । बर्बाद स्याही की मात्रा को कम करने के लिए आपको आवश्यक बनावट के लिए बेहतरीन रोलर चुनें। रोलर्स पेंट ब्रश की तुलना में बहुत अधिक रंग को अवशोषित करते हैं, लेकिन कम परतों में बेहतर दृश्य कवरेज का उत्पादन करते हैं, और बहुत तेज़ होते हैं। साफ-सफाई की वजह से बड़ी मात्रा में पेंट हो जाती है। एक ट्रे के विकल्प के रूप में, बड़ी नौकरियों के लिए, आप एक 18-लीटर कनस्तर और एक छोटी धातु स्क्रीन (दोनों हार्डवेयर और पेंट स्टोर पर उपलब्ध) का उपयोग कर सकते हैं।
      • एक स्याही स्प्रेयर बहुत बड़े क्षेत्रों को चित्रित करने के लिए एक अधिक महंगा विकल्प है। आपको रंगों के निशान को चित्रित किया जा रहा कमरे में सभी सतहों को रोकने के लिए रिबन और सुरक्षात्मक सामग्री का उपयोग करके एक बड़ी तैयारी की आवश्यकता हो सकती है।
      • लम्बी रोल केबल्स पेंट रोलर्स के लिए उपलब्ध हैं, वे छत और ऊंची दीवारों को पेंट करना आसान बनाते हैं।
      • स्प्रे पेंट (स्प्रे कर सकते हैं) आमतौर पर दीवार चित्रकला के लिए लागत प्रभावी या सुविधाजनक नहीं है। यह अपेक्षाकृत महंगा है, जिसमें शामिल करना मुश्किल है, अवांछित बूंदों का उत्पादन कर सकता है और अत्यधिक हानिकारक वाष्पों में है यह धातु की सतहों के लिए उपयुक्त हो सकता है जिन्हें ऑक्सीकरण को रोकने के लिए सील किया जाना चाहिए, लेकिन अच्छा वेंटिलेशन आवश्यक है। स्वच्छता तुच्छ है, लेकिन सुरक्षात्मक सामग्री का उपयोग बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कुछ जगहों पर, आपको 18 साल या उससे अधिक उम्र के लिए स्प्रे पेंट खरीदने के लिए भित्तिचित्रों की कमी के रूप में होना चाहिए।
    • सुरक्षात्मक सामग्री
      • निर्माण सामग्री स्टोर में ठीक और पारदर्शी प्लास्टिक खरीदे जा सकते हैं, और बहुत सस्ते हैं। उन्हें अक्सर डिस्पोजेबल होने के रूप में विपणन किया जाता है, लेकिन अक्सर कई बार पुनः उपयोग किया जा सकता है पर कदम रखा जा रहा है जब एक आंसू प्रतिरोधी मोटाई चुनें
      • टिकाऊ प्लास्टिक (आमतौर पर नीला) कैनवस भी काम करते हैं, हालांकि वे भारी और शोर हैं
      • समाचार पत्र आमतौर पर नि: शुल्क होते हैं, लेकिन वे रंग को मुक्त कर सकते हैं और फर्श को मिट्टी दे सकते हैं। पूर्व चित्रित सतहों पर मुद्रण भी हो सकता है
      • पुरानी चादरें भी काम कर सकती हैं, लेकिन रंग की लीक के भारी बूंदों को भी अधिक होने की संभावना अधिक है।
      • अपने फर्शों को सुरक्षित रखने का एक आसान तरीका एक प्लास्टिक के रास्ते का उपयोग करना है (तेज चोटियों के साथ या बिना प्रकार) यह आपके कैनवास / प्लास्टिक को क्रेप टेप से बेहतर रखेगा। बस दीवार के सामने कैनवास / प्लास्टिक जगह और फिर शीर्ष पर ट्रेडमिल को रखें, दीवार के पास। लगभग 1 मीटर का एक चक्कर मंजिल की रक्षा करेगा, और आप इसे दीवार पर काम करते समय इसे स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • स्याही सलामी बल्लेबाज कर सकते हैं पेचकश सबसे अच्छा है, क्योंकि इसमें एक एर्गोनोमिक पकड़ है और एक बहुउद्देशीय साधन है। आप विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए एक समर्पित उपकरण भी खरीद सकते हैं।
