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एक पिक्सेल कलाकार कैसे बनें

पिक्सेल कला इंडी गेम्स की दुनिया ले रही है। यह कलाकारों को 3 डी ऑब्जेक्ट्स मॉडलिंग के कई घंटे खर्च करने या जटिल चीजों को चित्रित करने के बिना एक गेम में कई व्यक्तित्व प्रदान करने की अनुमति देता है। यदि आप पिक्सेल कलाकार बनना चाहते हैं, तो पहला कदम प्रेत बनाना है एक बार जब आप ये तत्व बनाने में सहज महसूस करते हैं, तो आप एनिमेशन बनाने और संभावित नियोक्ताओं को अपने कौशल दिखाने शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
उपकरण एक साथ लाना

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    एक अच्छी छवि संपादन प्रोग्राम डाउनलोड करें। हालांकि आप पेंट के साथ पिक्सेल कला बना सकते हैं, आप देखेंगे कि यह मुश्किल है। सबसे लोकप्रिय पिक्सेल कला कार्यक्रमों में से कुछ हैं:
    • फ़ोटोशॉप
    • Paint.net
    • GIMP
    • Pixen
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    एक टेबलेट प्राप्त करें यदि आप हस्तनिर्मित कला बनाना चाहते हैं या स्क्रीन पर आने के लिए माउस का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं, तो आप टेबलेट और उचित पेन का उपयोग कर सकते हैं। वकॉम सबसे लोकप्रिय गोली निर्माताओं में से एक है।
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    अपनी छवि संपादन प्रोग्राम के ग्रिड दृश्य को चालू करें। आपको इसे चुनने वाले किसी भी प्रोग्राम में सक्षम होना चाहिए। यह आपको स्पष्ट रूप से देखने की अनुमति देगा जहां प्रत्येक पिक्सेल तैयार किया जाएगा। आप आमतौर पर दृश्य मेनू से इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।
    • संभवत: आपको ग्रिड को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता है ताकि प्रत्येक वर्ग एक एकल पिक्सेल को दर्शाता हो। ऐसा करने का तरीका प्रोग्राम से प्रोग्राम के लिए अलग है। जिम्प में, उदाहरण के लिए, आप इसे छवि मेनू से बदल सकते हैं ("कॉन्फ़िगर ग्रिड ...")।
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    एक पिक्सेल का एक पेंसिल चुनें अपने संपादन प्रोग्राम में पेंसिल टूल चुनें पेंसिल विकल्पों में, केवल एक पिक्सेल के साथ एक का चयन करें। यह आपको पिक्सेल द्वारा पिक्सेल को आकर्षित करने की अनुमति देगा

भाग 2
मूल बातें अभ्यास करना

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    एक नई छवि बनाएं चूंकि आप पिक्सेल के साथ काम करने जा रहे हैं, इसलिए छवि आकार बहुत बड़ा नहीं है। सुपर मारियो ब्रदर्स के मूल गेम की पूरी स्क्रीन केवल 256 x 224 पिक्सल है मारियो के पास केवल 12 x 16 पिक्सल हैं!
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    ज़ूम इन चूंकि आप व्यक्तिगत पिक्सल के साथ काम करेंगे, आपको ज़ूम इन करना चाहिए ताकि आप देख सकें कि प्रत्येक पिक्सेल कहाँ स्थित है ग्रिड पर पिक्सल को स्पष्ट रूप से देखने के लिए आपको 800% से ज़ूम ज़ूम करना होगा।
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    अभ्यास सीधे ड्राइंग यह एक सरल अवधारणा की तरह लग सकता है, लेकिन यदि रेखा एक पिक्सेल जगह से बाहर है, तो यह ध्यान देने योग्य होगा। अपने माउस, या कलम के साथ सीधे रेखा खींचने का अभ्यास करें, इसलिए आपको हर समय औजार बदलने की ज़रूरत नहीं है।
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    घुमावदार लाइनों को आकर्षित करने का अभ्यास करें पिक्सेल लाइनों में नियमित ब्रेक के साथ घटता होना चाहिए उदाहरण के लिए, एक अच्छी वक्र छह-पिक्सेल ब्रेक से शुरू होगा, उसके बाद तीन-पिक्सेल ब्रेक होगा, उसके बाद दो का ब्रेक और फिर एक पिक्सेल। ब्रेक तब वक्र के दूसरे छोर पर लौट आएंगे। एक खराब वक्र तीन पिक्सल के साथ एक ब्रेक के साथ शुरू होगा, एक पिक्सेल के ब्रेक के बाद, फिर तीन पिक्सल का ब्रेक, या कोई अन्य अजीब प्रगति।
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    त्रुटियों को ठीक करने के लिए इरेज़र टूल का उपयोग करें ब्रश टूल की तरह, आपको एक बार में एक पिक्सेल को मिटाने के लिए इरेज़र का उपयोग करना चाहिए। अगर इरेज़र बहुत बड़ा है, तो पिक्सेल को सही तरीके से मिटाना मुश्किल होगा

