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एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर के साथ एनिमेशन कैसे बनाएं

सामान्य सॉफ़्टवेयर (जैसे पेंट और मूवी मेकर) का उपयोग करते हुए, आप यूट्यूब और अन्य जैसी साइटों पर प्रदर्शित करने के लिए अपना खुद का एनीमेशन बना सकते हैं।

इसके अलावा, इस लेख मुफ्त सॉफ्टवेयर (या सस्ते) है कि एनीमेशन गतिविधि ज्यादा आसान से आपको कल्पना कर देगा, फ्लैश और दूसरों की तरह जटिल प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए सीखने के लिए बिना परिचय कराएगा।

चरणों

एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 1 के साथ एनिमेटेड चित्र
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तय करो कि आप क्या खुश हो जाओगे ड्राइंग शुरू करने से पहले, आपको एक अच्छा (या बल्कि, एक महान!) स्टोरी की ज़रूरत है। WikiHow के कई लेख हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं- "लघुलेखन लेखन" एक अच्छी शुरुआत होगी। याद रखें, काम करने वाले कथनों: एक परिचय, एक या अधिक जटिलताओं / समस्याओं, और एक संकल्प
  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 2 के साथ एनिमेटेड चित्र शीर्षक
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    अपनी स्क्रिप्ट को स्टोरीबोर्ड में बदलें (यानी कॉमिक बुक ड्रॉइंग की श्रृंखला में) स्टोरीबोर्ड के निर्माण के लिए टिप्स के लिए अन्य विकी देखें लेख।
  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 3 के साथ एनिमेटेड चित्र शीर्षक
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    खुश करने के लिए शुरू करो! ओपन एमएस पेंट (या जेएससी पेंट शॉप प्रो जैसे किसी भी इमेज प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर) पीएसपी एक काफी सरल कार्यक्रम है, हालांकि इसे सीखने के कुछ समय की आवश्यकता होती है सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसमें आप शामिल हो सकते हैं परतों (या `परतें`, उन आदी करने के लिए) अंश हैं जिन्हें आपके एनीमेशन में स्थानांतरित कर देगा और केवल उन परतों चलती, आप गति के प्रभाव (बजाय अपने पूरे फ्रेम, या "सेल" नया स्वरूप होने के) होगा ।
  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 4 के साथ एनिमेटेड चित्र शीर्षक
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    अपना पहला फ्रेम बनाएं (या कोई फ़ोटो आयात करें) सुनिश्चित करें कि सब कुछ ठीक तरह से आप जिस तरह से चाहते हैं, या आप अंतिम परिणाम से नफरत करेंगे, इसके अलावा एक विशाल समय निकाला जाएगा।
  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 5 के साथ चेतन
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    इसे अपने इमेजिंग सॉफ्टवेयर में सहेजें (या, बेहतर अभी तक, एनीमेशन सॉफ्टवेयर में पेस्ट करें) जीआईएफ एनीमेटर (जीआईएफ-ए) मुफ़्त है और, क्योंकि यह आपकी पहली एनीमेशन है, इसकी सिफारिश की जाती है। यदि आप चाहें, तो आप इस पर एक नज़र भी देख सकते हैं जेएससी एनीमेटर (ऐसा लगता है कि `ट्रायल` संस्करण कभी समाप्त नहीं होता है) ऐसे एनीमेशन कार्यक्रम आपकी प्रगति को इतने सारे तरीकों से बढ़ाएंगे कि ये उनसे संबंधित मूल्य भी नहीं हैं।
  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 6 के साथ चेतन शीर्षक वाले चित्र
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    अगले फ्रेम के लिए जो भी आवश्यक हो, उसे समायोजित करें आमतौर पर (लेकिन हमेशा नहीं) संक्रमण कठोर नहीं होगा। यह एक एनीमेशन है, इसलिए आपको कदम से कदम उठाना होगा, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक फ्रेम पिछले फ्रेम से थोड़ा अलग होगा यदि आप `परतों` के बारे में कुछ सीखा है और PSP का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके माउस पर एक सरल क्लिक के साथ हल किया जाएगा।



