IhsAdke.com

"आदि" का उपयोग कैसे करें सही ढंग से

लैटिन लैट्यूशन एट वगैरह

का अनुवाद "और अन्य चीजों" के रूप में किया जा सकता है और इसे बस "आदि" के रूप में संक्षिप्त किया गया है। कोई भी "इत्यादि" का उपयोग कैसे करता है सही, सही है? खैर, दुर्भाग्य से यह हमेशा सच नहीं होता - अक्सर एट वगैरह गलत वर्तनी है, अयोग्य तरीके से छिद्रित है और यहां तक ​​कि गलत तरीके से उच्चारण भी है! यद्यपि यह जानना महत्वपूर्ण है कि कैसे उपयोग करना एट वगैरह सही ढंग से, इसका उपयोग आम तौर पर स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता है, क्योंकि यह केवल एक संक्षिप्त नाम माना जाता है

चरणों

`उपयोग
1
"एट सेटर" का अर्थ "और इसी प्रकार" और "और एक ही प्रकार की अन्य वस्तुओं" का प्रयोग करें। एट वगैरह यह कह रही है की एक छोटी सी जिस तरह से "और इतने पर," "और इसके बाद के संस्करण" या "और अन्य बातों के" के रूप में प्रयोग किया जाता है और साथ ही इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि आप एक सूची में सभी आइटम नाम के लिए जरूरत नहीं है। हालांकि, इन सभी वस्तुओं का एक ही प्रकार का होना चाहिए, ताकि "आदि" रीडर को भ्रमित मत करो
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "हम cupcakes, कुकीज़, आदि का उपयोग कर सकते हैं।" इससे पता चलता है कि किसी भी प्रकार की मिठाई का उपयोग करना संभव है। वाक्यांश को फिर से लिखा जा सकता है "हम cupcakes, कुकीज़ और इतने पर उपयोग कर सकते हैं।"
  • दूसरी ओर, आप यह नहीं कह सकते "हैमबर्गर बन्स, कागज प्लेटें, कप केक, आदि ले आओ," के लिए सूची आइटम एक ही प्रकार के और जिसे तुम यह नहीं समझ सकता करने के लिए बात कर रहे हैं के साथ व्यक्ति नहीं हैं।
  • एक ही प्रकार के आइटमों को शारीरिक रूप से कुछ संदर्भित करना आवश्यक नहीं है वे भावनाएं या अन्य प्रकार की "चीजें" हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, "कृपया आज जो महसूस किया गया है, उन तीन भावनाओं को लिखें (उदासी, क्रोध, भय, आदि)"
  • `उपयोग
    2
    किसी सूची के लिए प्रारंभिक वाक्यांश का प्रयोग न करें, जैसे "पसंद करें" या "उदाहरण के लिए," आदि के साथ। आप "पार्टी के लिए केक, चॉकलेट, आइसक्रीम आदि जैसी वस्तुओं को नहीं ला सकते," क्योंकि "कैसे" पहले से ही बताता है कि आप पूरी सूची नहीं उद्धृत कर रहे हैं आप बस "पार्टी के लिए केक, चॉकलेट और आइसक्रीम जैसे आइटम लाओ" या "पार्टी के लिए केक, चॉकलेट, आइसक्रीम आदि लाओ।"
  • `उपयोग
    3
    "इत्यादि का प्रयोग न करें""एक ही वाक्य में एक से अधिक बार यद्यपि कुछ लोगों को यह पता चलता है कि एक ही वाक्य में एक बार से अधिक बार इसका उपयोग करने के लिए कानूनी तौर पर तथ्य यह है कि कई अन्य अतिरिक्त वस्तुओं की आवश्यकता होगी, सिर्फ एक "आदि।" पर्याप्त होगा कुछ कहने पर "मुझे व्यंजन करना है, कार को धोना है, मेरे कमरे को साफ करना आदि आदि आदि पार्टी में जाने से पहले" सही नहीं है।
  • `उपयोग
    4
    कभी भी "और" पहले "का उपयोग न करें" चूंकि "एट" एट तथा पहले से ही "और" का मतलब है, यह अभिव्यक्ति "और आदि" का उपयोग करने के लिए बेमानी होगा, इस प्रकार आप "और इतने पर" कह रहे होंगे।
  • `उपयोग
    5
    "इत्यादि का प्रयोग न करें""यदि आप आवश्यक वस्तुओं की एक विशिष्ट सूची के बारे में बात कर रहे हैं और कुछ और नहीं यदि आपको केवल पार्टी के लिए कुकीज़, केक और मिठाई की ज़रूरत होती है, तो "कुकीज़, केक, मिठाई और इसी तरह लिखना उचित नहीं होगा", इसलिए, जिस व्यक्ति को आप पढ़ रहे हैं वह मान लेगा कि आप एक और मिठाई ला सकते हैं



