IhsAdke.com

कैसे एक द्वैत कीबोर्ड का उपयोग करें

डॉवोरक कीबोर्ड को डॉ। अगस्त दवोराक ने 1 9 30 के दशक में अधिक गति और दक्षता के लिए बनाया गया था, और नाटकीय रूप से आपके टाइपिंग

और अपनी उंगलियों की थकान कम करें यह सभी स्वरों को मध्य रेखा के बाईं ओर स्थित करता है, और अंग्रेजी भाषा में सबसे अधिक उपयोग व्यंजनों को दाहिनी ओर पर रखा जाता है। चूंकि सबसे अधिक बार इस्तेमाल किए गए पत्र उंगलियों से काफी नीचे हैं, और सबसे आम लोग सीधे ऊपर हैं, डीवोरैक कीबोर्ड पर टाइप करने में बहुत कम प्रयास शामिल है जानने के लिए कुछ समय लगता है, खासकर यदि आप कीबोर्ड QWERTY।


चरणों

  1. 1
    तय करें कि ड्वोरक कीबोर्ड आपके लिए सबसे अच्छा है। फायदे और नुकसान देखें:
    • क्यूवेईआरटी कीबोर्ड को ठेला से पुराने टाइपराइटर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया था (जो कंप्यूटर के मामले में नहीं है), और हाथों पर कम आक्रामक होने के लिए डीवोरक कीबोर्ड बनाया गया था।
    • डीवोरैक QWERTY कुंजीपटल की तुलना में टाइप करते समय अधिक तेज़ गति और अधिक सटीकता की अनुमति देता है, लेकिन लाभ को उस गति को नुकसान पहुंचाना चाहिए, जिस पर आपके पास अनुकूलन करने का प्रयास किया जा रहा है।
    • डीवोरैक कीबोर्ड का उपयोग करके आरएसआई-दोहरावदार तनाव चोटों की संभावना कम हो जाती है।
    • यदि अन्य लोग एक ही कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, तो कुंजीपटल बदलने से भ्रम हो सकता है।
    • यदि आप पहले से ही अन्य भाषाओं में टाइप करने के लिए कीबोर्ड को स्विच करते हैं, तो दूसरे को जोड़ने से भ्रम हो सकता है।
  2. 2
    अपने कीबोर्ड को QWERTY मोड से डीवोरैक एएनएसआई पर स्विच करें। अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम पर यह करना बहुत आसान है। अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में अधिक जानकारी के लिए लेख के अंत में स्रोत और उद्धरण देखें।
  3. 3
    आप अपने कुंजीपटल पर चाबियाँ लेबल कर सकते हैं या ड्वोरक कीबोर्ड खरीद सकते हैं। यह सीखने के दौरान बहुत उपयोगी हो सकता है, लेकिन जैसा कि आप टाइप करते हैं, कीबोर्ड पर नहीं दिखना बेहतर होता है। आप किसी भी मानक स्विचित कीबोर्ड पर टाइप कर सकते हैं, और यदि आप अपने हाथों को नहीं देखते हैं तो आप तेज़ी से टाइप कर सकते हैं
  4. 4
    अपनी उंगलियों को टाइप करने के लिए कहां जानें यदि आप पहले से ही एक QWERTY कुंजीपटल को देखने के बिना टाइप करने के लिए जानते हैं, तो एक ही उंगलियां एक ही कुंजी दबाएं चाबियाँ अलग-अलग अक्षरों का उत्पादन करती हैं यह मध्य पंक्ति है:
    द्वोराक: एओईयू - आईडी - एचटीएनएस
    QWERTY: एएसडीएफ-जीएच-जेकेएल-



