IhsAdke.com

कैसे एक कुंजीपटल पर जल्दी टाइप करने के लिए

यदि आप कुंजी का उपयोग करने के लिए कुंजीपटल का सामना करने की आवश्यकता है, तो आपकी टाइपिंग की गति बहुत कम है इसे सुधारने के लिए, बस सही तकनीक सीखिए एक ऐसी तकनीक, विशेष रूप से, लोगों को उनकी आंखों के साथ देखने के बजाय चाबियाँ "महसूस" करने के लिए सिखाती है थोड़ा अभ्यास और कुछ युक्तियों के साथ, आप थोड़े समय में जल्दी से टाइप करना शुरू कर सकते हैं

चरणों

भाग 1
बिना देखे टाइप करने के लिए जानें

एक कुंजीपटल चरण 1 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
1
आदर्श मुद्रा ढूंढें उनकी उंगलियों को कुंजियों पर घुमा देना चाहिए, उनकी कलाई मेज पर हल्के ढंग से आराम कर रही है उन पर ज्यादा दबाव न डालें अपनी पीठ के साथ सीधा बैठो और अपने कोहनी झुकाव। यह स्थिति टाइपिंग को और अधिक सटीक बनाता है, साथ ही साथ हाथ, हाथ और कंधे में तनाव कम करने में सहायता करती है।
  • एक कुंजीपटल चरण 2 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    2
    उंगलियों की स्थिति जानें (या याद करें) रोके जाने पर, प्रत्येक हाथ की चार अंगुलियां तथाकथित "बुनियादी स्थिति" में विशिष्ट कुंजी पर होना चाहिए बाईं ओर की उंगलियां चाबियाँ खत्म होनी चाहिए , एस, और और एफ, पर छोटी कुंजी के साथ शुरू . दूसरी तरफ, दाहिने हाथ से, खड़े रहना चाहिए जम्मू, कश्मीर, एल और - , पर सूचक के साथ शुरू जम्मू. इन जगहों पर अपनी उंगलियों को रखते हुए, आप यह जान पाएंगे कि सभी अक्षरों में कहां हैं और आसानी से अधिकांश अन्य पात्रों तक पहुंचेंगे।
    • यदि आप पहले से ही अपनी सभी उंगलियों का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें सही कुंजी पर डाल देना याद रखें। यदि आवश्यक हो, उन्हें इन पदों पर लौटने के लिए प्रशिक्षित करें
    • कई कुंजीपटल चाबियाँ पर "प्रोट्रूशियंस" हैं एफ और जम्मू, जो यूजर को अपनी उंगलियों को नीचे न देखे बिना सही स्थिति में वापस करने में मदद करता है।
  • एक कुंजीपटल चरण 3 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    3
    पता करें कि कौन सी पत्रिकाएं कौन से उंगलियां हैं मूल रूप से, प्रत्येक अंगुली दायीं ओर के किनारे पर तिरछे होते हैं उदाहरण के लिए: बाएं हाथ की छोटी उंगली संख्याएं 1 और पत्र क्यू, और जेड, जबकि कुंडलाकार प्रकार 2, डब्ल्यू, एस और एक्स. दोनों संकेतक कतार की कुंजी को स्वयं के आस-पास भी स्पर्श करते हैं। सही सूचक इस को छूता है 7, यू, जम्मू और एम, साथ ही साथ 6, Y, एच और एन.
  • एक कुंजीपटल चरण 4 पर टाइप अति फास्ट टाइप करें
    4
    प्रेस करने के लिए छोटी उंगली का उपयोग करें पाली. हम आमतौर पर विपरीत हाथ की छोटी उंगली से इसे दबाते हैं, जिसका उपयोग हम एक निश्चित पत्र टाइप करने के लिए करते हैं (जो हम इसे कैपिटल बनाना चाहते हैं)। आप कुंजियों पर इस उंगली का उपयोग भी कर सकते हैं जैसे कि टैब, कैप्स लॉक और Ctrl कुंजीपटल के बाईं ओर, साथ ही विराम चिह्न, अंतरिक्ष बार और दिशात्मक तीर।
  • एक कुंजीपटल चरण 5 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    5
    अंतरिक्ष बार पर कम से कम एक अंगूठे को छोड़ दें। कभी भी इस बटन के दोनों हाथों को एक बार न लें। यदि आप अपने अंगूठे को उस पर डालते हैं, तो आपको अपने हाथों को अंतरिक्ष शब्दों में बदलना पड़ेगा और इस तरह से अपना समय बचाना होगा।
  • भाग 2
    नए कौशल का अभ्यास करें