भाग 3
आपका पहला स्प्राइट कंटूरिंग

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    प्रेत का उपयोग निर्धारित करें क्या यह एनिमेटेड या स्थिर होगा? आप एक स्थैतिक प्रेत में अधिक विवरण डाल सकते हैं, लेकिन आपको एक एनिमेटेड प्रेत को थोड़ा सरल रखना चाहिए, क्योंकि आप इसे कई बार आकर्षित करेंगे और एनीमेशन के कुछ हिस्सों को संशोधित करेंगे। अगर प्रेत का उपयोग अन्य sprites के साथ किया जाता है, तो आपको डिजाइनों के मिलान के लिए कलात्मक शैली को बनाए रखना चाहिए।
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    पता करें कि क्या कोई सीमाएं हैं यदि आप किसी प्रोजेक्ट के लिए प्रेत बना रहे हैं, तो निर्धारित करें कि क्या आकार या रंग सीमाएं हैं यह अधिक महत्वपूर्ण होगा जब आप कई अलग-अलग sprites के साथ बड़ी परियोजनाओं पर काम करना शुरू करेंगे।
    • अधिकांश आधुनिक प्रणालियों में आकार की सीमाएं या स्प्रीट रंग नहीं होते हैं। यदि आप एक गेम को विशेष रूप से एक पुराने सिस्टम के लिए विकसित कर रहे हैं, तो आप अधिक सीमाएं समाप्त कर सकते हैं।
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    स्केच। कागज पर मूल प्रेत अवधारणा को स्केच करने का प्रयास करें इससे आपको यह देखने की अनुमति मिलेगी कि प्रेत कैसा दिखता है और मुद्रा या अन्य विशेषताओं में समायोजन करता है। आप इस स्केच को एक टेम्पलेट के रूप में बाद में काम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि आपके पास टेबलेट है
    • विस्तृत स्केच बनाएं सभी सुविधाओं को रखो जिन्हें आप जानना चाहते हैं कि कैसे समाप्त होने पर प्रेत कैसे दिखेगा।
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    अपनी छवि संपादन प्रोग्राम में स्केच बनाएं एक संदर्भ के रूप में स्केच लाइन का उपयोग करें, या तालिका का उपयोग करके रूपरेखा बनाएं। आप क्लिक कर सकते हैं और आरेखण बनाने के लिए आकर्षित कर सकते हैं, या प्रत्येक पिक्सेल को व्यक्तिगत रूप से रख सकते हैं, चुनाव आपकी है
    • जब आपका पहला प्रेत चक्कर लगाता है तो आपके आउटलाइन रंग के रूप में काली का उपयोग होता है। इससे इसे अलग करना आसान होगा। आप बाद में मैन्युअल रूप से रंग बदल सकते हैं।
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    रूपरेखा को साफ करें ज़ूम इन करें और अतिरिक्त पिक्सेल मिटा दें और लाइनों को ठीक करें रूपरेखा एक पिक्सेल मोटी होना चाहिए सही गलतियों की मदद के लिए पिक्सेल सम्मिलित करने के लिए अपने पेंसिल उपकरण का उपयोग करें
    • समोच्च निर्माण प्रक्रिया के दौरान महान विवरण पर ध्यान दें। आप वापस जा सकते हैं और बाद में थोड़ा सा विवरण जोड़ सकते हैं।

