IhsAdke.com

शेष मार्करों को पुनर्स्थापित कैसे करें

एक सूखी पेन के कारण खरोंचने से आपके लेखन या ड्राइंग को कितनी बार बाधित किया गया है? यदि आप इसे स्वीकार्य उम्र के लिए नहीं प्राप्त कर सकते हैं, डर नहीं - आम तौर पर, इन पेन्स को पुनर्प्राप्त करना संभव है (अस्थायी रूप से, कम से कम) कुछ गुर के साथ। चाहे आप हाइड्रोकार्टिसोन पेन, परमाणु रंग या पानी के कलम का उपयोग कर रहे हों, सूखी टिप समाधान कुछ ही मिनटों के लिए पानी के संपर्क में भिगोना और छोड़कर उतना आसान है।

चरणों

विधि 1
पानी आधारित कलम को पुनर्जीवित करना

ड्राइड आउट मार्करों चरण 1 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
1
कटोरे में एक कप गर्म पानी डालो यदि आपके पास एक से अधिक सूखे पानी आधारित कलम है, तो इस छोटी सी चीज का उपयोग वस्तु के जीवन को बढ़ाने के लिए करें। गर्म या गर्म पानी के साथ एक कटोरा भरकर शुरू करें अगले चरण में, पेन में पानी की टिप डुबकी, जिससे स्याही को फिर से प्रवाह करने की अनुमति मिलती है।
  • एहसास करें कि गर्म या गर्म पानी का उपयोग करना जरूरी नहीं है - ठंडे पानी काम करेगा, लेकिन जैसा कि पेंट गर्म पानी में तेजी से नरम हो जाता है, इसका प्रयोग तेजी से होगा
  • ड्राइड आउट मार्करों चरण 2 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
    2
    पानी में पेन की टिप रखो पानी की कलम को बंद करो और टिप पानी में पूरी तरह से डुबकी। इसे पांच मिनट के लिए छोड़ दें हो सकता है कि आप कुछ इंक टिप से बाहर निकलते हैं और पानी के संपर्क में आते हैं - यह सामान्य है
    • जैसा ऊपर बताया गया है, इस विधि को केवल पानी आधारित कलम के लिए अनुशंसित किया गया है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका उनमें से एक है, तो पैकेज को देखें (यदि आपके पास अभी भी है)। एक सामान्य नियम के रूप में, वे ड्राइंग और रंगाई के लिए उपयोग किए जाते हैं, और बच्चों के लिए उपयुक्त होते हैं, हालांकि अपवाद (जैसे पेशेवर कलाकारों के लिए किए गए उच्च गुणवत्ता वाला)
  • ड्राफ्ट आउट मार्करों चरण 3 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    3
    एक कपड़े पर कलम सूखा। पानी से पेन निकालें अतिरिक्त पानी निकालने के लिए टिप पर कपड़ा चलाएं, फिर कपड़े पर पेन को सूखाकर रखें। आपको इसे सूखने तक छोड़ना चाहिए जब तक टिप के पानी में पतला होने का कोई निशान नहीं है, लेकिन यह इतना सूखी नहीं है कि यह लिखना अब संभव नहीं है।
    • पेन को सूखा करने में 24 घंटे लग सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह जांचने के लिए हर दो घंटों में कागज की एक शीट पर परीक्षण करना है कि यह फिर से काम करता है या नहीं।
    • ध्यान दें कि यह प्रक्रिया तौलिया या कपड़ा पर कुछ पेंट फैल जाएगी। यद्यपि यह पानी आधारित रंग है, दाग को दूर करना मुश्किल है, इसलिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि आप पुराने कपड़े का उपयोग करें जो आपको खराब करने का मन न करें।
  • ड्राइड आउट मार्करों चरण 4 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
    4
    जब समाप्त हो तो टोपी को बदलें जब कलम वापस आती है, तो कैप को कभी भी मत भूलना। बिना इसे छोड़कर इसे फिर से सूखने का एक शानदार तरीका है दूसरी ओर, इसे एक उपयोग के बीच कैप रखते हुए और दूसरे टिप पर नमी बनाए रखने में मदद मिलेगी, इस तरह से लंबे समय तक उचित पेन ऑपरेशन सुनिश्चित कर लें।
    • यदि आपने पेन कैप खो दिया है, तो चिंता न करें - एक फिल्म पेपर बनाने और एक अस्थायी विकल्प के रूप में लोचदार बनाना संभव है। आप पेन के चारों ओर टेप के एक टुकड़े को लपेटकर एक और टिकाऊ वैकल्पिक मॉडल बना सकते हैं (आकृति के लिए चिपकने वाले पक्ष के साथ), और फिर इसे टेप के दूसरे टुकड़े से पहले के शीर्ष पर चिपकने वाला भाग )।
  • ड्राफ्ट आउट मार्करों चरण 5 को पुनर्जीवित करने वाला शीर्षक चित्र
    5
    एक और विकल्प सिरका के कुछ बूंदों का उपयोग करना है पानी के आधार पर स्याही के ढक्कन को ठंडा करने के लिए घर का बना समाधान में सिरका का इस्तेमाल होता है इस पद्धति में, एक पेन को एक खाली कटोरे में डालना चाहिए और सफेद सिरका के एक या दो बूंदों के साथ कलम की नोक को छान देना चाहिए। इसके उपयोग के परीक्षण से पहले कई मिनट के लिए उत्पाद अधिनियम लागू करें। उपरोक्त विधि में किए गए पेन की टिप को डूबा मत करें, बस कुछ बूंदों का उपयोग करें।
    • प्रत्येक टिप पर केवल एक या दो बूंदों को स्थानांतरित करने के लिए, उत्पाद के साथ सिरका की बोतल कैप भरने का प्रयास करें, और फिर एक समय में एक बूंद जोड़ने के लिए एक छोटी सी छड़ी या एक आंखों का छज्जा का उपयोग करें।
  • ड्राफ्ट आउट मार्करों चरण 6 को पुनर्जीवित करने वाले शीर्षक वाला चित्र
    6
    कलम में पानी लगाने का विचार करें पेन फ़ंक्शन को हासिल करने की कोशिश करने के अंतिम तरीके से लंबी पतली सुई (जैसे हाइपोडर्मािक सिरिंज) का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। इस विधि के लिए, सिरिंज को पानी से भरें, फिर टिप के माध्यम से सीधे सुई डालें जब तक कि वह पेन शरीर तक पहुंच न जाए कुछ पानी को ध्यान से पेन में डालें, जिससे पानी में प्रवेश के रूप में हवा को टिप से निकालना हो। जब पानी की मात्रा एक मिलीमीटर के आसपास कुछ हो जाती है, तो इस्तेमाल होने से पहले पूरी तरह से सूखने के लिए कपड़े पर पैन को छोड़ दें (जैसा कि ऊपर बताया गया है)।
  • विधि 2
    जल कलम को पुनर्जीवित करना

