IhsAdke.com

एक कुंजीपटल कैसे खरीदें

रॉबर्ट मूग द्वारा 1964 में विकसित, मॉड्यूलर सिंथेसाइज़र इलेक्ट्रॉनिक संगीत की बोर्ड की एक पीढ़ी से पहले, 1970 में इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में प्रगति तब से बनाया के लिए धन्यवाद पहला प्रदर्शन मॉडल के द्वारा पीछा किया गया था, डिजिटल कीबोर्ड अब कई आकारों में उपलब्ध हैं और सेटिंग्स, शौकिया और पेशेवर संगीतकारों की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई विशेषताएं हैं अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप कुंजीपटल कैसे खरीद सकते हैं, उसके बारे में बताएं।

चरणों

एक कुंजीपटल चरण 1 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि आप कीबोर्ड का उपयोग कैसे करना चाहते हैं तुम सिर्फ खेलने के लिए सीख रहे हैं या आप गंभीर संगीत आकांक्षाओं की जरूरत नहीं है, तो शायद एक अपेक्षाकृत सस्ते ($ 100 नीचे अमेरिका में) कुंजीपटल खरीद कर एक अच्छा विकल्प बना सकते हैं। यदि आप एक पेशेवर संगीतकार हैं या सार्वजनिक तौर पर प्रदर्शन करने की योजना बना रहे हैं, तो आप अधिक से अधिक पेशेवर सुविधाओं के साथ अधिक महंगा कीबोर्ड खरीदना चाहेंगे।
  • एक कुंजीपटल चरण 2 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपलब्ध कीबोर्ड के प्रकारों को जानें Moog निर्माता के अतिरिक्त, डिजिटल कीबोर्ड कुछ अन्य निर्माताओं द्वारा बनाये जाते हैं, जैसे कि एलीसिज़, कैसियो, कोरग, रोलाण्ड और यामाहा जबकि कुंजीपटल कई विशेषताओं की पेशकश करते हैं, वे आमतौर पर कुछ श्रेणियों में से 1 में आते हैं, जैसा कि नीचे वर्णित है:
    • डिजिटल पियानो: एक डिजिटल पियानो 88 चाबियाँ कि ऊर्ध्वाधर ध्वनिक पियानो की एक ही कुंजीपटल है, लेकिन धातु के तार विकल्प और इन तारों के डिजिटल रिकॉर्डिंग के लिए हथौड़ों महसूस किया। दबाए जाने पर, चाबियाँ उन इलेक्ट्रॉनिक संपर्कों को उत्पन्न करती हैं जो संबंधित नमूनों को छूते हैं। एक एम्पलीफायर लग बोर्ड कि एक ध्वनिक पियानो के तार बनाता प्रतिध्वनित है, जो एक ध्वनिक पियानो की तुलना में अधिक कॉम्पैक्ट डिजिटल पियानो बनाता बदल देता है। कंसोल मॉडलों में निर्मित स्पीकर हैं, जबकि डिजिटल स्टेज पियानो को बाह्य स्पीकर से कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • एक कुंजीपटल चरण 3 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    3
    सिंथेसाइज़र: सिंथेसाइज़र विभिन्न संगीत वाद्ययंत्रों की ध्वनियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पुन: उत्पन्न कर सकते हैं, साथ ही साथ इलेक्ट्रॉनिक ध्वनि भी बना सकते हैं, जो संगीत वाद्ययंत्र दोहराने नहीं कर सकते। सबसे परिष्कृत सिंथेसाइज़र आपको अपनी आवाज़ प्रोग्राम करने और एक कंप्यूटर से मिडीआई पोर्ट - डिजिटल म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट इंटरफेस या यूएसबी पोर्ट के माध्यम से कनेक्ट करने की क्षमता प्रदान करते हैं। (MIDI इंटरफेस भी 2 कीबोर्ड एक दूसरे से कनेक्ट करने की अनुमति देते हैं, जिससे आप ध्वनि को संबद्ध कर सकते हैं।)
    • वर्कस्टेशन: इसके अलावा अरेंजर कीबोर्ड कहा जाता है, वर्कस्टेशन और अधिक परिष्कृत सिंथेसाइज़र है कि संगीत दृश्यों और रिकॉर्डिंग बनाने के लिए संसाधन उपलब्ध कराते हैं, साथ ही एक कंप्यूटर इंटरफेस और ध्वनि संश्लेषण कर रहे हैं। ये कीबोर्ड डिजिटल संगीत स्टूडियो के लिए सबसे उपयुक्त हैं
  • एक कुंजीपटल चरण 4 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने मौजूदा संगीत ज्ञान पर विचार करें कुछ होम कीबोर्ड अंतर्निहित शिक्षा प्रणालियों के साथ-साथ पुस्तकें या निर्देश कार्यक्रम भी आते हैं। ये एम्बेडेड सिस्टम कैसे कुंजी पर अपनी उंगलियों को स्थान देने के लिए चलाते समय पर सबक है, साथ ही जब कुंजी है कि संगीत नोटों के अनुरूप प्रकाश डाला जा रहा है खेला जा सकता है कि पूर्व दर्ज गाने की एक श्रृंखला शामिल हो सकते हैं।
    • यदि आप किसी के सामने अभ्यास करने में संकोच करते हैं, तो एक हेडफोन जैक के साथ एक कुंजीपटल की तलाश करें, जब आप खेल रहे हों तो केवल आपके संगीत को सुनें।



