IhsAdke.com

विंडोज में एक आइकन कैसे बनाएं

विंडोज़ आइकॉन्स "डेस्कटॉप" में उन छोटे चित्र हैं जो हम एक कार्यक्रम खोलने के लिए क्लिक करते हैं। हालांकि विंडोज के रंगों और पृष्ठभूमि को संशोधित करने के लिए संभव है, आइकन की शैली को आमतौर पर प्रत्येक सॉफ़्टवेयर की डेवलपर कंपनी के अनुसार मानकीकृत किया जाता है, जब तक कि आप अपना खुद का आइकॉन न बनाएं यदि आप एक को खरोंच से बनाना चाहते हैं या किसी मौजूदा छवि का उपयोग करना चाहते हैं, तो इस ट्यूटोरियल में दिए गए चरणों का पालन करें और अपने कंप्यूटर के "डेस्कटॉप" को वास्तव में कस्टमाइज़ करने का तरीका जानें।

चरणों

विधि 1
खरोंच से एक आइकन आकर्षित करना

एक विंडोज चिह्न बनाएँ पृष्ठ शीर्षक शीर्षक 1
1
एक ड्राइंग प्रोग्राम चुनें जो आईसीओ फ़ाइलें बना सकते हैं। एक। आईसीओ फ़ाइल एक विंडोज चिह्न फ़ाइल है। डिफ़ॉल्ट रूप से, विंडोज़ पेंट एप्लिकेशन के साथ आता है, जो पूरी तरह से इस प्रकार की फाइल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि, अधिक उन्नत प्रोग्राम हैं, जैसे कि जिम्प या फ़ोटोशॉप
  • यदि आप फ़ोटोशॉप का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको टेलीग्राफिक्स से ICO प्लगइन (विंडोज आइकन प्रारूप) की आवश्यकता होगी। चिंता न करें, यह सुरक्षित और मुफ्त है आप इसे सीधे कंपनी की वेबसाइट से https://telegraphics.com.au/sw/ पर डाउनलोड कर सकते हैं। जब तक आपको ICO प्लग-इन न मिले तो पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें, अपना ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें, और स्थापना फ़ाइल को सहेजने के लिए कोई स्थान चुनें।
  • आपके पास पहले से ऊपर दिखाए गए सॉफ़्टवेयर से अलग सॉफ्टवेयर ड्राइंग हो सकता है। इंटरनेट खोजें और पता करें कि क्या यह .ico फ़ाइलों को बनाने में सक्षम है या नहीं। यदि ऐसा है, तो आप इसमें निम्न चरणों का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि ये कार्यक्रम अक्सर बुनियादी कार्यों में समान होते हैं।
  • Mac पर Windows आइकन बनाना संभव है, लेकिन आपको फ़ोटोशॉप, जिम्प या अन्य सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना होगा जो मैक ओएस पर काम करता है (यह पेंट के साथ नहीं आती है)।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 2 शीर्षक चित्र
    2
    ड्राइंग प्रोग्राम खोलें पेंट खोलने के लिए, "प्रारंभ" मेनू खोलें और खोज बॉक्स का चयन करें। "पेंट" शब्द दर्ज करें और जब प्रोग्राम दिखाई देगा, तो लिंक पर क्लिक करें। यह विधि भी जिम्प और फ़ोटोशॉप के लिए काम करती है।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    256 x 256 पिक्सेल के आकार के साथ एक नई फ़ाइल बनाएं .ico फ़ाइल एक पूर्ण वर्ग होना चाहिए, और कम से कम 256 x 256 पिक्सल की स्क्रीन से शुरू करना उचित है ताकि आप देख सकें कि आप क्या कर रहे हैं जब तक मापन (चौड़ाई और ऊंचाई) समान हो, आप एक बड़ा आइकन बना सकते हैं।
    • पेंट में, "आकार बदलें" पर क्लिक करें और "पिक्सेल" शब्द के बगल में "अनुपात" बटन चुनें इसमें टाइप करें 256 "क्षैतिज" और "कार्यक्षेत्र" पाठ बॉक्स में और "ओके" का चयन करें
    • फ़ोटोशॉप में, "फ़ाइल" मेनू खोलें और "नया" चुनें "ऊंचाई" और "चौड़ाई" टेक्स्ट बॉक्स में टाइप करें 256 और "ठीक" चुनें। "पिक्सेल" चुनें (इंच / इंच नहीं) आपको एक पृष्ठभूमि रंग सेट करने का एक विकल्प दिखाई देगा - आप चाहते हैं कि रंग का चयन करें या "पारदर्शी" का चयन करें यदि आप आइकन को एक ठोस पृष्ठभूमि रंग नहीं रखना चाहते हैं
    • जिम्प में, "फ़ाइल" मेनू खोलें और "नया" चुनें। "ऊँचाई" और "चौड़ाई" पाठ बक्से में टाइप 256 टाइप करें ("पिक्सल" विकल्प का चयन करने के लिए नहीं भूलना)। "उन्नत विकल्प" पर क्लिक करें। अगर आप पृष्ठभूमि रंग सेट करना चाहते हैं, तो आइकन के लिए पृष्ठभूमि सेट न करने के लिए "भरें" पर क्लिक करें और एक रंग या "पारदर्शिता" विकल्प चुनें। "ठीक है" पर क्लिक करें।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    ग्रिड प्रदर्शित करें सममितित रूप से आकर्षित करने के लिए, पृष्ठभूमि में ग्रिड को प्रदर्शित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इमेज प्रोग्राम सेट करें। वे आइकन पर दिखाई नहीं देंगे।