    ड्राइड आउट मार्करों चरण 7 को पुनर्जीवित करने वाला शीर्षक चित्र
    1
    अपनी उंगलियों के साथ कलम की नोक पकड़ो पानी की कलम एक ही प्रकार की टिप को अन्य पानी-आधारित कलम के रूप में उपयोग नहीं करते हैं, इसलिए टिप को दमन करके उन्हें पुनर्जीवित करने का प्रयास करना आमतौर पर काम नहीं करेगा। इसके बजाय, पेन की अंदरूनी बड़ी मात्रा में स्याही के साथ ऐसा करने का प्रयास करें शुरू करने के लिए, पेर्चे कलम के शरीर के चारों ओर एक स्ट्रिंग टाई। इसे मास्किंग टेप के साथ सुरक्षित करें
    • अगले चरण में, आप केन्द्रापसारक बल का उपयोग सूखे रंग को टिप तक पहुंचने के लिए करेंगे। केन्द्रापसारक बल मूल रूप से यह विचार है कि सर्किलों में आने वाली वस्तुओं को एक बल के संपर्क में आ जाता है जो उन्हें खींचती है, सर्कल के केंद्र से दूर होता है। इस मामले में, बाहरी धक्का बल शरीर से किसी भी शेष स्याही को स्थानांतरित कर देगा टिप में मार्कर का
  • ड्राइड आउट मार्करों चरण 8 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
    2