    एक कुंजीपटल चरण 6 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    1
    व्यक्तिगत पत्रों के साथ प्रशिक्षित करना शुरू करें चाबियां कहां हैं की समझ पाने के लिए क्रमशः क्रम में वर्णमाला टाइप करने का प्रयास करें इस आंदोलन को कई बार कुंजीपटल के सामने दोबारा दोहराएं, और फिर बिना देखे बिना ऐसा करें।
  • एक कुंजीपटल चरण 7 पर टाइप अति फास्ट टाइप करें
    2
    शब्दों और वाक्यांशों में टाइप करें अपनी पसंदीदा कविताओं में से एक का उपयोग करें (जिसे आप दिल से जानते हैं) या एक गीत के गीतों को टाइप करने का प्रयास करें।
  • एक कुंजीपटल चरण 8 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    3
    विशिष्ट ग्रंथों के साथ टाइपिंग का अभ्यास करें उदाहरण के लिए, एक पग्राम का उपयोग करने की कोशिश करें, जैसे "एक छोटा सा जबाती ज़रेरा ने दस खुश स्टॉर्क देखा" पंग्राम वाक्यांश हैं जो वर्णमाला के सभी अक्षरों को शामिल करते हैं - इसलिए वे प्रशिक्षण के दौरान उपयोगी होते हैं, क्योंकि आपको इन कीबोर्ड वर्णों को दबाया जाना चाहिए।
  • एक कुंजीपटल चरण 9 पर टाइप अति फास्ट टाइप करें
    4
    अपने दैनिक कार्यों के दौरान अभ्यास करें यदि आप एक ईमेल लिख रहे हैं, कीबोर्ड का सामना करने से बचें और अपनी सभी उंगलियों का उपयोग करने का प्रयास करें जब आप अधिक कुशल होते हैं, तो स्क्रीन से अपनी आंखें न लेते हुए सब कुछ करें। इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह आपको लंबे समय तक बेहतर टाइप करने में मदद करेगा।
    • तकनीक में सुधार करते समय हमेशा टाइपो के लिए ईमेल की जांच करें सीखने के दौरान गलती करना सामान्य है, लेकिन संदेश भेजने से पहले आप उन्हें जल्दी से मरम्मत कर सकते हैं।
  • एक कुंजीपटल चरण 10 पर टाइप अति फास्ट टाइप करें
    5
    एक टाइपिंग प्रोग्राम का उपयोग करें जो विशिष्ट तकनीकों के विकास को प्राथमिकता देता है। प्रकार के कार्यक्रम सीखने की प्रक्रिया को एक "खेल" बनाते हैं, जिससे आपको और अधिक जानने में मदद मिलती है।
  • एक कुंजीपटल चरण 11 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें



    6
    केवल ज्ञात शब्दों के साथ गति बढ़ाने के बजाय, स्थिर गति से टाइप करें जैसा कि आप सीखते हैं, समय-समय पर धीमा पड़ते हैं और कुछ मिनटों का प्रशिक्षण समान रूप से खर्च करते हैं, प्रत्येक अक्षर एक बार खेलना। यह आपकी उच्च स्पीड पर टाइप करने के लिए आवश्यक मांसपेशी मेमोरी को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा
  • एक कुंजीपटल चरण 12 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    7
    तकनीक के रखरखाव को ध्यान में रखें। यदि आप कुछ शब्दों या संयोजन पत्रों को टाइप करते समय हमेशा एक ही गलती करते हैं, तो देखें कि आपके हाथ की स्थिति सही है या नहीं। इसके अलावा उंगलियों के तनाव की जांच भी करें अन्य वर्णों की खोज करते समय आप एक गलत कुंजी दबा सकते हैं, जैसे स्पेस बार।
  • एक कुंजीपटल चरण 13 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    8
    धीरज रखो टाइप करने के लिए सीखने के लिए समय की आवश्यकता होती है और आप तेज़ी से आने के लिए समय निकाल सकते हैं।
  • भाग 3
    अपनी गति बढ़ाएं

