IhsAdke.com

कैसे एक .dat फ़ाइल को संपादित करें

एक डीएटी फ़ाइल एक सामान्य फाइल है जो लगभग किसी भी प्रकार की सामग्री रख सकती है। आप इसे बनाने के लिए इस्तेमाल कार्यक्रम में एक डैट फ़ाइल चलाते हैं, तो यह ठीक से खुल जाएगा, लेकिन यह जो कार्यक्रम यह पता लगाने के लिए मुश्किल हो सकता है। फ़ाइल एक्सटेंशन "डेटा" "डेटा" का संक्षिप्त नाम है उपयोगकर्ता और स्तर के डेटा को ट्रैक करने के लिए Minecraft द्वारा .at फ़ाइल का उपयोग किया जाता है। Minecraft DAT फ़ाइलों को संपादित करने के लिए NBTExplorer नामक एक कार्यक्रम की सिफारिश की गई है जब Minecraft DAT फ़ाइल को संपादित करते हैं, तो आप गेम की सामग्री को संशोधित कर सकते हैं। आप किसी भी पाठ संपादक का उपयोग एक डैट फ़ाइल खोल सकते हैं, लेकिन अगर फ़ाइल को पाठ स्वरूप में नहीं है, इसके बारे में सामग्री खास मतलब नहीं होगा। यह वीडियो फ़ाइलें से संबंधित डीएटी फाइलों के साथ बहुत सही है कभी-कभी ये फ़ाइलें आउटगोइंग आउटलुक ई-मेल संदेशों द्वारा जेनरेट की जाती हैं अमीर पाठ

, जैसे बोल्ड या इटैलिक आउटलुक डीएटी फ़ाइलों का इस्तेमाल इन स्वरूपण डेटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है अमीर पाठ और अन्य प्रयोजनों के लिए अनुपयोगी हैं

चरणों

विधि 1
एक डीएटी फ़ाइल खोलना और संपादन करना

एक डीएटी फ़ाइल चरण 1 को संपादित करें चित्र शीर्षक
1
एक टेक्स्ट एडिटर का उपयोग करके फ़ाइल खोलें। आप टेक्स्ट एडिटर का उपयोग कर सकते हैं जो ऑपरेटिंग सिस्टम में स्थापित हुआ था, जैसे माइक्रोसॉफ्ट नोटपैड या ओएस एक्स का टेक्स्ट एडिट।
  • एक डीएटी फ़ाइल चरण 2 को संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ़ाइल के स्रोत के रूप में सुराग ढूंढें कभी कभी, भले ही यह पढ़ने योग्य नहीं वर्ण से भर जाता है, एक डैट फ़ाइल कुछ पाठ कि किस प्रकार की फ़ाइल यह है के बारे में सुराग प्रदान करता है शामिल होंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको संदेह है कि फ़ाइल वास्तव में एक वीडियो फ़ाइल है, तो आप इसे एक वीडियो प्लेयर के साथ खेलने का प्रयास कर सकते हैं।
    • आपको अव्यवस्थित अक्षर के साथ एक डैट फ़ाइल संपादित करें और इसे सहेजते हैं, तो यह दूषित हो जाएगा और व्यर्थ है, भले ही सही कार्यक्रम में मार डाला।
  • एक डीएटी फ़ाइल चरण 3 में संपादित करें चित्र शीर्षक
    3
    डीएटी फ़ाइल में परिवर्तन करें जैसा कि आप किसी भी अन्य पाठ फ़ाइल को बनाएंगे, और तब इसे सहेज लेंगे।
  • विधि 2
    विंडोज में डीएटी फ़ाइल एक्सटेंशन बदलना

    एक डीएटी फ़ाइल चरण 4 में संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुनिश्चित करें कि फ़ाइल एक्सटेंशन दृश्यमान हैं Windows में फ़ाइल एक्सटेंशन को संपादित करने से पहले, आपको फ़ाइल एक्सटेंशन को दृश्यमान बनाने की आवश्यकता है। ओपन विंडोज एक्सप्लोरर फ़ाइलों के साथ फ़ोल्डर में जाएं यदि फ़ाइल नामों की अवधि (।) और तीन या अधिक वर्णों का पालन किया जाता है, तो इसका अर्थ है कि एक्सटेंशन दृश्यमान हैं। अन्यथा, फ़ाइल एक्सटेंशन को कैसे दृश्यमान बनाने के निर्देश के लिए विधि 4 पर जाएं।
  • एक डीएटी फ़ाइल चरण 5 में संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    फ़ाइल एक्सटेंशन का नाम बदलें उस फ़ाइल का पता लगाएँ जिसका एक्सटेंशन आप बदलना चाहते हैं उस पर राइट क्लिक करें और "Rename" विकल्प चुनें। एक्सटेंशन संपादित करें और Enter दबाएं संवाद बॉक्स में, संपादित करने के लिए हां पर क्लिक करें।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किस फ़ाइल एक्सटेंशन का उपयोग करना है, तो कुछ सामान्य फ़ाइल एक्सटेंशन देखने के लिए टिप्स अनुभाग पर जाएं।
  • विधि 3
    मैक ओएस एक्स में डीएटी फ़ाइल के विस्तार को बदलना