    सिर के चारों ओर कलम घुमाओ सावधानी से अपने हाथों में तार पकड़ो और अपने सिर पर एक सर्कुलर गति में अपनी कलम स्विंग। पेन की नोक "आउट" और "इन" नहीं होनी चाहिए केन्द्रापसारक बल टिप की ओर पेन से स्याही आकर्षित करेगा पेन की जांच करने से पहले एक मिनट के लिए ऐसा करो
    • सिर के चारों ओर पेन को बदलने से पहले, याद रखें कि स्थान किसी भी अवरोध से स्पष्ट होना चाहिए। हालांकि यह असंभव है कि रुकावट वाले कमरे में ऐसा करते समय आपको चोट लगी होगी, लेकिन कलम को तोड़ना संभव है या यदि आप उसकी आंख को पेन से मारते हैं, तो सावधान रहें
  • ड्राफ्ट आउट मार्करों चरण 9 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
    3
    एक और विकल्प संदंश के साथ टिप को घुमाने के लिए है यदि पेन उपरोक्त विधि का उपयोग करने के बाद काम नहीं करता है, तो चिमटी की एक जोड़ी लें और इस पद्धति का प्रयास करें। चिमटी के साथ कलम की नोक पकड़ो और इसे बाहर खींचो। कलम के कई ब्रांडों के लिए, इस प्रक्रिया को प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है जब यह बाहर आता है, तो आप देखेंगे कि दूसरे छोर पर एक समान टिप है, पुराने एक के बजाय इस नई टिप को उलटा और उपयोग करने का प्रयास करें पेन तुरंत काम करना चाहिए। समय के साथ, सूखी टिप पेन के स्याही से संपर्क करेगा, और इससे आपको इसे वापस चालू करने और सामने की टिप का पुन: उपयोग करने की अनुमति मिल जाएगी।
    • इस पद्धति का प्रयास करते समय दस्ताने पहनना और पुराने कपड़े के साथ काम की सतह की रक्षा करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यद्यपि संभावना नहीं है, टिप हटाने पर पेंट करना संभव है, इसलिए निकालना मुश्किल है कि दाग के निर्माण को रोकने के लिए यह एक अच्छा विचार है।
  • ड्राइड आउट मार्करों चरण 10 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
    4
    अंतिम उपाय के रूप में, पेंट के लिए फिर से भरना खरीदने की कोशिश करें। हालांकि प्रभावी, यह पद्धति केवल तभी काम करेगी जब स्याही पेन के अंदर रहती है। पूरी तरह से खाली जल रंग की कलम के लिए, अंदर और सूखी टिप पर कोई स्याही नहीं है, आपको एक नया शिपिंग कंटेनर खरीदना पड़ सकता है।
    • पेन रीफिल स्टेशनर्स या ऑनलाइन स्टोर पर खरीदा जा सकता है। आम तौर पर, यह ज्यादा खर्च नहीं करता है
  • विधि 3
    स्थायी पेन पुनर्जीवित