  • एक कुंजीपटल चरण 5 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कीबोर्ड पर कीज़ की संख्या देखें डिजिटल कीबोर्ड में केवल 25 कुंजी या 88 कुंजी हो सकती है। डिजिटल पियानो के पास एक मानक पियानो कीबोर्ड पर 88 कुंजी है, और अधिकांश वर्कस्टेशन में कम से कम 61 कुंजी या अधिक है। कम-एंड सिंथेसाइज़र में केवल 25 कुंजियां हो सकती हैं, हालांकि अधिकांश होम कीबोर्ड 49, 61 या 76 चाबियाँ के साथ आते हैं।
    • अधिक चाबियाँ, अधिक से अधिक साधन की सीमा। एक 25 कुंजी कुंजीपटल 2 सप्तक का केवल एक श्रृंखला है, एक 49 कुंजी कुंजीपटल 4 सप्तक की एक श्रृंखला है, एक 61 कुंजी कुंजीपटल 5 की एक श्रृंखला, एक कीबोर्ड 76 चाबियाँ तांबा 6/8, और 88 पैड है चाबियाँ 7 की एक सीमा होती है। (प्रत्येक सप्टक में 7 श्वेत कुंजियां और 5 ब्लैक कुंजियां, या 12 रंगीन टन शामिल हैं।) बड़ा उपकरण, अधिक स्थान अन्य सुविधाओं के लिए होगा।
    • हालांकि, बड़ा साधन, कम पोर्टेबल यह होगा। यदि आप अपने दोस्तों के साथ खेलना पसंद करते हैं तो आप एक छोटे-छोटे मॉडल के लिए 7-अक्तूबर की श्रेणी के एक 88-कुंजी कीबोर्ड का त्याग कर सकते हैं।
  • एक कुंजीपटल चरण 6 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    6
    खेलने के लिए आसान कुंजी के साथ एक कुंजीपटल चुनें। चाबियों की संख्या पर ध्यान देने के अलावा, यह भी देखें कि आपकी उंगलियों को गले में लेने के बिना चाबियों को छूना कितना आसान है या उनको स्पर्श करने के बाद कार्पल टनल सिंड्रोम के कारण कुंजियों के बिना। कुंजीपटल खरीदने के लिए देखने के लिए दो अच्छी विशेषताएं हैं स्पर्श संवेदनशीलता और चाबियाँ का वजन
    • संवेदनशीलता को स्पर्श करने का मतलब है कि ध्वनि की ताकत इस बात पर निर्भर करती है कि आप कुंजी को कैसे दबाते हैं। टचपैड पर, यदि आप चाबियाँ हल्के से दबाते हैं, तो ध्वनि सुगम हो जाएगी- अगर आप अपनी उंगलियों को कुंजियों में डुबो देते हैं, तो आवाज बहुत ज़ोर और गंभीर होगी टच संवेदनशीलता सामान्यतया कम-एंड कीबोर्ड पर उपलब्ध नहीं है।
    • भारी चाबियाँ आपको उन्हें नीचे धक्का करने के लिए दबाए जाने की आवश्यकता होती हैं, लेकिन वे वजनहीन कुंजियों की तुलना में अपने स्वयं के स्थान पर वापस आती हैं। मुख्य भार कुंजीपटल पर वजन जोड़ते हैं, कुंजीपटल की कीमत में वृद्धि करते हैं और इसे कम पोर्टेबल बनाते हैं, लेकिन यदि आप एक समय में लंबी अवधि के लिए खेलना चाहते हैं, तो वे अपनी उंगलियों को भी स्पर्श करना आसान बनाते हैं।
  • एक कुंजीपटल चरण 7 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    7
    ध्वनि क्षमता का मूल्यांकन करें इसमें 2 मुख्य ध्वनि विशेषताएं हैं: पॉलीफोनी और मल्टीटीमरीबिलिटी पॉलिफोनी कितनी नोट्स की कुंजी है जो एक बार खेल सकते हैं, जबकि बहु-थ्रेशोल्ड एक माप है कि कितने विभिन्न प्रकार के ध्वनियाँ एक ही समय में उपकरण खेल सकते हैं।
    • कम-एंड कीबोर्ड एक समय में केवल 16 टन खेल सकते हैं, जबकि अधिक परिष्कृत सिंथेसाइज़र और वर्कस्टेशन 128 टन तक खेल सकते हैं।
    • मल्टीप्लेयर खेल में आता है यदि आप कीबोर्ड के साथ गाने बनाने की योजना बनाते हैं। यह एक रिकॉर्डिंग में एकाधिक ध्वनियों को ओवरले करने का एक बहुत महत्वपूर्ण विशेषता है।
  • एक कुंजीपटल चरण 8 खरीदें चित्र शीर्षक
    8
    उपयोग में आसानी के लिए देखो प्रीसेट्स का उपयोग करना आसान होना चाहिए, और ध्वनियों को एक तार्किक तरीके से समूहित किया जाना चाहिए ताकि वे आसानी से मिल जाए और याद रखें मॉडल के लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) को भी पढ़ने में आसान होना चाहिए। अच्छा दस्तावेज उपयोगी है, लेकिन हर बार जब आप सबसे महत्वपूर्ण कुंजीपटल सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको इसका परामर्श नहीं करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • अगर पैसा तंग है, तो आप अपने पहले कीबोर्ड के रूप में उपयोग किए जाने वाले कीबोर्ड को खरीदने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कुंजीपटल आवास के लिए कोई महत्वपूर्ण नुकसान है कि वहाँ है, क्योंकि यह मतलब हो सकता है कि इलेक्ट्रॉनिक्स के अंदर भी क्षतिग्रस्त कर रहे हैं। सबसे पूरा पैकेज (कीबोर्ड, सहायता, मैनुअल, और निर्देश) आपको ढूंढ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com