  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 7 के साथ एनिमेटेड चित्र
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    Windows मूवी मेकर (एमएम) में सहेजी गई फ़ोटो (या एनीमेशन फ़ाइल) आयात करें जब आप समाप्त हुए दृश्यों को अपने स्टोरीबोर्ड में दिए गए अनुक्रम में खींच लें, तो ऐसा करें। संभवत: आपको इस प्रक्रिया को दोबारा दोबारा दोहरा देना पड़ेगा, जब तक कि आपकी परियोजना नहीं है माप में.
  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 8 के साथ चेतन
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    शीर्षक और विशेष प्रभाव जोड़ें एक बार आपके पास पूरी दृश्य अनुक्रम बिल्कुल ठीक है जैसा कि आप चाहते थे, यह विशेष प्रभाव, क्रेडिट, शीर्षक, और बाकी सब कुछ आपको दर्ज करने का समय है।
  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 9 के साथ एनिमेटेड चित्र शीर्षक
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    ध्वनि डालें- यह फिल्म के लिए आवश्यक है जो काम करता है हालांकि मूवी निर्माता के पास एक ध्वनि संपादक है, यह थोड़ा परेशान, बदलना कठिन होता है, और चेतावनी के बिना दुर्घटना होती है (बार-बार पुनरारंभ करने के बाद) आप अपने ध्वनि को किसी भी अन्य ऑडियो सॉफ्टवेयर में अलग से संपादित कर सकते हैं (जैसे कि कूलएडिट, उदाहरण के लिए, हालांकि समान स्तर के किसी भी अन्य प्रोग्राम पहले से ही कार्य करता है), और MM में इस फाइल को चलाएं। इंटरनेट से आप निशुल्क लगभग किसी भी प्रकार की ध्वनि डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 10 के साथ एनिमेटेड चित्र
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    परिवेश ध्वनियों को मत भूलना यह पृष्ठभूमि आकस्मिक ध्वनि है, आमतौर पर निरंतर बड़बड़ाहट का एक प्रकार यदि आपके पास इनमें से कोई भी नहीं है, तो "भाषण" और "पूर्ण चुप्पी" के बीच के संक्रमण का प्रभाव आश्चर्यजनक होगा एक अन्य विकल्प पृष्ठभूमि संगीत साउंडट्रैक रखना है, लेकिन यह भी नहीं होने पर, आप कभी भी (या कम से कम लगभग कभी नहीं) ध्वनि की पूर्ण कमी नहीं करेंगे फिर ध्वनि संपादन सॉफ्टवेयर जैसे कूलडिट काम में आता है: आप अपने चारों ओर ध्वनि (या आपके संगीत) को एक चैनल में सम्मिलित कर सकते हैं, और दूसरे चैनल पर भाषण और विशेष प्रभाव डाल सकते हैं।
  • एमएस पेंट और विंडोज मूवी मेकर चरण 11 के साथ एनिमेटेड चित्र
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    इस आलेख में वर्णित सॉफ़्टवेयर में किए गए एनिमेशन के उदाहरणों को देखें। youtube.com पर जाएं और "nzfilmprof" के लिए खोजें "किवी किड्स" में पीएसपी के साथ किए गए अन्य उदाहरणों के अतिरिक्त, पेंट का उपयोग करने वाले युवा छात्रों के नमूने हैं।
  • युक्तियाँ