    • पेंट: "व्यू" टैब पर क्लिक करें और "ग्रिड" विकल्प को चेक करें।
    • फ़ोटोशॉप: "दृश्य" मेनू खोलें, "देखें" चुनें और "ग्रिड" विकल्प को चेक करें।
    • जिम्प: "दृश्य" मेनू खोलें और "दृश्य ग्रिड" चुनें।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 5 शीर्षक चित्र
    5
    मैं आइकन खींचना कुछ उपकरण चुनें, जैसे पेन, पेंसिल या ब्रश (उपयोग किए गए सॉफ़्टवेयर में) और ड्राइंग शुरू करें। सॉफ्टवेयर में से प्रत्येक को चुनने के लिए कई रंगों के साथ एक पैलेट है। आप उपकरण पट्टी में टेक्स्ट टूल का चयन करके आइकन (टेक्स्ट में से किसी भी सॉफ़्टवेयर) में पाठ जोड़ सकते हैं।
    • विशेषज्ञों का सुझाव है कि एक आइकन सरल, जीवंत और पढ़ने में आसान होना चाहिए। याद रखें कि जब आप "डेस्कटॉप" में होते हैं, तो बहुत कम हो जाएगा, इसलिए बहुत अधिक शब्द या छोटे विवरण जोड़ने की कोशिश न करें
    • माउस का प्रयोग करके गतिशील छवि खींचना थोड़ा मुश्किल है। कंप्यूटर पर अधिक तीव्र चित्र बनाने के लिए, एक टेबलेट का उपयोग करें।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 6 शीर्षक चित्र
    6
    आइकन के आकार को कम करें सबसे पहले, वर्तमान आकार पर आइकन की एक प्रति को सुरक्षित रखें ताकि आप इसे भविष्य में उपयोग कर सकें अगर आवश्यक हो "फ़ाइल" मेनू खोलें, "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें और उसे सहेजने के लिए एक स्थान चुनें। आपको .jpg फाइल को सहेजना होगा। अब, छवि के आकार को कम करें निम्नलिखित कार्यक्रमों के लिए निर्देश देखें:
    • पेंट: "होम" टैब पर, "आकार बदलने" पर क्लिक करें और "पिक्सेल" शब्द के बगल में "अनुपात" बटन पर क्लिक करें टाइपिंग द्वारा आइकन आकार 32 x 32 पिक्सल तक सेट करें 32 "ऊँचाई" और "चौड़ाई" टेक्स्ट बॉक्स में "ठीक है" पर क्लिक करें।
    • फ़ोटोशॉप और जिम्प: "छवि" मेनू खोलें और "छवि आकार" (या जिम्प में "छवि स्केलिंग") पर क्लिक करें। "ऊँचाई" और "चौड़ाई" फ़ील्ड्स और प्रकार में "पिक्सेल" की जांच करें 32 दोनों में "ठीक है" पर क्लिक करें।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ 7 शीर्षक चित्र
    7
    आइकन को .ico फ़ाइल के रूप में सहेजें ड्राइंग के अंत में, आप इसे बचाने के लिए तैयार हैं। इसे आसानी से सुलभ जगह में सहेजें
    • पेंट: "फ़ाइल" मेनू खोलें और "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें। फ़ाइल नाम टाइप करने से पहले, "प्रकार के रूप में सहेजें" के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और "256-रंग बिटमैप" विकल्प चुनें। फिर आइकन को बचाने के लिए एक फ़ोल्डर चुनें। अब विस्तार के साथ "फ़ाइल नाम" फ़ील्ड में आइकन का नाम दर्ज करें .एक. उदाहरण के लिए, आप इसे नाम से जोड़ सकते हैं मैं आपके साथ सहमत हूं.
    • फ़ोटोशॉप: "फ़ाइल" मेनू खोलें और "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें। फ़ाइल प्रकार विकल्प की सूची से "Windows आइकन फ़ाइल (.ico)" चुनें। यदि आप यह विकल्प नहीं देखते हैं, तो पुष्टि करें कि ICO (Telegraphics) प्लगिन स्थापित किया गया है
    • जिम्प: "फ़ाइल" मेनू खोलें और "इस रूप में सहेजें" का चयन करें फ़ाइल प्रकार के रूप में "Windows आइकन फ़ाइल (.ico)" चुनें अब उस स्थान पर नेविगेट करें जहां आप आइकन को सहेजना चाहते हैं और "फाइल नाम" बॉक्स के लिए कोई नाम दर्ज करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे नाम से जोड़ सकते हैं मैं आपके साथ सहमत हूं.
  • विधि 2
    कन्वर्टिकॉन के साथ एक .ico फ़ाइल में एक छवि परिवर्तित करना

