IhsAdke.com

किताबों के लिए बुकमार्क कैसे करें

आपको इस तरह के विद्युतीकरण रोमांस के बीच में रोकना होगा, और पृष्ठ को महत्वपूर्ण बनाने के समय में ... दृष्टि में कोई मार्कर नहीं है या फिर, आप साधारण बुकमार्क्स के बहुत ज्यादा प्रशंसक नहीं हैं, अपनी पसंदीदा पुस्तकों के साथ बनाए रखने के लिए कोई आकर्षण नहीं है यह आलेख इन समस्याओं को हल करने का प्रयास करता है ताकि आप में से कई को कैसे बना सकें, ताकि आप प्रत्येक काम में एक डाल सकें। सभी के सर्वश्रेष्ठ: वे सबसे विविध शैलियों और सामग्री में अनुकूलित किया जा सकता है! मार्करों को मैग्नेट, पेपर, मोती और कई अन्य रूपों के साथ बनाया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
पारंपरिक मॉडल पर पेपर मार्कर

चित्र बनाओ एक बुकमार्क चरण 1
1
कागज का प्रकार चुनें उदाहरण के लिए, यह कार्डबोर्ड पेपर जैसे कठोर और कठिन होना चाहिए। फिर शीर्ष पर पेस्ट करने के लिए फोटो, चित्रण या पेस्ट का चयन करें यदि आप चाहें, तो आप अपने विधानसभा को बनाने के लिए अन्य प्रकार के पेपर जोड़ सकते हैं।
  • 2
    कागज को काटें आप मार्कर का आकार तय करते हैं। यदि आप अधिक विचारशील पसंद करते हैं, तो लंबाई में 2.5 सेमी का उपाय पर्याप्त है। लेकिन अगर आप वास्तव में एक और पारंपरिक मॉडल चाहते हैं, तो यह 5 से 7.5 सेंटीमीटर ले जाएगा। इसके अलावा, यह सलाह नहीं है, क्योंकि टिप (किताबें) पुस्तक से बाहर निकल सकती है और जब इसे शेल्फ पर खड़ा किया जाता है, कोठरी में, बैकपैक में, आदि।
  • 3
    अधिक विवरण जोड़ें एक सजावटी कागज (जैसे उपहार कागज) या चयनित छवियों का उपयोग करना, मार्कर में प्रोप्स काट और पेस्ट करें। यदि आप जल्दी से और आसानी से भाग पर शैली मुद्रित करना चाहते हैं, स्टैंप किए गए कागज के एक टुकड़े को चिपकाने का प्रयास करें या पत्रिका की पूरी पट्टी पर एक पत्रिका काट दें
    • अपने बुकमार्क को व्यक्तित्व देने का एक और आसान तरीका है उस पर चमक या स्टिकर को दबाकर।
    • आकर्षण और बुद्धि के साथ पुस्तकें बुक करने के लिए एक अन्य शर्त यह है कि आप शब्दों, वाक्यांशों या उद्धरणों को लिखना जो आपके लिए अर्थ हैं साथ ही चित्र बनाने या विवरण पेस्ट करें, जो आपके द्वारा पहले से किए गए विधानसभा के पूरक हैं।
    • पत्रिकाओं से चित्रों का कोलाज बनाने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करें, उन्हें अपने पेपर कार्ड पर ओवरलैप करना। आप अपनी निजी फ़ोटो के साथ भी ऐसा कर सकते हैं।
  • 4
    अपने बुकमार्क को सुरक्षित रखें इसे अंतिम समय बनाने के लिए, उस पर पेपर संपर्क पास करें। लेख बाहर की जाँच के लायक https://pt.ihsadke.com/Cobrir-a-Capa-de-um-Livro-com-Papel-Contact कदम से कदम के साथ और यह मार्कर के लिए अनुकूल है।
    • संपर्क पेपर का एक विकल्प एक तरफ या पारदर्शी टेप का उपयोग कागज पट्टी के दोनों किनारों पर करना है।
    • क्या आप एपॉक्सी जेल जानते हैं? यह राल की तरह लग रहा है, भाग नहीं करता है और अक्सर सामान्य रूप से शिल्प और कोलाज के लिए प्रयोग किया जाता है। यह केवल सामने या पेपर के दोनों ओर पारित किया जा सकता है। आपको एक समय में एक तरफ जाने और आगे बढ़ने से पहले प्रत्येक कोट की पूरी सुखाने की प्रतीक्षा करनी होगी। यह उत्पाद फ्री मार्केट वेबसाइट या डिम क्ले शॉप पर पाया जा सकता है।
  • 5
    परिष्करण को छूने का समय अपने मार्कर के शीर्ष में एक छेद छोड़ने के लिए एक पंच का उपयोग करें टेप का एक टुकड़ा 15 से 20 सेमी लंबा और आधा में गुना में कटौती फिर, छेद के माध्यम से एक छोर खींचें और आधे रास्ते खींचें। इसे तंग बांधें
    • विभिन्न प्रकार के अधिक रिबन, अधिक रंग और बनावट आपको अंतिम परिणाम में होगा।
    • यदि आप टुकड़े के लिए ग्लैमर का एक स्पर्श जोड़ना चाहते हैं, तो मोतियों को जोड़ने का प्रयास करें। मोती के माध्यम से टेप (सी) के सिरों को पास करें और प्रत्येक टेप पर गाँठ के साथ जकड़ें।
    • ताकि टेप को तोड़ न दें, टेप के छोर को जलाने के लिए मैच स्टिक या लाइटर का उपयोग करें। आग का कारण प्लास्टिक को पिघलता है, सिरों को सील करना।
  • विधि 2
    मोतियों के साथ पृष्ठों के साथ बुकमार्क करें