भाग 4
अपने प्रेत चित्रकारी




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    बुनियादी रंग सिद्धांत को समझें रंगों वाला चक्र निर्धारित करने के लिए आपको किन रंगों को पहनना चाहिए यह निर्धारित करने के लिए देखें चक्र के विपरीत पक्षों पर स्थित रंग बहुत अलग होते हैं, जबकि निकटतम रंग एक दूसरे के साथ गठबंधन करते हैं।
    • रंगों का एक सेट चुनें जो आपके प्रेत को अनोखा रूप दे, बिना अतिशयोक्ति के। पेस्टल टोन से बचें, जब तक कि आपका संपूर्ण डिजाइन इस शैली का उपयोग न करे।
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    कुछ रंगों का उपयोग करें जितने अधिक रंग आप जोड़ते हैं, उतना ही विचलन आपके प्रेत का कारण होगा। सबसे प्रतिष्ठित sprites पर एक नज़र डालें और आप पाएंगे कि अक्सर, उनके पास कुछ रंग होते हैं।
    • मारियो - मारियो का क्लासिक प्रेत केवल तीन रंग है, उनमें से सभी बहुत बारीकी से संबंधित हैं।
    • सोनिक - सोनिक में मारियो की तुलना में अधिक जानकारी है, लेकिन इन रंगों के कई रंगों के साथ केवल चार रंगों से बना है।
    • Ryu - सबसे क्लासिक लड़ sprites में से एक, Ryu में सरल रंग के साथ बड़े क्षेत्र हैं, परिभाषा देने के लिए मामूली छायांकन के साथ। र्यू में रंगों के अलग-अलग रंगों के साथ पांच रंग हैं।
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    अपने रंगों को लागू करें अपने रंग विकल्पों को लागू करने के लिए भरण टूल का उपयोग करें आप केवल अब तक बेस रंग लागू कर रहे हैं, इसलिए चिंता न करें कि यह बहुत चापलूसी लग रहा है। भरण उपकरण आपके द्वारा चुनी गई पिक्सेल से मेल खाने वाले सभी पिक्सल के साथ चयनित रंग को बदल देगा, जब तक आप सीमा तक नहीं पहुंच जाते।

भाग 5
शेडिंग लागू करना

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    "प्रकाश स्रोत" निर्धारित करें कोण जिस पर रोशनी प्रेत पहुंचती है वह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि अधिक स्वीकार्य प्रभाव के लिए छायांकन कैसे लागू करें। यद्यपि प्रकाश का कोई वास्तविक स्रोत नहीं है, लेकिन जिस दिशा में प्रकाश चमक रहा है वह जानना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • प्रेत के ऊपर से, हल्के से दाएं या बायीं ओर से आने वाले हल्के स्रोत के साथ छायादार होना आसान हो सकता है
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    आधार रंग से थोड़ी गहरा रंग का उपयोग करके छायांकन लागू करें यदि प्रकाश स्रोत ऊपर से आता है, तो छायांकन, प्रेत के "नीचे" पर होना चाहिए। किसी भी ऐसे क्षेत्रों पर छाया रखें जो प्रकाश से सीधे प्रभावित नहीं होते हैं छायांकन जोड़ने के लिए बस ऊपर या नीचे दिए गए पिक्सेल के कुछ परतें जोड़ें
    • आप अपने बेस रंग के "चमक" मान को कम कर सकते हैं और एक अच्छा छायांकन रंग पाने के लिए "रंग" मान को थोड़ा बढ़ा सकते हैं।
    • ग्रेडीयंट्स का उपयोग कभी नहीं करें वे बहुत नकली और शौकिया होंगे आप ग्रेडियेंट की नकल करने के लिए एक मंदी का उपयोग कर सकते हैं (नीचे देखें)
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    कुछ सॉफ्ट छाया जोड़ें छाया के गहरा भाग और आधार का मूल रंग के बीच एक छाया चुनें। छाया और आधार रंग के बीच छाया की एक और परत जोड़ने के लिए इस टिंट का उपयोग करें। यह अंधेरे से प्रकाश तक एक संक्रमण प्रभाव देगा।
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    प्रकाश के कुछ क्षेत्रों को लागू करें ये उन बिंदुएं हैं जिन पर प्रिया प्रकाश द्वारा सबसे अधिक प्रभावित हो रही हैं। आप रंग का उपयोग करते हुए प्रकाश के अंक जोड़ सकते हैं जो आधार रंग से हल्का है। इस तकनीक का सख्ती से उपयोग करें क्योंकि यह आपको विचलित कर सकता है।