    एक कुंजीपटल चरण 14 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    1
    कुंजीपटल का सामना करने से बचें यह आपको धीमा कर देता है और आपकी मांसपेशी मेमोरी को प्रक्रिया का नियंत्रण लेने से रोकता है। यदि आपको लगता है कि आपको चाबी की जांच करने की आवश्यकता है, तो वाक्यों की शुरुआत में उन क्षणों को सीमित करने की कोशिश करें - बस उंगलियों के वितरण की जांच करें।
  • एक कुंजीपटल चरण 15 पर टाइप अत्यधिक फास्ट शीर्षक वाला चित्र
    2
    टाइपिंग प्रोग्राम का उपयोग करें, जो गति को विशेष रूप से सुधारते हैं उदाहरण के लिए: रैपिड टाइपिंग ट्यूटर (अंग्रेजी में उपलब्ध है, लेकिन अभी भी उपयोगी है) में आपकी गति को धीरे-धीरे बढ़ाने में मदद के लिए कई स्तरों की कठिनाई है
  • एक कुंजीपटल चरण 16 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    3
    कृपया अधिक बार दर्ज करें मांसपेशियों की स्मृति को विकसित करने और प्रक्रिया को तेज़ी से छोड़ने के लिए जब भी संभव हो, तकनीक का अभ्यास करें।
  • एक कुंजीपटल चरण 17 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    4
    ऑनलाइन चैट सेवाओं का उपयोग करें जब आप इंटरनेट पर किसी के साथ चैट करने का प्रयास करते हैं, तो आप एक बढ़ती हुई दर पर टाइप कर सकते हैं।
  • एक कुंजीपटल चरण 18 पर टाइप एक्सट्रीम फास्ट टाइप करें
    5
    कुंजियों पर बहुत बल लागू नहीं करें जितना अधिक आप उन्हें दबाते हैं, जितनी अधिक समय आपको प्रत्येक अक्षर खेलना होगा। अधिकांश कीबोर्ड अपेक्षाकृत संवेदनशील होते हैं: चाबियों पर एक हल्का स्पर्श पर्याप्त है इसके अलावा, कम टाइप करने से आपके हाथ इतने थके हुए नहीं होंगे।
  • एक कुंजीपटल चरण 19 पर टाइप अति फास्ट टाइप करें
    6
    आदर्श मुद्रा बनाए रखने के लिए याद रखें यह अपनी गति में वृद्धि जारी रख सकता है, खासकर कलाई के कोण के संबंध में और अंगों के समर्थन के अनुसार
  • एक कुंजीपटल चरण 20 पर टाइप एक्सट्रेली फास्ट टाइप करें
    7
    तकनीक का अभ्यास करते रहें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप इस प्रक्रिया में महारत हासिल कर चुके हैं, तो यह तकनीक को फिर से देखने के लिए चोट नहीं पहुंचाई जाती है कि क्या आप अभी भी सबकुछ ठीक कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • उपयोग सभी अंगुलियां, न सिर्फ एक या दो
    • याद रखें: दाएं कुंजी दबाएं और गलत चाबियाँ एक ही प्रयास की आवश्यकता होती है
    • ऐसी वेबसाइटें पर जाएं, जो खेल के रूप में टाइपिंग टिप्स दें और जैसे। "त्वरित टाइपिंग गेम" और "टाइपिंग स्पीड टेस्ट" जैसी शब्दों के साथ ऑनलाइन खोज करें

    चेतावनी

    • इसे आसान ले लो यदि आप कंप्यूटर का उपयोग नहीं करते हैं, तो प्रति दिन कम समय के लिए तकनीक का अभ्यास करें।
    • यदि आपके हाथों को चोट लगने लगती है, तो रोकें बाकी अंगों में तनाव को दूर कर सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com