    एक विंडोज चिह्न बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    1
    वेब ब्राउज़र में कन्वर्टिकॉन वेबसाइट तक पहुंचें कन्वर्टिकॉन एक आसान उपयोग वेब अनुप्रयोग है जो कि किसी भी छवि को .ico फ़ाइल में परिवर्तित करता है (Windows आइकन फ़ाइल)। पता converticon.com है।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ शीर्षक 9 चित्र
    2
    एक छवि चुनें आप किसी भी छवि प्रारूप का उपयोग कर सकते हैं (जैसे .jpg, .jpeg, .jpg, और .tif)। एक विशेषीकृत आंकड़ा चुनें
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 10 शीर्षक चित्र
    3
    छवि अपलोड करें अपने कंप्यूटर पर सभी फ़ोल्डर्स की एक सूची खोलने के लिए "आरंभ करें" पर क्लिक करें। इच्छित छवि वाले फ़ोल्डर पर नेविगेट करें, इसे चुनें और "ओपन" पर क्लिक करें आपको संवाद बॉक्स में छवि का एक थंबनेल दिखाई देगा। चूंकि आइकन को एक पूर्ण वर्ग होना चाहिए, कन्वर्टिकॉन छवि को संभव बनाने के लिए उसे समायोजित कर सकता है।
  • एक विंडोज चिह्न बनाने का शीर्षक चित्र 11
    4
    छवि निर्यात करें आइकन के आकार विकल्पों की सूची खोलने के लिए "निर्यात करें" पर क्लिक करें। सबसे पहले, स्क्रीन के शीर्ष पर "आइकन" पर क्लिक करें फिर आइकन का आकार चुनें उपलब्ध सभी आकार परिपूर्ण वर्ग हैं बड़े आकारों (जैसे "मूल आकार") का उपयोग करने की सलाह दी जाती है ताकि आइकन में उच्च गुणवत्ता हो। विंडोज़ "डेस्कटॉप" में एक छोटे पैमाने पर आइकन का आकार बदल देगा, इसलिए .ico फ़ाइल का छोटा संस्करण सहेजना आवश्यक नहीं है।



  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 12 का शीर्षक चित्र
    5
    आइकन सहेजें अपने कंप्यूटर पर फ़ाइलों की एक सूची खोलने के लिए "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें। आसानी से सुलभ स्थान चुनें और "सहेजें" पर क्लिक करें
  • विधि 3
    छवि संपादन सॉफ्टवेयर के साथ एक .ico फ़ाइल में एक छवि परिवर्तित