भाग 6
उन्नत तकनीकों का उपयोग करना

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    एक डराने की कोशिश करो यह एक प्रभाव है जो कलाकारों को स्वर में बदलाव का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देता है। यह आपको कुछ रंगों के साथ एक ढाल प्रभाव बनाने की अनुमति देता है, संक्रमण बनाने के लिए पिक्सेल प्लेसमेंट का विकल्प बदलता है। पैटर्न में पिक्सल के दो अलग-अलग रंगों की राशि और स्थिति आंखों को धोखा दे सकती है और हमें अलग-अलग रंग देख सकते हैं।
    • इस तकनीक का उपयोग अक्सर शुरुआती लोगों द्वारा किया जाता है, इसलिए दुर्लभ मामलों को छोड़कर इसका उपयोग करने से बचने का प्रयास करें।
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    एंटी-अलियासिंग का अभ्यास करें पिक्सेल कला को उल्लेखनीय पिक्सल से परिभाषित किया गया है, लेकिन कभी-कभी आप लाइनों को मर्ज करना चाहते हैं और हर चीज थोड़ी चिकनी दिखती है। विरोधी एलियासिंग तकनीक आपको यह करने की अनुमति देता है।
    • एक वक्र की खामियों को मध्यवर्ती रंग जोड़ें एक कर्व की रूपरेखा के आसपास मध्यवर्ती रंग की एक परत जोड़ें, जिसे आप चिकना करना चाहते हैं यदि यह अभी भी दाँतेदार लग रहा है, तो एक हल्का रंग की दूसरी परत जोड़ें।
    • यदि आप अपने प्रेत को किसी भी प्रकार की पृष्ठभूमि में सुंदर दिखना चाहते हैं, तो बाह्य रूप के बाहरी किनारों पर विरोधी उपनाम का उपयोग न करें।
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    एक चयनात्मक समोच्च लागू करें इस रूपरेखा को भरने वाले रंगों के साथ रूपरेखा को रंग देने के लिए यह शब्द है। यह आपके प्रेत को एक कम "कार्टूनित" उपस्थिति देगा, क्योंकि रूपरेखा थोड़ा अधिक प्राकृतिक दिखाई देगी कपड़ों के लिए पारंपरिक रूपरेखा का उपयोग करते समय, नंगे त्वचा पर चयनात्मक समोच्च का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • उस अनुभाग के आधार रंग की तुलना में एक गहरा रंग का उपयोग करें जिसे आप चुनिंदा रूप से छेड़छाड़ कर रहे हैं जैसा कि आप चारों ओर जाते हैं, छाया को बदलने के लिए एक स्पष्ट प्रकाश स्रोत का प्रयोग करें, और अधिक प्राकृतिक रूप दें। यह त्वचा की टोन और मांसपेशियों को बनाने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है
    • पारंपरिक रूपरेखा अच्छा है अगर आपको अपनी प्रेत को बहुत पूर्ण पृष्ठभूमि में दिखाई देने की आवश्यकता है।

भाग 7
अंतिम स्पर्श जोड़ना

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    प्रेत को अच्छी तरह से देखें अपने प्रेत को देखने के लिए एक कदम वापस ले लें। निर्धारित करें कि कुछ अजीब है और फिर इस विसंगति, या त्रुटि को ठीक करें
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    विवरण जोड़ें पेंटिंग और छायांकन समाप्त करने के बाद, आप कुछ लिखित, आंखों, अतिरिक्त सुविधाओं और कुछ और जो आपके प्रेत को अधिक सुंदर बना सकते हैं, के रूप में विवरण जोड़ सकते हैं। अंत में विस्तार का ध्यान पेशेवरों से पिक्सेल शौकिया कलाकारों को अलग करता है।
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    अपनी प्रेत को खुश करो यदि आप उपरोक्त चरणों का पालन करते हैं, तो आपके पास एक भी स्थिर प्रेत होगा। यह कला का एक महान काम है, लेकिन यदि आप खेल के लिए प्रेत बनाना चाहते हैं, तो उन्हें एनिमेट करना होगा। इसका मतलब यह है कि प्रत्येक एनीमेशन फ़्रेम को अपनी प्रेत रखना होगा, एक फ्रेम से दूसरे में छोटे बदलाव के साथ एनीमेशन में प्रयुक्त किए गए sprites का संग्रह "प्रेत शीट" कहा जाता है
    • अपने प्रेइट्स के लिए अद्वितीय और आकर्षक एनीमेशन बनाना एक ऐसा तरीका है जो एमेच्योर से पेशेवर पिक्सेल कलाकारों को अलग करता है। अच्छा एनीमेशन एक प्रेत के लिए बहुत ज़्यादा जीवन ला सकता है।
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    पोर्टफोलियो बनाएं यदि आप अपने पिक्सेल कला कौशल को गेमिंग उद्योग में लेना चाहते हैं, तो आपको संभावित नियोक्ताओं को अपनी नौकरी दिखाने के लिए एक ठोस पोर्टफोलियो की आवश्यकता होगी। अगर आपके पास उनमें से कुछ बेहतरीन एनिमेशन और कुछ एनिमेशन शामिल हैं वर्ण, परिदृश्य, ऑब्जेक्ट्स और अधिक सहित विभिन्न विषयों को शामिल करें
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