    चित्र बनाओ एक बुकमार्क चरण 6
    1
    रिबन और मोती चुनें पहला पतला और लचीला होना चाहिए, जिसमें कोई तार नहीं है। पहले से ही मोती किसी भी आकार और शैली के रूप में हो सकते हैं, जब तक कि उनके उद्घाटन के अंदर टेप (एस) को पार करने के लिए काफी बड़ा होता है अच्छी बात यह है कि आप ट्रैक के अंत में एक लटकन जोड़ सकते हैं
  • 2
    टेप कटौती एक 1-एम-लम्बी टुकड़ा में कटौती करने के लिए कैंची का उपयोग करें। एक मैच या हल्का उपयोग करने के लिए पट्टी के छोरों को दबाने के लिए इसे रोकने से रोकने के लिए।
  • 3
    मोती के माध्यम से टेप को पास करें उन खातों के हिस्से के लिए ट्रैक दर्ज करें जो बुकमार्क के नीचे लटकाए होंगे। यदि आप एक लटकन जोड़ना चाहते हैं, तो उसे तह के बीच रिबन के बीच में छोड़ दें। फिर मोती को उसी के सिरों के माध्यम से ले जाने लगें।
    • यदि आप लटकन नहीं लगा रहे हैं, तो पट्टी के एक छोर पर एक मोती धागा और उसे रिबन के बीच में छोड़ दें। इसे बीच में मोड़ो और युक्तियों के माध्यम से बिलों को चलाने के लिए शुरू करें टुकड़े मजबूती से जगह में होना चाहिए।
    • सभी वांछित मोती रखने के बाद, रिबन के प्रत्येक भाग को घुमाकर उन्हें पकड़ कर रखें।
    • लगभग 25 सेमी की जगह छोड़ दें और फिर रिबन के प्रत्येक छोर पर एक और गाँठ बाँध लें। मोतियों को आप मार्कर के शीर्ष पर रखना चाहते हैं और मोती से मोती रखने के लिए एक और गाँठ को बाँध लें।
  • चित्र बनाओ एक बुकमार्क चरण 9
    4
    ये लीजिए! पट्टी के बीच में गुना एक अंतरिक्ष बना दिया होगा जैसे कि यह रिबन के दो हिस्सों के बीच एक लूप था। पुस्तक के अंदर लूप रखें ताकि एक पृष्ठ उस पृष्ठ पर हो जो आप चिह्नित करना चाहते हैं और दूसरा इसके कवर पर है। इस तरह, मार्कर गिरने या छोड़ने नहीं होगा।
  • विधि 3
    पृष्ठ कोने मार्कर बनाना

