IhsAdke.com

सीखने के बिना टाइपिंग कैसे सीखें

क्या आप कभी भी कुंजीपटल को देखने के बिना जल्दी और बिना टाइप करना चाहते हैं? जब आपको पृष्ठ और कीबोर्ड पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है, तो क्या एक शीट से ग्रंथों को कॉपी करना मुश्किल है? क्या आप भयानक टाइपिंग कौशल के साथ अपने दोस्तों को प्रभावित करना चाहते हैं?

यदि आप 6 या 66 हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है - यदि आप टाइप कर सकते हैं, तो आप यह तेज और नीचे देखे बिना कर सकते हैं। यह मार्गदर्शिका "QWERTY" शैली कीबोर्ड के साथ काम करती है।

चरणों

  1. 1
    मुख्य चाबियाँ जानिए टाइपिंग के दौरान ये सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण हैं - वे दूसरे चाबियों की स्थिति को पहचानने का तरीका हैं विभिन्न उंगलियों के लिए अलग-अलग मुख्य चाबियाँ हैं

    टच आपरेट टू टच टाइप टाइप 1 इमेज
    • उसके बाएं हाथ में - `ए` कुंजी पर अपनी छोटी उंगली जगह, `एस`, `डी` और `एफ` पर सूचक पर बीच की उँगली रद्द कर दें।
    • दाहिने हाथ की छोटी सी स्थिति में `सी` कुंडलाकार "L", `के` और `जे` पर सूचक पर बीच की उँगली में उंगली से।
    • अंतरिक्ष पट्टी पर दोनों अंगूठे रखें, उन्हें प्रत्येक हाथ की तर्जनी के साथ संरेखित करें।
  2. 2
    `एफ` और `जे` कुंजियों पर दो इंडेक्स उंगलियों को पास करें - आप एक छोटे कगार पर ध्यान देंगे। वे मौजूद हैं ताकि आप जानते हो कि आपकी अंगुलियां कहाँ हैं तो अगर आप टाइप करते समय खो जाते हैं, तो नीचे न देखें - प्रोट्रूशियंस ढूंढें ऊपर उल्लिखित मुख्य कुंजियां बहुत महत्वपूर्ण हैं: बाएं हाथ की अपनी मध्य उंगली के साथ `ई` कुंजी को दबाते समय, आपको मुख्य कुंजी के शीर्ष पर, इसे नीचे रखना होगा। यह सिर्फ एक सामान्य नियम है क्योंकि यह आपके सभी उंगलियों को एक साथ रखता है।

    टच आपरेट टू टच टाइप स्टेप 2 नामक छवि
    • वाक्यांश लिखना शुरू करने से पहले, अपनी अंगुलियों को मुख्य कुंजी पर रखें यह आपको यह बताएगा कि यह कहां है, टाइपिंग बहुत आसान है। यह पहले से थोड़ा अलग लग सकता है, लेकिन अभ्यास के साथ, आप इसे इस्तेमाल करेंगे।
  3. 3
    कैसे जानने के लिए कि प्रत्येक कुंजी के लिए किस उंगली का उपयोग करना है? जवाब सरल है! अपनी उंगलियों को देखो और उन्हें मुख्य कुंजियों पर रखें। प्रत्येक मुख्य कुंजी में एक कुंजी है और एक नीचे।

    टच आपरेट टू टच टाइप स्टेप 3 नामक छवि
    • उदाहरण के लिए, मुख्य कुंजी `ए` में `Q` ऊपर और `Z` नीचे है। तो अगर आप शब्द टाइप करने के लिए `प्रिय` की जरूरत है, छोड़ दिया छोटी उंगली `क्यू` कुंजी, `U` के लिए सही सूचक प्रेस करने, मध्य छोड़ दिया `ई`, `आर` के लिए तर्जनी छोड़ दिया करने के लिए उपयोग `I` के लिए मध्य अधिकार, मध्य `डी` कुंजी के लिए छोड़ दिया और `ओ` के लिए सही।
    • इस तरह, ऊपर और नीचे के केंद्र की चाबियाँ टाइप करने के लिए मैं किन उंगलियों का उपयोग करता हूं? निकटतम सूचकांक उंगली से `टी`, `वाई`, `जी`, `एच`, `बी` और `एन` कुंजी को दबाया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, `वाई` कुंजी और `टी` के लिए बाईं सूचक के लिए सही सूचक
    • आपकी अनुक्रमणिका उंगलियां बहुत उपयोग होंगी, लेकिन सभी के लिए नहीं। अजीब के रूप में यह पहले लग सकता है, अभ्यास प्रक्रिया आसान बना देगा