    चित्र का शीर्षक एक विंडोज चिह्न बनाएँ 13
    1
    सॉफ्टवेयर को संपादित करना चुनें जो .ico प्रारूप में फ़ाइलों को सहेजता है। एक। आईसीओ फ़ाइल एक विंडोज चिह्न फ़ाइल है। डिफ़ॉल्ट रूप से, विंडोज पेंट एप्लिकेशन के साथ आता है, जो इस चरण में पूरी तरह से उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, अधिक उन्नत प्रोग्राम हैं, जैसे कि जिम्प या फ़ोटोशॉप
    • यदि आप फ़ोटोशॉप का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको टेलीग्राफिक्स से ICO प्लगइन (विंडोज आइकन प्रारूप) की आवश्यकता होगी। चिंता न करें, यह सुरक्षित और मुफ्त है आप इसे सीधे कंपनी की वेबसाइट से https://telegraphics.com.au/sw/ पर डाउनलोड कर सकते हैं। जब तक आपको ICO प्लग-इन न मिले तो पृष्ठ को नीचे स्क्रॉल करें, अपना ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें, और स्थापना फ़ाइल को सहेजने के लिए कोई स्थान चुनें।
    • आपके पास पहले से सूचीबद्ध में से अलग सॉफ्टवेयर हो सकते हैं इंटरनेट खोजें और पता करें कि क्या यह .ico फ़ाइलों को बनाने में सक्षम है या नहीं। यदि ऐसा है, तो आप इसमें निम्न चरणों का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि ये कार्यक्रम अक्सर मूल फ़ंक्शंस में समान होते हैं।
    • आप अपने मैक पर विंडोज के लिए एक आइकन बना सकते हैं, लेकिन आपको फ़ोटोशॉप, जिम्प, या अन्य सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना होगा जो मैक ओएस पर काम करता है (यह पेंट के साथ नहीं आती है)।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ 14 शीर्षक चित्र
    2
    संपादन सॉफ्टवेयर में छवि को खोलें पेंट खोलने के लिए, "प्रारंभ" मेनू खोलें और खोज बॉक्स का चयन करें। "पेंट" शब्द दर्ज करें और जब प्रोग्राम दिखाई देगा, तो लिंक पर क्लिक करें। यह विधि भी जिम्प और फ़ोटोशॉप के लिए काम करती है।
  • शीर्षक वाला चित्र एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 15
    3
    एक छवि चुनें तय करें कि किस चित्र (किसी भी प्रकार की, जब तक इसे उपयोग किए गए प्रोग्राम द्वारा समर्थित है) का उपयोग करें आइकन बनाएं याद रखें कि आइकन वास्तव में छोटे वर्ग हैं, इसलिए कुछ ऐसा चुनिए जो छोटे बॉक्स में अच्छा लगता है। आप उपयोग करना चाहते हैं किसी भी छवि संपादन सॉफ्टवेयर में "फ़ाइल" और "ओपन" पर क्लिक करें।
  • शीर्षक वाला चित्र एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 16
    4
    छवि का आकार बदलें आइकन को सही ढंग से प्रदर्शित करने के लिए, छवि एक पूर्ण वर्ग होना चाहिए। आपको आकार को छोटा करने की आवश्यकता होगी ताकि यह एक आइकन के रूप में काम करे (निम्नलिखित उदाहरण में, हम आकार 32 x 32 पिक्सल का उपयोग करेंगे)।
    • काट: यदि आपने ऐसी छवि खोली है जो वास्तव में एक आयताकार है, तो एक वर्ग नहीं है, कटर का प्रयोग करने के लिए उस चित्र में एक चौकोर क्षेत्र की पहचान करें जो आप उपयोग करना चाहते हैं। "कट" फ़ंक्शन पेंट के "स्टार्ट" टैब में है, और फ़ोटोशॉप और जिम्प में "इमेज" मेनू में है
    • छवि का आकार बदलें: पेंट में, "होम" टैब पर जाएं और "आकार बदलें" चुनें, "रखें अनुपात" को अनचेक करें और टाइप करें 32 "क्षैतिज" और "कार्यक्षेत्र" पाठ बक्से में फ़ोटोशॉप और जिम्प में, "छवि" मेनू खोलें और "छवि आकार" (फ़ोटोशॉप) या "छवि स्केल" (जिम्प) चुनें। अनचाहे "अनुपात प्रतिबंधित करें" और मान सेट करें 32 "चौड़ाई" और "ऊँचाई" टेक्स्ट फ़ील्ड में नोट: यह छवि बिगाड़ सकता है यदि यह मामला है, तो एक चौकोर प्रारूप में पहले छवि को ट्रिम करने का प्रयास करें। अंतिम परिणाम 32 x 32 पिक्सल के आकार का होना चाहिए, इसलिए आपको ये समायोजन एक से अधिक बार करना पड़ सकता है।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ 17 शीर्षक चित्र
    5
    आइकन को .ico फ़ाइल के रूप में सहेजें संपादन के अंत में, आप इसे सहेजने के लिए तैयार हैं इसे आसानी से सुलभ जगह में सहेजें
    • पेंट: "फ़ाइल" मेनू खोलें और "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें। फ़ाइल नाम टाइप करने से पहले, "प्रकार के रूप में सहेजें" के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और "256-रंग बिटमैप" विकल्प चुनें। फिर आइकन को बचाने के लिए एक फ़ोल्डर चुनें। अब विस्तार के साथ "फ़ाइल नाम" फ़ील्ड में आइकन का नाम दर्ज करें .एक. उदाहरण के लिए, मैं आपके साथ सहमत हूं.
    • फ़ोटोशॉप: "फ़ाइल" मेनू खोलें और "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें। फ़ाइल प्रकार विकल्प की सूची से "Windows आइकन फ़ाइल (.ico)" चुनें। यदि आप यह विकल्प नहीं देखते हैं, तो पुष्टि करें कि ICO (Telegraphics) प्लगिन स्थापित किया गया है
    • जिम्प: "फ़ाइल" मेनू खोलें और "इस रूप में सहेजें" का चयन करें फ़ाइल प्रकार के रूप में "Windows आइकन फ़ाइल (.ico)" चुनें अब उस स्थान पर नेविगेट करें जहां आप आइकन को सहेजना चाहते हैं और "फाइल नाम" बॉक्स के लिए कोई नाम दर्ज करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, आप इसे नाम से जोड़ सकते हैं मैं आपके साथ सहमत हूं.
  • विधि 4
    निर्मित चिह्न के साथ डेस्कटॉप आइकन को बदलना