    • होंठ और भाषण के बीच एकदम सही तुल्यकालन अनिवार्य नहीं है. जब एक चरित्र बोलता है तो वह स्वीकार्य है कि वह सिर्फ होंठ और मुंह को लेता है, लेकिन सही सिंक्रनाइज़ेशन में होने की कोई जरूरत नहीं है। आप समय-समय पर कुछ अन्य आंदोलनों सम्मिलित करें (झपकी,, टकटकी की दिशा बदलने उठाते हैं और भौंहों को कम), और थोड़ा अपने सिर बग़ल में झुकाव, अंतिम प्रभाव आम तौर पर काफी समझाने हो जाएगा।
    • निरंतरता को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, यदि किसी क्रम में बाईं ओर एक रॉकेट को फेंक दिया जाता है, तो इसे बाएं से आने के रूप में दिखाया जाना चाहिए / जब यह कुछ हिट करता है (जैसा कि फिल्म में ठीक से लागू किया गया है सामान और बकवास, किवी किड्स पर उपलब्ध) हालांकि, इस की शुरूआत सामान और बकवास जब यह सीधे रॉक गान के कर्कवस्था से रात की स्थिरता में एक दृश्य तक चलता है, और बिस्तर पर सो रहे लोगों के साथ (और इसके नीचे!) क्षति हो जाती है।
    • कई अलग-अलग संक्रमण प्रभावों का उपयोग न करें- आप कहानी से अपने दर्शकों को विचलित नहीं करना चाहते हैं भले ही मूवी मेकर 25 दृश्य ट्रांज़िशन प्रकार प्रदान करता है, फिर भी 95% मामलों में आपका सबसे अच्छा विकल्प फीका / फीका हो जाएगा।
    • एक कताई मिल दिखाने के लिए, केवल दो या तीन पदों की आवश्यकता होती है - इस क्षण से मिल स्पिन एक मोड़ पूरा करता है, तो आप उन तीन फ़्रेम को दोहरा सकते हैं ताकि इसे अंतहीन रूप से स्पिन कर सकें इस के समान कुछ (जैसे कि एक शूटिंग क्लब में चलती लक्ष्य) सिर्फ कुछ पुनरावृत्त फ्रेम के साथ मारा जा सकता है.
    • फ़्रेम आकार एक मुद्रा है छवि की गुणवत्ता और आपके सॉफ्टवेयर की मांग के बीच 1024x768 से अधिक छवि आकार को सेट करना आपके फ्रेम के किनारों को गोल करने के लिए अच्छा है। हालांकि, अगर आप YouTube पर वीडियो अपलोड करने की योजना है, यह वैसे भी 320 x 280 इसके अलावा, उच्च अपनी छवि, धीमी मूवी मेकर से काम करेंगे (और छोटे एनीमेशन के आकार से कम हो जाएगा वह इसे ले सकता है)। यदि आप GIF-A का उपयोग करते हैं, तो विशेष रूप से, एक फ्रेम आकार चुनें और इसके साथ रहें यदि आप अलग-अलग आकारों का उपयोग करते हैं तो GIF-A अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करेगा
    • दर्शकों की आँखें और मस्तिष्क कार्रवाई की बहुत भर जाएगी. जैसे, उदाहरण के लिए, जब कोई रिपोर्टर अलार्म में अपना हाथ उठाता है इस क्रिया का वर्णन करने के लिए केवल दो पदों (ऊपरी और निचला हथियार) की आवश्यकता होती है दर्शकों का मस्तिष्क `खोए हुए फ्रेम` को पूरा करने का काम करता है
    • मूवी निर्माता के साथ, जब तक `सभी` आपके दृश्य बिल्कुल वैसा ही न हो जाए जिस तरह से आप उन्हें चाहते हैं अपनी पूरी फिल्म के लिए फिर शीर्षक, उपशीर्षक, ध्वनि आदि जोड़ें। अन्यथा, यदि आपको अनुक्रम के बीच में कुछ क्लिप जोड़ने की जरूरत है, उस बिंदु से `सब कुछ` (ध्वनि, उपशीर्षक, आदि) को समायोजित करने की आवश्यकता होगी।
    • अपनी आंखों को स्थानांतरित करने के लिए, निम्नलिखित करें चरित्र के चेहरे पर दो आंखों के छेद को काटें ड्राय (या फोटो) उपयुक्त आँखें अब, परतों का उपयोग, एक ही परत पर दोनों आंखों में कहें, जहां सिर ताकि केवल कि छेद आप चेहरे में कटौती के माध्यम से देखा जाता है के पीछे परत आँखें हैं। माउस के एक क्लिक के साथ आप उन्हें एक साथ किसी भी स्थान पर ले जा सकते हैं। यह तकनीक, जब उचित रूप से अनुकूलित किया जाता है, तब भी आपका चरित्र बोलने पर मुंह को ऊपर उठाने के लिए काम करता है।
    • एनीमेशन अक्सर "विज़ुअल गेम्स" को संदर्भित करता है इस मामले में यह ध्यान देने योग्य है कि "तीन का नियम". एक कार्रवाई दिखाएं फिर से दिखाएं (एक छोटे बदलाव के साथ) तीसरी बार आप इसे दिखाने शुरू करते हैं, दर्शक सोचेंगे "मुझे पहले ही पता है कि क्या होने वाला है!" यहाँ, तीसरे पुनरावृत्ति में, आप नाटकीय रूप से कार्रवाई को बदलते हैं, आश्चर्यजनक (और मनोरंजक, उम्मीद है) दर्शक "कीवी बच्चे - सामग्री और बकवास" में मधुमक्खी के अनुक्रम एक उदाहरण बनाने के लिए यूट्यूब पर ( "सामग्री और बकवास" भी पेंट के साथ एनिमेट 14 साल के बच्चों के कई उदाहरण है)।