  4. 4
    अभ्यास परिपूर्ण बनाता है अपनी आंखों को बंद करने की कोशिश करें, अपनी उंगलियों को मुख्य चाबियाँ पर रखें (`एफ` और `जे` कुंजियों पर फ्लैप्स को खोजने के लिए याद रखें) और अपना पूरा नाम वर्ड दस्तावेज़ में दर्ज करें। अपनी आँखें खोलें, स्क्रीन पर देखें और देखें कि क्या यह निकट है। जब तक आप इसे प्राप्त न करते रहें- तब सरल वाक्यांश टाइप करना शुरू करें जैसे "लड़का ने खाया एप्पल"

    टच आपरेट टू टच टाइप टाइप 4 इमेज
    • यदि आपको स्क्रीन को देखने की जरूरत है, तो अपने हाथों को एक तौलिया के साथ कवर करें ताकि आप कुंजीपटल को देखने के लिए प्रलोभन न लगे। जब आप उस भावना को खो देते हैं, तो बिल्कुल बिना तलाश के टाइपिंग की कोशिश करें
    • इसे अपने सभी को दो। हार न दें! कष्टप्रद के रूप में यह गलत टाइप करना है, कोशिश करना जारी रखें यदि आप जारी रखते हैं, तो कुछ महीनों में आप एक विशेषज्ञ होंगे और आपको अतीत को याद करते हुए हँसेंगे।
  5. 5
    अपनी टाइपिंग को सुधारने में सहायता के लिए प्रोग्राम डाउनलोड करें मुफ्त डेमो के साथ कई कार्यक्रम हैं, इसलिए एक डाउनलोड करने से पहले दो बार मत सोचो। वे एक नया टाइपिंग वातावरण प्रदान करके बहुत मदद कर सकते हैं। मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए देखें जो सभी स्तरों के लिए अलग-अलग कक्षाएं प्रदान करते हैं।

    टच खुद को टच टाइप करें चरण 5 शीर्षक वाली छवि

युक्तियाँ

  • टाइप करते समय, अपनी रीढ़ की हड्डी खड़ी करें और स्क्रीन से अपने सिर को दूर रखें। कीबोर्ड पर मत देखो!
  • जब आप तेजी से टाइप करना सीखते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आप अलग-अलग पत्रों के लिए अलग-अलग अंगुलियों का उपयोग करना पसंद करते हैं। प्रत्येक पत्र के लिए सही उंगलियों का उपयोग करने के लिए बाध्य महसूस न करें।
  • जब आप इसे लटका लेंगे, आंखों पर पट्टी का उपयोग करके छोटी कहानियां लिखने का प्रयास करें अभ्यास करने का मजेदार और अच्छा तरीका है
  • एक QWERTY कीबोर्ड पत्र `क्यू` के साथ एक, `डब्ल्यू`, `ई`, `आर`, `टी` और चाबी की पहली पंक्ति में `Y` है।
  • नीचे मत देखो! कीबोर्ड को देखने से रोकने के लिए अपने हाथों को लगाने के लिए एक छोटी तौलिया का प्रयोग करें अपनी आंखें स्क्रीन पर रखें और आगे बढ़ें!
  • गणना करें कि प्रति मिनट कितने शब्द दर्ज किए गए हैं यदि आप टाइपिंग प्रोग्राम या वेबसाइट का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको इसकी सटीकता बताई जानी चाहिए और प्रति मिनट कितने शब्द टाइप किए जाते हैं। इन नंबरों को किसी Excel कार्यपत्रक या नोटबुक में सहेजें जश्न मनाएं अगर आप सुधार नोटिस।
  • जल्दी मत करो! इस क्षमता को जानने के लिए समय लगता है अपना सर्वश्रेष्ठ करें और हार न दें

चेतावनी

  • चाबियाँ बहुत मुश्किल से दबाएं - मजबूत धड़कन को झेलने के लिए कुंजीपटल नहीं बनाया गया है
  • इंटरनेट पर प्रोग्राम डाउनलोड करते समय सावधानी बरतें - कुछ साइटें खतरनाक हो सकती हैं और वायरस हो सकती हैं सुनिश्चित करें कि आपके कंप्यूटर में एक अच्छा एंटीवायरस है

आवश्यक सामग्री

  • एक QWERTY कीबोर्ड
  • कंप्यूटर
  • तौलिया
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com