    • यदि आवश्यक हो तो द्वारका, प्लग, इत्यादि को हटाने के लिए पेचकश (ओं)।
    • क्रेप टेप विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं, जिनमें सामान्य क्रेप टेप, अर्द्ध-चिपकने वाले नीले "चित्रकार टेप" शामिल हैं अर्ध-चिपकने वाला क्रेप टेप शायद पुराने रंग की एक नाजुक परत के साथ दीवारों के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। अनियंत्रित दाग़ों को रोकने में व्यापक क्रेप रिबन काफी अच्छे हैं तंग जगह में फिट होने या एक संकीर्ण बैंड बनाने के लिए यदि आपको एक संकीर्ण बैंड की आवश्यकता होती है तो केवल संकुचित टेप का उपयोग करें।
    • सीढ़ी, यदि आवश्यक हो, उच्च क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए। बड़ी नौकरियों के लिए, आप सीढ़ी और ऊपरी दीवार के एक बड़े हिस्से को बिना सीढ़ी पर ले जाने के लिए दो सीढ़ी और एक बोर्ड का उपयोग कर सकते हैं
    • वस्त्र। ऐसा कुछ उपयोग करें जिसे आप नहीं पसंद करते यह लगभग अपरिहार्य है कि आपके कपड़े और जूते पर स्याही दाग ​​होंगे। आपके हाथों को और अधिक उजागर किया जाएगा, इसलिए यह दस्ताने पहनने का एक अच्छा विचार है डिस्पोजेबल लेटेक्स दस्ताने पहना जा सकता है, लेकिन सामान्य उपयोग या बागवानी के लिए दस्ताने त्वचा को बेहतर साँस लेने की अनुमति देते हैं। चित्रकार की टोपी का उपयोग करने पर विचार करें - यह आपके बाल को रंग से मुक्त रखेगा यदि आपके पास लंबे बाल हैं, तो आप इसे खतरे से बाहर रखने के लिए इसे पकड़ना चाह सकते हैं। यदि आप दस्ताने पसंद नहीं करते हैं, तो आप पेट्रोलियम जेली के साथ अपने हाथों और कलाई को भी उकसाने के लिए कर सकते हैं ताकि पानी आधारित पेंट और तेल त्वचा में घुसना न करें और आसानी से छोड़ दें।
    • पानी, कपड़ा, स्पंज, कागज तौलिए या कपड़ा। रंग की एक निशान साफ ​​करने के लिए आपको इसकी आवश्यकता हो सकती है
    • अपने उपकरण धोने के लिए सिंक आदर्श एक टैंक है जिसके बारे में चिंता किए बिना आप भिगो सकते हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो, तो स्पिल से बचने के लिए उपकरण को सावधानी से साफ़ करें।
    • वैकल्पिक टूल
      • अपने ब्रश के लिए पेपर कप (छोटे क्षेत्रों के लिए वैकल्पिक।)
      • दीवार से धातु ब्रश या खुरचनी उपकरण, अगर दीवार पिलिंग पेंट करती है।
      • स्याही का हलचल पऊ के एक टुकड़े से अधिक परिष्कृत कुछ भी नहीं है, वे आमतौर पर स्याही की दुकानों में मुफ्त होते हैं। आप इसे खोलने से पहले केवल कमान को भी हिला सकते हैं।
      • रोशनी अगर कमरे में रोशनी पेंट करने के लिए बंद हैं या पर्याप्त उज्ज्वल नहीं हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com