    चित्र बनाओ एक बुकमार्क चरण 10
    1
    अपना टेम्पलेट बनाएं कागज के एक टुकड़े पर, पेंसिल में 12 x 12 सेंटीमीटर मापने वाला वर्ग बनाएं एक शासक को चार बराबर भागों में 3 से 3 सेमी तक विभाजित करने के लिए, आकृति के अंदर खरोंच करके। उसके बाद ऊपरी दायां वर्ग को हटा दें ताकि एक `एल` बनाने के केवल तीन छोटे वर्ग हो सकते हैं
  • 2
    ऊपरी बाएं वर्ग को विकर्ण में विभाजित करें, अर्थात्, इस डैश को इसके दाएं कोने पर शुरू करने और दाहिने कोने पर समाप्त होता है। नतीजतन, आपके पास दो त्रिकोण होंगे। निचले दाएं वर्ग के साथ ऐसा ही करें अंत में, आपके पास केवल एक पूर्ण वर्ग होगा, जो नीचे बाईं ओर है
  • 3
    त्रिभुज मंद करो यह चरण उन हिस्सों को सीमांकित करना है जो मार्कर को आकार देने के लिए बाद में कट जाएंगे। ऊपरी बाएं कोने में, ऊपर दिए गए त्रिकोण को छायांकित करें। निचले दाएं कोने में, नीचे दिए गए त्रिकोण को चिह्नित करें। लक्ष्य के निचले दाएं कोने में वर्ग को अलग करना है और दो त्रिकोण इसे ऊपर और दाईं तरफ संलग्न करना है।
  • 4
    पिछले चरण में अलग भाग कट करें। किनारों के बाद, छायांकित त्रिकोण को काट लें अब, आपके पास एक ऐसा आंकड़ा है जो बाएं ओर इशारा करते हुए एक तीर के जैसा होता है
  • 5
    पिछले चरण से परिणामी आंकड़ा मार्कर मॉडल है। अपनी पसंद के कार्डबोर्ड, पेपर या अन्य पेपर के टुकड़े पर रूपरेखा बनाने के लिए इसका उपयोग करें फिर मूल के प्रारूप का पालन करें।
  • 6
    आंकड़ा मोड़ो प्रत्येक त्रिकोण को गुना करें (जो वर्ग के शीर्ष से जुड़ा हुआ है और जो एक वर्ग के दाईं ओर संलग्न है)। दो त्रिभुज एक वर्ग (मूल प्रारूप की तरह) ओवरलैप और बनायेगें।
  • 7
    बुकमार्क सेट करने का समय ऊपरी त्रिकोण में गोंद पास करें और इसे जेब बनाने के लिए नीचे त्रिकोण के शीर्ष पर गोंद करें। इसके भीतर यह है कि पुस्तक के चुने हुए पृष्ठों की युक्तियां रखी जाएंगी। अगर आप चाहते हैं, तो आप आंकड़ा सीधे छोड़ने के लिए त्रिकोण का आधार कट सकते हैं ये लीजिए! मार्कर को सजाया जाने और आपके चेहरे पर चिपकाने के लिए तैयार है!
  • चित्र बनाओ एक बुकमार्क चरण 17
    8
    अपने निर्माण को अनुकूलित करें आप दोनों मोर्चे और पीठ पर स्टांप या उपहार पेपर छड़ी कर सकते हैं। एक अन्य सुझाव एक उदाहरण बनाने या अपने पसंदीदा उद्धरण या एक गीत पत्र के कोरस को लिखना है जो आप आनंद लेते हैं। अब, आपको बस अपने पसंदीदा किताब के पृष्ठ के कोने में बुकमार्क करना होगा!
  • विधि 4
    कपड़ा टाई मार्कर और धातु क्लिप

    चित्र शीर्षक से एक बुक करें चरण 18
    1
    यह मॉडल सिलाई फ़्लैप्स का पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है आपको पसंद किए जाने वाले नमूनों वाले कपड़े का एक टुकड़ा देखें यह आप चाहते हैं कि किसी भी प्रकार के हो सकते हैं, जब तक यह कम से कम 2.5 सेमी चौड़ा और 13 सेमी लंबा है कपड़ा लोहे के लिए एक उत्पाद का उपयोग करें (यह लेख में दिखाया गया पॉक्स गम या होममेड नुस्खा हो सकता है https://pt.ihsadke.com/Fazer-Goma-Caseira-com-Amido-de-Milho)। इससे टाई पर काम करना आसान हो जाएगा।