  • `उपयोग
    6
    "इत्यादि का प्रयोग न करें""अन्य लोगों को संदर्भित करने के लिए "आदि।" केवल अन्य चीजों का उल्लेख करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है- शब्द "एट अल।" इन मामलों में सही है आप यह नहीं कह सकते हैं "मैं मुझे मेरी छोटी चचेरे भाई के साथ नहीं बोर नहीं कर सकते हैं - मारिया, जूलिया, लैश, आदि -। लेकिन उस के बावजूद, मैं उन्हें अच्छा बनने की कोशिश" इसके बजाय, कहते हैं, "मैं अपने छोटे भाईयों - मारिया, जूलिया, लाईस, एट अल से ऊब नहीं पा सकता - लेकिन इसके बावजूद, मैं उनके साथ अच्छा रहने की कोशिश करता हूं।" इस उदाहरण में, शब्द "एट अल।" इसका अर्थ है "और अन्य", जो अन्य उद्घोषक के अन्य हालिया चचेरे भाईयों का जिक्र नहीं है जिनका उल्लेख नहीं किया गया था।
  • `उपयोग
    7
    सही ढंग से लिखें आप "एट सेटर" या "आदि" लिख सकते हैं। कुछ अन्य संस्करणों में शामिल हैं एट वगैरह, एट वगैरह या एट कोटर, लेकिन सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, वास्तव में, आदि. याद रखें कि यह कैसे लिखना है, गलतियां नहीं करना।
    • उच्चारण करते समय सावधान रहें एट वगैरह. सही उच्चारण ठीक है जैसा कि यह लिखा है: एट वगैरह
  • `उपयोग
    8
    स्कोर "आदि"सही ढंग से। "आदि" के अंत में हमेशा एक अवधि होना चाहिए। यह स्पष्ट है, है ना? हालांकि, जब आपके पास वाक्य में कुछ कहना है, तो आपको उस बिंदु के बाद एक अल्पविराम सही रखना चाहिए उदाहरण के लिए:
    • "उन्होंने कुकीज़, केक, मूंगफली आदि खाया, इसलिए उन्हें पेट दर्द हो गया।"
  • `उपयोग
    9
    इसके आसपास विराम चिह्न डालना सीखें। हाँ, आप एक अवधि और एक अल्पविराम है, लेकिन जब बात-कोलन, प्रश्न चिह्न और विस्मयादिबोधक अंक, "आदि" के साथ काम करने के बारे में क्या सम्मिलित करने के लिए जब पता है, तुम उलझन में हो सकता है। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • "आदि" में डॉट के बाद एक प्रश्न चिह्न डालें
    • डॉट के तुरंत बाद एक विस्मयादिबोधक चिह्न डालें
    • अवधि के बाद एक अर्धविराम रखें और इसके और अगले शब्द के बीच एक स्थान छोड़ दें।
    • यदि आप आवश्यक हैं, तो आइटम के चारों ओर कोष्ठक रखें, आदि। उदाहरण के लिए: "छात्रों को अपने हाथ सामान (पानी, शैम्पू, मेकअप रिमूवर, आदि) में तरल पदार्थ नहीं डालना चाहिए"
  • युक्तियाँ

    • इसी तरह, अंग्रेजी भी इस्तेमाल किया विशेष रूप से कानूनी हलकों में, नियम एट UX और एट आ (अर्थ क्रमश: "और पत्नी" और "और पति,") दूसरा पक्ष स्थापित करने के लिए, तब भी जब यह के नाम पर है। उदाहरण के लिए, जोआँ मेंडेस एट अल।, या जोआउ मेंडेस एट अल। मेलिसा मेंडेस
    • जब आपको उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो अपने सर्वोत्तम निर्णय का उपयोग करें एट वगैरह. कभी-कभी "और इतने पर" जैसे शब्द लिखते हैं या सिर्फ "..." टाइप करना अधिक उपयुक्त हो सकता है या संदर्भ में बेहतर हो सकता है
    • कैनोनिकल पाठ में विलियम स्ट्रंक के अनुसार शैली के तत्व, या "आदि" "समतुल्य" और शेष "या" और इतने पर "और इसलिए इन्हें इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए यदि इनमें से कोई अपर्याप्त है, यानी यदि कोई महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में रीडर को संदेह में छोड़ दिया जाता है इस परिभाषा के अनुसार, "आदि" का उपयोग नहीं करना चाहिए जब तक कि आप जिस व्यक्ति को संबोधित कर रहे हैं, वह बिल्कुल ठीक से पता नहीं है कि आप किस चीज का जिक्र कर रहे हैं। बहुत से लोग इस परिभाषा को थोड़ी सी चरम हो सकते हैं यहां आपत्ति है कि "आदि।" पर्याप्त रूप से सटीक नहीं है और इसलिए इसे बचा जाना चाहिए।
    • उसी बात को कहने की अन्य संभावनाएं जानें एट वगैरह. आप "और इतने पर" कह सकते हैं या बस "..." लिख सकते हैं जिस तरह से इसका इस्तेमाल किया जाता है, इसके बावजूद, क्या महत्वपूर्ण है कि इसका एक ही उद्देश्य है और सही अर्थ बताता है।

    चेतावनी

    • आमतौर पर चीजों का उल्लेख करने के लिए एट आदि का उपयोग किया जाता है लोगों की सूची का हिस्सा छोड़ने के लिए एट अल का उपयोग करें अधिक उचित है वही स्कोरिंग नियम इसे लागू होते हैं, सिवाय इसके कि हमेशा एट और अल के बीच एक स्थान होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com