IhsAdke.com

कैसे जेपीईजी या अन्य फाइल और छवि एक्सटेंशन के लिए तस्वीरें कन्वर्ट करने के लिए

कई प्रकार की फ़ाइल और छवि फ़ाइल एक्सटेंशन हैं प्रारूप में निर्धारित करता है कि "।" के बाद के अक्षरों के अनुसार फाइल नाम के अंत में, जो सॉफ़्टवेयर को खोला जा सकता है और संपादित किया जा सकता है। अधिकांश उपयोगकर्ताओं को जो छवियों के साथ काम करते हैं उन्हें कुछ बिंदु पर एक नए प्रारूप में बदलने की आवश्यकता होगी, अर्थात् यह हमेशा जानना महत्वपूर्ण है कि यह कैसे करना है। एक्सटेंशन ".jpeg" (जो कि ".jpg" के समान है) उपयोगकर्ताओं की सबसे सामान्य और मांग की गई है।

चरणों

विधि 1
मानक छवि संपादन प्रोग्राम का उपयोग करना

चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 1
1
छवि को खोलें सबसे अधिक बार, छवि फ़ाइल रूपांतरणों का प्रदर्शन करने के लिए सबसे आसान उपाय प्रोग्राम का उपयोग करना है जो पहले से ही ऑपरेटिंग सिस्टम से जुड़ा होता है। Windows में, आप "पेंट", और मैक पर, "पूर्वावलोकन" का उपयोग कर सकते हैं।
  • ध्यान दें कि ".jpg" और ".jpeg" समान प्रारूप के लिए अलग-अलग नाम हैं। उन्हें संपादन प्रोग्राम में फ़ाइलें खोलते समय देखें।
  • इसके लिए कई अन्य कार्यक्रम काम करेंगे। बस आपको पसंद किए जाने वाले ऐप में छवि को खोलें- अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो अपने पीसी पर डिफ़ॉल्ट विकल्प की जांच के लिए डबल क्लिक करें।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    होम मेनू से "फाइल" चुनें एक ड्रॉप-डाउन मेनू छवि फ़ाइल के लिए विकल्प प्रदर्शित करना चाहिए।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 3
    3
    इसे सहेजें या निर्यात करें प्रारूप में परिवर्तन, एक ही समय आप फ़ाइल का एक नया संस्करण इस उपयोगी है को बचाने में जगह ले जाएगा के बाद से मूल आइटम मामला कुछ में रखा जाएगा गलत स्वरूपण चला जाता है, नई फ़ाइल ड्रॉप करने के लिए उसे कारण। आगे बढ़ने के लिए "इस रूप में सहेजें" या "निर्यात" (मैक पर) चुनें
    • कुछ संस्करणों में, आपको एक प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता हो सकती है (बस एक अलग फ़ोल्डर के साथ कॉपी और पेस्ट करें यदि वह उसी फ़ोल्डर में है) और फिर "डुप्लिकेट" को एक नया प्रारूप में सहेजें।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    छवि का नाम बदलें और पुन: स्वरूपित करें आपके लिए फ़ाइल का नाम बदलने के लिए एक खिड़की भी दिखाई देगी, साथ ही इसका एक्सटेंशन और प्रारूप भी। ड्रॉप-डाउन मेनू (जो "प्रारूप" या "इस प्रकार सहेजें" नाम दिया जाएगा) के भीतर, के बारे में 12 विकल्पों के साथ उन दोनों के बीच ".jpeg" (या ".jpg") प्रदर्शित किया जाएगा।
    • फ़ाइल या उसका स्थान (उदाहरण के लिए आसान पहुंच के लिए "डेस्कटॉप") का नाम बदलें, यदि आप चाहें-
    • जब वांछित एक्सटेंशन ड्रॉप-डाउन मेनू में प्रकट नहीं होता है, तो अन्य संपादन सॉफ़्टवेयर (जैसे फ़ोटोशॉप) का उपयोग करने का प्रयास करें या किसी अन्य विधि का उपयोग करें।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    फ़ाइल को सहेजें छवि का नाम, विस्तार और स्थान निर्धारित करने के बाद, मूल की प्रतिलिपि बनाए रखते हुए इसे "नया" प्रारूप में प्रभावी रूप से कनवर्ट करने के लिए "सहेजें" पर क्लिक करें।
    • कुछ प्रोग्राम, जैसे "पूर्वावलोकन" बल्क फ़ाइल रूपांतरणों का समर्थन करते हैं। उन वस्तुओं को उजागर करें जिनके लिए संसाधित करने की आवश्यकता है और विकल्प जांचने के लिए राइट-क्लिक करें।
  • विधि 2
    छवि रूपांतरण कार्यक्रमों का उपयोग करना

    चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक चरण 6
    1
    सही सॉफ्टवेयर खोजें अधिक सामान्य फाइलों को परिवर्तित करते समय, मानक संपादक समस्याओं के बिना प्रक्रिया को करने में सक्षम होंगे। अन्यथा, उस ऐप्लिकेशन की खोज करें जो आपके लिए उपयोगी हो सकती है - प्रश्न में प्रारूपों के साथ खोज साइट ("एक्सटेंशन बी के लिए एक्सटेंशन ए") पर खोज करें।
    • "डॉक्टर से पीडीएफ" या "जेपीजी टू जीआईएफ" की तलाश करते समय कई ऑनलाइन कन्वर्टर्स परिणाम में प्रदर्शित होंगे।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 7
    2
    चित्र अपलोड करें ऑनलाइन कन्वर्टर्स का विशाल बहुमत चार्ज नहीं है और किसी अन्य प्रोग्राम को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है - "अपलोड" या "अपलोड" विकल्प ढूंढें और उस पर क्लिक करें। उस चित्र का चयन करें जिसे आप परिवर्तित करना चाहते हैं
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 8
    3
    निर्देशों का पालन करें कुछ साइटों अपने ईमेल के लिए पूछना होगा, इस प्रक्रिया के पूरा होने पर आप के लिए कनवर्ट की गई फ़ाइल को भेजने, जबकि दूसरों को कुछ सेकंड के बाद प्रक्रिया को पूरा, उपयोगकर्ता सीधे डाउनलोड करने के लिए अनुमति देता है।
    • ऐसी वेबसाइटों के बारे में सावधान रहें, जिन्हें फाइलों में कनवर्ट करने के लिए भुगतान या निजी विवरण की आवश्यकता होती है। ध्यान रखें कि कई वैध और मुफ्त ऑनलाइन कन्वर्टर्स हैं जो अधिकांश मामलों में आपके ईमेल से अधिक नहीं पूछते हैं।



  • विधि 3
    छवियों को मोबाइल डिवाइस में परिवर्तित करना

    चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 9
    1
    रूपांतरण ऐप्स के लिए खोजें कुछ विकल्प की दुकान Google Play (Android) और App स्टोर (आईओएस) में दिखाई देनी चाहिए - उपयोगकर्ता टिप्पणी पढ़ने के कार्यक्रम डाउनलोड करने से पहले, दोनों यह की समग्र गुणवत्ता का आकलन करने और यह सुनिश्चित करें कि वांछित प्रारूपों इस आवेदन के साथ परिवर्तित किया जा सकता ।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 10
    2
    छवि कनवर्ज़न ऐप को डाउनलोड करें उनमें से एक चुनने के बाद, छवि फ़ाइल आप कन्वर्ट करने के लिए (यदि आप पहले ऐसा नहीं किया है) और ध्यान दें कि किस फ़ोल्डर यह सहेजा जाता है चाहते हैं और साथ ही अपने मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड कर सकें। कुछ प्रोग्राम स्वचालित रूप से उन सभी आइटम्स को पहचान सकते हैं जो वे समर्थन करते हैं, जबकि अन्य उपयोगकर्ता को छवि के लिए खोज करने के लिए कहेंगे।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 11
    3
    फ़ाइल रूपांतरण करें आपके स्मार्टफोन या टेबलेट पर एप्लिकेशन डाउनलोड करने के बाद, बस प्रोग्राम खोलें और निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 4
    फ़ाइल एक्सटेंशन को मैन्युअल रूप से बदलना