  • चित्र एक बुकमार्क करें चरण 19
    2
    कपड़ा कटौती लूप बनाने के लिए, आपको इसे तीन हिस्सों में काटने की आवश्यकता है: एक लूप बैक, सिरों के लिए एक टुकड़ा (नीचे के हिस्से), और एक केंद्रीय लूप, यह सब एक साथ लाने के लिए। निम्नलिखित उपायों के अनुसार पट्टी काट: 2 सेमी चौड़ा और 11 सेमी लंबे युक्तियाँ बनाने वाला टुकड़ा 2 सेमी चौड़ा और 9 सेमी लंबा लगाना चाहिए अंत में, केंद्र पट्टी आधा सेंटीमीटर चौड़ा और 4 सेमी लंबा मापना चाहिए
  • 3
    लूप माउंट करें लंबे समय तक पट्टी लें और गर्म गोंद की चुटकी के साथ युक्तियाँ गोंद करें। यह एक छोटे कपड़े कंगन की तरह दिखेगा। फिर बीच में इस "कंगन" को कस लें, उस भाग को रखकर जो उसके पीछे की टिप्स बनाता है। टाई करने के लिए स्ट्रिंग या सिलाई धागा का एक टुकड़ा का उपयोग करें और एक गाँठ बनाएं जो दो टुकड़ों में एक साथ जुड़ जाए। लक्ष्य परंपरागत धनुष के आकार में कपड़ा बैंड को छोड़ना है।
  • 4
    पेपर क्लिप जोड़ें उस लूप के पीछे जो उस गाँठ को देते हैं, उसके बड़े हिस्से को रखें (जो आमतौर पर इशारा करते हैं) कपड़े का छोटा केंद्र टुकड़ा लें और इसे टाई दें ताकि छोर क्लिप के आस-पास हो (और लूप के पीछे ऐसा दिखता न हो)। धनुष, क्लिप और रिबन के साथ गोंद को गर्म गोंद की एक बूंद का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक से एक बुक करें चरण 22
    5
    आकर्षण का पूरा अपने मार्कर की शुरुआत करने का समय गोंद को सूखने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और यह आपके पसंदीदा काम के किसी भी पृष्ठ पर इस्तेमाल होने के लिए तैयार हो जाएगा। जैसा कि फीता किताब से बाहर बैठती है, ध्यान को नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।
  • विधि 5
    पुस्तक में चिपके मैग्नेट के साथ बुकमार्क करें

    एक शीर्षक बनाएँ चित्र 23
    1
    कागज का सही प्रकार चुनें सबसे अच्छा मोटी कार्ड स्टॉक है इसमें कोई बनावट या पैटर्न हो सकता है जब आप बुकमार्क बढ़ाना समाप्त कर लें, तो आप उस पर एक मुद्रित पेपर पेस्ट कर सकते हैं।
  • 2
    कागज को सही आकार में काटें। यह 5 सेमी चौड़ा और 15 सेमी लंबा होना चाहिए। फिर इस पट्टी को मध्य में 5 से 7.5 सेंटीमीटर मापने वाले दो हिस्सों के साथ रहने दें।
  • 3
    क्या आपको मालूम है कि चुंबकीय कंबल कहा जाता है? आप कांगुंग जैसे बड़े स्टेशनरी की दुकानों में मिलते हैं ऐसा लगता है कि यह कागज के एक शीट के रूप में और चिपकने वाले पक्ष के रूप में एक चुंबक था (यानी यह पहले से ही चिपकने के लिए तैयार है)। बस दो टुकड़ों में कटौती 1.2 x 1.2 सेमी के छोटे टुकड़े पेपर पट्टी के प्रत्येक एक से एक छोर गोंद करें जब मार्कर मध्य में जोड़ दिया जाता है, मैग्नेट एक साथ आते हैं।
  • 4
    अपने बुकमार्क को कस्टमाइज़ करें आप दोनों सामने और पीछे विवरण डाल सकते हैं: हाथ से खींचा आरेखण, उद्धरण, मुद्रांकित कागज के टुकड़े आदि। अधिक ग्लैमर जोड़ने के लिए, थोड़ा चमक और सेक्विन को आज़माएं। यदि आप चाहें, तो आप तरल राल भी पार कर सकते हैं, ताकि मार्कर अधिक समय तक चलेगा या मैग्नेट और अन्य चिपक वाले हिस्सों को आने से रोक सके।
  • चित्र शीर्षक से एक बुकमार्क करें चरण 27
    5
    नए मार्कर की शुरुआत करने का समय मुड़ा हुआ भाग को आपकी पुस्तक की एक शीट के ऊपर रखा जाना चाहिए। एक आधा पृष्ठ के सामने होगा जबकि दूसरा पृष्ठ के पीछे होगा। वे मैग्नेट के माध्यम से उन दोनों के बीच कागज के शीट के साथ जुड़ेंगे। लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि मार्कर गिर न जाए, पृष्ठ के किनारे की तुलना में इसे पुस्तक के मध्य में (उस भाग में जहां सभी पृष्ठ मिलते हैं या जहां सर्पिल नोटबुक होते हैं) के स्थान पर रखें।
  • विधि 6
    मार्कर को हाइलाइटर पेन और गोंद के साथ बनाया गया