    चित्र का शीर्षक एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 18
    1
    उस आइकन पर राइट क्लिक करें जिसे आप बदलना चाहते हैं और "गुण" पर क्लिक करें। कुछ सिस्टम आइकन परिवर्तित नहीं किए जा सकते, लेकिन इनमें से ज्यादातर को आसानी से समायोजित किया जा सकता है
  • चित्र का शीर्षक एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 1 9
    2
    "अनुकूलित करें" टैब पर क्लिक करें और "आइकन बदलें" बटन पर क्लिक करें अगर आप शॉर्टकट के लिए एक आइकन गमागमन कर रहे हैं, तो "शॉर्टकट" टैब पर क्लिक करें।
    • यदि आपको "बदलें आइकन" विकल्प नहीं दिखाई देता है, तो यह सिस्टम आइकन हो सकता है। विंडोज 7 या विस्टा में, "डेस्कटॉप" पर राइट-क्लिक करें और "कस्टमाइज़ करें" चुनें। बाईं फलक में बदलने के लिए माउस की एक सूची देखने के लिए "डेस्कटॉप आइकॉन बदलें" पर क्लिक करें। विंडोज 8.1 और 10 में, डेस्कटॉप पर राइट-क्लिक करें, "कस्टमाइज़ करें", फिर "थीम्स", और अंत में "डेस्कटॉप आइकन सेटिंग" चुनें।
  • चित्र शीर्षक से एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 20
    3
    निर्मित आइकन पर जाएं इसे चुनें और "ठीक है" पर क्लिक करें।
  • एक विंडोज चिह्न बनाएँ चरण 21 शीर्षक चित्र
    4
    नया आइकन डबल-क्लिक करें आगे बढ़ो, इसका परीक्षण करें!
  • युक्तियाँ

    • माउस के मुख्य संकल्प 16 x 16, 24 x 24, 32 x 32, 48 x 48 और 64 x 64 पिक्सल हैं। 32 x 32 आकार सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।
    • ये चरण केवल विंडोज़ में आइकन बनाने के लिए हैं
    • अपने जोखिम पर कोई भी छवि संपादन सॉफ़्टवेयर डाउनलोड और इंस्टॉल करें। हमेशा अपने कंप्यूटर की सुरक्षा के लिए एंटीवायरस और एंटीमालवेयर का उपयोग करें
    • आप इंटरनेट पर तैयार आइकन भी देख सकते हैं यदि आप उन्हें डाउनलोड करना चुनते हैं, तो विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com