    छवि जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 12
    1
    अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल खोजें एक और विकल्प मैन्युअल रूप से छवि एक्सटेंशन को बदलने के लिए है (मूल को हटाने और एक जगह डालने) यह एक अच्छा विचार है, तो वर्तमान स्वरूप जैसे कि जब आप उदाहरण के लिए जब उस पर डबल क्लिक करके इसे खोलने की कोशिश कर रहा एक त्रुटि संदेश प्राप्त, के रूप में है, तो आप इस सामग्री को एक्सेस दे नहीं है।
    • कंप्यूटर एक शॉर्टकट के रूप में उपयोग करता है यह समझने के लिए कि कोई फ़ाइल खोलने का प्रयास करते समय कौन सा प्रोग्राम आरंभ किया जाना चाहिए। इस मैन्युअल रूप से एक्सटेंशन बदलते समय सावधान रहें और इस पद्धति की कोशिश करने से पहले हमेशा छवि का बैकअप लें।
    • इस तकनीक में छवि की गुणवत्ता भी कम हो सकती है। यह बेहतर है कि आप छवि संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें और "इस रूप में सहेजें" चुनें।
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 13
    2
    फ़ाइल एक्सटेंशन को देखने में सक्षम करें कभी-कभी एक्सटेंशन (आइटम नाम में बिंदु के बाद के अक्षर) वर्तमान सिस्टम व्यू सेटिंग में छिपाए जा सकते हैं। Windows में, आपको "एक्सप्लोरर" में "व्यू" टैब को संशोधित करना होगा। दाईं ओर "दिखाएँ / छिपाएँ" अनुभाग में "फ़ाइल एक्सटेंशन दिखाएं" विकल्प होगा - इसे जांचें। मैक पर, उनके लिए "एडवांस्ड फाइंडर वरीयताएँ" मेनू देखें
    • फ़ाइल एक्सटेंशन के बारे में अधिक जानने के लिए और उन्हें देखने के लिए सक्षम या अक्षम कैसे करें, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • चित्र जेपीईजी या अन्य पिक्चर फ़ाइल एक्सटेंशन के लिए कनवर्ट चित्र शीर्षक 14
    3
    फ़ाइल का नाम बदलें छवि पर राइट क्लिक करें और पुराने एक्सटेंशन को हटाने और एक नया जोड़कर "नाम बदलें" चुनें
    • उदाहरण के लिए, यदि छवि का नाम "myfoto.jpg" है, तो इसे "myfoto.jpg" में बदलें। कंप्यूटर अब व्याख्या करेगा कि ऐसी फ़ाइल का प्रारूप अब ".jpg" है।
  • युक्तियाँ

    • फ़ाइल एक्सटेंशन केस-संवेदी होते हैं, लेकिन आमतौर पर बॉक्स में छोड़ दिया जाता है।
    • ".jpg" और ".jpeg" समान हैं और नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर इंटरलीव किए जा सकते हैं। अंतर केवल पुराने लोगों में होता है, जो केवल तीन अक्षरों के साथ एक्सटेंशन की अनुमति देता है

    चेतावनी

    • मूल छवि मिटाएं कभी नहीं। हमेशा एक बैकअप प्रति बनाओ या एक नया नाम के साथ एक प्रतिलिपि बनाने के लिए "इस रूप में सहेजें" चुनें।

    आवश्यक सामग्री

    • कन्वर्ट करने के लिए एक छवि फ़ाइल-
    • एक कंप्यूटर-
    • वस्तुतः किसी भी छवि संपादन सॉफ्टवेयर ("पेंट", "पूर्वावलोकन", फ़ोटोशॉप, दूसरों के बीच)।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com