    1
    एक साफ प्लास्टिक या कांच की सतह पर, चित्र बनाने के लिए उस चित्र को बनाने के लिए उपयोग करें, जिसे आप अपने निर्माण पर प्रदर्शित करना चाहते हैं।
  • 2
    स्कूल सफेद गोंद (टेनाज़, कस्कोकोरज़, आदि) के साथ चित्रण को कवर करें।)।
  • चित्र शीर्षक से एक बुकमार्क करें चरण 30
    3
    गोंद को सूखी होने की प्रतीक्षा करें इसमें 2 दिन लग सकते हैं।
  • 4
    सतह से सूखी गोंद को ध्यान से हटा दें। यह आपकी ड्राइंग युक्त एक पतली फिल्म बन गई होगी। यहाँ एक बहुत ही मूल बुकमार्क है
  • विधि 7
    ईवा फोम मार्कर

    चित्र बनाओ एक बुकमार्क कदम 32
    1
    आपके मॉडल के लिए इच्छित आयामों के साथ एक आयताकार कट करें। ईवा फोम का प्रयोग करें, स्टेशनरी में बेचे गए विभिन्न रंगों और मोटाई में।
  • 2
    यहां आपको अपनी इच्छा के अनुसार सजाने की स्वतंत्रता है। उदाहरण के लिए, आप अपने कुत्ते या बिल्ली, एक प्रिय मित्र या परिवार के सदस्य आदि की तस्वीरें पेस्ट कर सकते हैं। एक और विकल्प ईवा फोम (सितारों, दिल, पत्ते, आदि), रिबन, चमक, वैसे भी, जो भी आपकी कल्पना के लिए पूछता है, के साथ किए गए आंकड़े जोड़ना है।
  • 3
    मार्कर के किनारों पर काम करें यह एक कढ़ाई लाइन के साथ ड्राइंग या सिलाई द्वारा किया जा सकता है।
  • 4
    आप पठन गौण को और भी अधिक व्यावहारिक और आकर्षक बनाने के लिए इसके शीर्ष पर एक लय लगा सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक बुकमार्क कदम 36
    5
    आहा! इस बुकमार्क के बारे में अच्छी बात यह है कि यह एक सरल लेकिन व्यक्तित्व उपहार से भरा है।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने बच्चों के चित्रों को सोने की कहानियों के लिए एक बुकमार्क में बदल सकते हैं।
    • यदि आप एक समय में एक से अधिक मार्कर बना रहे हैं, तो संपर्क पेपर के एक टुकड़े पर सभी को लगाकर समय और धन बचाएं, एक दूसरे से लगभग 1 1/2 इंच दूर रहें। एक ही समय में थोड़ा सा पारदर्शी गोंद और प्लास्टर के साथ सुरक्षित।
    • यदि आपके मोतियों का अंतर बहुत बड़ा है, तो आपको रिबन पर कई नॉट्स बनाने की आवश्यकता होगी ताकि उन्हें जगह मिल सके।
    • व्यवसाय कार्ड या पुराने शादी या सालगिरह के निमंत्रण को बुकमार्क में बदल दिया जा सकता है
    • आप सजावट के लिए बुकमार्क्स और चित्रों के लिए कई निःशुल्क टेम्पलेट डाउनलोड कर सकते हैं। यह सब आसान और तेज़ है
    • यदि आप पेपर पट्टी पर किसी भी सामान का वजन नहीं करना चाहते हैं, तो वैकल्पिक रूप से शिल्प भंडारों में तैयार छोटे, नाजुक टैसल्स खरीदना है। या आप टेप के अंत में एक छोटी सी पेन टाई कर सकते हैं, एक सादे रिबन का उपयोग कर सकते हैं या अतिरिक्त सामान के बिना सरल रूप से अपने मॉडल को छोड़ सकते हैं।
    • एक कच्चा माल जो आपके काम के लिए रोचक हो सकता है, वह पत्रिका कतरन (शब्द, वाक्यांश, पृथक अक्षरों, आदि) हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com