IhsAdke.com

JPEG में एक छवि का आकार बदलना

यदि आपने एक बार में कई जेपीईजी तस्वीरें ईमेल करने का प्रयास किया है या उन्हें एक ऑनलाइन फोटो एल्बम में अपलोड किया है, तो संभवतया उन्हें भेजने और अंतहीन अपलोड भेजने के लिए बहुत बड़ी ईमेल होने में समस्या हो सकती है। सौभाग्य से जेपीईजी फ़ाइल का आकार बदलने के कई तरीके हैं और इसे एक व्यवहार्य आकार के साथ छोड़ दें। आप फ़ोटो रेजिस्टर का उपयोग कर सकते हैं जो विंडोज एक्सपी, एक अलग फोटो संपादन प्रोग्राम, या एक मुफ्त ऑनलाइन आकार सेवा के साथ आता है।

चरणों

विधि 1
विंडोज एक्सपी

जेपीईजी चरण 1 पर पुनः आकार वाला चित्र शीर्षक
1
जिस छवि का आप आकार बदलना चाहते हैं उसका चयन करें कर्सर को छवि पर छोड़ दें और सही माउस बटन दबाएं। मेनू के भीतर दिखाई देने वाला "आकार बदलें चित्र" विकल्प चुनें।
  • जेपीईजी चरण 2 में पुनः आकार वाले चित्र का चित्र
    2
    निम्नलिखित विकल्पों में से कोई एक चुनें जो विंडो में दिखाई देगी: "छोटा," "मध्यम," "बड़ा," या "हाथ में पीसी।" "ठीक है" पर क्लिक करें।
  • जेपीईजी चरण 3 के आकार का शीर्षक चित्र
    3
    यदि आप अपने जेपीईजी फोटो के लिए विशिष्ट आयाम चुनना चाहते हैं तो "उन्नत" टैब पर क्लिक करें। उन्नत विकल्प स्क्रीन के भीतर आप अपनी छवि के लिए मैन्युअल रूप से इच्छित आयाम सेट कर सकते हैं और "ओके" बटन दबा सकते हैं।
  • विधि 2
    फोटो संपादन प्रोग्राम

    जेपीईजी चरण 4 में पुनः आकार वाले चित्र का चित्र
    1
    प्रोग्राम दर्ज करें और वह फ़ोटो खोलें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं।
  • जेपीईजी चरण 5 में पुनः आकार वाले चित्र का चित्र
    2
    फोटो आकार को संपादित करने के लिए "मेनू" विकल्प ढूंढें। तय करें कि आप "पिक्सेल आयाम" या "दस्तावेज़ आकार" द्वारा JPEG छवि का आकार बदलना चाहते हैं। अगर आप इंटरनेट पर फोटो अपलोड करना चाहते हैं या "ई-मेल" द्वारा भेजना चाहते हैं तो "पिक्सेल आयाम" चुनें, यदि आप चित्र मुद्रित करना चाहते हैं तो "दस्तावेज़ साइज" द्वारा संपादित करें
  • जेपीईजी चरण 6 पर पुनः आकार वाले चित्र का चित्र
    3



    "नियंत्रण अनुपात" या "पहलू अनुपात रखें" बॉक्स की जांच करें और संख्याओं में से किसी एक को संपादित करें ताकि तस्वीर आपके इच्छित आकार का हो। फोटो के मूल पहलू अनुपात को रखते हुए, दूसरी संख्या स्वचालित रूप से बदल जाएगी।
  • जेपीईजी चरण 7 में आकार बदलने वाला चित्र
    4
    "ठीक" चुनें और फिर "इस रूप में सहेजें" पर क्लिक करें अपने आकार के JPEG फ़ोटो का नाम दर्ज करें और "ठीक है" पर क्लिक करें।
  • विधि 3
    नि: शुल्क फ़ोटो का आकार बदलने वाला साइट

    जेपीईजी चरण 8 में पुनःआकारित चित्र का चित्र
    1
    ऐसी साइटों को देखने के लिए एक खोज इंजन का उपयोग करें, जो तस्वीरों का आकार बदलते हैं।
  • जेपीईजी चरण 9 के आकार का शीर्षक चित्र
    2
    साइट पर "ब्राउज" बटन ढूंढें उस फ़ोटो को ब्राउज़ करने के लिए क्लिक करें जिसे आप आकार बदलना चाहते हैं और उसे चुनें। इच्छित फ़ोटो पर क्लिक करें और "ओके" बटन दबाएं।
  • जेपीईजी चरण 10 में पुनः आकार वाले चित्र का चित्र
    3
    साइट द्वारा उपलब्ध कराए गए अन्य विकल्पों को भरें। एक मेनू या बटन होने चाहिए, जिन्हें आप फ़ोटो का आकार या फ़ोटो की चौड़ाई और लंबाई को कम करना चाहते हैं, यह सेट करने के लिए आप चुन सकते हैं और अचयनित कर सकते हैं। अपनी वरीयताओं के अनुसार भरें और विकल्प चुनें
  • जेपीईजी चरण 11 में आकार बदलकर चित्र शीर्षक
    4
    नए आकार के JPEG फोटो को सहेजें
  • युक्तियाँ

    • इसे रीसाइज करते समय हमेशा मूल जेपीईजी फोटो की एक प्रति रखें। Resized photo को एक अलग नाम के तहत सहेजें ताकि नई फाइल को मूल पर सहेजा न जाए।

    चेतावनी

    • यदि आप इसे बढ़ाने की कोशिश करते हैं, तो आप तस्वीर की अधिक गुणवत्ता खो देंगे। यह छोटे आकार के आकार के लिए सबसे अच्छा है। जब आप किसी इमेज को बढ़ाना की कोशिश करते हैं, तो पिक्सेल बढ़ाए जाते हैं, जो कि फोटो को धूमिल और खराब गुणवत्ता वाली तस्वीर छोड़ देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com