    ड्राइड आउट मार्करों चरण 11 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
    1
    आइसोप्रोपिल अल्कोहल में सूखी टिप डुबकी। शुष्क युक्तियों के साथ सबसे स्थायी कलम के लिए, उन्हें संभवत: एक चाल के साथ फिर से लिखना संभव होता है, जिसने पानी-आधारित कलम को पानी में टिप दिया। इस विधि के लिए, आइसोप्राइकल अल्कोहल वाला एक छोटा कंटेनर भरें - उदाहरण के लिए, आप पदार्थ के साथ कलम टोपी का उपयोग करना चाह सकते हैं।
    • बहुत अधिक शराब का उपयोग करना आवश्यक नहीं है - सिर्फ पेन की नोक को डूबने के लिए पर्याप्त उपयोग करें आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ एक पूरे कटोरे को भरने के लिए यह कचरा हो जाएगा (जैसा कि यह पानी के साथ था)।
  • ड्राइड आउट मार्करों चरण 12 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
    2
    टोपी को बदलें और पेन को सूखने दें कुछ मिनट के लिए शराब के संपर्क में कलम छोड़ने के बाद, आप देखेंगे कि इसके साथ मिश्रित एक छोटा सा स्याही है। शराब से पेन निकालें और टोपी की जगह। इसे टिप के साथ एक कप या मग में रखें, और इसे 24 से 48 घंटे की अवधि के लिए आराम दें। शेष अवधि के बाद, यदि पेन में अभी भी स्याही शेष है, तो यह सामान्य ऑपरेशन पर वापस आ जाएगी।
    • पानी की तुलना में इसोप्रोपाइल शराब तेजी से वाष्पन करता है, इसलिए ढक्कन के बिना पेन को आराम से छोड़ दें, अगर आप पानी आधारित पेन से पानी में डूब गए हों यदि आप करते हैं, तो वे जल्दी से बाहर सूख जाएगा।
  • ड्राफ्ट आउट मार्करों चरण 13 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
    3
    स्याही के रूप में छोड़ दिया शराब का उपयोग करने पर विचार करें यदि आपके द्वारा इस्तेमाल किए गए शराब ने कुछ स्थायी पेन स्याही को अवशोषित कर लिया है, तो आप इसे अपने डिजाइनों के लिए रंग के एक रूप के रूप में इस्तेमाल करना चाह सकते हैं। शराब-आधारित स्याही पेंटिंग सामग्री के लिए कुशल हैं जिनके अन्य प्रकार के रंग काम नहीं करते हैं, जैसे कि धातु। उदाहरण के लिए, रंगीन क्लिप बनाने के लिए, उन शराब में डुबकी जिसे आप रंगीन स्थायी पेन की नोक को गीला करते थे।
  • ड्राफ्ट आउट मार्करों चरण 14 को पुनः नामित चित्र शीर्षक
    4
    एक और विकल्प पेन में शराब और एसीटोन इंजेक्षन करना है। पानी आधारित कलम के साथ, आप इसे नमी में इंजेक्शन लगाने से स्थायी पेन में नया जीवन सांस ले सकते हैं। हालांकि, इस मामले में, पानी का उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन विलायक। आइसोप्राइकल अल्कोहल के एक मिलीमीटर, या एसीटोन (तामचीनी रिमूवर का मुख्य घटक) कलम के शरीर में इंजेक्षन करें जैसा कि आप उपरोक्त विधि में पानी के साथ करेंगे।
    • उपयोग करने के लिए सही प्रकार के विलायक को खोजने के लिए पेन पैकेज और इसकी सामग्री की जांच करें।
  • युक्तियाँ

    • कलम को खोलने से बचें। इसके कारण टिप को रेम्प्लोजन होता है।
    • एक समय में कई पेन खरीदना न करें। विभिन्न ब्रांडों की कोशिश करें और देखें कि कौन सबसे अच्छा काम करता है।
    • एक अच्छी प्रतिष्ठा के साथ ब्रांड कलम खरीदें, भले ही वे अधिक महंगे हैं दुकान में बिक्री पर होने वाली पेन शायद सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है यदि आप चाहते हैं कि वे काफी समय तक चले जाएं। इसके अलावा, कलम खरीदने की कोशिश करें, जो बिना किसी कवर के सूखे से बाहर निकल जाएंगे। इस तरह, यदि आप इसे डालना भूल जाते हैं तो आपको एक नया खरीदना नहीं होगा।

    चेतावनी

    • सुझाव सभी ब्रांडों के पेन के लिए काम नहीं कर सकते हैं अगर यह आपके लिए काम नहीं करता है, तो आप उस एक को खरीदना चाह सकते हैं जो अधिक विश्वसनीय है

    आवश्यक सामग्री

    • कलम
    • पेन कवर
    • गर्म पानी
    • तौलिया
    • बाउल (पानी के लिए)
    • तार
    • चिपकने वाली टेप
    • चिमटी
    • ईसोप्रोपिल अल्कोहल या एसीटोन

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com