  5. 5
    मुफ्त टायपिंग ट्यूटोरियल डाउनलोड करें जो डीवोरक को सिखाते हैं या सबक लेते हैं। QWERTY कुंजीपटल के लिए कई कार्यक्रम हैं, लेकिन डीवोरक के साथ कुछ सौदा उनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं उचित गति से कक्षाएं लेना सुनिश्चित करें वे आसान हो सकते हैं, लेकिन इसे कई बार दोहरा सकते हैं जब तक कि आप इसे इस्तेमाल नहीं करते।
  6. 6
    अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास! जितना संभव हो उतना संभव डीवोराक कीबोर्ड का उपयोग करने की कोशिश करें, भले ही पहले आपको धीमा हो और भ्रमित हो। कुंजीपटल से परिचित होने के लिए अधिक अभ्यास करें प्रत्येक दिन थोड़ा अभ्यास करें रोज़ाना पन्द्रह मिनट का प्रशिक्षण दो घंटे से सीधे रविवार को अधिक कुशल होता है।
  7. 7
    टाइप करें और अपनी प्रगति को चिह्नित करें कुछ बिंदु पर आप गति और आराम में वृद्धि की सूचना देंगे लाभ आपको अभ्यास जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा!

युक्तियाँ

  • सीखने पर, QWERTY कीबोर्ड का उपयोग करने से बचें वे आपकी याद रखना और अपनी गति को कम कर देंगे।
  • विराम चिह्न भी सीखना मत भूलना, खासकर यदि आप प्रोग्राम करते हैं इन कुंजियों से QWERTY की तुलना में स्थानों पर भी स्विच किया जाता है: - : ",। < > {} /? + - _ . यहां तक ​​कि अगर आप पहले उन्हें टाइप करने के लिए नहीं सीखा है, तो इसे अब सीखें
  • यदि आप कीबोर्ड शॉर्टकट का उपयोग करते हैं, जैसे कि Ctrl + C कॉपी करने के लिए, याद रखें कि ये कुंजियां भी स्थानों को बदल देगी।
  • जब आप सीख रहे हैं, तो देखें कि आप केवल मध्य पंक्ति कुंजियों का उपयोग करके कितना अधिक टाइप कर सकते हैं। यदि आपको QWERTY कुंजीपटल पर सीखते हुए आपको जो सबक याद हैं, तो आप देखेंगे कि आप कई पूर्ण वाक्य लिख सकते हैं!
  • उन लोगों के लिए डिवोरॉक कीबोर्ड हैं जिनके पास केवल एक हाथ है यदि आप केवल एक हाथ से टाइप कर सकते हैं, तो इनमें से एक को प्राप्त करने पर विचार करें।
  • ब्रावोली के लिए बनाया गया डीवोरक का एक संस्करण है, बीआर-नाइटिवो। इस संस्करण में केवल अंतर के अलावा शामिल हैं Ç.

चेतावनी

  • पता है कि आप किस प्रकार के कीबोर्ड में अपने पासवर्ड दर्ज करेंगे! Windows पर, आपका प्रारंभिक पासवर्ड QWERTY में होगा सिस्टम वातावरण में एक बार, आप अपना पासवर्ड फिर से दर्ज करने के लिए, अगर स्क्रीन सेवर वापस आने के लिए पासवर्ड का संकेत देता है, तो ड्वोरक का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा।
  • डीवोरैक कीबोर्ड कुछ उपकरणों के साथ हस्तक्षेप कर सकता है यदि आपके पास कुंजीपटल पर एक बार कोड रीडर है, तो रीडिंग गलत हो सकती है।
  • हालांकि, ड्वोरैक कीबोर्ड टाइपिंग करते समय थकान को कम करता है, कंप्यूटर का लंबे समय तक उपयोग करने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • जब डीवोरक कीबोर्ड पर टाइप करना सीखते हैं, मत करो प्रति दिन एक से अधिक घंटे के लिए टाइप करें थकान आपकी टाइपिंग की गति को कम कर सकती है और निराशा पैदा कर सकता है।
  • क्योंकि यह एक मानक नहीं है, यदि आपको कई अलग-अलग कंप्यूटरों का उपयोग करना है या यदि अन्य लोग आपके कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, तो ड्वोरैक कीबोर्ड सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है

आवश्यक सामग्री

  • कीबोर्ड
  • टाइपिंग प्रोग्राम
  • कंप्यूटर (जब तक आपके पास डीवोरक कीबोर्ड के साथ एक टाइपराइटर नहीं है)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com