    • यह अधिक होने समाप्त होता है विश्वसनीय एक आरेखण, एक मूर्ति, या चेहरे की तुलना में कुछ काल्पनिक प्राणी चेतन क्यों? हम सभी जानते हैं कि कैसे चेहरे को स्थानांतरित करने के लिए, इसलिए हम जानते हैं कि यह कैसे असुविधाजनक होगा कि यह हमारी अपेक्षाओं के अनुसार नहीं चलता है। काल्पनिक आंकड़ों के मामले में, मानदंडों से अधिक आसानी से भटकना संभव है।
    • अपने दृश्यों को अलग करें: बंद, लंबी दूरी, औसत, बंद कोण, खुले, आदि जिन दृश्यों में दो या दो से अधिक अक्षर बोलते हैं, एक सामूहिक दृश्य से अलग-अलग दृश्यों पर कूदते हैं, फिर वापस आते हैं, इसलिए विविधताएं हैं
    • आम तौर पर आप पहली बार एक दृश्य में देखते हैं है सामान्य योजना, जिसमें आप दर्शक को जानने की अनुमति देते हैं वह कहाँ है. यह एक पूर्ण नियम नहीं है, लेकिन यह डिफ़ॉल्ट सेटिंग है। रिवर्स प्रक्रिया में क्लोज-अप के साथ दृश्य शुरू करना शामिल है, धीरे-धीरे कैमरे को दूर ले जाना और दिखा रहा है कि इसका विषय कुछ बड़ा, एक पर्यावरण का हिस्सा है - ऐसी प्रक्रिया एक के रूप में चल रही है रहस्योद्घाटन जो लोग देखते हैं
    • एक बार जब आप एक छोटी क्लिप एनिमेटेड कर लेते हैं, तो आप दृश्य के एक हिस्से को चुनने के लिए JASC एनीमेटर का उपयोग कर सकते हैं (आमतौर पर एक चेहरा एक दूसरी क्लिप बनाएं. यह आपको सिर्फ एक नौकरी के लिए दो एनिमेशन देता है, और आपको अपने दृश्यों को भी बदलना पड़ता है
    • सामान्य रूप से, एनीमेशन में, कार्रवाई को यथार्थवादी लगने के लिए केवल कुछ पदों (कभी-कभी दो या तीन) की आवश्यकता होती है।
    • एनीमेशन बनाने के लिए कम से कम कुछ कौशल या ड्राइंग ज्ञान आवश्यक है (क्योंकि आप अपने फ़्रेम को आकर्षित करेंगे)। यदि आपके चित्र (या फोटो) अच्छे नहीं हैं, न तो आपका एनीमेशन होगा, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितना नरम व्यवहार करती है हालांकि, यदि आप अपने मूल भवन ब्लॉक के रूप में फोटोग्राफ का उपयोग करके चेतन करते हैं, तो खराब ड्राइंग कौशल के साथ भी आप स्वीकार्य परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
    • देखभाल के साथ पृष्ठभूमि चित्र लिखें `उस प्रभाव` को प्राप्त करने के लिए विभिन्न तस्वीरों या चित्रों के तत्वों के संयोजन पर विचार करें फिर पृष्ठभूमि के शीर्ष पर अपने पात्रों (हाँ, परतों का उपयोग करके) डालें - माउस के एक क्लिक के साथ आप आसानी से उन्हें स्थानांतरित कर सकते हैं उदाहरण पर विचार करें: एक (भारी संशोधित) पुराने स्टोव, एक पैन, एक फ्राइंग पैन और कुछ पेनकेक्स फर्श टाइल पर डाले जाते हैं और खिड़कियों के साथ एक नीचे। पीएसपी के प्रकाश उपकरण एक विस्फोट का प्रभाव दे सकता है। स्टोव (अपनी परत में), एक साधारण चुटकी के साथ, मंजिल पर जा सकते हैं
    • आप लगभग सहजता से संक्रमण बना सकते हैं कुछ morphing सॉफ्टवेयर का उपयोग कर, जो 20 साल पहले अनुभवी तकनीशियनों की एक पूरी टीम के महीनों की आवश्यकता होगी एक विकल्प है एब्रोसॉफ्ट का फंतामोरफ, लेकिन कई अन्य भी हैं। उदाहरण पर विचार करें: पहला, बिग जिम अपनी बालकनी से स्टार कैफे (एक पहले व्यक्ति दृश्य) में एक समूह के लिए देख रहा है, और वहां से, उसकी आंखों के दृश्य के रूप में वे कैफे की ओर ज़ूम करते हैं। अंत में, इसके साथ, जिम ने देखा क्या अब जो दर्शक भी देख रहा है।
    • सॉफ्टवेयर जो आपको बहुत मदद कर सकता है:
      • जीआईएफ एनीमेटर, जेएसएसी एनीमेटर, या कुछ समकक्ष। आपको लगता है कि "GIF उन्नत एनीमेटर" धीमा हो सकता है, और इसके अलावा विक्रेता समय-समय पर ईमेल का जवाब देने से इंकार कर रहे हैं।
      • एब्रोसॉफ़्ट फंतामोरफ को $ 100 की लागत है, लेकिन मॉर्फिंग, पॅनिंग और ट्रैकिंग यह सचमुच 100 इंटरमीडिएट फ़्रेम पैदा कर सकता है, `शुरुआत` और `अंत` फ्रेम बना सकता है। लेकिन यह भी सही नहीं है, लेकिन आपकी सहायता डेस्क जवाब देगा और आपके उत्पाद खराब होने पर बदलाव लाएगा।
      • कूलडिट (या ऑडियो प्रसंस्करण सॉफ़्टवेयर का कोई अन्य पैकेज)
      • Boilsoft (लगभग $ 30) आपको एक साथ छोटे एनिमेशन डाल देता है यह मूवी निर्माता की सीमाओं से बचा जाता है और संपादन भी आसान बनाता है (यह 10-क्लिप की तुलना में 2-मिनट का क्लिप संपादित करना आसान है)।