    एक डेटा फ़ाइल का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    1
    सुनिश्चित करें कि फ़ाइल एक्सटेंशन दृश्यमान हैं मैक ओएस एक्स में एक फ़ाइल एक्सटेंशन को संपादित करने से पहले, आपको फ़ाइल एक्सटेंशन को दृश्यमान करना होगा। खोजकर्ता खोलें फ़ाइलों के साथ फ़ोल्डर में जाएं यदि फ़ाइल नामों की अवधि (।) और तीन या अधिक वर्णों का पालन किया जाता है, तो इसका अर्थ है कि एक्सटेंशन दृश्यमान हैं। अन्यथा, फ़ाइल एक्सटेंशन को कैसे दृश्यमान बनाने के निर्देश के लिए विधि 5 पर जाएं।



  • एक डीएटी फ़ाइल का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    फ़ाइल एक्सटेंशन का नाम बदलें उस फ़ाइल का पता लगाएँ जिसका एक्सटेंशन आप बदलना चाहते हैं उस पर राइट-क्लिक करें और "जानकारी प्राप्त करें" विकल्प चुनें। "फाइल सूचना" विंडो में, "नाम और विस्तार" फ़ील्ड में और अधिक सटीक रूप से, फ़ाइल एक्सटेंशन को संपादित करें। समाप्त होने पर, विंडो बंद करें संवाद बॉक्स में, उस फ़ाइल एक्सटेंशन को रखें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
  • विधि 4
    फाइल एक्सटेंशन को विंडोज़ में दिखाना

    एक डीएटी फ़ाइल का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    1
    नियंत्रण कक्ष खोलें ऐसा करने के लिए, प्रारंभ मेनू और उसके बाद कंट्रोल पैनल पर क्लिक करें। नियंत्रण कक्ष में, "उपस्थिति और वैयक्तिकरण" पर क्लिक करें।
  • एक चित्र फ़ाइल का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    2
    फ़ाइल एक्सटेंशन को दृश्यमान बनाएं "फ़ोल्डर विकल्प" पर क्लिक करें दृश्य टैब पर क्लिक करें, और "उन्नत सेटिंग" के तहत, "ज्ञात फ़ाइल प्रकारों के लिए एक्सटेंशन छिपाएं" को अनचेक करें।
  • एक डीएटी फ़ाइल स्टेप 10 संपादित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक्सटेंशन को विंडोज 8 में दिखाना विंडोज एक्सप्लोरर खोलें और दृश्य टैब पर क्लिक करें। विकल्प पर क्लिक करें, और उसके बाद फ़ोल्डर और खोज विकल्प बदलें क्लिक करें। उन्नत सेटिंग के अंतर्गत, नीचे स्क्रॉल करें और "ज्ञात फ़ाइल प्रकारों के लिए एक्सटेंशन छुपें" विकल्प को अनचेक करें। लागू करें क्लिक करें
  • विधि 5
    मैक ओएस एक्स में दृश्यमान बनाना

    एक डीएटी फ़ाइल का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    1
    खोजक प्राथमिकताएं खोलें ऐसा करने के लिए, फ़ाइंडर खोलें, मेनू पर क्लिक करें, और फिर प्राथमिकताएं क्लिक करें
  • एक डीएटी फ़ाइल स्टेप 12 संपादित करें चित्र शीर्षक
    2
    एक्सटेंशन को दृश्यमान बनाएं उन्नत टैब पर क्लिक करें "सभी फाइल नाम एक्सटेंशन दिखाएँ" विकल्प देखें। खोजक वरीयताओं को बंद करें
  • युक्तियाँ

    सबसे आम फ़ाइल एक्सटेंशन की एक सूची: .doc, .docx - माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दस्तावेज़ .xls - माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल सीएसवी दस्तावेज़ - अल्पविराम के द्वारा अलग मूल्यों के साथ स्प्रेडशीट फ़ाइल .ppt - Microsoft PowerPoint .pdf दस्तावेज़ - फ़ाइल Adobe PDF .txt - .rtf पाठ फ़ाइल - रिच टेक्स्ट .jpg, .jpg - छवि फ़ाइल .mp3, .wav - ऑडियो फ़ाइल .mp4, .wmv - .exe वीडियो फ़ाइल - निष्पादन सॉफ्टवेयर फ़ाइल

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com