    चेतावनी

    • चित्र, फ़ोटो या तीसरे पक्ष के किसी अन्य काम का उपयोग न करें अनुमति के बिना, और जब आपको अनुमति प्राप्त होती है तो क्रेडिट दें इस का पालन नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए, यदि आपका वीडियो असाधारण रूप से लोकप्रिय है तो आप YouTube के साझा आय के लिए योग्य नहीं होंगे।
    • कॉपीराइट के साथ गीत अनिश्चित क्षेत्र हैं: यूट्यूब में एक एल्गोरिथ्म है जो कई रिकॉर्ड किए गए गाने की जांच करता है, लेकिन जब तक कोई महत्वपूर्ण (जैसे डिज्नी या वार्नर) शिकायत करता है, आपकी क्लिप पर प्रतिबंध नहीं होगा।
    • जब मूवी निर्माता क्रैश हो जाता है, यह आमतौर पर त्रुटि संदेश देता है जो भ्रामक हो सकता है (ऐसा बोलने के लिए) एमएम "वर्चुअल मेमोरी" की कमी की शिकायत करेगा या यह "निर्दिष्ट स्थान पर फ़ाइल को स्टोर करने में असमर्थ है।" ये महत्वहीन संदेश हैं असल में, क्या हुआ यह है कि आपने अपने पीसी पर एमएम सुविधाओं को पार कर लिया है, इसलिए आपको फ़ाइल के आकार को कम करना चाहिए - फिर अपने एनीमेशन को आधा में विभाजित करें या फ़्रेम के आकार को कम करें।
    • संक्षिप्त रहो! आरंभ करने के लिए, यूट्यूब 15 मिनट के भीतर अपलोड किए गए वीडियो की लंबाई को सीमित करता है। ईमानदारी से, एक एनीमेशन जो 5 मिनट से अधिक के लिए दर्शकों का ध्यान रख सकता है वास्तव में शानदार होना चाहिए
    • मूवी मेकर की इसकी सीमाएं हैं. आप यह देख सकते हैं कि लगभग 2 मिनट का एक क्लिप कार्यक्रम में सक्षम है। 4-मिनट की एनीमेशन तैयार करने के लिए, आमतौर पर दो-दो मिनट की फ़ाइलों को एक साथ चिपकाने के लिए ले जाता है (सॉफ़्टवेयर जैसे बोइलसफ्ट को पेस्ट करने के लिए, लेकिन अन्य भी हैं)।

    आवश्यक सामग्री

    • एमएस पेंट (या समकक्ष- जेएएससी पेंटशॉपप्रो, फोटोशॉप, आदि)
    • एक कंप्यूटर (अधिक रैम और प्रसंस्करण, बेहतर)
    • बहुत धैर्य (सीखने की कैसे परतें काम करेंगे, निश्चित रूप से धैर्य की मात्रा को कम कर देगा!)
    • ड्राइंग के लिए एक डिजिटल टेबलेट (अत्यधिक अनुशंसित, लेकिन आवश्यक नहीं)
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